Breaking News
आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम की बुधवार रात को बेहद नाटकीय ढंग से गिरफ्तारी हुई। सीबीआई उन्हें हिरासत में लेकर CBI हेडक्वॉर्टर ले गई जहां चिदंबरम को अधिकारिक तौर पर गिरफ्तार किया गया  |   चंद्रयान-२ चंद्रमा की कक्षा में पहुंचा, ७ सितंबर को सतह पर लैंडिंग  |   रविदास मंदिर गिराने के आदेश को सियासी रंग न दें : सुप्रीम कोर्ट  |   ब्रिटेन के सांसद ने कहा, संवैधानिक तरीके से हटाया गया अनुच्‍छेद 370  |   पड़ोसी देश के विकास के लिए प्रतिबद्ध : मोदी  |  

हमारा प्रदेश

जजपा समर्थक विधायकों को एक सप्ताह में देना होगा जवाब
चंडीगढ़ इंडियन नेशनल लोकदल में रहकर जननायक जनता पार्टी का समर्थन करने वाले हरियाणा के चार विधायकों को अब एक सप्ताह के भीतर विधानसभा स्पीकर के समक्ष दलबदल के मामले में अपनी स्थिति स्पष्ट करनी होगी। विधायकों ने एक माह का समय मांगा था लेकिन विधानसभा स्पीकर द्वारा इस मामले की सुनवाई करते हुए सभी विधायकों को एक सप्ताह का समय दिया गया है।
 
रक्षाबंधन बसों में महिलाओं और बच्चों के लिए निशुल्क यात्रा
चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने रक्षाबंधन के पावन पर्व के अवसर पर हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में सभी महिलाओं एवं 15 वर्ष तक के बच्चों के लिए निशुल्क यात्रा सुविधा देने की घोषणा की है। यह सुविधा 14 अगस्त, दोपहर 12 बजे से 15 अगस्त, रात्रि 12 बजे तक मान्य होगी। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान सरकार ने रक्षाबंधन के त्यौहार पर राज्य की सभी महिलाओं एवं 15 वर्ष तक के बच्चों को निशुल्क यात्रा सुविधा का यह विशेष उपहार दिया है। उन्होंने बताया कि यह सुविधा केवल हरियाणा राज्य परिवहन की साधारण बसों में हरियाणा में स्थित किसी भी एक स्थान से दूसरे स्थान तक उपलब्ध होगी, जिसमें दिल्ली व चण्डीगढ़ भी शामिल हैं।
 
पंजाब की मस्जिदों में ईद की नमाज के अमन की दुआ
जालंधर पंजाब की मस्जिदों में सोमवार को ईद- उल-अजहा (बकरीद) की नमाज पारम्परिक तरीके से हर्षोल्लास के साथ अदा की गई। इस मौके पर मुस्लिम भाईचारे के लोगों ने देश में अमन-चैन की दुआ मांगी। जालंधर की ईदगाह में नमाज के मौके पर सांसद संतोख चौधरी, विधायक राजिंदर बेरी, पूर्व विधायक अवतार हैनरी व अन्य नेताओं ने शिरकत की। वहीं अमृतसर में भारत-पाक सीमा पर आज बकरीद फीकी ही मनी। बीएसएफ और पाकिस्तानी आर्मी के बीच तनाव के चलते मिठाई का लेनदेन नहीं हुआ।
 
दंगल फेम बबीता और महावीर फोगाट भाजपा में शामिल
चंडीगढ़ दंगल गर्ल बबीता फौगाट व उनके पिता द्रोर्णाचार्य अवार्डी महावीर फौगाट ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया। बबीता फौगाट ने जहां हरियाणा में पुलिस की नौकरी से इस्तीफा देकर भाजपा का दामन थामा है वहीं उनके पिता महावीर फौगाट ने जननायक जनता पार्टी खेल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर भाजपा में आस्था जताई है।
 
