Breaking News
वल्र्ड कप : आज क्रिकेट को मिल जाएगा नया बादशाह  |   वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से भिड़ेगा भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में होगी टक्कर  |   India vs Bangladesh CWC 2019: बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची  |   भारत-बांग्लादेश में मुकाबला आज  |   पुणे में दर्दनाक हादसा, दीवार ढहने से 17 लोगों की मौत, कई घायल  |  

खरी खरी

संकल्प लें : पानी बचाएंगे, बिन पानी सब सून...
हमारा देश अपने इतिहास के सबसे गंभीर जल संकट का सामना कर रहा है। आर्थिक वृद्धि की रफतार पर कितनी भी बहस कर लें। तमाम इंडेक्स में ऊपर नीचे होने की कहानी पर इतरायें या आलोचना करें, सचाई यह है देश में करीब 60 करोड़ लोग पानी की गंभीर किल्लत का सामना कर रहे हैं। 60 करोड़ लोग यानी लगभग आधी आबादी।
 
आए दिन हत्या, लूट, महिलाओं पर अत्याचारों का ग्राफ बढता जा रहा है
रेवाडी सहित हरियाणा प्रदेश की लचर कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार को दोषी माना है। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में आए दिन हत्या, लूट, महिलाओं पर अत्याचारों का ग्राफ बढता जा रहा है। लेकिन प्रदेश सरकार इस पर जरा सी भी गंभीर नही है। नौकरशाही प्रदेश की सरकार पर बहूत ज्यादा भारी है।
 
फलदार वृक्ष विनम्र क्यों नहीं?
कहीं नेता पुत्र ने बल्ला भांज दिया। कहीं किसी से कहासुनी हुई तो हाथ पैर तोडऩे से खुद को न रोक पाए। किसी उभरते नौजवान नेता की बात बुरी लग गई तो उसका जीने का हक छीन लिया। ये कुछ घटनाएं हैं जिनका पूरा विवरण देने की जरूरत नहीं। किसी दल विशेष से भी जोडऩे की आवश्यकता मैं नही समझता।
 
विपक्ष का सोया रहना लोकतंत्र के लिए शुभ नहीं
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी साल अक्टूबर में चुनाव प्रस्तावित हैं। केंद्र में सरकार बनने के तुरंत बाद ही भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने चुनावी राज्यों में अपनी निगाहें जमा दीं। हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र, झारखंड आदि राज्यों के लिए भी नेतृत्व ने अपनी कमर कस ली है। इन सभी राज्यों में इसी साल चुनाव होना है।
 
सत्ता सुख भोगने का साधन नहीं जनसेवा का है माध्यम : मनोहर
पानीपत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत की नई अनाज मंडी में आयोजित कार्यकर्ता अभिनन्दन समारोह में जहां जातिवाद, क्षेत्रवाद, भाई-भतीजावाद और परिवारवाद की राजनीति पर कटाक्ष किया, वहीं सभी कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव में अब की बार 75 पार का लक्ष्य हासिल करने का मंत्र दिया।
 
जीत से आगे की इबारत लिखने की तैयारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार अपने एजेंडे पर काम करने में जुट गई है। प्रचंड बहुमत वाली सरकार के चंद दिनों के कामकाज पर नजर डालिए तो प्रधानमंत्री का स्पष्ट विजन आपके सामने आ जायेगा। भारी बहुमत से मदहोश होने के बजाय मोदी सरकार पहले दिन से अपना मौजूदा आधार मजबूत करने और अपना दायरा बढ़ाने की मुहिम में जुट गई है।
 
140 करोड़ की प्रॉपर्टी कमेटी को 1 रुपये में दूंगा, बशर्तें कमेटी सेल डीड प्रस्तुत करें : जीके
नई दिल्ली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने कमेटी नेताओं को उनके खिलाफ बिना तथ्यों की रोशनी में न बोलने की चेतावनी दी हैं। कल पूर्व कमेटी अध्यक्ष अवतार सिंह हित के द्वारा जीके के खिलाफ लगाए गए आरोपों को झूठलाने के लिए मीडिया के सामने आए जीके ने कमेटी अध्यक्ष मनजिन्दर सिंह सिरसा व हित के थित कच्चे चि_े भी खोल दिए।
 
शपथ में इमरान को बुलाएं या नहीं ?
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी विजय पर बधाई देते हुए दोनों देशों के बीच बातचीत शुरू करने की पेशकश की है। भारत की तरफ से कहा गया कि बातचीत और आतंक साथ-साथ नहीं चल सकते। इसका मतलब क्या हुआ ?
 
