Breaking News
राफेल अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी की माफी स्वीकार की  |   सबरीमाला मंदिर में प्रवेश का मामला सात जजो की बेंच को भेजा गया  |   राफेल की पुनर्विचार याचिका खारिज  |   आरटीआई कानून के दायरे में आएगा मुख्य न्यायाधीश का दफ्तर  |   महाराष्ट्र में सरकार के लिए कांग्रेस की समिति एनसीपी से बात करेगी  |  

खरी खरी

उन्मादी पाकिस्तान चीन से मिलकर कर रहा साजिश
उन्मादी पाकिस्तान से सतर्क रहने की जरूरत अंजना पाराशर यूएन में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का भाषण जिस किसी ने भी सुना होगा उसे इस बात का एहसास जरूर हो गया होगा कि पाकिस्तान की माली हालत इतनी खराब क्यों है? पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने सर्वोच्च वैश्विक मंच से जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया उसकी पड़ताल कोई रॉकेट साइंस नही है फिर भी उसकी चर्चा जरूरी है
 
चांद भी अपना होगा चांदनी भी हमारी .....
चांद भी अपना होगा चांदनी भी हमारी ..... अंजना चांद से बस चंद कदम हम दूर रह गए। मगर हमारा हौसला हजारों मील आगे निकल गया। पूरा देश जिस तरह से चंद्रयान मिशन - 2 के साथ खड़ा नजर आया उससे स्पष्ट हो गया है कि न्यू इंडिया की हसरतें नई हैं और वह राष्ट्र के लिए एक साथ एक सुर से बोलने को तत्पर है। शुक्रवार की रात 12 बजे के बाद शनिवार तड़के करीब एक बजकर 50 मिनट पर मेरी भी सांसे थम सी गई थीं बिल्कुल वैसे ही जैसे देश के सवा सौ करोड़ लोगों की।
 
हरियाणा में लड़ाई एकतरफा है?
हरियाणा में चुनावी बिगुल तिथियों के आधिकारिक ऐलान के पहले ही बज चुका है। खासतौर पर भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेताओं ने जिस अंदाज में अभी से अपनी ताकत सूबे में झोंक दी है उससे साफ लगता है कि वे केवल जीत के प्रति आश्वस्त नहीं रहना चाहते बल्कि उनका लक्ष्य केंद्र की तर्ज पर बहुमत का पुराना रिकॉर्ड तोडऩा है।
 
ट्रांसपोर्ट माफिया के दबाव में बढ़ाया कैह्रश्वटन सरकार ने बस किराया : कौर
चंडीगढ़ आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब सरकार द्वारा चुप-चाप बढ़ाए गए बस किराए की तीखी आलोचना करते हुए पार्टी की मुख्य प्रवक्ता प्रो. बलजिन्दर कौर और रुपिन्दर कौर रूबी (दोनों विधायक) ने कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह सरकार पर आरोप लगाया है कि प्राईवेट ट्रांसपोर्ट माफिया के दबाव तले कांग्रेस सरकार ने बसों के किराए में बढ़ौतरी की है।
 
बेबसाइटों पर प्रलोभनों से बचें और साइबर अपराधों से सुरक्षित रहें : आलोक रॉय
चंडीगढ़ हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर न्याययिक अधिकारियों एवं लोक अभियोजकों के लिए आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आज सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। यह कार्यक्रम गृह मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में आयोजित किया गया। इसके समापन अवसर पर हरियाणा पुलिस अकादमी के निदेशक एवं अम्बाला रेंज के एडीजीपी आलोक कुमार रॉय ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इसमें 11 न्याययिक अधिकारियों तथा 10 लोक अभियोजकों ने भाग लिया।
 
संस्कृतियों, भाषाओं और पहचानों को नुकसान पहुंचने का बड़ा खतरा : बाजव
चंडीगढ़ केंद्र सरकार द्वारा नयी शिक्षा नीति सम्बंधी जारी किये गए मसौदे संबंधी कई तरह के अंदेशे जाहिर करते हुए पंजाब के उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने आज यहाँ गैर सहायता प्राप्त कॉलेजों की साझी एक्शन कमेटी द्वारा करवाए गए सैमीनार के मौके पर अध्यक्षयीय भाषण देते हुए कहा कि इस नीति के लागू होने से सबसे बड़ा ख़तरा मुल्क की विभिन्न संस्कृ तियों, भाषाओं और पहचानों को नुकसान पहुँचने का खतरा है।
 
