Breaking News
राफेल अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी की माफी स्वीकार की  |   सबरीमाला मंदिर में प्रवेश का मामला सात जजो की बेंच को भेजा गया  |   राफेल की पुनर्विचार याचिका खारिज  |   आरटीआई कानून के दायरे में आएगा मुख्य न्यायाधीश का दफ्तर  |   महाराष्ट्र में सरकार के लिए कांग्रेस की समिति एनसीपी से बात करेगी  |  

कारोबार / गैजेट्स

मारुति सुजुकी : 2 दिन के लिए गुरुग्राम-मानेसर ह्रश्वलांट बंद
गुरुग्राम के मारुति सुजुकी गुरुग्राम और मानेसर ह्रश्वलांट दो दिन के लिए बंद रखेगी। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी अपना गुरुग्राम और मानेसर ह्रश्वलांट हरियाणा में 7 और 9 सितंबर 2019 को बंद रखेगी। इन दोनों दिन प्रोडक्शन नहीं होगा। ऑटो सेक्टर में स्लोडाउन और सेल गिरने के कारण कंपनी ने अपना प्रोडक्शन दो दिन के लिए इन ह्रश्वलांट्स में बंद किया है।
 
सोलर पंप आवेदन के लिए 30 सितंबर तक बढ़ाया गया समय
करनाल नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग हरियाणा द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि जो किसान अपने सिंचाई पंप को सोलर पंप से बदलना चाहते है, उन्हें 3 एचपी से 10 एचपी तक के सौर ऊर्जा पंप 75 प्रतिशत अनुदान पर दिए जाएंगे क्योंकि डीजल व अन्य पंप से सिंचाई करने पर किसान का काफी खर्चा होता है तथा पर्यावरण भी दूषित होता है।
 
बोले मुख्यमंत्री मनोहर लाल सरकार ने बाजरा, सरसों और सूरजमुखी के एक-एक दाने की खरीद की है
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि पिछले 5 वर्षों के दौरान सरकार ने बाजरा, सरसों व सूरजमुखी के एक-एक दाने की खरीद की है। मुख्यमंत्री ने आज जन आशीर्वाद यात्रा के रेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र के धारूहेड़ा में प्रवेश करने पर वहां उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए यह जानकारी दी।
 
रिवोल्ट इंटेलीकोर्प ने लॉन्च की भारत की पहली अनलिमिटेड बाइक
नई दिल्ली ऑटोमोटिव स्पेस में उद्योग जगत में पहले मानक स्थापित करते हुए रिवोल्ट इंटेलीकोर्प प्रा. लिमिटेड ने 3,499 प्रति माह की शुरुआती कीमत पर भारत की पहली अनलिमिटेड मोटरसाइकल - द रिवोल्ट आरवी 400 को लॉन्च किया है।
 
भारत की अग्रणी रेस्टोरेंट श्रृंखला बार्बी क्यू नेशन द्वारा गुरुग्राम में अपना चौथा और देश में 131वां रेस्टोरेंट ग्लोबल फोयर मॉल में खोला गया।
भारत की अग्रणी रेस्टोरेंट श्रृंखला बार्बी क्यू नेशन द्वारा गुरुग्राम में अपना चौथा और देश में 131वां रेस्टोरेंट ग्लोबल फोयर मॉल में खोला गया। गुरुग्राम में अपने पहले रेस्टोरेंट और नवीनतम रेस्टोरेंट के खुलने के बीच बर्बिकियू नेशन ने उत्कृष्ट स्वाद और बेमिसाल सर्विस का लम्बा सफर तय किया है और केज़ुअल डाइनिंग के कॉन्सेह्रश्वट को देश में एक नई उंचाई पर पहुंचा दिया है।
 
तनिष्क के सहभागी-कैरेटलेन अब पश्चिम विहार में
नई दिल्ली > कैरेटलेन-ए-तनिष्क पार्टनरशिप ने अपना नया स्टोर पश्चिम विहार में लॉन्च किया। अब दिल्ली-एनसीआर में 16 स्टोर और देश भर में 65 स्टोर हैं। पश्चिम दिल्ली के आवासीय पक्ष का एक प्रसिद्ध हिस्सा है, यह आभूषण के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है, जो हर रोज, आधुनिक आभूषणों का अनुभव कर सकता है।
 
जना स्मॉल फ ाइनेंस बैंक ने रोहतक में खोली नई शाखा
रोहतक जना स्मॉेल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने आज हरियाणा के रोहतक म ें अपनी नर्इ शाखा का उद्घाटन किया। इस के साथ भारत के सबसे नए स्मॉल फाइनेंस बैंक ने अब हरियाणा में अपने बैंक शाखा नेटवर्क का विस्तार कर लिया है। बैंक अब देश भर में फैली अपनी 250 से अधिक शाखाओं, 350 से अधिक असेट सेंटरों और 14000 से अधिक कर्मचारियों के माध्यम से 3.6 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहा है।
 
