Breaking News
यमुना में बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ RLD कार्यकर्ताओं ने गर्म बालू से स्नान कर किया प्रदर्शन  |   किसानों को आधुनिक तरीके से खेती के लिए किया जाए प्रेरित: योगी  |   उन्नाव गैंगरेप कांडः बीजेपी विधायक और शशि सिंह की पॉक्सो कोर्ट में आज होगी पेशी  |   आम महोत्सव में 700 प्रजातियों का होगा प्रर्दशन, योगी 23 जून को करेंगे उद्घाटन  |   हापुड़ में भीषण सड़क हादसा: कार सवार 6 लोगों की मौके पर दर्दनाक मौत  |  

लाइफस्टाइल

पीठ दर्द को मत करें नजरअंदाज, पड सकता है भारी
अनियमित खानपान और भागदौड भरी जिंदगी के बीच तेजी से उभर रही समस्या पीठ दर्द को आमतौर पर लोगबाग अधिक गंभीरता से नही लेते मगर चिकित्सकों का मानना है
 
निगम टिकट बटवारे को लेकर कार्यकर्ताओं में भारी नाराजगी
दिल्ली के तीनों निगमों के चुनावों के लिए टिकट बटवारे को लेकर तीनों प्रमुख राजनीतिक दलों भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यकर्ताओं के बीच खासी नाराजगी है
 
बस्ती में मष्तिष्क ज्वर से एक बालिका की मृत्यु छह बीमार
उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में जापानी मष्तिष्क ज्वर का कहर शुरू हो गया है।इस बिमारी से अब तक एक बच्ची की मृत्यु हो गई है
 
मुहांसों से बचने इन बुरी आदतों को छोड़ें!
चेहरे को सही से न धुलना व साफ न करना और अधिक मात्रा में तेल, दूध, घी आदि के सेवन से आपके चेहरे पर मुहांसे निकल सकते हैं।
 
मीनोपॉज में बरतें खास सावधानी
मीनोपॉज (रजोनिवृत्ति) की शुरुआत या पेरीमीनोपॉज अनियमित मासिक धर्म और अंतिम मासिक धर्म के बीच की अवधि होती है।
 
उप्र में 29 जनवरी को राष्ट्रीय प्रतिरक्षण अभियान के तहत 3.40 करोड़ बच्चों को पोलियो टीके लगाए जाएंगे
परिवार कल्याण विभाग द्वारा आगामी 29 जनवरी से उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस मनाया जाएगा और इसी के साथ आगामी पोलियों राउण्ड शुरू होगा।
 
पूर्वी उत्तर प्रदेश में नही थम रहा है मस्तिष्क ज्वर का प्रकोप
पूर्वी उत्तर प्रदेश में मस्तिष्क ज्वर लाइलाज बीमारी का रूप धारण करने लगा है और साल-दर-साल इस रोग से मरने वालों का संख्या इजाफा ही हो रहा है।
 
सर्दियों में बच्चों को निमोनिया से बचाएं
जिस देश में 4.30 करोड़ लोग निमोनिया से पीड़ित हैं, वहां पर इसकी रोकथाम और जांच के बारे में, खास कर सर्दियों में जागरूकता फैलाना बेहद आवश्यक है।
 
सर्दियों में बच्चों को निमोनिया से बचाएं
जिस देश में 4.30 करोड़ लोग निमोनिया से पीड़ित हैं, वहां पर इसकी रोकथाम और जांच के बारे में, खास कर सर्दियों में जागरूकता फैलाना बेहद आवश्यक है।
 
मस्तिष्क ज्वर से चार और बच्चों की मृत्यु, मृतक संख्या 439 हुई
पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में पिछले 24 घंटे में मस्तिष्क ज्वर से पीडित चार और बच्चों की मृत्यु होने के साथ इस साल इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढकर 439 हो गयी है।
 
चिकनगुनिया से महिलाएं सर्वाधिक प्रभावित
मच्छरों से होने वाले चिकनगुनिया रोग की उत्पति घर के आसपास और भीतर से ही होती है और महिलाएं इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होती है।
 
अच्छा कोलेस्ट्रॉल नहीं रोकता दिल की बीमारी
दिल की बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए उच्च-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) बढ़ाना या अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि से अच्छा बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करना है।
 
एरॉबिक व्यायाम से कम होता है बुजुर्गो का स्मृति दोष
समस्या से जूझ रहे बुजुर्गो को नियमित तौर पर एरोबिक व्यायाम से फायदा होता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है।
 
चिकनगुनिया से पीड़ितों की संख्या 10 हजार के पार
राजधानी में हड्डी तोड़ बुखार चिकनगुनिया का प्रकोप पूरे जोरों पर है और इससे पीड़ितों की संख्या दस हजार को पार कर गयी है।
 
कौशाम्बी में डेंगू से तीन लोगों की मृत्यु
कौशाम्बी जिले में डेंगू बुखार से अब तक तीन लोगों की मृत्यु हो गयी।डेंगू के प्रकोप से हुई मृत्यु को लेकर बुखार पीडितों के परिजनों में भ्‍ाय पैदा हो गया है।
 
भारत में हर साल सिर व गले के कैंसर के 5.5 लाख नए मामले
कैंसर को लेकर एक परेशान करने वाला तथ्य सामने आया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि भारत में कैंसर के कुल मामलों में से अकेले सिर और गले के कैंसर के साढ़े पांच लाख से अधिक मामले प्रतिवर्ष सामने आ रहे हैं।
 
चिकुनगुनिया से बढ़ा अार्थराइटिस का खतरा
चिकनगुनिया से गंभीर रूप से पीड़ित हैं तो अार्थराइटिस होने की आशंका अधिक बढ़ जाती है और अगर आप अार्थराइटिस के मरीज़ हैं
 
मप्र : त्योहारों के मौसम में बीमारियां चुनौती
त्योहारों के मौसम में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया से निपटना प्रशासन के लिए चुनौती बन गया है। इन बीमारियों के फैलाव को रोकने
 
गोरखपुर में मस्तिष्क ज्वर से और दो बच्चों की मृत्यु, मृतकों की संख्या 306
गोरखपुर के बाबा राघवदास मेडिकल कालेज में आज मस्तिष्क ज्वर से पीडित दो और बच्चों की मृत्यु हो जाने से यह संख्या बढकर 306 हो गयी है।
 
गुटखा तथा पान मसाले की बिक्री पर प्रतिबंध
गुटखा तथा तंबाकू के विनिर्माण, भंडारण, वितरण तथा बिक्री पर अगले एक साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।यह जानकारी जिला उपायुक्त निखिल गजराज ने आज यहां दी।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com