Breaking News
नागरिकता संशोधन विधेयक को प्रस्तुत करने पर मतविभाजन: पक्ष में 293  |   अमित शाह ने कहा अगर धर्म के आधार पर देश विभाजन न हुआ होता तो नही पड़ती नागरिकता बिल की जरूरत  |   विपक्ष ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया संविधान की मूलभावना के खिलाफ  |   नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश  |   मुस्लिम पक्ष ने राजीव धवन को वकील पद से हटाया  |  

कारोबार / गैजेट्स

किसानों को उपज के ब्राण्ड, पैंकिंग की भी जानकारी होनी चाहिए : ओपी धनखड
चंडीगढ़ हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि यदि किसान मिलजुल कर कार्य कर अपनी फसल की उचित रूप से मार्केटिंग सीख जाए तो उसे अपनी उपज के ब्राण्ड, पैंकिंग की भी जानकारी हो जाएगी और वे हर क्षेत्र में अग्रणी हो जाएगें।
 
आइवा ने आधुनिक कन्ज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के साथ भारत में किया प्रवेश
नई दिल्ली आइवा कन्ज़्यूमर प्रोडक्ट्स एलएलपी बाज़ार में अपने आप को स्थापित कर चुकी है और ऑडियोविज ़ुअल एंटरटेनमेन्ट प्रोडक्ट्स को प्रोमोट कर रही है। आज अयवा की नई रेंज का अनावरण किया गया, जिसके तहत कुछ अत्याधुनिक कन्ज़्यूमर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स का लॉन्च किया गया है। कंपनी बेजोड़ फीचर्स से युक्त प्रीमियम स्मार्ट 4 के अल्ट्रा हाई डेफिनेशन एलईडी टीवी, स्मार्ट होम ऑडियो सिस्टम, वायरलैस हेडफ ोन और पर्सनल ऑडियो प्रोडक्ट्स की बिक्री शुरू करने जा रही है।
 
पानीपत औद्योगिक क्षेत्र के साथ-साथ हैण्डलूम के रूप में भी जाना जाता है : गोयल
पानीपत प्रदेश के उद्योग, वाणिज्य, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री विपुल गोयल ने वीरवार को स्थानीय जिमखाना कल्ब में पानीपत डायर्स एसोशिएशन की ओर से आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि भारत के मानचित्र पर पानीपत का नाम औद्योगिक क्षेत्र के साथ-साथ हैण्डलूम के रूप में भी जाना जाता है।
 
प्रोडक्शन में क्वालिटी का ख्याल रखे उद्योगपति : विन्नी महाजन
चंडीगढ़ उद्योग एवं वाणिज्य विभाग पंजाब की अतिरिक्त मुख्य सचिव विन्नी महाजन (आईएएस) ने उद्योगपतियों से आह्वान किया है कि अगर उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनानी है तो अपना प्रोडक्ट बनाते समय क्वालिटी का ख्याल रखना होगा। विन्नी महाजन बुधवार को चंडीगढ़ में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री तथा क्वालिटी कौंसिल ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित पांचवें क्षेत्रीय क्वालिटी कॉन्क्लेव का उद्घाटन करने के बाद उद्योगपतियो को संबोधित कर रही थी। कॉन्क्लेव में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल व उत्तराखंड से आये हुए उद्योगपतियों ने भाग लिया।
 
रेसिडेंशियल सोलर रुफटॉप कैंपेन #PledgeForSolar का अनावरण
गुरुग्राम टाटा पॉवर सोलर, भारत की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी और टाटा पॉवर केपूर्व स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, ने देशभर में रेसिडेंशियल सोलर रुफटॉप कैंपेन की शुरुआत कर दी है। देशभर में निवासियों को रेसिडेंशियल सोलर रुफटॉप सॉल्यूशन अमल में लाने हेतु प्रेरित करने के लिए आज इस कैंपेन (अभियान) का अनावरण गुडग़ाँव शहर में किया गया। इस कैंपेन को देश के 100 शहरों में ले जाया जाएगा और इससे करीब 50,000 रपए सालाना प्रतिवर्ष 5द्मङ्ख किए जाने की उम्मीद है।
 