किया मोटर्स ने भारत में लॉन्च की स्‍टाइलिश बोल्‍ड एसयूवी सेल्टोस
गुरूग्राम विश्व के आठवें सबसे बड़े ऑटोमेकर किया मोटर्स ने आज भारतीय बाजार में मिड-एसयूवी सेगमेंट में अपने पहले प्रोडक्ट- सेल्‍टोस को लॉन्‍च किया। इसकी इंट्रोडक्‍टरी कीमत एंट्री लेवल के पेट्रोल स्मार्ट स्ट्रीम जी1.5 एचटीई मॉडल के लिए 9.69 लाख रुपये( एक्‍स-शोरूम अखिल भारतीय) से शुरू हो रही है और टॉप-एंड डीजल 1.5 सीआरडीआई एचटीउएक्स् ह्रश्वलस और पेट्रोल स्मार्ट स्ट्रीम 1.4 टी-जीडीआई जीटीएक्स औश्र जीटीएक्स ह्रश्वलस वैरिएंट के लिएकीमत रु. 15.99 लाख रुपये (एक्‍स-शोरूम अखिल भारतीय) तक है।
 
सौ साल पुराने सदर बाजार के व्यापारियों की समस्याएं होंगी दूर : नवीन गोयल
गुरुग्राम शहर के सौ साल से भी अधिक पुराने सदर बाजार में रोजाना करोड़ों का कारोबार होता है। इस लिहाज से व्यापारी वर्ग टैक्स के रूप में भी सरकार को करोड़ों रुपये का राजस्व देता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि व्यापारियों को अपने व्यवसायिक ठिकानों पर वह सब सुविधायें मिलें, जो कि सरकार की ओर से दी जाती हैं।
 
मारुति उद्योग कामगार यूनियन प्रतिनिधिमंडल जापान दौरे पर
चंडीगढ़ देश की प्रमुख कार निर्माता कम्पनी मारुति सुजुकी गुरुग्राम यूनिट के श्रमिकों के संगठन, मारुति उद्योग कामगार यूनियन का प्रतिनिधि मंडल शनिवार को जापान दौरे के लिए रवाना हुआ। जापान के 7 दिवसीय दौरे में यूनियन प्रतिनिधिमंडल की मुलाकात प्रबंधन प्रमुख से भी साथ ही कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में भी शामिल होना निर्धारित है।
 
ट्रैफिक चालान के लिए खरीदी जाएंगी ई-चालान मशीनें :रजिया सुल्ताना
चंडीगढ़ ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन को रोकने और वाहन चालकों के दरमियान ट्रैफिक नियमों को सख्ती से लागू करने के मद्देनजर परिवहन विभाग ने ई- चालान मशीनें खरीदने का फैसला किया है जो कि ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों का मौके पर चालान करने के लिए ट्रैफिक पुलिस को प्रदान की जाएंगी।
 
सौरव गांगुली के साथ ब्राण्ड कैम्पेन ‘‘शाइन ऑन’’ शुरू
कोलकाता भारत की सबसे तेजी से बढ़ती आभूषण रिटेल श्रृंखला सेन्को गोल्ड एंड डायमंड्स ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर सौरव गांगुली के साथ अपना नया ब्राण्ड कैम्पेन ‘‘शाइन ऑन’’ शुरू किया है। उल्लेयखनीय है कि सौरव गांगुली वर्ष 2015 से सेन्को गोल्ड एंड डायमंड्स के ब्राण्ड एम्बेसेडर भी हैं। सेन्को गोल्ड एंड डायमंड्स के पुरूष आभूषण की नई श्रृंखला ‘अहम’ के नये विज्ञापन में सौरव अपने वास्तसविक जीवन की भूमिका में होंगे- कैसे वे प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ते हैं और आलोचकों को चुप कर देते हैं।
 
चीनी बैटरी निर्माता कंपनी तलाश रही है हरियाणा में निवेश की संभावनाएं
गुरुग्राम हरियाणा के इज ऑफ डूइंग बिजनेस मॉडल की लोकप्रियता देश की सीमाओं से पार जा चुकी है और अब विदेशी प्रतिनिधिमंडल इस मॉडल से प्रभावित होकर हरियाणा में निवेश की संभावनाएं तलाश रहे हैं। इसी कड़ी में चीन की एक नामी बैटरी निर्माता कंपनी इन दिनों हरियाणा में निवेश के लिए जगह की खोज में है। कंपनी के प्रतिनिधियों ने आज गुरुग्राम के मंडल आयुक्त अशोक सांगवान से इस सिलसिले में भेट की।
 
