Breaking News
वल्र्ड कप : आज क्रिकेट को मिल जाएगा नया बादशाह  |   वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से भिड़ेगा भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में होगी टक्कर  |   India vs Bangladesh CWC 2019: बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची  |   भारत-बांग्लादेश में मुकाबला आज  |   पुणे में दर्दनाक हादसा, दीवार ढहने से 17 लोगों की मौत, कई घायल  |  

पर्यावरण

पर्यावरण और कारोबार के अनुकूल है नयी कचरा प्रबंधन नीति : जावडेकर
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने खतरनाक कचरा प्रबंधन तथा पर्यावरण के अनुकूल कचरा निबटान नियमावली 2016 जारी करते हुए आज यहां यह जानकारी दी
 
दिल्ली में मौसम की सबसे गर्म सुबह
रविवार को अब तक की सबसे गर्म सुबह रही। न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 24.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
 
चीन में तूफान के मद्देनजर अलर्ट बरकरार
तूफान के मद्देनजर नीले स्तर का अलर्ट बरकरार रखा। देश के दक्षिणी क्षेत्रों के हिस्सों में तूफान की चेतावनी दी गई है।
 
जल सप्ताह में भूजल स्तर बढाने पर होगा मंथन
देश में भूजल का गिरता स्तर चिंता का विषय बन रहा है। हरियाणा तथा पंजाब में यह स्थिति सबसे विकट है और वहां भूजल का अत्यधिक दोहन होने से इसका स्तर खतरनाक 70 प्रतिशत तक पहुंच गया है।
 
खुशनुमा मौसम से दिल्लीवासियों को राहत
न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ऊपर रहा। मौसम विभाग के अनुसार कल हल्की बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट आयी
 
इंडोनेशिया में भूस्खलन, 150 से अधिक विस्थापित
आपदा शमन अधिकारी कतुर सुबन्द्रियो ने बताया कि भारी वर्षा से बंजरनेगरा जिले में गुरुवार को लगातार तीन और शुक्रवार को दो भूस्खलन हुए।
 
उप्र में शुरु हो गया गर्मी का टार्चर
माैसम में गर्मी का टार्चर शुरु हो चुका है और मार्चमें अप्रैल सरीखी गर्मी से लोग परेशान हो उठे हैं।मार्च के पूरे महीने में पारा हर दिन उछाल मार रहा है।
 
तेज हवा से तापमान में आयी गिरावट, सुहाना हुआ मौसम
मेरठ, गोरखपुर, इलाहाबाद, बरेली और आगरा मंडलों में इस दौरान दिन के तापमान में गिरावट आयी जबकि अन्य स्थानों पर इसमें मामूली तब्दीली रिकार्ड की गयी।
 
उप्र में बदली का असर
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान तापमान बढ़ने के आसार जताए हैं।
 
मेक्सिको में 9.5 करोड़ साल पुराने डायनासोर के जीवाश्म मिला
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एंथ्रोपोलॉजी एंड हिस्ट्री (आईएनएएच) ने बताया है कि ओजिनागा, कोयमी डेल सोटोल और अल्दामा नगरपालिकाओं के 17 विभिन्न क्षेत्रों से बिखरे हुए जीवाश्म प्राप्त हुए हैं
 
उत्तर प्रदेश में पारा चढ़ा
24 घंटों के दौरान तापमान में और इजाफा होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में आसमान साफ रहेगा और तेज धूप रहेगी।
 
उप्र : आसमानी बिजली से किसान की मौत
सत्यपाल अपने घर के आंगन में पड़े सामान को उठाने के लिए निकला, तभी आसमान से लपलपाती आकाशीय बिजली ने सत्यपाल को अपनी चपेट में ले लिया। इससे सत्यपाल गंभीर रूप से झुलस गया तथा उसकी मौके पर दर्दनाक मौत हो गई।
 
तवी में प्रदूषण के कारण मछलियां हुईं विकृत
वर्ष 1978 के सर्वेक्षण में गाडीगढ और बलोल नालों में मछलियों की 42प्रजातियां पायीं गयीं थीं लेकिन गंग्याल औद्योगिक इकाइयों के कचरों के बहाव से वर्ष 2000 तक मछलियां समाप्त हो चुकी थीं ।
 
ताप बिजलीघर की राख से प्रदूषित हो रही बेतवा को बचाने के लिये जल आंदोलन
बुंदेलखंड की बेतवा नदी को बचाने के लिये सैकड़ाें ग्रामीणों ने आज नदी में खडे होकर सत्याग्रह आन्दोलन किया। आंदोलन की अगुवाई कर रहे बुन्देलखण्ड निर्माण मोर्चा के अध्यक्ष भानु सहाय ने कहा कि पारीछा थर्मल पावर हाउस से निकलने वाले जहरीले धुएं से एक तरफ जहां वातावरण दूषित हो रहा तो वहीं निकलने वाली राख से बेतवा नदी का पानी जहरीला हो रहा है।
 
बारिश में दो मंजिला मकान गिरने से पांच लोगों की मृत्यु, तीन घायल
पुलिस सूत्रों ने आज यहां बताया कि हापुड-मेरठ पर स्थित कुडी गांव में आज तडके आंधी बारिश के दौरान विजयपाल का दो मंजिला मकान गिर गया। हादसे में विजयपाल (55) उसके बेटे नरेन्द्र की गर्भवती पत्नी 22 वर्षीय सुमन, नरेन्द्र का बेटा दुर्जन (05) चार साल का महेश और दो साल की बेटी खुशी की मलबे में दबकर मृत्यु हो गयी।
 
आल्पस पर्वत पर हिमस्खलन से छह लोगों की मौत,कई लापता
हादसे के शिकार हुए दो लाेग उस वक्त 3358 मीटर चढ़ाई करके पर्वतचोटी पर पहुंचने वाले 10 पर्वतारोहियों के दल में शामिल थे ।
 
उप्र में बारिश से तापमान गिरा
मौसम विभाग ने रविवार तक रुक-रुककर बारिश होने का अनुमान जताया है। मौसम विभग के निदेशक जे. पी. गुप्ता ने बताया कि वायुमंडल में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से बारिश होगी और तेज हवाएं चलेंगी।
 
चीन में प्रदूषण करने वालों से 65.4 करोड़ डॉलर जुर्माना वसूला
शनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) के सालाना सत्र से इतर एक संवाददाता सम्मेलन में चेन ने कहा कि अधिकारियों ने प्रदूषण करने वालों को 97,000 से अधिक नोटिस जारी किए हैं।
 
बुंदेलखंड : गर्मी आने से पहले गहराया जल संकट
ग्रामीण कई किलोमीटर दूर से पानी लाने को मजबूर हैं। ग्राम निवाई में गहराए पेयजल संकट के कारण लोग दूर-दराज से पानी लाने की व्यवस्था कर रहे हैं। उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, स्थिति यह है कि लोग सुबह से ही पानी की तलाश में निकल जाते हैं।
 
उप्र में तापमान बढ़ा
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का यही रुख बरकरार रहने का अनुमान जताया है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में आसमान पूरी तरह साफ रहेगा
 

CopyRight 2016 DanikUp.com