Breaking News
अगले माह होगा पीएम मोदी की नई कूटनीति का आगाज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से हो सकती है मुलाकात  |   राम मंदिर की खबर दिखाने के कारण कनाडा मे अपना रेडियो ऑफ एयर कर दिया   |   मतदान निपटते ही योगी ने राजभर को निपटाया  |   एग्जिट पोल ने क्षेत्रीय दलों की उड़ाई नींद  |   पीएम मोदी की आपत्तिजनक फोटो डालने पर दिल्ली में केस दर्ज  |  

कारोबार / गैजेट्स

हाइन फ्यूचर नेचुरल्स भारत में पहली बार पेश करती है सेंसिबल पोर्शन्स वेजी स्ट्रॉ
नई दिल्ली भारतीयों को स्नैक्स यानी नमकीन, पकौड़े आदि खाना बहुत पसंद है। फि ल्में देखना हो या इंटरनेट पर अपनी पसंदीदा सीरीज देखना हो, स्नैक्स हमारे जीवन में शामिल हो ही जाते हैं। फ्यूचर कंज्यूमर लिमिटेड और हाइन सेलेशियल, यूएस के साझे उपक्रम वाली कंपनी हाइन फ्यूचर ने स्नैकिंग का सेहतमंद रूप पेश किया है, जिससे बिना अपराध बोध के स्नैक्स खाए जा सकते हैं। इस एफएमसीजी कंपनी ने सेंसिबल पोर्शन्स वेजी स्ट्रॉ पेश किए हैं, जो तीन फ्लेवर - सी सॉल्ट, जेस्टी रैंच और चेडर चीज में उपलब्ध हैं।
 
लग्जरी कनेक्ट बिजनेस स्कूल ने लग्जरी इंडस्ट्री में कार्यशाला
गुरुग्राम लग्जरी कनेक्ट बिजनेस स्कूल (एलसीबीएस) गुरुग्राम ने दिल्ली एनसीआर के प्रसिद्ध शिक्षाविदों के लिए एलसीबीएस के बुटीक परिसर में ‘लग्जरी उद्योग में अवसर’ पर कार्यशाला का आयोजन किया।कार्यशाला का उद्देश्य लग्जरी क्षेत्र में युवाओ के भविष्य के अवसरों के बारे में अवगत कराना था।
 
सुविधा एप का निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शन में ‘ड्राई रन’
गुरुग्राम लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना के दिन 23 मई को अधिकारियों द्वारा प्रयोग किए जाने वाले सुविधा एप का आज भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शन में ‘ड्राई रन’ किया गया अर्थात् इसे चलाकर देखा गया। इस दौरान आयोग द्वारा गुरुग्राम में नियुक्त मतगणना आब्र्जवर महिप किशोर तेजस्वी, गुडग़ांव लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री, अतिरिक्त उपायुक्त एवं बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा भी उपस्थित रहे। मतगणना के दिन मतगणना केन्द्रों से सुविधा एप के माध्यम से मतगणना के आंकड़े अपडेट किए जाते रहेंगे, जिसे निर्वाचन आयोग तथा संबंधित अधिकारीगण सीधे देख पाएंगे। इस एप से मतगणना में शामिल सभी अधिकारीगण जुड़े रहेंगे।
 
धान की जगह मक्का और अरहर की फसलों को बढ़ाने की योजना
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार प्रदेश में घटते भूजल को लेकर खासी चिंतित है। प्रदेश के कुल 22 जिलों में से नौ जिले डार्क जोन में आ गए है। इसी के मद्देनजर प्रदेश सरकार ने एक योजना तैयार की है जिसके तहत अति भूजल दोहन वाले क्षेत्रों में धान की फसल के स्थान पर कम पानी वाली फसलें मक्का और अरहर की बुआई को बढ़ावा दिया जाएगा।
 
