Breaking News
एक मार्च से शुरू होंगी कई ट्रेनें, यूपी-बिहार के यात्रियों को मिलेगी राहत  |   यूपी पंचायत चुनाव: पांच पदों के आरक्षण को सीटों के आवंटन की शुरू हुई फीडिंग  |   पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेना के पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी: राजनाथ सिंह  |   संदेह चाहे कितना ही मजबूत क्यों न हो, सबूत की जगह नहीं ले सकता: सुप्रीम कोर्ट  |   खाप चौधरियों से मिलने गए भाजपा नेताओं का शामली में विरोध, ट्रैक्टर लगाकर रोका काफिला   |  

धर्म

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ नयति आरोग्य मंदिर का किया उद्घाटन*
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री काशी विश्वनाथ नयति आरोग्य मंदिर का किया उद्घाटन* *आने वाले तीर्थ यात्रियों एवं स्थानीय लोगों को मिल सकेगी तत्काल स्वास्थ्य सेवाएं* *श्री काशी विश्वनाथ मंदिर से ही है विश्व की प्राचीनतम नगरी काशी की पहचान: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ* *मुख्यमंत्री ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में किया दर्शन पूजन* *29 सितम्बर, वाराणसी।* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विश्व की प्राचीनतम नगरी काशी की पहचान श्री काशी विश्वनाथ मंदिर से है। इसके साथ ही यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कर्मभूमि भी है। शारदीय नवरात्रि के अवसर पर आरोग्य मंदिर का शुभारम्भ करना एक नेक पहल है।
 
एक शाम बाबा श्याम के नाम भजन संध्या आज
गुरुग्रामत्नगणेश चतुर्थी की पूर्व संध्या पर एक शाम बाबा श्याम के नाम भजन संध्या का आयोजन रविवार एक सितंबर को कराया जा रहा है। यहां कंपनी बाग नजदीक सिविल हॉस्पिटल में आयोजित इस कार्यक्रम में भजन संध्या के बाद अमृतमय भंडारा भी होगा। कार्यक्रम सायं पांच बजे से प्रभु इच्छा तक होगा। इस भजन संध्या के संयोजक बीजेपी जिला सचिव नवीन गोयल के मुताबिक भजन संध्या में वृंदावन से ब्रज रसिका पूनम दीदी, भटिंडा से दीपक गर्ग, गुरुग्राम से शुभाम ठाकरान और हेमंत भारद्वाज श्याम बाबा का अपनी मधुर वाणी में गुणगान करेंगे। मंच संचालक हेमंत भारद्वाज करेंगे। नवीन गोयल ने गुरुग्रामवासियों से आग्रह किया है कि वे इस धार्मिक आयोजन में पहुंचकर प्रभु खाटू श्याम जी का आशीर्वाद ग्रहण करके धर्म का लाभ उठायें। उन्होंने कहा गुरुग्राम धार्मिक नगरी है। मां शीतला की इस भूमि पर धर्म का खूब प्रचार होता है।
 
गऊशालाओं को लगभग 5७ लाख की राशि का अनुदान
गुरुग्राम हरियाणा गौ सेवा आयोग द्वारा गुरुग्राम जिला की विभिन्न गऊशालाओं को 56,72,500 रुपए की राशि का अनुदान दिया गया है। चेक आयोग के चेयरमैन भानीराम मंगला द्वारा पशुपालन विभाग की उपनिदेशक डॉ. पुनीता की उपस्थिति में गउशाला प्रबंधन समितियों को वितरित किए गए।
 
भूतेश्वर मंदिर पर भव्य एवं यादगार होगा
गुरुग्राम विधायक उमेश अग्रवाल का कहना है कि 27 अगस्त को गुरुग्राम पहुंचने पर मुख्यमंत्री मनोहर की जन आशीर्वाद रथ यात्रा का स्वागत भव्य एवं यादगार होगा। मुख्यमंत्री की रथ यात्रा का स्वागत करने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं में ही नहीं शहर के हर वर्ग में उत्साह है।
 
‘इस सावन के हर सोमवार को तांडव शिव ने दर्शाया। नीलकंठ ने विष पी कर अमृत भारत पर बरसाया’।।
गुरुग्रामत्न जैकमपुरा स्थित श्री 1008 पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर की स्वर्ण जंयती समारोह के दौरान कल सांय पाश्र्वनाथ सभागार में विशाल कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें सौरभ जैन सुमन, अनामिका जैन अम्बर, डॉ. कमलेश जैन बसंत, हिमांशु अग्रवाल, राहुल जैन ने अपनी कविताओं के माध्यम से देशभक्ति और जैन धर्म के सिद्धान्तों का मानव जीवन पर प्रभाव के महत्त्व का वर्णन किया।
 
गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव वर्ष के लिए राज्य स्तरीय समारोह
गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव वर्ष मनाने के लिए राज्य स्तरीय समारोह 4 अगस्त को सिरसा में आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन को लेकर सोमवार को विधायक सीमा त्रिखा ने गुरुग्राम के लोक निर्माण विश्राम गृह में जिला के विभिन्न गुरुद्वारों की प्रबंधक समितियों के अध्यक्षों व सदस्यों के साथ बैठक की। यह समारोह सिरसा की अनाज मंडी में होगा। इस बैठक में गुरुद्वारा प्रबंधक समितियों ने त्रिखा को विश्वास दिलाया कि 4 अगस्त के समारोह में गुरुग्राम जिला से भारी संख्या में लोग हिस्सा लेंगे।
 
रुद्राभिषेक से पूरी होंगीं मनोकामनाएं
भगवान शिव की पूजा में रुद्राभिषेक का अपना ही महत्व है। भगवान शंकर की कृपा के बिना किसी भी देवी देवता की पूजा फलित नहीं होती है। सावन का माह है और ऐसे में रुद्राभिषेक शिव को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका है। रुद्राभिषेक शिव मंदिर या घर में पार्थिव बनाकर कर सकते हैं। मान्यता है कि भगवान शिव की आराधना करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।
 
हजऱत पीर बाबा रोड़े शाह मेला आयोजन यहां होता है दुखों का निवानण
चंडीगढ़त्ननया गांव में हजऱत पीर बाबा रोड़े शाह मेले का आयोजन किया गया। बता दे की ये मेला मन्नतों का प्रतीक माना जाता है और यहां कई श्रदालुओं के दुखों का अंत होता है। चंडीगढ़ में आज हजऱत पीर बाबा रोड़े शाह मेले का आरंभ हुआ जोकि हरभजन सिंह कहलों की देख रेख में किया गया जो की इस दरगाह के गद्दी नशीन भी है। ये मेला हर साल जुलाई के आखिरी वीरवार को लगाया जाता है और दो दिन तक चलता है। इस दौरान मेले में लंगर भी लगाया जाता है और लंगर में करीब 35000 लोग पहुंचते हैं। आपको बता दे की ये हजऱत पीर बाबा जी की दरगाह कई कैंसर पीडि़त मरीजों को इलाज़ के लिए फण्ड भी करता है। दरगाह पर आने वाले कई लोग यहाँ पर सालों से आ रहे हैं और दुखों के दूर होने का भी दावा करते हैं। दरगाह की ओर से कई गरीब बच्चों की पढ़ाई का भी जिम्मा उठाया गया है।
 
भूतेश्वर मंदिर में एक कार्यक्रम
गुरुग्रामत्नन्यू फ्रेंड्स क्लब द्वारा भूतेश्वर मंदिर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें विधायक उमेश अग्रवाल की धर्मपत्नी अनीता अग्रवाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। क्लब के प्रधान एवं ग्रीवेंस कमेटी के सदस्य नरेश चावला ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर क्लब द्वारा 5 जरूरतमन्द बच्चों को साइकिल वितरित की गईं। इस मौके पर मुख्य अतिथि अनीता अग्रवाल ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को आगामी 1 अगस्त से 4 अगस्त तक लेजर वैली मैदान में मनाए जा रहे हरियाली तीज महोत्सव में अधिक से अधिक संख्या में परिजनों सहित शामिल होने का न्यौता भी दिया। इस मौके पर क्लब के महेश गोयल, कृष्ण चावला, राकेश अग्रवाल, ओमप्रकाश सचदेवा, दर्शन लाल सलूजा व महिला मंडल की भागवंती, आशा चावला, आशू चावला, रीमा छाबड़ा, रेणु गुप्ता, ज्योति टुटेजा, पूनम आहूजा, मन्जू गोयल, हेमलता शर्मा आदि सहित सैकड़ों की संख्या में महिलाएं उपस्थित रही।
 
