Breaking News
वल्र्ड कप : आज क्रिकेट को मिल जाएगा नया बादशाह  |   वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से भिड़ेगा भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में होगी टक्कर  |   India vs Bangladesh CWC 2019: बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची  |   भारत-बांग्लादेश में मुकाबला आज  |   पुणे में दर्दनाक हादसा, दीवार ढहने से 17 लोगों की मौत, कई घायल  |  

लाइफस्टाइल

तनाव और नींद न आने से भी होता है हार्ट अटैक
चंडीगढ़ उच्च रक्तचाप के साथ-साथ तनाव और नींद की कमी के कारण दिल का दौरा पडऩे का खतरा चार गुना बढ़ जाता है। मेदांता मेडिसिटी के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के उपाध्यक्ष डॉ. रजनीश कपूर ने विश्व उच्च रक्तचाप दिवस के अवसर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक चिकित्सा सम्मेलन के दौरान चंडीगढ़ में अपनी अध्ययन रिपोर्ट जारी करते हुए दी।
 
एलोवेरा-नारियल तेल से बालों को सुरक्षा प्रदान करे
गर्मी का मौसम अपने चरम पर है और सूरज अपनी गर्मी बिखेर रहा है। यह समय निश्चित रूप से अपना दिन बाहर बिताने का नहीं है। गर्मी, आद्र्रता और प्रदूषण ने इस खूबसूरत मौसम को सबसे खतरनाक मौसमों में से एक बना दिया है। हर गुजरती गर्मी का दिन आपके बालों पर बेरहमी के साथ कठोर असर डाल रहा है।
 
ब्यूटीफूल मॉम मनीषा तो केयरिंग माँ का खिताब सीमा को
समालखा हरे कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में मदर्स डे के उपलक्ष्य में रंगारंग व भावविभोर कर देने वाला कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें बच्चों ने अपने जीवांत प्रदर्शन से दर्शकों को मुग्ध कर दिया। वहीं माताओं ने भी बच्चों सहित गेम्स व अन्य गतिविधियों में उत्साहपूर्वक भाग लिया।
 
आंत संबंधी समस्याओं के लिए रामबाण है स्ट्रॉबेरी
नई दिल्ली आंत संबंधी समस्याओं के लिए रामबाण है स्ट्रॉबेरी। आंत को दुरुस्त और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो स्ट्रॉबेरी खाना शुरू कर दीजिए। वैज्ञानिकों का कहना है कि रोजाना करीब एक चौथाई कप स्ट्राबेरी खाने से ना सिर्फ कोलोन सूजन से बचाव हो सकेगा, बल्कि आंत की सेहत भी बेहतर हो सकती है।
 
आईवीएफ एक उपयुक्त चिकित्सकीय विकल्प: डॉ. बैंकर
हिसार ‘रिपोट्र्स के अनुसार, भारत में हर वर्ष औसतन 10,000* बच्चे जन्म के समय से ही थैलेसेमिया के शिकार होते हैं। यह आनुवांशिक बीमारी 25 प्रतिशत संतानों में चली जाती है, जब मां-बाप दोनों में म्युटेटेड जीन मौजूद हो। भ्रूण में इस असामान्यता का विकास गर्भधारण की अवस्था में ही हो जाता है, इसलिए, मां-बाप को पता नहीं होता है कि बच्चे को खतरा है या नहीं, क्योंकि इससे उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या नहीं लगती है।
 
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में ‘लाइब्रेरी प्रबंधन’ विषय पर संबोधन
विश्वविद्यालय में सोमवार को लाइब्रेरी प्रबंधन विषय पर लेक्चर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय की डॉ. बी. आर. आंबेडकर सेंट्रल लाइब्रेरी की डिह्रश्वटी लाइब्रेरियन डॉ. शिवा कन्नौजिया शुक्ला पहुंचीं। कार्यक्रम में पहुंचने पर गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ. मार्कण्डेय आहुजा जी ने डॉ. शिवा कन्नौजिया शुक्ला जी को अपनी लिखी किताब ‘जीवन प्रबंधन एवं स्वामी विवेकानन्द’ भेंट की। इस दौरान गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय कुलसचिव डॉ. शशि भूषण भारती जी एवं संकाय विभाग के सलाहकार डॉ. अशोक खन्ना जी भी मौजूद रहे।
 
नींबू के उपयोग से होने वाले अचूक फायदे
नींबू के बारे में और नींबू के फायदे के बारे में तो सब ही जानते है कि कितना लाभकारी होता है गर्मियो के दिनों में नींबू का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है नींबू एक ऐसा फल है जिसका हम दैनिक जीवन में नियमित उपयोग करते हैं.
 