इंडियन आयल की ऊर्जा क्षेत्रों में दो लाख करोड़ निवेश की योजना
नई दिल्ली सार्वजनिक क्षेत्र की अग्रणी कंपनी इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर अगले 5 से 7 साल के दौरान ईंधन और ऊर्जा के विविध क्षेत्रों में दो लाख करोड़ निवेश की योजना है। कंपनी अपनी मौजूदा रिफाइनरियों का विस्तार करने के साथ ही स्वच्छ ईंधन और उत्पादन बढ़ाने में नई प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। रिफाइनरी-पेट्रोरसायन एकीकृत परिसरों, जैव-ईंधन,कोल गैसिफिकेशन, हाइड्रोजन ईंधन सेल और बैटरी प्रौद्योगिकी जैसे नए क्षेत्रों में अपनी अनुसंधान एवं विकास विशेषज्ञता के बल पर आगे बढ़ रही है।
 
भारतीय उद्यमियों को मिल रहा है वॉलमार्ट के ग्‍लोबल मार्केटह्रश्व‍लेस तक सुगमतापूर्वक पहुंच
गुरुग्राम भारत सरकार के विकास एवं प्रगति के एजेंडा के अनुरूप, भारत में वॉलमार्ट के निवेश से विभिन्‍न क्षेत्रों में अवसरों के मोर्चे पर बड़े पैमाने पर बदलाव आएंगे। अगले दशक में, किसानों की आमदनी, भोजन की बर्बादी में कमी, नौकरियों के नए अवसर पैदा होने, निर्यात, छोटे खुदरा विक्रेताओं का आधुनिकीकरण, डिजीटल इंडिया के साथ नकदीरहित अर्थव्‍यवस्‍था की ओर अग्रसर होने जैसे बदलाव दिखाई देने लगेंगे। वॉलमार्ट लोगों, व्‍यवसायों एवं समाज के लिए साझा मूल्‍य सृजित करने में विश्‍वास रखती है।
 
यूटीआई म्यूचुअल फं ड ने रोहतक में खोला एक नया वित्तीय केंद्र
रोहतक यूटीआई म्यूचुअल फंड (यूटीआई एमएफ) ने रोहतक (हरियाणा) में एक नया यूटीआई फाइनेंशियल सेंटर (यूएफसी) खोलने की घोषणा की है। नया यूएफसी, सेकंड फ्लोर, बैंक स्क्वायर बिल्डिंग, ह्रश्वलॉट नंबर 120-121, अपॉजिट माइना टूरिस्ट कॉम्ह्रश्वलेक्स, दिल्ली रोड, रोहतक, स्थित है।इस अवसर पर, यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के कार्यवाहक सीईओ श्री इम्तयाज़ुर रहमान ने कहा, ‘हमारा वितरण विस्तार हमारे उत्पादों और सेवाओं में हमारे रिटेल निवेशकों की आसानी बढ़ाने की हमारी रणनीति के अनुरूप है।
 
लवेबल ने किया अपना नया एसएस’ 19 कलेक्शन लॉन्च
प्रमुख लॉन्जरी और स्पोट्र्स वियर ब्रांड, लवेबल, ने वसंत के मौसम का स्वागत करते हुए अपने भव्य एसएस’19 कलेक्शन को इस वर्ष के अपने पहले रेडियुनो इवेन्ट में लॉन्च किया, जो 13 मई, 2019 को चंडीगढ़ के रेडिसन होटल में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदर्शित नये एसएस’19 कलेक्शन में आज के दौर की डिजाइन मौजूद हैं और आराम तथा उत्तम दर्जे का लुक प्रदान करने के लिए इसे शानदार फैब्रिक के साथ तैयार किया गया है।
 
