Breaking News
विजय रूपाणी ने की योगी से मुलाकात, UP के लोगों की सुरक्षा का दिलाया भरोसा  |   अडानी के चार्टर प्लेन में UP पहुंचे रूपाणी, राजनीतिक हलचल तेज  |   यूपी-गुजरात के एकता संवाद में बोले योगी-गुजरात देश के विकास का मॉडल  |   राफेल सौदे को लेकर केंद्र की राजग सरकार पर बरसे शत्रुघ्न सिन्हा  |   शाहजहांपुर में गिरी निर्माणाधीन बिल्डिंग को लेकर रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा, 3 की मौत  |  

कारोबार / गैजेट्स

नोटों से फैल रही टी.बी और अल्सर जैसी बीमारियां, कैट ने की जेटली से जांच कराने की मांग
करंसी नोटों से 78 प्रकार की बीमारियां होने का खतरा होता है। इस मामले में व्यापारियों ने वित्त मंत्री से जांच व सफाई पेश करने की मांग की है।
 
माल्या के कोर्ट न पहुंचने पर वकील ने दिया जवाब, कहा- गलत पते पर भेजे गए नोटिस
भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के वकील ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। खबरों के मुताबिक अब तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से जो नोटिस माल्या को भेजे जा रहे थे, वो गलत पते पर भेजे गए।
 
चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर 7.5% से ऊपर निकल जाएगी: वित्त मंत्रालय
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने तिमाही की तेज आर्थिक वृद्धि दर का श्रेय सुधारों और राजकोषीय बुद्धिमता को देते हुए कहा कि जो प्रयास किए जा रहे हैं उनका देश को लाभ मिल रहा है और देश नव-मध्यम वर्ग का विस्तार होते हुए देख रहा है।
 
रुपया अभी भी कुछ अधिक मजबूत है, चिंता की कोई बात नहींः SBI
भारतीय स्टेट बैंक का आकलन है कि इसे लेकर ‘चिंता की कोई बात नहीं’, क्योंकि घरेलू मुद्रा की विनिमय दर अभी भी ‘कुछ अधिक मजबूत’ है।
 
आज से बदल रहीं हैं ये चार चीजें, आपकी जिंदगी पर पड़ेगा सीधा असर
1 सितंबर से आयकर विभाग के इनकम टैक्स रिटर्न से जुड़े नए प्रावधान भी लागू होंगे। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस भी एक बेहतरीन नई सेवा शुरू करने जा रहा है।
 
फिर बढ़े पैट्रोल-डीजल के दाम, लोगों पर महंगाई की मार
शनिवार को पैट्रोल की कीमत में 19 पैसे की बढ़ोतरी की गई है जबकि डीजल का दाम 18 पैसे बढ़ाया गया है। दिल्ली में पैट्रोल का दाम 76.95 रुपए और डीजल के दाम 68.61 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।
 
नीरव मोदी की कंपनियों से ज्वेलरी खरीदने वाले अमीरों की ITR जांचेगा आयकर विभाग
हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर जांच तेज करते हुए आयकर विभाग ने 50 से अधिक ऐसे लोगों पर अपनी नजरें टेड़ी कर दी हैं, जिन्होंने नकद में 5 करोड़ से ज्यादा की ज्वैलरी खरीदी थी।
 
वाराणसी के छोटे निर्यातकों के लिए डाक विभाग जल्द खोलेगा IBC
डाक विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश देश का एकमात्र ऐसा राज्य है जिसे तीन आईबीसी मिलने जा रहे हैं। एक आईबीसी प्रदेश की राजधानी लखनऊ में जबकि दूसरा आईबीसी नोएडा और तीसरा वाराणसी में स्थापित किया जाएगा।
 
खाद्य तेलों का इंपोर्ट होगा महंगा, सरकार ने क्रूड-रिफाइंड सॉफ्ट इडिबल ऑयल बढ़ाई ड्यूटी
सरकार ने सोया ऑयल, सनफ्लॉवर ऑयल और कैनोला ऑयल जैसे क्रूड सॉफ्ट खाद्य तेल पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 35 फीसदी और रिफाइंड सॉफ्ट खाद्य तेल पर ड्यूटी बढ़ाकर 45 फीसदी कर दी है।
 