श्रद्धापूर्वक मनाई संत निक्का सिंह जी महाराज की 36वीं बरसी
करनालत्नसंत निक्का सिंह जी महाराज जी की 36वीं बरसी बड़ी श्रद्धापूर्वक एवं धूमधाम से निर्मल कुटिया में मनाई गई। इस उपलक्ष्य तीन दिवसीय 51 अखंड पाठ रखे गये थे, जिनका आज भोग डालकर समापन किया गया। आज सुबह से ही निर्मल कुटिया में गुरु के समक्ष नतमस्तक होने के लिए हजारों की संख्या में लम्बी-लम्बी कतारें लगी रही। निर्मल कुटिया के महंत संत बाबा राम सिंह जी द्वारा कथा का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा जी के प्रवचन सुने। इस अवसर पर हरमिन्द्र कौर महिला जत्था एवं रुबी एंड डाली महिला जत्था तथा डॉ. अमरजीत सिंह जत्थे द्वारा गुरु की महिमा का गुणगान किया गया। इस मौके पर सेवादारों द्वारा श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया गया और गुरु का अटूट लंगर बरताया गया, जिसमें श्रद्धालुओं ने बड़े चाव के साथ प्रसाद ग्रहण किया। इस अवसर पर मुख्य सेवादार सरपंच जी महाराज ने लंगर की सेवा की।
 
अमरनाथ यात्रा और उसका महत्व
बाबा भोलेनाथ के दर्शनों के लिए पवित्र अमरनाथ यात्रा शुरू हो गयी है। इस वर्ष करीब डेढ़ लाख से भी ज्यादा लोगों ने अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। 26 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा के पहले जत्थे में 2000 से भी ज्यादा यात्रियों को बाबा के दर्शनों के लिए भेजा गया है। श्रद्धालुओं को अनंतनाग जिले के 36 किलोमीटर लंबे पारंपरिक पहलगाम मार्ग और गांदेरबल जिल के 14 किलोमीटर लंबे बालटाल मार्ग से अमरनाथ दर्शन के लिए भेजा जा रहा है। अब तक देश भर से करीब डेढ़ लाख श्रद्धालुओं ने 46 दिन चलने वाली इस यात्रा के लिए पंजीकरण कराया है।
 
समाज में सामाजिक समरसता का गेम्स और पबजी कॉर्प अभाव: ज्ञानसागर महाराज
गुरुग्राम भारतवर्ष में पहले दूध-दही-घी की नदियां बहती थी अर्थात् आवश्यकता से अधिक मात्रा में दूध का उत्पादन होता था, परन्तु आज के आधुनिक समय में हम पानी के लिए भी तरस रहे है और आपस में लड़ाई-झगड़े कर रहे है। वर्तमान स्थिति के लिए समाज में सामाजिक समरसता का अभाव है।
 
अच्छे कर्म करो ज्योतिष, वास्तु, ग्रह सभी अच्छे हो जायेंगे
गुरुग्रामत्नपरम पूज्य राष्ट्रसंत आचार्य रतन श्री 108 ज्ञानसागर जी महाराज (ससंघ ) का जैकबपुरा स्थित जैन मंदिर, गुरुग्राम में मंगल प्रवास चल रहा है। प्रात:कालीन प्रवचन सभा में पूज्य गुरुदेव ज्ञानसागर जी महाराज ने अपने प्रवचनों में कहा कि आज ज्योतिष, वस्तु और ग्रहों के चक्कर में लोग परेशान हुए पड़े है, जबकि सच्चाई इसके उलट है।
 
जैन मुनि का सुनारों वाली गली में भव्य स्वागत
गुरुग्रामत्नआज मनुष्य अज्ञानता के कारण समुन्द्र रूपी संसार में सुख प्राप्ति के लिए भटक रहा है और गोते खाते हुए आडम्बरों में फंसता जा रहा है जबकि असली सुख प्रभु की शरण में आने से व सेवा भाव से कार्य करने में है। इसलिए हमें प्रभु की लग्न लगानी चाहिए तथा निस्वार्थ भावना से सेवा भाव के कार्य करने चाहिए। उक्त उदगार आचार्य संत सुभ्रद मुनी जी व अमित मुनि महाराज ने सुनारों वाली गली में उपस्थित श्रद्धालुओं के बीच व्यक्त किए। समाजसेवी अमित वर्मा ने मुनि जी का जोरदार स्वागत किया। समाजसेवी अमित वर्मा ने मुनि जी के चरणों का जल द्वारा पाद प्राक्षलण किया और आरती उतारी। मुनिश्री से आशीर्वाद लेने के लिए श्रद्धालुगण रेलवे रोड स्थित सुनारों वाली गली में इकटठा हुए और उनके स्वागत में लगाए जयकारों की गूंज से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। इस अवसर पर हरियाणा स्वर्णकार संघ के कार्यकारी अध्यक्ष देवेन्द्र भारत, समाजसेवी अमित वर्मा, चिरंजीलाल शिलवंत, जोगिन्द्रर वर्मा, सतीश वर्मा, संतलाल वर्मा, प्रीतम वर्मा, रवी वर्मा, संजय वर्मा, जगदीश वर्मा, विशम्बर वर्मा इत्यादि स्वर्णकार मौजूद रहें ।
 