आंवला हर मर्ज की दवा, रखे यौवन बरकरार'
आंवला को हर मर्ज की दवा भी कहा जाता है। कहते हैं, बुजुर्गो की बात का और आंवले के स्वाद का पता बाद में चलता है। आंवला को प्राचीन आयुर्वेदिक प्रणाली में विभिन्न रोगों के उपचार के लिए लगभग पांच हजार साल से प्रयोग किया जा रहा है। इसका नियमित सेवन दिल की बीमारी, मधुमेह, बवासीर, अल्सर, दमा, ब्रॉन्काइटिस तथा फेफड़ों की बीमारी में राम बाण का काम करता है। पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि आंवला के सेवन से बुढ़ापा दूर रहता है, यौवन बरकरार रहता है, पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है, आंखों की रोशनी, स्मरणशक्ति बढ़ती है, त्वचा और बालों को पोषण प्रदान करता है।
 
फैशन एंड डिजाइन वीक के अंतिम दिन लगा डिजाइनर का जमावड़ा
नई दिल्ली जैसे जैसे शहरों का विकास हो रहा है वैसे ही जगह काम होती जा रही है, छोटी जगह को किस तरह रहने लायक बनाया जा सकता है और अपनी जरुरत की हर चीज को उस घर में सेट किया जा सकता है और किस तरह किस तरह उस घर में पॉसिटिविटी लायी जा सकती है यह काम बहुत मुश्किल है पर जरुरी है क्योकि घर हमे सुकून देता है यह कहना था तीसरे ग्लोबल फैशन एंड डिजाइन वीक के अंतिम दिन पायल कपूर का जिनका मानना है की आजकल छोटे छोटे पौधों को लगा कर आप अपने घर को खूबसूरत बना सकते हो।
 
नि:शुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर का 20 अप्रैल को आयोजन
गुरुग्रामत्नआयुर्वेदिक विशेषज्ञ डाक्टर केवीजीएस मूर्ति शनिवार 20 अप्रैल को जान लेवा बिमारियों का आयुर्वेदिक तरीके से इलाज की जानकारी उपलब्ध करवायेगें। कार्यक्रम के आयोजक मानव आवाज संस्था के संयोजक एडवोकेट अभय जैन, वार्ड-19 से पार्षद् अश्विनी शर्मा, प्रसिद्ध व्यापारी हेमन्त वशिष्ठ और डॉ. आर्यन मित्तल ने बताया कि डायबिटीज (शुगर), किडनी, लीवर, हृदय रोग और कैंसर जैसी खतरनाक बिमारियों का इलाज आयुर्वेदिक चिकित्सा के द्वारा बताकर लोगों को जागरुक करेगें।
 
लंबे समय तक कंधे का दर्द : यह रोटेटर कफ टियर हो सकता है
नई दिल्ली उनके लिए यह एक सामान्य कंधे का दर्द था,ज्यादा चिंतित होने वाली बात नहीं थी, लेकिन जब छह सप्ताह तक यह बना रहा, चिकित्सा की भावना प्रख्यात वैज्ञानिक और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके सारस्वत पर हावी हो गई।
 
वयस्क और बच्चें हो रहे एनीमिया के शिकार
नई दिल्ली एसआरएल डायग्नॉस्टिक्स द्वारा किए गए इन-हाउस सर्वेक्षण के आधार पर जारी एक रिपोर्ट के अनुसार पाया गया है कि एनिमिया न केवल वयस्कों में बल्कि बच्चों में भी आमतौर पर पाया जाता है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि उम्र के साथ एनिमिया की संभावना बढ़ती है। सर्वेक्षण के परिणाम जनवरी 2016 से मार्च 2019 के बीच देश भर की एसआरएल लैबोरेटरीज में हीमोग्लोबिन जांचों की रिपोर्ट्स पर आधारित है।
 
उच्च रक्तचाप से विकलांगता और हृदय रोग हो सकते हैं : डॉक्टर अमर सिंघल
सोनीपत श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट में कार्डियोवास्कुलर साइंसेज के डायरेक्टर डॉ. अमर सिंघल के अनुसार , भारत में लगभग 10.8 प्रतिशत मौतें उच्च रक्तचाप व इसकी जटिलताओं के कारण होती है। उच्च रक्तचाप से विकलांगता और हृदय रोग हो सकते हैं, तथा इसके कारण लोगों के जीवन की गुणवत्ता कम हो सकती है।
 