‘सक्षम हरियाणा’ योजना कारगर सिद्ध हुई : सीएम
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा शिक्षा मंत्री प्रो.राम बिलास शर्मा के राजकीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सतत सुधार लाने के विजन व दूरदर्शी सोच को अमलीजामा पहनाने व परिणाम धरातल पर लाने के लिए जुलाई, 2017 में आरम्भ की गई ‘सक्षम हरियाणा’ योजना कारगर सिद्ध हुई है और परिणामसवरुप प्रदेश के 119 खण्डों में से 107 खण्ड सक्षम तथा पांच खण्ड सक्षम-ह्रश्वलस घोषित किए गए हैं।
 
ऊषा ने किया रिमोट कंट्रोल से चलने वाला पहला सीलिंग फैन लॉन्च
चंडीगढ़ भारत की एक प्रमुख कंज्यूमर ड्युरेबल्सर कंपनी ऊषा इंटरनेशनल ने गर्मियों के मौसम से पहले बच्चों के पंखों की अपनी रोमांचक श्रृंखला को मजबूत किया है। इस नई रेंज को लॉन्च करने का कंपनी का लक्ष्य बच्चों के कमरे को या उस स्पेस को मौज-मस्ती से भरपूर जगह बनाने के लिए पर्सनल टच देना है, जिसे बच्चे अपना कहते हैं। इसके लिए कंपनी ने ऐसे पंखे लॉन्च किए हैं, जिन पर बच्चों के हमेशा से पक्के दोस्त रहे कार्टून किरदारों, जैसे बार्बी, छोटा भीम और डोरेमॉन को जगह दी गई है।
 
गुरप्रीत सिंह गोगी ने पंजाब लघु उद्योग और निर्यात निगम के चेयरमैन का पद संभाला
चंडीगढ़ गुरप्रीत सिंह गोगी ने बुधवार को पंजाब लघु उद्योग और निर्यात निगम (पीएसआईईसी) का पद संभाल लिया। उन्होंने राज्य के उद्योग और वाणिज्य मंत्री सुन्दर शाम अरोड़ा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु, पूर्व मंत्री तेज प्रकाश सिंह और विधायक गुरकीरत सिंह कोटली और आदि शख्सियतों की हाजिऱी में अपना पद संभाला।
 
ओरियंटल बैक ऑफ कामर्स : प्रथम तिमाही में कुल कारोबार 4,02,495 करोड़
गुरुग्राम ओरियंटल बैक ऑफ कामर्सके एमडी/सीईओ मुकेश कुमार जैन ने एक संवाददाता सम्मेलन में बैंक के 2019-20 वित्तीय वर्ष के प्रथम तिमाही की जानकारी दी। उन्होंने कहा बैंक का कुल कारोबार रु 4,02,495 करोड़ (वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि - 15.68 फीसदी) रहा। कुल अग्रिम - रु 1,70,121 करोड़ (वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि 16.39 फीसदी) जबकि कुल जमाराशियां रु 2,32,374 करोड़ (वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि 5.17 फीसदी। लाभप्रदत्ता मानदण्ड: बैंक ने वित्तीय वर्ष 18-19 की पहली तिमाही में 393 करोड़ रु की हानि की तुलना में वित्तीय वर्ष 19-20 की पहली तिमाही में 113 करोड़ का निवल लाभ दर्ज किया और पिछली चार तिमाहियों से लगातार लाभप्रदता बनाए हुए है।
 
राज्यमंत्री मनीष ग्रोवर ने दिए निर्देश सभी सहकारी समितियां अपना सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन करे
चंडीगढ़ हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि राज्य की सभी सहकारी समितियों को अपना रिकॉर्ड ऑनलाइन करने के लिए निर्देश दिए गए हैं और रिकॉर्ड ऑनलाईन अपलोड होने के बाद सहकारी समितियों व विभाग की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आएगी तथा समिति के विवादों में कमी होगी। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि संभावना है कि आगामी 15 अगस्त, 2019 तक सभी समितियों का डाटा अपलोड कर लिया जाएगा और इस निश्चित तिथि के उपरांत किसी भी समिति का मैम्बरशिप स्थानातंरण ऑनलाइन ही किया जाएगा।
 