जनरल मोटर्स की पहली महिला CFO बनीं भारतीय मूल की दिव्या सूर्यदेवरा
वह उपाध्यक्ष पद पर जुलाई 2017 से कार्यरत हैं। वह कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मैरी बर्रा को रिपोर्ट करेंगी। बर्रा और दिव्या वाहन उद्योग में संबंधित इन शीर्ष पदों पर पहुंचने वाली पहली महिलाएं हैं।
 
इंफोसिस मना रहा सिल्वर जुबली, 25 साल में कंपनी ने देखे काफी उतार-चढ़ाव
इंफोसिस फरवरी 1993 को पहली बार आईपीओ लेकर आई थी और उसके बाद 14 जून 1993 को यह शेयर बाजार पर लिस्ट होने वाली पहली आईटी कंपनी थी।
 
फोन कंपनि‍यां अब नहीं रख पाएंगी आपके आधार की डि‍टेल, जारी हुए आदेश
नया फोन लेने या वैरि‍फि‍केशन के वक्‍त जो दस्‍तावेज काम आते हैं उनमें आधार भी एक है। अभी तक कंपनि‍यां इसका डाटा भी अपने पास रख लेती थीं, मगर अब ऐसा नहीं होगा।
 
चालू खाते का घाटा 2017-18 में तीन गुना से अधिक बढ़ा
कैड विदेशी मुद्रा प्राप्ति और भुगतान के बीच अंतर को बताता है। रिजर्व बैंक ने कहा कि मार्च तिमाही में कैड कई गुना बढ़कर 13 अरब डालर या 1.9 प्रतिशत पहुंच गया। यह एक साल पहले इसी तिमाही में 2.6 अरब डालर या 0.9 प्रतिशत था।
 
जीवन बीमा कंपनियों का नए कारोबार से प्रीमियम संग्रह मई में 9% बढ़ा
एलआईसी का जीवन बीमा कारोबार में बाजार हिस्सेदारी सर्वाधिक 67.40 प्रतिशत है। शेष 23 जीवन बीमा कंपनियों ने आलोच्य महीने के दौरान 3,633.36 करोड़ रुपए प्राप्त किए।
 
दिवालिया कानून में बदलाव से घर खरीदारों को मिली बड़ी राहत
नोएडा के फ्लैट खरीदारों के संगठन नेफोवा के अध्यक्ष अभिषेक कुमार का कहना है कि अभी हमारे पास बिल्डर से लड़ने के 2 तरीके थे। सिविल कोर्ट में जाएं या राष्ट्रीय उपभोक्ता अदालत। लेकिन अगर बिल्डर दिवालिया हो जाए तो ये दोनों कानूनी विकल्प बेकार थे।
 
दिवाली तक 34 हजारी हो सकता है सोना
कॉमट्रेंड्ज रिस्क मैनेजमेंट के निदेशक ज्ञानशेखर त्यागराजन ने कहा कि दिवाली तक घरेलू बाजार में सोने की कीमतें 30,000 से 34,000 रुपए प्रति दस ग्राम और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यह 1,260-1,400 डॉलर प्रति औंस पर रह सकती हैं।
 
अमेरिकी एजेंसी के रेडार पर चंदा कोचर और ICICI बैंक
भारतीय रेग्‍युलेटर और जांच एजेंसियां मारिशस समेत विदेश में अपनी समकक्ष अथॉरिटी से जांच में मदद लेने पर गंभीरता से विचार कर रही हैं।
 
फोर्ब्स लिस्ट: दुनिया की टॉप 2000 कम्पनियों में भारत की 58 शामिल
लिस्ट में शामिल भारतीय कम्पनियों में बैंक और पैट्रोलियम सैक्टर की कम्पनियां ऊपर हैं। टॉप-10 भारतीय कम्पनियों में 3 पैट्रोलियम कम्पनियां और 3 बैंक शामिल हैं।
 
17 जुलाई से बंद होंगी Yahoo Messenger की सेवा
यह मैसेंजर केवल 17 जुलाई तक की काम करेगा, इसके बाद यूजर्स न तो चैट कर पाएंगे और न ही इसकी कोई सर्विस का प्रयोग कर पाएंगे।
 
चांदी चमकी, सोने की कीमतों में हल्की बढ़त
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 1.35 डॉलर की बढ़त में 1,298.40 डॉलर प्रति औंस बिका। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा भी 1.10 डॉलर की मजबूती के साथ 1,302.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया। चांदी हाजिर 0.05 डॉलर चमककर 16.70 डॉलर प्रति औंस रही।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com