Breaking News
सार्क देशों के नेताओं ने भी दी अटल को श्रद्धांजलि  |   आज से शुरू होगा मॉरीशस में विश्व हिंदी सम्मेलन  |   अटल की अंतिम यात्रा में योगी, केशव मौर्य सहित यूपी के दिग्गज नेताओ का जमावड़ा  |   अटल की अंतिम यात्रा में पैदल चले मोदी  |   राजकीय सम्मान के साथ विदा हुए अटल  |  

शिक्षा/रोजगार

उत्तराखण्ड में बायाेटेक्नोलाॅजी को बढ़ावा मिलेगा: हरीश रावत
उन्होंने कहा कि जैव विविधता उत्तराखण्ड की पहचान है। यहां के फल, सब्जी, दलहन, तिलहन, फूल-पौधे, वन सब जैविक विविधता के द्योतक है। पर्वतीय क्षेत्रों में काश्तकार आज भी रासायनिक उर्वरकों की जगह जैविक खाद का प्रयोग करना पसन्द करते है।
 
शिक्षा जगत में क्या कुछ होगा
2016 का आम बजट 29 फरवरी को ही पेश हो चुका है। बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए क्या अहम फैसले लिए गए हैं। इसकी पड़ताल हमने की है। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने युवाओं के कौशल विकास पर काफी ध्यान दिया। उन्होंने कहा कि सरकार का अगले तीन सालों में कौशल विकास योजना के तहत एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करना है।
 
जेएनयू मामला विशेष प्रकोष्ठ को स्थानांतरित : बस्सी
पुलिस आयुक्त ने कहा कि स्थानीय जिला पुलिस इस मामले पर उतना ध्यान नहीं दे पाएगी, जितने की जरूरत है, क्योंकि उन्हें कानून-व्यवस्था से संबंधित तमाम दैनिक मामलों से निपटना पड़ता है।
 
'कोख' के मासूमों को बचा रहीं बिहार की 2 बेटियां!
बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के मीनापुर के एक अल्पसंख्यक परिवार की दो बेटियां न केवल कन्या भ्रूणहत्या के खिलाफ लोगों को नई राह दिखा रही हैं, बल्कि दहेज और बाल विवाह जैसी कुरीतियों के खिलाफ भी लोगों को जागरूक कर रही हैं।
 
बस्तर की बोध मछलियां 2000 रुपये में बिकती हैं
बस्तर जिले के बारसूर बाजार में 7-8 किलो वजनी कई बोध मछलियां बिकने आईं। एक-एक मछली दो-दो हजार रुपये में0 बिकी। वहीं छोटी बोध को सौ रुपये प्रति नग की दर से लोगों ने खरीदा।
 
सिखों से जुड़े चुटकुलों पर रोक के लिए उपाय सुझाने का निर्देश
मुख्य न्यायाधीश टी एस ठाकुर और न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित की खंडपीठ ने कहा कि वह इंटरनेट के जरिये प्रसारित किये जाने वाले जातिवादी और साम्प्रदायिक चुटकुलों पर रोक लगाने के लिए दिशानिर्देश जारी करने की मांग पर विचार करेगी।
 
दंतेवाड़ा में छिंद रस से गुड़ बनाने की पहल
छिंद रस से स्वादिष्ट और पौष्टिक गुड़ बनता है। गुड़ का उपयोग मिठाइयां और खीर बनाने में किया जाता है। दंतेवाड़ा जिले के होटलों में कलाकंद बनाने के लिए भी छिंद गुड़ का इस्तेमाल होता है। कार्ययोजना के अनुसार, दंतेवाड़ा जिले के ग्रामीणों को छिंद के पेड़ों पर सही तरीके से चीरा लगाकर रस निकालना सिखाया जाएगा। अभी ग्रामीण अपने पारंपरिक तरीके से छिंद के पेड़ों से रस निकालते हैं।
 
छत्तीसगढ़ में साझा होंगी अमेरिकी संगीत की बारीकियां
छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ में स्थित इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय में युनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (यूएसए) के संगीत विशेषज्ञों की टीम पहुंचकर भारत के साथ यूएसए की नृत्य संगीत परंपराओं को साझा करेंगी।
 
"रंगमंच जैसी अनुभूति और कही नहीं"- 18 वीं भारत रंग महोत्सव के लिविंग लीजेंड सीरीज में अडूर गोपालकृष्णन
नई दिल्ली : 18 वीं भारत रंग महोत्सव के लिविंग लीजेंड श्रृंखला में आदरणीय फिल्म निर्माता अडूर गोपालकृष्णन शामिल हुए। ब्रिटिश भारत के युग में जन्मे, अडूर गोपालकृष्णन एक प्रख्यात निर्देशक और कहानी लेखक है। फिल्म क्षेत्र में पुरुस्कारित कलाकार, अडूर गोपालकृष्णन ने स्वयंवरम एवं रंदानुम जैसी अद्भुत कलाकृतियों दी वह लंबे समय से रंगमंच की जड़ों से जुड़े रहे है।
 
ऑटो एक्सपो-2016 का शानदार आगाज
ग्रेटर नोएडा। आज सुबह हल्के कोहरे और हल्की सर्दी के बीच ग्रेनो के नॉलेज पार्क में एक्सपो मार्ट सेंटर के अंदर देशी एवं विदेशी मोटर कंपनियों ने अपने नए-नए व्हीकलों के वेरीयंट का प्रदर्शन किया।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com