नायका डॉट कॉम चंडीगढ़ में ‘द ब्यूटी बार’ इवेंट के साथ पेश करते हैं बेस्ट ऑफ ब्यूटी
चंडीगढ़ भारत के प्रमुख ब्यूटी रिटेलर नायका ने 11 अप्रैल, 2019 को चंडीगढ़ में अपने ‘नायका ब्यूटी बार’ इवेंट का आयोजन किया, जो ग्राहकों को भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य ब्रांडों के बारे में सीधे निजी अनुभव प्रदान करता है। ब्यूटी बार इवेंट चंडीगढ़ के प्रसिद्ध एलांते मॉल के नायका ऑन ट्रेंड स्टोर में आयोजित हुआ।
 
थोड़ा भी असहज महसूस करें तो कोताही नहीं बरते
गुरुग्राम भले ही अब शरीरिक रूप से चुस्त-दुरूस्तहो लेकिन यह गलतफहमी नहीं पाले कि कोई घातक बीमारी आपको छू नहीं सकती। देश में ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर उतने जागरूक नहीं होते इसलिए जब मर्ज बढ़ जाता है तो बगलें झांकने लगते है। अर्थिक रूप से कंगाली तो आती है शरीर भी खोखला हो जाता है। आज के जमाने में हर व्यक्ति थकान की समस्या से जूज रहा है। यह समस्या केवल कम रक्तचाप के कारण ही नहीं होती बल्कि उनके थाईरॉईड, रक्तचाप या हॉर्मोन्स की समस्याएं जैसे कई कारण हो सकते है।
 
मलेरिया और बुखार की बीमारी को सामान्य न समझे : वीना हुड्डा
पानीपत निगम आयुक्त वीना हुड्डा की अध्यक्षता में मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। हुड्डा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मलेरिया व अन्य बुखार की बिमारी को सामान्य ना समझा जाए। इन बिमारियों से बचाव के सभी उपाय अमल में लाए जाएं।
 
शैल लुब्रिकेंट्स ने किया नि:शुल्क नेत्र परीक्षण कैं प का आयोजन
अंबाला तैयार लुब्रिकेंट्स के वैश्विक बाजार की अग्रणी कंपनी शैल लुब्रिकेंट्स इंडिया हमेशा से ही स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने में अग्रणी रही है जिसका पूरे देश में लोगों के जीवन पर सकारात्मक असर पड़ता है। अपनी प्रतिबद्धता के अंतर्गत कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरू, चेन्नई, अंबाला और जयपुर में ट्रांसपोर्ट नगर समेत पूरे देश के विभिन्न केंद्रों पर ट्रक चालकों, मैकेनिक्स और अन्य संबंधित ट्रांसपोर्ट कर्मचारियों के लिए नि:शुल्क नेत्र परीक्षण कैंपों का आयोजन करना शुरू किया।
 
इलेक्ट्रोपैथी असाध्य रोगों के लिए कारगर चिकित्सा पद्धति : नरेंद्र कुमार
गुरुग्राम जिला गुरुग्राम हरियाणा में इलेक्ट्रोपैथी प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन हरियाणा और आयुष्मान मेडिकल इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रोपैथी गुरुग्राम द्वारा संयुक्त रूप से इलेक्ट्रोपैथी एजुकेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमें पूरे हरियाणा से इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों ने हिस्सा लिया। मुख्य वक्ता डॉ. हेमंत सेठिया रहे जिन्होंने राजस्थान में इस पद्धति को मान्यता दिलाने में अहम योगदान दिया।
 
हरियाणवीं फैशन शो में फिर छाए रोहतक के मॉडल
रोहतक हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए राह गु्रप फाउंडेशन की हिसार जिले के गांव तलवंडी रुक्का स्थित विद्या संस्कार इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित हरियाणवी फैशन शो में राजा रोहताश की नगरी के मॉडलों ने एक बार फिर अपना जलवा बिखेरा।
 
पाक्र्स के स्प्रिंग समर 19 कलेक्शन के साथ कीजिए गर्मियों का स्वागत
गुरुग्राम सर्दिओं के कपड़ों को अलविदा कहकर गर्मियों के चमकीले प्रफुल्लित, आकर्षक कपड़ें पहनने के दिन शुरू हो चुके हैं। अपने वार्डरोब का मेकओवर करने का यह बहुत अच्छा अवसर है, और आपके लिए पाक्र्स ने खास स्प्रिंग समर 2019 कलेक्शन पेश किया है।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com