पंजाब के सुपरस्टार क्रिकेटर मनन वोहरा लेनोवो के नए स्मार्ट बैण्ड कार्डिय
चंडीगढ़ टेक्नोलॉजी के विश्वस्तरीय दिग्गज लेनोवो ने भारत में अपने आधुनिक फिटनेस वियरेबल स्मार्ट बैण्ड कार्डियो का लॉन्च किया है, मात्र रु 1499 की कीमत पर उपलब्ध यह डिवाइस सभी युटिलिटी फीचर्स से युक्त है। यह बेहद महंगी श्रेणी में उद्योग जगत का पहला ब्राण्डेड फिटनैस वियरेबल है, जिसने अपने किफायती मूल्य के साथ उद्योग जगत में नए बेंचमार्क स्थापित किए हैं।
 
स्टार्टअह्रश्वस और उद्यमियों के लिए ‘द ग्रोथ हैकिंग बुक’ का विमोचन
नई दिल्ली नीति आयोग के निदेशक डॉ. उन्नत पंडित ने पुस्तक'The Growth Hacking Book: Most Guarded Growth Marketing Secrets the Silicon Valley Giants donÓt want to Know' का विमोचन किया। इस अवसर पर एफआईआई के निदेशक दीपक जैन और सर्वोच्च न्यायालय के वित्तीय सलाहकार संजीव गोयल एवं अन्य गणमान्य दिग्गज मौजूद थे। पुस्तक स्टार्ट-अह्रश्वस के विपणन एवं स्केलिंग को चुनौती देती है; यह पारम्परिक तरीकों की तुलना में कहीं तेज़ी से कारोबार का पैमाना बढ़ाने के नए डिसरह्रिश्वटव तरीकों पर रोशनी डालती है। यह नई पीढ़ी के उद्यमियों, विकास रणनीतिकारों एवं आविष्कारकों के ग्रोथ सेट को नए आयाम देती है।
 
अदाणी विद्या मंदिर को एसोचैम एजुकेशन एक्‍सिलेंस अवॉर्ड
चंडीगढ़ अदाणी विद्या मंदिर (एवीएम), अहमदाबाद को ‘बेस्ट एजुकेशन इनिशिएटिव (स्कूल सर्विंग सोशल कॉज)’ के रूप में शिक्षा में उत्कृष्टता लाने के लिए एसोचैम एजुकेशन एक्‍सिलेंस अवॉर्ड 2019 प्रदान किया गया। आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘अदाणी विद्या मंदिर को यह पुरस्कार उसके संचालन में उत्कृष्टता लाने और शिक्षा के क्षेत्र में संस्‍थान द्वारा किये जा रहे बहुत बड़े योगदान की मान्यता के रूप में प्रदान किया गया है।
 
थॉमस कुक इंडिया ने लॉन्च की अपनी पहली एआई संचालित चैटबॉट टी.सी
चंडीगढ़ थॉमस कुक इंडिया, ने ग्राहकों के निर्बाध डिजिटल अनुभव के लिए एक अद्वितीय एआई संचालित चैटबॉट ‘ टी.सी’ के लाँच की घोषणा की है। बैन एंड कंपनी और गूगल की एक रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक स्तर पर वर्ष 2018 में 390 मीलियन के साथ भारत सबसे अधिक सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के मामले में दूसरे स्थान पर है। कंपनी की वृद्धि भी इस बात की पुष्टि करती है, क्योंकि इसकी कुल हॉलिडे बुकिंग का 27 फीसद ऑनलाइन बुक किया जा रहा है।डिजिटल उपकरणों में एक सहज मानवीय अनुभव के साथ टी.सी डिजिटल ग्राहकों की सेवा के लिए शुरू किए गए एक रणनीतिक पहल का हिस्सा है।
 