वैष्णों देवी यात्रा में संतों के प्रवचन का भी श्रद्धालुओं को मिल रहा लाभ
गुरुग्रामत्नमाता वैष्णों देवी के दर्शन के साथ-साथ यदि संतों का आशीर्वाद व उनका धार्मिक प्रवचन भी सुनने को मिल जाए तो श्रद्धालुओं की धार्मिक यात्रा का पुण्य और बढ़ जाता है। विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में 31 मई से चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा के दौरान कटरा के विश्राम स्थल होटल प्रांगण में विद्धान संत-महात्मा अपने आशीर्वाद एवं प्रवचनों से श्रद्धालुओं को धन्य करने के लिए पधारते रहते हैं।
 
भगवती दुर्गा की प्रतिमा भेंट कर विधायक उमेश अग्रवाल को किया सम्मानित
गुरुग्राम जनप्रतिनिधि के रूप में धार्मिक भावनाओं का आदर करते हुए हजारों लोगों को माता वैष्णों देवी का दर्शन कराने के भगीरथ पुण्य कार्य संपादित करने में लगे गुरुग्राम के विधायक उमेश अग्रवाल का बालाजी सेवा समिति ने सम्मानित किया।
 
माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा का पुण्य विधायक अग्रवाल को मिलेग
गुरुग्राम हरियाणा शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा है कि गुरुग्राम के तीस हजार लोगों को माता वैष्णों देवी के दर्शन कराने की विधायक उमेश अग्रवाल ने जो यात्रा चला रखी है माता इसका पुण्य चुनाव में उनका ‘‘कार्ड रिन्यू’’ कर अपने आशीर्वाद के रूप में अवश्य देगी।
 
वैष्णों तीर्थयात्रियों को शुभकामनाओं के साथ किया गया रवाना
गुरुग्राम नगर निगम आयुक्त विनय सिंह ने बृहस्पतिवार को माता वैष्णों देवी के दर्शन करने जाने वाले यात्रियों की बसों को अपनी शुभकामनाओं के साथ झंडी दिखाकर रवाना किया। विधायक उमेश अग्रवाल के संयोजन में 31 मई से विधिवत चल रही माता वैष्णों देवी दर्शन यात्रा 2019 के तहत आज 44 बसों में करीब दो हजार श्रद्धालु रवाना हुए।
 
आषाढ़ी पूर्णिमा के दिन पड़ेगा चंद्र ग्रहण
इस साल चंद्र ग्रहण आषाढ़ी पूर्णिमा 16-17 जुलाई की रात में पड़ रहा है। यह लगातार दूसरा साल है जब आषाढ़ी पूर्णिमा पर भारत में चंद्र ग्रहण हो रहा है। वर्ष 2018 में भी आषाढ़ी पूर्णिमा के दिन 27-28 जुलाई की मध्यरात्रि में खग्रास चंद्र ग्रहण हुआ था। इस साल करीब तीन घंटे तक आकाश में इस अद्भुत खगोलीय घटना का नजारा देखा जा सकेगा।
 
अग्रक्रांति मंच ने लस्सी, केले, हलवा, छोले का प्रसाद बांटा
पंचकूलात्नअग्रक्रांति मंच पंचकूला की ओर से बढ़ते तापमान में लोगों को राहत देने के लिये अनोखी छबील लगाई गई। अग्रक्रांति मंच के पदाधिकारि एवं अग्रवाल सभा के कन्वीनर तेजपाल गुप्ता ,सज्जन जिंदल एवं बालकिशन बंसल ने ठंडी मीठी और नमकीन लस्सी की छबील शुभारंभ किया और लोगों को केले, हलवा—छोले का प्रसाद भी बांटा।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com