कांग्रेस ने धारा 370 को हथियार की तरह किया इस्तेमाल : बराला
चंडीगढ़ / दिल्ली भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला ने कश्मीर में धारा 370 और 35 ्र के मुद्दे पर विपक्ष के रुख पर पत्रकारवार्ता में पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि भाजपा शुरुआत से ही 370 हटाने के लिए प्रतिबद्ध थी परन्तु विपक्षी पार्टियों ने इतने सवेदनशील विषय को केवल हथियार की तरह इस्तेमाल किया द्य आज तक भाजपा के अतिरिक्त किसी भी राजनितिक दल ने धारा 370 को समाप्त करने और कश्मीर के लोगो को उनके अधिकार दिलाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए।
 
सदन बहुमत से नहीं सर्वसम्मति से चलता है: बिड़ला
नई दिल्ली लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला का संवैधानिक पदभार ग्रहण करने के बाद पहला सार्वजनिक अभिनंदन दिल्ली में किया गया। शनिवार को सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित भव्य अभिनंदन कार्यक्रम में दिल्ली के सभी सातों सांसद मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन दिल्ली भाजपा कोषाध्यक्ष विष्णु मित्तल ने किया। सभी सांसदों ने किया अभिनंदन : लोकसभा में नए कीर्तिमान स्थापित करने के लिए दिल्ली के सभी सांसदों की ओर से उनका स्वागत किया गया। इस अवसर पर दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने एक गीत प्रस्तुत कर उनका स्वागत किया। इस मौके पर संसद में धारा 370 समाप्त किये जाने का विशेष उल्लेख किया गया।
 
जब तक गांव का विकास नहीं होगा, तब तक सम्पूर्ण विकास की कल्पना निरर्थक : नायडू
रांची उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू न े कहा ह ै कि आज भारत आगे बढ़ रहा है। लेकिन जबतक किसान व गांव का विकास नहीं होगा, तबतक संपूर्ण विकास की कल्पना व्यर्थ है। आज झारखण्ड जैसे कृषि प्रधान राज्य में किसानों की आर्थिक समृद्धि और खेती को लाभदायक बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री कृ षि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ करते हुए खुशी हो रही है।
 
कांग्रेस कार्य समिति की बैठक आज, सिंघवी बोले सहमति बनाने वाले कांग्रेस अध्यक्ष का जल्द हो चयन
नई दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष को लेकर होने जा रही कार्य समिति की बैठक से 1 दिन पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने शुक्रवार को कहा कि ऐसे अध्यक्ष का चयन होना चाहिए जो सहमति बनाकर चले। उन्होंने नए अध्यक्ष के चयन के लिए पार्टी के भीतर चुनाव की प्रक्रिया अपनाने पर जोर देते हुए कहा कि इस चयन में अब जरा भी देर नहीं होनी चाहिए। सिंघवी ने ट्वीट कर कहा, शनिवार को सहमति स्थापित करने वाले कांग्रेस अध्यक्ष का चयन होना चाहिए।
 
हरियाणा : केंद्रीय मंत्री तोमर करेंगे मिशन ७५ ह्रश्वलस की अगुवाई
चंडीगढ़ हरियाणा में सभी राजनीतिक दलों को पछाडक़र दोबारा सरकार बनाने का सपना देख रही सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी हाईकमान ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को हरियाणा का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है। अब भाजपा तोमर के मार्गदर्शन में ही चुनाव लड़ेगी। हरियाणा में भाजपा इस बार मिशन 75 ह्रश्वलस का लक्ष्य लेकर चल रही है। हालांकि अन्य राजनीतिक दलों के मुकाबले भाजपा ने चुनावी रणनीति के तहत काम भी शुरू कर दिया है।
 
प्रणब दा और भूपेन हजारिका को भारत रत्न पुरस्कार
नई दिल्ली पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया। प्रणब दा के अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता और जाने-माने समाजसेवी रहे नानाजी देशमुख और महान गायक भूपेन हजारिका को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया।
 