पॉवर2एसएमई ने बढ़ाया व्यापार का दायरा. पंजाब में किया विस्तार
लुधियाना भारत में लघु एवं मंझोले उद्यमों (एसएमईज) के लिए पहले खरीद क्लब, पॉवर2एसएमई ने आज पंजाब राज्य में अपने आगमन की घोषणा की। अपनी सेवाओं के माध्यम से, कंपनी इस रीजन में एमएसएमई के लिए वित्त प्रदान करने और कच्चे माल की खरीद को आसान बनाने की दिशा में काम करेगी।
 
फिनो पेमेंट्स बैंक की पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में नेटवर्क विस्तार की योजना
चंडीगढ़ फिनो पेमेंट्स बैंक ने उत्तर भारतीय राज्यों, खासकर पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में सुविधाजनक और सुलभ बैंकिंग शुरू की है नये युग का ये फिजिटल बैंकिंग मॉडेल अडोस- पडोस की छोटे दुकानो को बैंकिंग केंद्रो मे परिवर्तित करता है, जो ग्राहकों को सरल और सुविधाजनक बैंकिंग प्रदान करते है। फिनो पेमेंट्स बैंक ने हाल ही मैं अपने कार्यचालन के दो साल पुरे किये हैं और इन राज्यों में अब तक 20 शाखाएं है। कुछ शाखाएं सामरिक साझेदार और फिनो के पार्टनर बीपीसीएल के आउटलेट्स पर भी मौजूद हैं।
 
बोले मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा मेरी फसल मेरा ब्यौरा स्कीम के तहत रजिस्टे्रशन करवाने वाले किसान को मिलेगे 10 रु. प्रति एकड
गुरुग्राम मेरी फसल मेरा ब्यौरा स्कीम के तहत ई-खरीद पोर्टल पर अपनी फसल का रजिस्टे्रशन करवाने वाले किसान को 10 रुपए प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी, जिसकी न्यूनतम राशि 20 रुपए तथा अधिकतम 50 रुपए होगी और रजिस्टे्रशन करने वाले अटल सेवा केंद्र संचालक को 5 रुपए प्रति एंट्री मिलेंगे।
 
भारत की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना इलेक्ट्रि चंडीगढ़ में लॉन्च
चंडीगढ़ भारत की पहली पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी कोना इलेक्ट्रिक बुधवार को यहां बर्कले हुंडई शोरूम में लॉन्च की गई। हुंडई कोना इको और क्लीन मोबिलिटी में हुंडई की उन्नत तकनीक का एक सच्चा एक्सप्रेशन है। एक्टिवए ईको-फोक्सड लाइफस्टाइल के साथ ग्राहकों को आकर्षित करने वाली-हुंडई कोना इलेक्ट्रिक युवा डिजाइन, स्पोर्टी ड्राइविंग और उन्नत तकनीक की पेशकश करती है, जो 452 किलोमीटर चार्ज के साथ पहली लंबी रेंज की ग्रीन एसयूवी पेश करेगी।
 
ग्लोबल सिटी 1002 एकड़ भूमि पर होगी विकसित
गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेस-वे के साथ में लगभग 1002 एकड़ भूमि पर ग्लोबल सिटी विकसित करने के लिए जिला की विकास योजना के संशोधन को आज जिला ह्रश्वलानिंग कमेटी द्वारा स्वीकृत कर दिया गया। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा।
 
एकीकृत जल प्रबंधन कार्यक्रम पीएम लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए नई योजनाएं ला रहे हैं
गुरुग्राम देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लघु उद्योगों को बढ़ावा देने और समाज में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए नित नई योजनाएं ला रहे हैं। यह बात तो हम सब जानते हैं, लेकिन क्या हम यह जानते है कि ऐसी ही एक योजना की सफलता की कहानी हमारे जिला गुरुग्राम से जुड़ी हुई है। जी हां , आज हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत पडऩे वाली एकीकृत जल प्रबंधन कार्यक्रम की।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com