साल 2021 तक 100 स्टोर्स खोलेगा ‘ग्रेविटी’, गुरुग्राम तक होगा विस्तार
नई दिल्ली/ गुरुग्राम पुरुष परिधान की अग्रणी कंपनी ग्रेविटी पूरे भारत में अपना विस्तार कर रही है। कंपनी ने साल 2021 तक 100 नए आउटलेट्स खोलने की योजना बनाई है। जिसके लिए कंपनी 20 करोड़ का निवेश करेगी। मुंबई की यह परिधान कंपनी अब उत्तर भारत में भी अपना विस्तार कर रही है। इसी योजना के तहत कंपनी ने गुरुग्राम में अपना नया स्टोर खोला है। इसी मौके पर बात करते हुए ग्रेविटी क्रिएशन के डायरेक्टर विक्रम शाह ने कहा कि च्च्हम लगातार ग्रोथ कर रहे हैं।
 
इस अक्षय तृतीया पर फॉरेवरमार्क डायमंड्स के साथ संपन्नता का जश्न मनाएं
अक्षय तृतीया का पर्व संपन्नता और अच्छे भाग्य का स्वागत करता है। इस शुभ अवसर पर डी बीयर्स गु्रप का डायमंड ब्रांड ‘फॉरेवरमार्क ’ हाफ कैरेट कलेक्शन की पेशकश कर रहा है। नई शुरुआत करने के लिए महत्वपूर्ण दिन अक्षय तृतीया नया निवेश करने और फॉरेवरमार्क हाफ कैरेट कलेक्शन जैसी ज्वैलरी खरीदने के लिए उपयुक्त अवसर है।
 
रैली निकाल मारुति सुजुकी मजदूर संघ ने मनाया मजदूर दिवस
गुरुग्राम मारुति सुजुकी मजदूर संघ ने रैली निकाली व जिले के मजदूरों की समस्याओं का राष्ट्रपति महोदय के नाम गुरुग्राम तहसीलदार हरेंद्र शर्मा के मार्फ त ज्ञापन सौंपा। मारुति सुजुकी मजदूर संघ के प्रधान कुलदीप जांघू ने बताया कि मजदूर दिवस के तहत बेरी वाला बाग से लेकर राजीव चौक होते हुए मिनी सचिवालय तक रैली निकाली गई रैली में संघ की मारुति गुरुग्राम, मारुति पावर ट्रैन, मारुति कार ह्रश्वलांट मानेसर, सुजुकी मोटरसाइकिल, बेलसोनिका, एफएमआई, मुंजाल शोवा गुरुग्राम ह्रश्वलांट यूनियन सभी सातों यूनियन सहित हजारों श्रमिकों ने हिस्सा लिया।
 
आईसीआईसीआई बैंक ने गुरुग्राम में किया एमएसएमई कॉन्क्लेव का आयोजन
गुरुग्राम एमएसएमई सेगमेंट के लिए व्यापार करने में आसानी बढ़ाने में डिजिटल बैंकिंग की भूमिका पर चर्चा करने के मकसद से आईसीआईसीआई बैंक ने गुरुग्राम में एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) कॉन्क्लेव का आयोजन किया। यह सम्मेलन बैंक द्वारा एमएसएमई कंपनियों तक पहुंचने के लिए शुरू की गई अखिल-भारतीय पहल का एक हिस्सा है।
 
सरसों की आवक घटी, आई 10 रुपए क्विंटल की तेजी
नई दिल्ली दिल्ली तेल-तिलहन बाजार में सरसों की आवक घटने से शनिवार को उसका भाव 10 रुपये प्रति क्विन्टल के हिसाब से बढ़ा रहा। जबकि तेल-तिलहनों के भाव लगभग पूर्वस्तर पर ही बंद हुए। बाजार सूत्रों ने बताया कि सरसों की आवक कम होने से इसके भाव 10 रुपये की तेजी के साथ 3,760-3,770 रुपये प्रति क्विंटल पर बंद हुए।
 
रूस के एक कदम से आई भारतीय शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा टूटा
गुरुवार के सत्र में शेयर बाजार की शुरुआत तो मजबूती के साथ हुई थी, लेकिन रूस की ओर से कच्चा तेल का उत्पादन घटाने की खबरों के बाद भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज की गई है.
 
