Breaking News
कुंभ मेले में श्रद्धालु उठा सकेंगे यमुना में नौकायन का लुत्फ  |   दक्षिणपंथी संगठन ने दी ताजमहल में पूजा करने की धमकी  |   UP TET 2018: चेकिंग के दौरान महिला अभ्यर्थियों से उतरवाए मंगल सूत्र हुआ हंगामा   |   राम मंदिर मामले की SC में सुनवाई टलने से लोगों की भावनाएं हुईं आहत: डॉ.शर्मा  |   हम 2019 नहीं लगने देंगे, दिसंबर में शुरू करेंगे राम मंदिर निर्माण: वेदांती  |  

पर्यावरण

उत्तर प्रदेश में तपिश से राहत ,उमस मे इजाफा
झुलसा देने वाली गर्मी से मामूली राहत मिली मगर उमस बढने से लोग सारा दिन पसीना पोंछते रहे।मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में राज्य के कई इलाकों मे धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी के आसार व्यक्त किये हैं।
 
धुंए के कारण आग नहीं बुझा पाये हेलिकाॅप्टर
आग को बुझाने के कार्य में सेना के दो हेलिकॉप्टरों को लगाया गया है, लेकिन अत्यधिक धुंए के कारण ये प्रभावित क्षेत्रों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं।
 
उप्र में चिलचिलाती धूप
लखनऊ तथा आसपास के इलाकों में सोमवार को सुबह से ही चिलचिलाती धूप निकली हुई है, जिससे तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है।
 
गर्मी के तेवर और तल्ख, इलाहाबाद में पारा 44़ 3 डिग्री
बैसाख के महीने में जेठ की दुपहरी का अहसास करा रहा है।संगम नगरी इलाहाबाद समेत राज्य के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंचने लगा है।
 
लोकसभा में सूखा व जल संकट का मुद्दा गूंजा
सूखे और जल संकट का मुद्दा मंगलवार को लोकसभा में गूंजा। केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र के मराठवाड़ा जिले में हालात 'भयंकर' हैं।
 
सिंहस्थ कुंभ में साफ-सफाई की मुहिम तेज
धार्मिक नगरी उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ मेला क्षेत्र में बढ़ती गंदगी ने प्रशासन और सरकार, दोनों को मुसीबत में डाल दिया है।
 
इक्वाडोर में 6.0 की तीव्रता का एक और भूकम्प
इक्वाडोर में कल 6.0 की तीव्रता के एक और भूकम्प का झटका लगा। यह जानकारी अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने दी।
 
तवांग में भूस्खलन से 15 श्रमिकों की मौत
बोमदिर के निकट आज सुबह भूस्खलन होने से 15 श्रमिकों की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया। तलाशी एवं बचाव अभियान का निरीक्षण कर रहे
 
उप्र में चलेंगी पछुआ हवाएं, पारा बढ़ने के आसार
लखनऊ और आसपास के इलाकों में सुबह से ही तेज धूप निकलने के साथ ही गर्म हवाएं भी चल रही हैं। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने और तापमान बढ़ने के आसार जताए हैं।
 
आग उगलते सूरज से झुलसा उत्तर प्रदेश
चिलचिलाती गर्मी से लोग बिलबिला उठे हैं और आने वाले दिनो में राहत के बजाय गर्मी के तेवर और भी तीखे होने के आसार हैं।
 
छक्के छुडाने लगी गर्मी-पारा 45 डिग्री के पार
सूबे के अधिसंख्य स्थानों पर पारा 40 डिग्री के पार पहुँच चुका है।जरूरी काम होने पर ही लोगों ने घरों से निकलना शुरू कर दिया है।
 
तेलंगाना, आंध्र भयानक लू की चपेट में
मौसम विज्ञान कार्यालय ने यहां तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के रायलसीमा क्षेत्र के लिए अगले दो दिनों तक लू की चेतावनी जारी की है।
 
ओडिशा लू की चपेट में
तटीय ओडिशा में तापमान में हालांकि मामूली गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन पश्चिमी क्षेत्र पूरी तरह उबल रहा है। सोमनपुर में सर्वाधिक 45.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है।
 
उप्र में भूकंप के झटके महसूस किये गये
भूकंप के झटके महसूस किये गये जिसके बाद लोग दहशत में घरों से बाहर निकल आये ।राजधानी लखनऊ समेत राज्य के अधिकांश हिस्सों में करीब साढ़े सात बजे भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया ।
 
उत्तर प्रदेश में गर्मी से लोग हुए हलकान
तपिश से बचाव के तमाम उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं।प्रचंड गर्मी ने आज भी दिन में लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया।
 
दिल्ली समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके
देश पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में आज भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। सूत्रों ने बताया कि शाम चार बजकर एक मिनट पर आये भूकंप के झटके दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, श्रीनगर, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में महसूस किये गये।
 
दिल्ली समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके
भूकंप के झटके दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, श्रीनगर, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में महसूस किये गये। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 मापी गयी।
 
चटख धूप गर्मी की तीव्रता में कर रही है इजाफा
बूंदाबांदी को छोडकर समूचे उत्तर प्रदेश में चटख धूप गर्मी की तीव्रता में इजाफा कर रही है।अप्रैल के पहले पखवाडे में ही राज्य के अधिसंख्य इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है।
 
उप्र में तापमान बढ़ने के आसार
24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिसके बाद मौसम विभाग ने अनुमान जताया है
 
राजधानी दिल्ली में गर्म सुबह, दिन में बारिश के आसार
न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिन में आसमान में बदली छाने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com