अयोध्या विवाद : सुप्रीम कोर्ट ने सुनी ‘राम लला विराजमान पक्ष की दलील
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सुनवाई के दौरान अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद में पक्षकार ‘राम लला विराजमान की दलील सुनी। इस दौरान कोर्ट ने यहां जानना चाहा कि देवता के जन्मस्थान को इस मामले में दावेदार के रूप में कैसे कानूनी व्यक्ति माना जा सकता है। शीर्ष अदालत ने अयोध्या प्रकरण में तीसरे दिन की सुनवाई में कहा कि जहां तक हिंदू देवताओं का संबंध है तो उन्हें कानून में कानूनी व्यक्ति माना गया है जो संपत्ति का स्वामी हो सकता है और मुकदमा भी कर सकता है।
 
सरबजीत की बहन बोलीं, सुषमा ने हामिद गीता और जाधव किसी को निराश नहीं किया
चंडीगढ़ पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज के निधन से देश में शोक की लहर दौड़ गई है। हर कोई सुषमा स्वराज के कार्यों को याद कर रहा है। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में बतौर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विदेश में फंसे कई भारतीयों को बचाया था। सुषमा सोशल मीडिया के जरिए लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे रहती थीं।
 
बहन सुषमा का जाना भाजपा और देश के लिए अपूर्णीय क्षति : बराला
चंडीगढ़/नई दिल्ली हरियाणा की बेटी और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के आकस्मिक निधन पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने शोक प्रकट करते हुए कहा कि बहन सुषमा का यूँ चले जाना भाजपा व देश के लिए अपूर्णीय क्षति है। दिवंगत आत्मा को अपने भावपूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए उन्होंने कहा भाजपा परिवार और पूरा देश आज शोकाकुल है। बराला ने पत्रकारों को बताते हुए कहा कि हमारा सौभाग्य रहा है कि वे हरियाणा की बेटी थी द्य एक बड़ी बहन की तरह उनका मार्गदर्शन हमे हमेशा प्राप्त होता रहा द्य राजनीति के शीर्ष पर पहुंचकर भी उन्होंने सदा हरियाणा के लिए विशेष स्नेह रखा, कभी ऐहसास नही होने दिया की वो इतनी बड़ी नेता है। हरियाणा को वे एक अभिभावक की तरह संभालती थी। बतौर राजनेता देश के अलग अलग हिस्सों में उनको काम करने का अवसर मिला परन्तु वे जहाँ भी गई उसी जगह को अपना मानकर काम किया द्य उनके स्वभाव की सरलता के कारण प्रत्येक दल के नेता उनसे विशेष सम्मान और स्नेह रखते थे बराला ने कहा कि जब वो भारत के विदेश मंत्री के नाते दूसरे देशो के दौरों पर जाती थी और वहाँ भारत के प्रतिनिधित्व करती थी तब देश के प्रत्येक नागरिक को उनके नेतृत्त्व पर गर्व होता था।
 
हरियाणा की बेटी थीं सुषमा स्वराज : मनोहर लाल
नई दिल्लीत्न हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज को हरियाणा की बेटी बताते हुए कहा कि वे एक अंतर्राष्ट्रीय खयाति प्राप्त नेत्री थी। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में पूर्व विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर पर पुष्प अर्पित कर श्रदाँजलि दी। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने नई दिल्ली में हरियाणा भवन में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वे हम सभी को अचानक छोडक़र चली गई, यह क्षण हम सभी के लिए दु:ख का क्षण है।
 
