Breaking News
चीन ने चांद पर उगाया कपास का पौधा अब आलू की बारी  |   कर्नाटक में सियासी सरगरमी तेज, 2 निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन  |   उत्तर प्रदेश महागठबंधन, माया-अखिलेश के बाद अब अजीत चाैधरी भी होगें शामिल   |   कांग्रेस की मांग जल्द हो सीबीआई निदेशक की नयुक्ति  |   कुंभ में आज पहला शाही स्नान, महानिर्वाणी और अटल अखाड़े ने संगम तट पर डुबकी लगाई  |  

शिक्षा/रोजगार

पंजाब विश्वविद्यालय फीस वृद्धि का फैसला वापस ले: आप
आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब विश्वविद्यालय में नये दाखिलों की फीस में 1100 रुपये तक की वृद्धि किये जाने के फैसले के लिये केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय और विश्वविद्यालय की निंदा की है।
 
कश्मीर विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाएं स्थगित
कश्मीर विश्वविद्यालय ने सभी परीक्षाएं आज स्थगित कर दी और स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षाओं के आवेदन पत्र जमा करने की तारीख शनिवार तक के लिए बढ़ा दी।
 
आधार के कारण मिड डे मील से वंचित नहीं रहेगा कोई छात्र : सरकार
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज राज्यसभा को बताया कि आधार कार्ड नहीं होने के कारण किसी भी छात्र को मिड डे मील से वंचित नहीं किया जायेगा।
 
अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सरकार की प्राथमिकता:नकवी
शिक्षा संस्थानों के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा देना और उनका कौशल विकास केंद्र सरकार की प्राथमिकता है।
 
सिद्धार्थनगर में बोर्ड परीक्षा नकलविहीन संपन्न कराने के लिए सचल दस्तों का गठन
उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में कल से शुरु होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए पांच सचल दस्तों का गठन किया गया है।
 
दिल्ली में कोई नया कर नहीं,शिक्षा स्वास्थ्य और परिवहन पर विशेष जोर
दिल्ली सरकार ने आगामी वित्त वर्ष के बजट में किसी प्रकार का नया कर नहीं लगाते हुये शिक्षा,स्वास्थ्य, परिवहन और आवास क्षेत्र पर विशेष जोर दिया है।
 
सरकार समाज के सभी वर्गों को सस्ती शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध:नकवी
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य राज्यमंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि देश में अल्पसंख्यकों की शिक्षा सबसे ज्यादा उपेक्षित रही थी लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने अब युद्धस्तर पर अभियान चलाया हुआ है
 
प्रो0 पृथ्वीश नाग को गोरखपुर विश्वविद्यालय का अतिरिक्त प्रभार
उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलपति प्राे़ पृत्वीश नाग को दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है।
 
व्यापमं घोटाला: 634 मेडिकल छात्रों के दाखिले रद्द
उच्चतम न्यायालय ने मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) से संबंधित घोटालों से जुड़े एक मामले में सामूहिक नकल के दोषी 634 मेडिकल छात्रों के दाखिले आज रद्द कर दिये।
 
सीबीएसई की दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं नौ मार्च से
पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव काे देखते हुए इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं नौ मार्च से शुरू हाेंगी , दसवीं कक्षा की परीक्षाएं नौ मार्च से 10 अप्रैल तक होंगी
 
ठंड के कारण कानपुर और सुलतानपुर में कक्षा आठ तक के सभी विद्यालय चार जनवरी तक बंद
कडाके की ठंड और शीतलहर के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर और कानपुर के में आठवीं तक के विद्यालयों को चार जनवरी तक बन्द रखने का निर्देश दिए हैं।
 
प्रतापगढ में इंटरमीडिएट तक के विद्यालय सात जनवरी तक बन्द
जिलाधिकारी डा0 आदर्श सिंह ने आज यहां बताया कि जिले में पड़ रही कड़ाके की ठंड से छोटे बच्चों को विद्यालय आने में दिक्कतों का सामना करना पडता है।
 
दसवीं की बोर्ड की परीक्षा 2018 से फिर होगी शुरू: जावडेकर
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के स्कूलों में दसवीं की बोर्ड परीक्षा 2018 से फिर से शुरू हो जाएगी।
 
मादक पदार्थों को लेकर राष्ट्रीय कार्य योजना बनाये केंद्र : सुप्रीम कोर्ट
उच्चतम न्यायालय ने देश भर के स्कूली बच्चों को मादक पदार्थों के सेवन से दूर रखने के लिए छह माह के भीतर राष्ट्रीय कार्य योजना बनाने का केंद्र सरकार को आज निर्देश दिया।
 
शिक्षा से ही होगा सबका विकास :जावडेकर
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने शिक्षा पर सबका नैतिक अधिकार बताते हुए कहा कि उच्चस्तरीय शिक्षा से ही देश का विकास होगा।
 
नांदेड़ के स्कूल को मिला इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पुरस्कार
राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित यशवंत महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) की इकाई तथा कार्यक्रम अधिकारी को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है।
 
बिहार के औरंगाबाद में ठंड के कारण सरकारी एवं निजी विद्यालय बंद
बिहार के औरंगाबाद जिला प्रशासन ने शीतलहर और ठंड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए आज से एक सप्ताह के लिए सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों को बंद करने का निर्देश दिया है
 
साइंस फेस्टिवल में स्कूली बच्चे बनायेंग विश्व कीर्तिमान
राष्ट्रीय राजधानी में 07 से 11 दिसंबर तक होने वाले इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में एक हजार स्कूली छात्र आइंसटाइन बनकर उनके प्रयोगों और सिद्धांतों से लोगों को अवगत करायेंगे जो अपने-आप में एक विश्व कीर्तिमान होगा।
 
योग शिक्षा अनिवार्य करने पर केंद्र विचार करे : सुप्रीम कोर्ट
उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार से आज कहा कि वह देश में पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए योग शिक्षा अनिवार्य करने के वास्ते राष्ट्रीय योग नीति तैयार करने संबंधी याचिका पर तीन माह के भीतर फैसला ले।
 
वाराणसी के बीएचयू में बवाल, 12 घायल
उत्तर प्रदेश में वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में आज सुरक्षाकर्मियों और छात्रों में मामूली बात पर हुए विवाद के बाद मारपीट में 12 लोग घायल हो गए।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com