गुरुग्राम में जलभराव ने खोली सरकार के जुमलों की पोल : वर्धन यादव
गुरुग्राम बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के मजबूत दावेदार एवं युवा नेता वर्धन यादव ने प्रदेश के लोकनिर्माण मंत्री एवं बादशाहपुर के वर्तमान विधायक राव नरबीर सिंह के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए गुरुग्राम की बदहाल व्यवस्था और जलभराव की समस्या पर उन्हें जमकर लपेटा। वर्धन ने कहा कि आये दिन बरसात के मौसम में गुरुग्राम कृत्रिम तालाब के रुप में तबदील हो जाता है।
 
कश्मीर : खस्ता-हाल पाकिस्तान
भारत के विदेश विदेश मंत्री एस जयशंकर बिल्कुल ठीक मौके पर चीन पहुंचे। उनके पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी चीन जाकर खाली हाथ लौट चुके थे लेकिन चीन कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तानी दबाव में आकर कोई अप्रिय रवैया अख्तियार न कर ल,े इस दृष्टि स े जयशकं र की यह यात्रा सफल रही। यो ं 196३ म ें पाकिस्तान ने चीन को अपने कब्जाए हुए कश्मीर में से 5 हजार वर्ग किमी जमीन भेंट कर दी थी।
 
मंदिर बनाने की बात करने वाले संत रविदास का मंदिर ढहाए जाने पर चुप क्यों हैं : निशान सिंह
चंडीगढ़/टोहाना जननायक जनता पार्टी ने राजधानी दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में संत शिरोमणि गुरु रविदास जी के मंदिर को ढहाए जाने की कड़ी निंदा की है और केंद्र सरकार से इसमें दखल देकर शांतिपूर्वक समाधान करने की मांग की है। जेजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह ने कहा कि संत रविदास गरीबों और पिछड़ें लोगों के मसीहा माने जाते हैं और उनसे प्रेरणा पाकर ही बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने देश के लिए समतामूलक संविधान तैयार किया था।
 
हंगामा क्यों है बरपा?
कश्मीर में अफरा-तफरी का माहौल है। आशंका और भय के वातावरण में घाटी के कई हिस्सों में लोग एटीएम पर और राशन की दुकानों पर भीड़ लगाने को मजबरू हएु ह।ंै अमरनाथ यात्रा पिछल े तीस सालो ं म ें पहली बार रोकी गर्इ ह।ै कश्मीर स े लेकर दिल्ली तक सवाल हो रहा है कि आखिर ऐसा क्या होने वाला है।
 
यौन उत्पीडऩ की भयावहता
पॉक्सो कानून (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्राम सेक्सुअल ऑफेंस ऐक्ट) में अमल को चुस्त बनाने के लिए गत हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने दखल दिया। उसने उन राज्यों में विशेष अदालत बनाने को कहा, जहां बच्चों के यौन शोषण के ज्यादा मामले हाल में सामने आए हैं। इस कानून में संशोधन कर इसमें नए सख्त प्रावधान जोड़े जा चुके हैं। मगर सवाल है कि उससे कितनी सूरत बदली है? अब तक कानून को लेकर सरकार और पुलिस का रुख उदासीन ही रहा है। मूल कानून को लागू हुए सात साल बीत जाने के बाद भी अभी देश में डाटा प्रबंधन प्रणाली या एमआईएस (प्रबंधन सूचना प्रणाली) दुरुस्त करना बाकी है। श्रेणी के अनुसार डेटा को अगल-अलग किया जाना है।
 
संसद का गौरव बना रहे
कभी उत्तरप्रदेश में आजम खान संसदीय कार्यमंत्री भी बनाए गए थे। लेकिन उनका संसदीय ज्ञान कैसा रहा होगा। यह आज बहुत स्पष्टता से सबके सामने है। लगातार जीतकर विधानसभा में पहुंचने वाला व्यक्ति, जो मंत्री भी रहा हो और आज सांसद भी है उसकी ओर से एक महिला सांसद के प्रति बेहूदी टिह्रश्वपणी शर्मसार करती है।
 