भारत की सबसे बड़ी गेमिंग चैंपियनशिप ड्यू एरिना में पहुंचा पबजी मोबाइल
चंडीगढ़ बेवेरेज ब्रांड माउंटेन ड्यू की बेहद कामयाब वार्षिक गेमिंग प्रॉपर्टी ड्यू एरिना पर अब भारत का सबसे बड़ा गेम पबजी मोबाइल भी टूर्नामेंट के मोबाइल गेमिंग के हिस्से के रूप में पहुंच चुका है। पबजी मोबाइल को स्मार्टफोन पर खेलने के लिहाज से तैयार किया गया है और इसने उपभोक्ताओं के बीच गेम का विस्तार किया है।
 
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के उपायों का अध्ययन करने के लिए नागालैंड के शिष्टमंडल ने गुरुग्राम का किया दौरा
गुरुग्राम हरियाणा सरकार द्वारा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को लेकर किए गए उपायो का अध्ययन करने के लिए नागालैंड के एक शिष्टमंडल ने गुरुग्राम का दौरा किया क्योंकि हरियाणा की सफलता की कहानी राज्य की सीमाओं को पार कर अन्य राज्यों तक पहुंच गई हैं और उनके लिए प्रेरणा बन रही है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हरियाणा की बैस्ट प्रैक्टिसिज समझने के लिए निवेश और विकास प्राधिकरण नागालैंड टीम के 10 सदस्यीय शिष्टमंडल ने गुरुग्राम के मंडलायुक्त अशोक सांगवान से मुलाकात की।
 
संदीप गुप्ता बने इंडियन ऑयल के वित्त निदेशक
पानीपत इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के बोर्ड में निदेशक (वित्त) का संदीप कुमार गुप्ता ने बुधवार को पदभार संभाला। संदीप गुप्ता इससे पहले इंडियनऑयल के कॉर्पोरेट कार्यालय में कार्यकारी निदेशक (कॉर्पोरेट वित्त) थे और मुख्य वित्तीय अधिकारी और कॉर्पोरेट लेखा, कोष, निवेश मूल्यांकन और जोखिम प्रबंधन के मुख्य जोखिम अधिकारी के रूप में भी कार्य कर रहे थे।
 
फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर सरकार का स्कीम सफल रहा
करनाल फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर सरकार की स्कीम, इन-सीटू (इन-सॉयल इटसेल्फ यूटिलाईजेशन) यानि फसल अवशेष को कृषि यंत्रों से जमीन में ही समायोजित करने के प्रयास करनाल जिला मे सफलतापूर्वक हुए है। गतवर्ष से लागू यह स्कीम केन्द्र की ओर से उत्तर भारत के हरियाणा, पंजाब जैसे राज्यों के लिए बनाई गई थी, जो दो वर्ष के लिए थी।
 
आढ़तियों को खरीद प्रक्रिया से अलग नहीं किया जायेगा : अमरिन्दर
चंडीगढ़ पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने आढ़तियों की श्ंाकाओं को दूर करते हुए कहा कि उनको खरीद प्रणाली से अलग नहीं किया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने आढ़तियों को भरोसा दिया कि केंद्र द्वारा तय प्रक्रिया के मुताबिक राज्य में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पी.एफ.एम.एस) को निर्विघ्न ढंग से अमल में लाने के लिए राज्य सरकार पूर्ण रूप से सहयोग करेगी।
 
किराना व्यवसाय: मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया का डिजिटल शॉप से समझौता
चंडीगढ़त्नभारत के प्रमुख संगठित थोक व्यापारीऔर खाद्य विशेषज्ञ, मेट्रो कैश एंड कैरी ने आज एक और किफायती तथा टिकाऊ समाधान के साथ किराना व्‍यवसाय को डिजिटल बनाने और रूपांतरित करने केलिए फिनटेक के स्टार्ट- अप, ई-पेलेटर के साथ विशेष साझेदारी की घोषणा की।
 
सोने की वैश्विक मांग आठ प्रतिशत बढक़र 1,123 टन हुई: विश्व स्वर्ण
राजन प्रसाद, गुरुग्रामत्नकेंद्रीय बैंकों की खरीद तथा स्वर्ण आधारित ईटीएफ में निवेश बढऩे से अप्रैल-जून तिमाही में सोने की वैश्विक मांग आठ प्रतिशत बढक़र 1,123 टन पर पहुंच गयी। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी। विश्व स्वर्ण परिषद की दूसरी तिमाही की गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की समान तिमाही में सोने की वैश्विक मांग 1,038.80 टन रही थी। रिपोर्ट के अनुसार, आलोच्य अवधि के दौरान केंद्रीय बैंकों की मांग 67 प्रतिशत बढक़र 224.40 टन पर पहुंच गयी।
 
previous123456789...7576next

CopyRight 2016 DanikUp.com