Breaking News
आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम की बुधवार रात को बेहद नाटकीय ढंग से गिरफ्तारी हुई। सीबीआई उन्हें हिरासत में लेकर CBI हेडक्वॉर्टर ले गई जहां चिदंबरम को अधिकारिक तौर पर गिरफ्तार किया गया  |   चंद्रयान-२ चंद्रमा की कक्षा में पहुंचा, ७ सितंबर को सतह पर लैंडिंग  |   रविदास मंदिर गिराने के आदेश को सियासी रंग न दें : सुप्रीम कोर्ट  |   ब्रिटेन के सांसद ने कहा, संवैधानिक तरीके से हटाया गया अनुच्‍छेद 370  |   पड़ोसी देश के विकास के लिए प्रतिबद्ध : मोदी  |  

खरी खरी

धरातल पर कब उतरेगी डिफेंस यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ इंडियन नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी (इन्दू) का मुख्य लक्ष्य रक्षा के क्षेत्र में मैनेजमेंट, विज्ञान, टैक्नालोजी की उच्चतर शिक्षा प्रदान करने के साथ रक्षा पालिसी से सम्बन्धित रिसर्च को प्रोत्साहन देना है। विश्व स्तर की यह यूनिवर्सिटी गुरुग्राम के बिनोला गांव में 205 एकड़ के क्षेत्र में बनाई जानी है।
 
जब हरियाणा जल रहा था तो मोदी क्यों थे चुप : दुष्यंत
हिसार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फतेहाबाद में तो सर छोटूराम का नाम लेकर किसानों के वोट लेना चाहते हैं लेकिन पांच साल में सारे काम किसान विरोधी किए हैं। हरियाणा के किसानों की जीवन रेखा कही जाने वाली एसवाईएल नहर के निर्माण के लिए पूरे पांच साल में प्रधानमंत्री के पास चर्चा के लिए एक मिनट भी नहीं थी। किसानों का कमाऊ पूत ट्रैक्टर पर सालाना 40 हजार रुपये टैक्स लगाने वाले कोई ओर नहीं, स्वयं प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ही थे।
 
सरकार से एयर स्ट्राइक के साक्ष्य मांगना देशद्रोह नहीं
चंडीगढ़ त्नपंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को कहा सरकार से एयर स्ट्राइक के साक्ष्य मांगने को किसी भी तरह देशद्रोह नहीं कहा जा सकता। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा, अगर हमला उतना सफल था जितना कि मोदी सरकार दावा कर रही है, तो यह देश के लिए और हम सभी के लिए गर्व की बात है। इसलिए हमें देखने दीजिए कि हमारी सेना ने किस तरह पाक इमारतों को ध्वस्त किया और उनके अहंकार को चकनाचूर कर दिया। पार्टी द्वारा यहां जारी एक विज्ञप्ति में भाजपा के उन आरोपों पर टिह्रश्वपणी करने को कहा गया था जिनके मुताबिक अभियान के साक्ष्य मांगने पर कांग्रेस को राष्ट्र विरोधी करार दिया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा, यह पहली बार नहीं है, जब साक्ष्य मांगा गया है। सन 1965 की जंग में भी सेना के एक मेजर ने सीमा पर मारे गए दूसरे पक्ष के लोगों के कान काट कर साक्ष्य के तौर पर दिखाए थे, जिससे एक विशेष भारतीय अभियान को लेकर उठ रहे सवालों पर विराम लगाया जा सके। सिंह ने कहा कि करगिल अभियान की तस्वीरें भी जारी की गई थीं। सरकार से साक्ष्य मांगना किसी भी रूप में देशद्रोह नहीं है।
 
महिलाओं के पिछड़ेपन के लिए कांग्रेसभाजपा दोनों जिम्मेवार : नैना चौटाला
चंडीगढ़ डबवाली से विधायक नैना सिंह चौटाला ने महिलाओं के विकास के मामले में पिछड़ेपन के लिए सीधे रूप से कांग्रेस व भाजपा को दोषी बताया है। उन्होंने कहा आज भी गांवों में पीने के लिए पानी नहीं है, महिलाएं सिर पर पानी मटके ढोने को मजबूर हैं। छात्राओं के लिए पढऩे के लिए जाने के लिए बसों की कोई व्यवस्था नहीं है और सडक़ों की हालत बेहद जर्जर है।
 
बुलेट ट्रेन 5 साल में चली दो कदम
चंडीगढ़ बुलेट ट्रेन के बड़े-बड़े सपने दिखाकर सरकार ने देश की आम जनता को भ्रमित किया है, जबकि वास्तविकता में भारत सरकार 15 मार्च 2019 तक बुलेट ट्रेन के लिए एक तिहाई भूमि ही अधिग्रहण कर पाई है। योजना अनुसार बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 1434.28 हेक्टेयर भूमि दिसम्बर 2018 तक अधिग्रहण करनी थी।
 