‘नर्सिंग पेशा अपनाने वाले लोरंस नाइटेगल के सम्मान को याद रखें’
चंडीगढ़ के प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल बीपी सिंह बदनौर ने गुरुवार को यहां पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च के नेशनल नर्सिग इंस्ट्टीट्यूट के दीक्षांत समारोह में कहा कि नर्सिग पेशा अपनाने वालों को फ््लोरेंस नाइटेगल के सम्मान को सदैव याद रखना चाहिए।
 
राइडिंग को बनाए रोमांचक! होंडा ने भारत में शुरू किया अपना एक्सक्लुसिव प्रीमियम रीटेल होंडा बिग विंग
गुरुग्राम होंडा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इंडिया प्रा लिमिटेड ने अपने नए प्रीमियम बिग बाईक बिजनेस वर्टिकल- होण्डा बिग विंग की स्थापना के साथ भारत में उपभोक्ताओं को रोमांचक राइडिंग का अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया है। होण्डा बिग विंग- अपनी सिल्वर विंग- मार्क पहचान के साथ अनूठा और बेजोड़ अनुभव प्रदान करेगा तथा भारत में तेजी से विकसित होते प्रीमियम मोटरसाइक्लिंग सेगमेन्ट में नया रोमांच शामिल करेगा।
 
कायनात अरोड़ा ने उद्घाटन किया इन्फर्नी फर्नीचर स्टूडियो का
कुरुक्षेत्र इन्फर्नी फर्नीचर स्टूडियो - डिजाइन से लेकर स्थापना तक के समाधान मुहैया कराने वाले एक पूर्ण इंटीरियर सॉल्यूशंस स्टोर, का बॉलीवुड अभिनेत्री कायनात अरोड़ा ने आज यहां एससीओ 3, नजदीक डिवाइन बिजनेस पार्क, न्यू बस स्टैंड के सामने, उद्घाटन किया।
 
अनाज बारिश-आंधी के कारण खराब हो रहा है : गग
चंडीगढ़ हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने अपने अनाज मंडियों के दौरे के दौरान व्यापारी व किसानों की समस्या सुनने के उपरांत कहा कि सरकार द्वारा गेहूं व सरसों की खरीद में लापरवाही बरतने के कारण आज किसान का अनाज बारिश व आंधी आने के कारण खराब हो रहा है और किसान अपनी फसल को बेचने के लिए धक्के खा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा था कि सरकारी खरीद एजेंसियां 100 प्रतिशत सरसों की खरीद सरकार 4200 रूपये में करेगी।
 
आज रात से बंद होंगी जेट एयरवेज की सभी उड़ाने
मुंबई कर्ज संकट से जूझ रही जेट एयरवेज को बैंकों से इमरजेंसी फंडिंग नहीं मिल सकी। जेट ने संकट से उबरने और ऑपरेशन जारी रखने के लिए 400 करोड़ की आपातकालीन रकम की मांग की थी, लेकिन यह नहीं मिल सकी। सूत्रों का कहना है कि जेट आज रात से अपनी सभी उड़ानें बंद कर सकता है। मंगलवार को जेट के सिर्फ 5 विमानों ने उड़ान भरी थी। मंगलवार सुबह जेट के बोर्ड की तीन घंटे तक बैठक हुई।
 
बीएसएनएल का आर्थिक संकट
आर्थिक संकट से गुजर रही सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड बीएसएनएल के करीब 54 हजार कर्मी अपनी नौकरी खो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी बोर्ड ने कुछ प्रस्तावों को स्वीकृति दी है। ये बात डेकन हेराल्ड की एक रिपोर्ट में कही गई है।
 
previous123456789...7172next

CopyRight 2016 DanikUp.com