आतंकवाद के कुरूप चेहरे पर आवाज बुलंद करने की जरूरत
चंडीगढ़ भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव एवं जम्मू- कश्मीर के प्रभारी, सुखमिंदरपाल सिंह ग्रेवाल ने जम्मू एवं कश्मीर में आतंकवाद पर चिंता जताई है। जम्मू-कश्मीर पुलिस की 42 राष्ट्रीय राइफल्स और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की अगुवाई वाले सीएएसओ, जिसने हाल ही में घाटी के एक स्वयंभू आतंकवादी जाकिर मूसा को गोली मार दी थी, के वीरतापूर्ण प्रयासों की प्रशंसा करते हुए, उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे बंद के आयोजन जैसी राष्ट्र विरोधी गतिविधियों से दूर रहें, क्योंकि ऐसा करने से राज्य में सामान्य जीवन बाधित होता है।
 
सच....मोदी के रहते ही यह मुमकिन है
चुनाव में भाजपा की ओर से कई नारे गढ़े गए। एक नारा था, मोदी हैं तो मुमकिन हैं। विपक्ष ने कई नकारात्मक तथ्यों के साथ इस नारे की खिल्ली उड़ाई लेकिन चुनाव में चले मोदी मैजिक के बाद शायद विपक्ष के नेता भी कह रहे होंगे सचमुच यह मोदी के होते ही मुमकिन है।
 
क्या 2009 वाली जीत दोहरा पायेगी कांग्रेस?
चंडीगढ़ हरियाणा में लोकसभा चुनाव ने विधानसभा चुनावों का गणित बदल दिया है। सीएम की कुर्सी के रेस में लगे अधिकतर दिग्गजों को कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में टिकट देकर उन्हें एक क्षेत्र में समेट दिया। हरियाणा के रण में इस बार के चुनाव मे एक अजीब बात देखने को मिली।
 
ईरान का गला घोटे अमेरिका
अमेरिका ने पहले ईरान के तेल बेचने पर प्रतिबंध लगाया और अब उसने उसके लोहे, इस्पात और एल्यूमिनियम के आयात पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। 90 दिन के इस प्रतिबंध के बाद ईरान से जो भी देश ये चीज़े खरीदेगा, उसके विरुद्ध अमेरिका कुछ न कुछ कार्रवाई जरूर करेगा। दूसरे शब्दों में डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ईरान का गला घोटने पर उतारु हो गया है।
 
धरातल पर कब उतरेगी डिफेंस यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ इंडियन नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी (इन्दू) का मुख्य लक्ष्य रक्षा के क्षेत्र में मैनेजमेंट, विज्ञान, टैक्नालोजी की उच्चतर शिक्षा प्रदान करने के साथ रक्षा पालिसी से सम्बन्धित रिसर्च को प्रोत्साहन देना है। विश्व स्तर की यह यूनिवर्सिटी गुरुग्राम के बिनोला गांव में 205 एकड़ के क्षेत्र में बनाई जानी है।
 
जब हरियाणा जल रहा था तो मोदी क्यों थे चुप : दुष्यंत
हिसार देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फतेहाबाद में तो सर छोटूराम का नाम लेकर किसानों के वोट लेना चाहते हैं लेकिन पांच साल में सारे काम किसान विरोधी किए हैं। हरियाणा के किसानों की जीवन रेखा कही जाने वाली एसवाईएल नहर के निर्माण के लिए पूरे पांच साल में प्रधानमंत्री के पास चर्चा के लिए एक मिनट भी नहीं थी। किसानों का कमाऊ पूत ट्रैक्टर पर सालाना 40 हजार रुपये टैक्स लगाने वाले कोई ओर नहीं, स्वयं प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ही थे।
 
सरकार से एयर स्ट्राइक के साक्ष्य मांगना देशद्रोह नहीं
चंडीगढ़ त्नपंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को कहा सरकार से एयर स्ट्राइक के साक्ष्य मांगने को किसी भी तरह देशद्रोह नहीं कहा जा सकता। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा, अगर हमला उतना सफल था जितना कि मोदी सरकार दावा कर रही है, तो यह देश के लिए और हम सभी के लिए गर्व की बात है। इसलिए हमें देखने दीजिए कि हमारी सेना ने किस तरह पाक इमारतों को ध्वस्त किया और उनके अहंकार को चकनाचूर कर दिया। पार्टी द्वारा यहां जारी एक विज्ञप्ति में भाजपा के उन आरोपों पर टिह्रश्वपणी करने को कहा गया था जिनके मुताबिक अभियान के साक्ष्य मांगने पर कांग्रेस को राष्ट्र विरोधी करार दिया गया था। मुख्यमंत्री ने कहा, यह पहली बार नहीं है, जब साक्ष्य मांगा गया है। सन 1965 की जंग में भी सेना के एक मेजर ने सीमा पर मारे गए दूसरे पक्ष के लोगों के कान काट कर साक्ष्य के तौर पर दिखाए थे, जिससे एक विशेष भारतीय अभियान को लेकर उठ रहे सवालों पर विराम लगाया जा सके। सिंह ने कहा कि करगिल अभियान की तस्वीरें भी जारी की गई थीं। सरकार से साक्ष्य मांगना किसी भी रूप में देशद्रोह नहीं है।
 