राज्यों में अलग-अलग हो सकती है नतीजों की तस्वीर
मतदान का तीन चरण बीत गया। चौथे चरण का प्रचार समाप्त हो चुका है। एक बात साफ है कि इस बार का मुकाबला पहले के सभी मुकाबलों से बिल्कुल अलग है। न तो सरकार विरोधी लहर है और न ही सरकार के पक्ष में हर राज्य में एक जैसा उत्साह। अलग-अलग राज्यों में मतदान का अलग मूड चौंकाने वाले नतीजे के रूप में सामने आ सकते हैं।
 
अमेरिका की दादागीरी
परमाणु-समझौते को लेकर डोनाल्ड ट्रंप का अमेरिका ईरान से इतना नाराज है कि उसने अब ईरानी तेल खरीदने पर प्रतिबंध की घोषणा कर दी है। 2 मई के बाद जो भी देश ईरान से तेल खरीदेगा, अमेरिका उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा। दूसरे शब्दों में ईरान का हुक्का-पानी बंद करने पर अमेरिका तुला पड़ा है। भारत ईरान से 11 बिलियन डॉलर का अपना 11 प्रतिशत तेल आयात करता है।
 
हवा में उड़ रही है भाजपा, जनसरोकारों से कोई लेना-देना नहीं : प्रियंका
फतेहपुरत्नकांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मतदाताओं से अपील की कि वे ऐसे राजनीतिक दल को समर्थन दें, जो उनकी समस्याओं की बात करे और उनको हल करने का प्रयास करे। प्रियंका ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा ऐसी राजनीतिक दल को अपना समर्थन दें, जिसका जनसरोकारों से संबंध हो। उन्होंने मतदाताओं का आह्वान किया कि वे भारतीय राजनीति में बदलाव का सूत्रपात करें। सिर्फ अपने क्षेत्र के लिए नहीं, अपनी जरूरतों के लिए नहीं, बल्कि अपने बच्चों के भविष्य के निर्माण के लिए और देश को बचाने के लिए। प्रियंका ने कहा झूठ की राजनीति एवं नकारात्मक राजनीति को परे कीजिए। उन्होंने कहा कि भाजपा की राजनीति जमीनी राजनीति नहीं है। उसका जनता से कोई संबंध नहीं है। भाजपा हवा में उड़ रही है। प्रियंका ने कहा कि भाजपा सरकार में किसान और नौजवान प्रताडि़त है तथा महिलाएं असुरक्षित हैं।
 
हिंदुत्व-राष्ट्रवाद का सीधा सपाट रास्ता
लोकसभा चुनाव के दो चरण पूरे हो गए हैं। भारतीय जनता पार्टी ने साफ कर दिया है कि उसका सफर हिंदुत्व व राष्ट्रवाद के रथ पर सवार होकर ही तय होगा। पांच साल के काम की अतिरिक्त चर्चा हो सकती है, लेकिन वोट उन मुद्दों पर ही मांगे जाएंगे जिनसे जातियां टूटें और भावनाएं जागें। हरियाणा में दस सीटों की रणनीति भी इससे अलग नहीं होगी। जाट या गैर जाट।
 
मतदान देश के लिए करें धर्म के लिए नही
लोकसभा चुनावी महासमर के मध्य देश के तथाकथित ‘राजनेताओं’ के बोल बार-बार उनकी नीयत तथा इरादों को स्पष्ट करते जा रहे हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि 2019 का लोकसभा चुनाव जानबूझकर जनसरोकारों से पूरी तरह भटक कर बेहूदा व निरर्थक मुद्दों की ओर भटकाने की कोशिश की जा रही है।
 
दुनिया में आज भी भूख की मार
आखिर दुनिया में आज भी भूख की समस्या क्यों है? ये सवाल एक ताजा रिपोर्ट से उठा है। इस रिपोर्ट के मुताबिक आज भी दुनिया की बहुत बड़ी आबादी भूख की शिकार है। संयुक्त राष्ट्र की ये ताजा रिपोर्ट कहती है कि तकरीबन 11.3 करोड़ लोग अत्यंत भूख की मार झेल रहे हैं।
 
किसके नाम से पार होगी चुनावी नैया
भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा के 8 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। पार्टी ने अभी विपक्ष के मजबूत गढ़ हिसार और रोहतक सीट पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है। हरियाणा में एक सिटिंग सांसद अश्विनी चोपड़ा का टिकट काटा गया है। भाजपा अब तक 407 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। 75 पार सांसदों के अलावा कई ऐसे सांसदों के टिकट कटे हैं जिनका ट्रैक रिकॉर्ड अच्छा नही रहा या उनकी जमीनी रिपोर्ट ठीक नही थी।
 