प्रश्न काल के दौरान कांग्रेस के विधायकों ने सरकार को घेरा
चंडीगढ़ विधानसभा में प्रश्रकाल के दौरान कांग्रेस के विधायकों ने भी विपक्ष के विधायकों के साथ सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरा। इनमें प्रमुख थे विधायक परगट सिंह, विधायक कुलबीर सिंह जीरा, धर्मवीर अग्निहोत्री आदि।परगट सिंह ने खेल मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी को कहा कि खेल विभाग में कागजी कार्रवाई ही हो रही है। स्थिति ये है कि खेल विभाग के पास एक निक्कर (हाफ पैंट) तक खरीदने के लिए पैसे नहीं है। खेल विभाग को कागजी नहीं प्रैक्टिकल काम करना चाहिए। अकाली दल के विधायक पवन टीनू ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से सरकार को ध्यान दिलाया कि खेल विभाग के ट्रायल जो मई में होना था अभी तक नहीं हुए हैं। जिस पर खेल मंत्री ने कहा कि लोकसभा चुनाव के कारण ट्रायल करवाने में देरी हुई। इस पर टीनू ने कहा कि लोकसभा चुनाव मई में हो गए थे फिर ये देरी क्यों हो गई। इस पर परगट सिंह ने कहा कि ट्रायल जनवरी या फरवरी में हो जाने चाहिए और ट्रेनिग अप्रैल से शुरू हो जानी चाहिए।
 
आयुष्मान भारत योजना के तहत 12.31 लाख लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए : अनिल विज
चंडीगढ़त्नहरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत राज्य में 12.31 लाख लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं। इस योजना से अभी तक प्रदेश के 37885 मरीजों ने लाभ उठाया है। विज ने विधानसभा सत्र के दौरान एक प्रश्न के जवाब में बोलते हुए कहा कि केन्द्र सरकार की इस योजना के तहत किसी भी योग्य परिवार को 5 लाख रूपए तक की नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाती है।
 
पीएम ने 72 साल पहले उलझे विषय को सुलझा दिया : सीएम खट्टर
रोहतक हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने खुशी जाहिर की है। सीएम खट्टर ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 35ए और अनुच्छेद 370 हटाने के संकल्प को लेकर प्रधानमंत्री और गृहमंत्री अमित शाह की तारीफ करते हुए कहा कि 72 साल पहले पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने जो विषय उलझाया दिया था, बदकिस्मत से यह विषय सरदार पटेल के हाथ मे नहीं लगा।
 
आत्महत्या कर रही लडक़ी को बचाने वाला मनजोत सम्मानित
नई दिल्ली नोएडा के शारदा विश्वविद्यालय में आत्महत्या करने जा रही लडक़ी को अपनी जान खतरे में डाल कर बचाने वाले सिख नौजवान मनजोत सिंह रीन का आज दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने उसकी बहादुरी व कर्तव्य परायणता के लिए सम्मानित किया। साथ ही मनजोत की सिविल परीक्षा की तैयारी में लिए लगने वाले सारा खर्च खुद व मित्रों के द्वारा उठाने का भी जीके ने भरोसा दिया।
 
पीजीआई में इलाज न मिलने से मरीजों का बहुत बुरा हाल डॉक्टर्स एनएमसी बिल के विरोध में उतरे हड़ताल पर
चंडीगढ़ पीजीआई रेजीडेंट्स डाक्टरों ने आज नेशनल मेडिकल कमीशन बिल के विरोध में काम-काज ठप कर दिया। वे सुबह 8 बजे से हड़ताल पर चले गए। इससे दूर-दराज से आए मरीजों के साथ ही जनरल वार्ड में भर्ती मरीजों को इलाज नहीं मिला। सुबह 8 बजे से मरीजों को न तो इलाज मिला न ही एडमिशन। ऐसे में मरीजों के साथ-साथ उनके परिजनों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी।
 
सुशासन देना राज्य सरकार की प्राथमिकता : मुख्यमंत्री
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सुशासन देना राज्य सरकार की प्राथमिकता का विषय रहा है। इस उद्देश्य को लेकर सरकार द्वारा नई व्यवस्थाएं बनाई गई और भ्रष्टाचार मुक्त व पारदर्शी शासन प्रदेशवासियों को दिया है। मुख्यमंत्री ने यह बात चीफ मिनिस्टर गुड गवर्नेंस एसोसिएट्स प्रोग्राम के चौथे बैच को संबोधित करते हुए कही।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com