महिलाओं के पिछड़ेपन के लिए कांग्रेसभाजपा दोनों जिम्मेवार : नैना चौटाला
चंडीगढ़ डबवाली से विधायक नैना सिंह चौटाला ने महिलाओं के विकास के मामले में पिछड़ेपन के लिए सीधे रूप से कांग्रेस व भाजपा को दोषी बताया है। उन्होंने कहा आज भी गांवों में पीने के लिए पानी नहीं है, महिलाएं सिर पर पानी मटके ढोने को मजबूर हैं। छात्राओं के लिए पढऩे के लिए जाने के लिए बसों की कोई व्यवस्था नहीं है और सडक़ों की हालत बेहद जर्जर है।
 
बुलेट ट्रेन 5 साल में चली दो कदम
चंडीगढ़ बुलेट ट्रेन के बड़े-बड़े सपने दिखाकर सरकार ने देश की आम जनता को भ्रमित किया है, जबकि वास्तविकता में भारत सरकार 15 मार्च 2019 तक बुलेट ट्रेन के लिए एक तिहाई भूमि ही अधिग्रहण कर पाई है। योजना अनुसार बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 1434.28 हेक्टेयर भूमि दिसम्बर 2018 तक अधिग्रहण करनी थी।
 
राज्यों में अलग-अलग हो सकती है नतीजों की तस्वीर
मतदान का तीन चरण बीत गया। चौथे चरण का प्रचार समाप्त हो चुका है। एक बात साफ है कि इस बार का मुकाबला पहले के सभी मुकाबलों से बिल्कुल अलग है। न तो सरकार विरोधी लहर है और न ही सरकार के पक्ष में हर राज्य में एक जैसा उत्साह। अलग-अलग राज्यों में मतदान का अलग मूड चौंकाने वाले नतीजे के रूप में सामने आ सकते हैं।
 
अमेरिका की दादागीरी
परमाणु-समझौते को लेकर डोनाल्ड ट्रंप का अमेरिका ईरान से इतना नाराज है कि उसने अब ईरानी तेल खरीदने पर प्रतिबंध की घोषणा कर दी है। 2 मई के बाद जो भी देश ईरान से तेल खरीदेगा, अमेरिका उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा। दूसरे शब्दों में ईरान का हुक्का-पानी बंद करने पर अमेरिका तुला पड़ा है। भारत ईरान से 11 बिलियन डॉलर का अपना 11 प्रतिशत तेल आयात करता है।
 
हवा में उड़ रही है भाजपा, जनसरोकारों से कोई लेना-देना नहीं : प्रियंका
फतेहपुरत्नकांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मतदाताओं से अपील की कि वे ऐसे राजनीतिक दल को समर्थन दें, जो उनकी समस्याओं की बात करे और उनको हल करने का प्रयास करे। प्रियंका ने एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा ऐसी राजनीतिक दल को अपना समर्थन दें, जिसका जनसरोकारों से संबंध हो। उन्होंने मतदाताओं का आह्वान किया कि वे भारतीय राजनीति में बदलाव का सूत्रपात करें। सिर्फ अपने क्षेत्र के लिए नहीं, अपनी जरूरतों के लिए नहीं, बल्कि अपने बच्चों के भविष्य के निर्माण के लिए और देश को बचाने के लिए। प्रियंका ने कहा झूठ की राजनीति एवं नकारात्मक राजनीति को परे कीजिए। उन्होंने कहा कि भाजपा की राजनीति जमीनी राजनीति नहीं है। उसका जनता से कोई संबंध नहीं है। भाजपा हवा में उड़ रही है। प्रियंका ने कहा कि भाजपा सरकार में किसान और नौजवान प्रताडि़त है तथा महिलाएं असुरक्षित हैं।
 
previous12345next

CopyRight 2016 DanikUp.com