न्यायाधीशों का आचरण : एक अधूरी कार्यवाही
पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने तीन उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों को प्रोन्नति न देने का फैसला किया है। क्योंकि तीनों के खिलाफ न्यायिक कदाचार, अनुशासन की कमी, उच्च न्यायिक मानकों के विपरीत आदेश सुनाने जैसे मामले सामन े आए ह।ंै कहा जा रहा ह ै कि एक सीज े का नाम इसलिए रोका गया, क्योंि क व े काम के दिनों में छुट्टी लेकर गोल्फ खेलने चले गए।
 
नौकरी बेचने की बात करने वाले बताएं कहां-कहां दी नौकरिया
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि वर्तमान भाजपा सरकार ने ईमानदारी, पारदर्शिता और योग्यता के आधार पर प्रदेश के युवाओं को नौकरी दी हैं, जो कांग्रेसियों नेताओं की फूटी आंखों सुहा नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं की हित की बात करने का दावा कर रहे इन नेताओं को चाहिए कि कांग्रेस के बीते 10 साल के दौरान उन्होंने किस क्षेत्र के कितने युवाओं को नौकरी दी, ताकि उनके पर्ची सिस्टम, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद पर नौकरी देने की कलई खुल सके।
 
44 सीटों पर सिमटने वाली कांग्रेस इस बार देगी भाजपा को टक्कर!
नई दिल्ली लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। चुनाव आयोग से मिले आंकड़ों की मानें तो पिछले चुनाव में मात्र 44 सीटें जीतने वाली कांग्रेस का बीजेपी से सीधा मुकाबला 210 सीटों में होगा। सीटों का यह आंकड़ा उन राज्यों की सीटों का है जहां कांग्रेस ज्यादातर सीटों पर दूसरे नंबर पर रही है।
 
और एक चूक सहने को तैयार नहीं देश
बनिहाल में आज नेशनल हाइवे पर एक निजी वाहन में विस्फोट ने हमें चौंका दिया। कोई हताहत नहीं हुआ। विस्फोट भी शायद उतना गंभीर नहीं था। लेकिन एक चेतावनी जरूर थी। इस चेतावनी का मतलब ये है कि अभी भी हमारे सिस्टम में कहीं न कहीं गड़बड़ जरूर है।
 
भ्रष्टाचार के मामले में भाजपा और कांग्रेस एक समान, दोनों ने देश को लूटा : केजरीवाल
कोलकाता आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भ्रष्टाचार के मामले में भाजपा और कांग्रेस को एक समान बताते हुये कहा कि दोनों पार्टियों ने पिछले 70 साल में सिर्फ भ्रष्टाचार किया और इस स्थिति को बदलने के लिये उन्हें आम आदमी पार्टी बनानी पड़ी जिस पर जनता ने भरोसा जताया और भारी बहुमत दिया।
 
जबरन धर्मांतरण और इमरान
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में दो हिंदू लड़कियों को जबरदस्ती मुसलमान बनाने के मसले ने तूल पकड़ लिया है। हमारी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी के बीच काफी नोक-झोंक चल रही है। दोनों मंत्री एक-दूसरे के देश में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा पर चिंता जाहिर कर रहे हैं।
 
उपेक्षा करने वाले नेताओं को चुनाव में सबक सिखाएंगे : दिलबाग सैनी
गुरुग्राम ऑल इंडिया सैनी सेवा समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष दिलबाग सिंह सैनी ने कहा कि सैनी समाज को राजनीतिक दलों ने सिर्फ चुनाव में वोट बैंक के रूप में उपयोग किया है। चुनावों के बाद समाज के हितों की रक्षा के लिए किसी ने भी सकारात्मक कदम नहीं उठाए। अब समाज ऐसे नेताओं व राजनीतिक दलों को चुनाव में सबक सिखाएगा।
 
मार्गदर्शक से मूकदर्शक आडवाणी की यात्रा
भारतीय जनता पार्टी के युगपुरुष लालकृष्ण आडवाणी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। यह खबर अचंभित करने वाली नहीं है। क्योंकि अब चुनाव लडऩा या न लडऩा उनके लिए मायने नहीं रखता। सही मायने में भाजपा की सक्रिय राजनीति से आडवाणी युग का अंत 2014 में ही हो गया था, जब उनकी इच्छा के विपरीत प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी को बनाया गया था। हालांकि लोगों की ताजा घटनाक्रम में रुचि जरूर है।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com