Breaking News
सार्क देशों के नेताओं ने भी दी अटल को श्रद्धांजलि  |   आज से शुरू होगा मॉरीशस में विश्व हिंदी सम्मेलन  |   अटल की अंतिम यात्रा में योगी, केशव मौर्य सहित यूपी के दिग्गज नेताओ का जमावड़ा  |   अटल की अंतिम यात्रा में पैदल चले मोदी  |   राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए अटल  |  

पर्यावरण

उप्र में तापमान बढ़ा
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का यही रुख बरकरार रहने का अनुमान जताया है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में आसमान पूरी तरह साफ रहेगा
 
पर्यावरण की आड़ में एक और जजिया : विहिप
विहिप के अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेन्द्र जैन ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा, "पर्यावरण संरक्षण के नाम पर हिन्दू समाज पर (विशेषकर श्री श्री रविशंकर जैसी हस्तियों या उनकी किसी संस्था पर) बिना किसी अपराध के जुर्माना लगाना मुगलकालीन जजिया कर की याद ताजा करता है।
 
बाघ पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन अगले महीने
बाघ और मनुष्य पारिस्थिकीय तंत्र के शिखर पर है इसलिए दोनों के बीच टकराव स्वाभाविक है लेकिन इस टकराव को कम से कम करने के उपाय किए जा रहे हैं। बाघ अभयारण्यों में रहने वाले लोग अगर स्वेच्छा से वहां से हटते हैं तो उन्हें पुनर्वास के लिए दस लाख रुपए दिए जाते हैं।
 
'कानन' में जल्द दिखेंगे राजस्थानी चिंकारे
भारत में पाए जाने वाले संकटग्रस्त 10 प्रजातियों में यह एक है। मूषक हिरण के बदले एक नर व दो मादा बार्किं ग डियर और एक नर घड़ियाल की मांग की गई थी। इसके बाद दोनों प्राधिकरण के बीच वन्य प्राणियों की अदला-बदली को लेकर एक समझौता हुआ था।
 
पर्यावरण पर प्रभाव का अध्ययन नहीं कराया : आर्ट आफ लिविंग
एनजीटी इस मामले की सुनवाई बुधवार को भी जारी रखेगा। जल संसाधन मंत्रालय, आर्ट ऑफ लिविंग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने इस मामले में अपना पक्ष प्रस्तुत करने के लिए और समय मांगा है।
 
उत्तर प्रदेश में बारिश से तापमान गिरा
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान बारिश नहीं होने के आसार जताए हैं। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, रविवार को आसमान पूरी तरह से साफ रहेगा
 
उत्तर प्रदेश में चढते पारे पर लगाम कस सकती है बूंदाबांदी
उत्तर प्रदेश में चढते पारे पर लगाम कस सकती है बूंदाबांदी
 
उप्र में तेज धूप, गर्मी बढ़ी
मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है।
 
उप्र में तेज धूप से चढ़ा पारा
मौसम विभाग ने हालांकि शनिवार को कुछ जगहों पर बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में तेज धूप निकलेगी और तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की वृद्घि दर्ज की जाएगी। शनिवार व रविवार को हालांकि कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं।
 
इंडोनेशिया में 8.3 तीव्रता का भूकंप, सूनामी की चेतावनी
अधिकारी ने कहा कि भूकंप शाम 7.49 बजे (स्थानीय समयानुसार) आया, जिसका केंद्र 682 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में स्थित तावाई द्वीप और समुद्र तल से 10 किलोमीटर की गहराई में था।
 
जापान में ज्वालामुखी फटने की चेतावनी जारी
भूकंपीय गतिविधियों के बढ़ने और ज्वालामुखी धधकने की हालिया घटनाओं के आधार पर मियाजाकी और कागोशिमा प्रशासक प्रांतों में प्रवेश न करने की चेतावनी दी गई है। इनमें माउंट आईओ का फैलाव है।
 
उप्र में बदली, तापमान में गिरावट
राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में हल्के बादल छाए रहेंगे और ठंड हवाएं चलेंगी। अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने की उम्मीद है।
 
उत्तर प्रदेश में धूप, तापमान में वृद्धि
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान तापमान में किसी तरह के खास बदलाव की उम्मीद नहीं जताई है। उप्र मौसम विभाग के निदेशक जे. पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में तेज धूप निकलेगी। गर्मी में इजाफा होगा। बुधवार को न्यूनतम तापमान तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि दर्ज की गई है। अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने का अनुमान है।
 
चीन प्रदूषण अलर्ट जारी करने का मापदंड बढ़ाएगा
बीजिंग के पर्यावरण सुरक्षा ब्यूरो ने कहा है कि भविष्य में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के दैनिक औसत 500 से अधिक रहने, लगातार दो दिनों के लिए 300 और चार दिनों के लिए 200 रहने के पूर्वानुमान पर ही सर्वोच्च अलर्ट जारी किया जाएगा।
 
दिल्ली में तेज धूप
भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने बताया कि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, सुबह 8.30 बजे आद्र्रता 94 प्रतिशत दर्ज की गई।
 
उप्र में बूंदाबांदी के आसार
मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटों के दौरान कुछ जिलों में बूंदाबांदी की संभावना जताई है। उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में हल्की बदली के बीच धूप-छांव का सिलसिला जारी रहेगा।
 
जम्मू एवं कश्मीर : मैदानी इलाकों में बारिश, पहाड़ों में बर्फबारी
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "शुक्रवार रात जम्मू एवं कश्मीर में बर्फबारी और बारिश देखी गई। रविवार से मौसम में सुधार होगा।"
 
मानव ने बर्बाद किए मेडागास्कर के जंगल
"निष्कर्ष बताते हैं कि इस इलाके में बसे मानवों ने पशु चराई के लिए रास्ता बनाने की वजह से इन जंगलों में कटाई की और आग लगा दी थी।"
 
बांधों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : उमा भारती
नई दिल्ली में गुरुवार को बांध पुनर्वास एवं सुधार परियोजना से प्राप्त सबक पर आयोजित एक कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि देश में जो बड़े बड़े बांध बनाए गए हैं उनका समुचित उपयोग नहीं हो पा रहा है।
 
हिमाचल में बारिश-बर्फबारी की संभावना
"राज्य के कई स्थानों पर 19-20 फरवरी को बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।"
 

CopyRight 2016 DanikUp.com