संकल्प लें : पानी बचाएंगे, बिन पानी सब सून...
हमारा देश अपने इतिहास के सबसे गंभीर जल संकट का सामना कर रहा है। आर्थिक वृद्धि की रफतार पर कितनी भी बहस कर लें। तमाम इंडेक्स में ऊपर नीचे होने की कहानी पर इतरायें या आलोचना करें, सचाई यह है देश में करीब 60 करोड़ लोग पानी की गंभीर किल्लत का सामना कर रहे हैं। 60 करोड़ लोग यानी लगभग आधी आबादी।
 
आए दिन हत्या, लूट, महिलाओं पर अत्याचारों का ग्राफ बढता जा रहा है
रेवाडी सहित हरियाणा प्रदेश की लचर कानून व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री कैह्रश्वटन अजय सिंह यादव ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार को दोषी माना है। श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में आए दिन हत्या, लूट, महिलाओं पर अत्याचारों का ग्राफ बढता जा रहा है। लेकिन प्रदेश सरकार इस पर जरा सी भी गंभीर नही है। नौकरशाही प्रदेश की सरकार पर बहूत ज्यादा भारी है।
 
फलदार वृक्ष विनम्र क्यों नहीं?
कहीं नेता पुत्र ने बल्ला भांज दिया। कहीं किसी से कहासुनी हुई तो हाथ पैर तोडऩे से खुद को न रोक पाए। किसी उभरते नौजवान नेता की बात बुरी लग गई तो उसका जीने का हक छीन लिया। ये कुछ घटनाएं हैं जिनका पूरा विवरण देने की जरूरत नहीं। किसी दल विशेष से भी जोडऩे की आवश्यकता मैं नही समझता।
 
विपक्ष का सोया रहना लोकतंत्र के लिए शुभ नहीं
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने तैयारी शुरू कर दी है। इसी साल अक्टूबर में चुनाव प्रस्तावित हैं। केंद्र में सरकार बनने के तुरंत बाद ही भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने चुनावी राज्यों में अपनी निगाहें जमा दीं। हरियाणा के अलावा महाराष्ट्र, झारखंड आदि राज्यों के लिए भी नेतृत्व ने अपनी कमर कस ली है। इन सभी राज्यों में इसी साल चुनाव होना है।
 
सत्ता सुख भोगने का साधन नहीं जनसेवा का है माध्यम : मनोहर
पानीपत मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानीपत की नई अनाज मंडी में आयोजित कार्यकर्ता अभिनन्दन समारोह में जहां जातिवाद, क्षेत्रवाद, भाई-भतीजावाद और परिवारवाद की राजनीति पर कटाक्ष किया, वहीं सभी कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव में अब की बार 75 पार का लक्ष्य हासिल करने का मंत्र दिया।
 
जीत से आगे की इबारत लिखने की तैयारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार अपने एजेंडे पर काम करने में जुट गई है। प्रचंड बहुमत वाली सरकार के चंद दिनों के कामकाज पर नजर डालिए तो प्रधानमंत्री का स्पष्ट विजन आपके सामने आ जायेगा। भारी बहुमत से मदहोश होने के बजाय मोदी सरकार पहले दिन से अपना मौजूदा आधार मजबूत करने और अपना दायरा बढ़ाने की मुहिम में जुट गई है।
 
140 करोड़ की प्रॉपर्टी कमेटी को 1 रुपये में दूंगा, बशर्तें कमेटी सेल डीड प्रस्तुत करें : जीके
नई दिल्ली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने कमेटी नेताओं को उनके खिलाफ बिना तथ्यों की रोशनी में न बोलने की चेतावनी दी हैं। कल पूर्व कमेटी अध्यक्ष अवतार सिंह हित के द्वारा जीके के खिलाफ लगाए गए आरोपों को झूठलाने के लिए मीडिया के सामने आए जीके ने कमेटी अध्यक्ष मनजिन्दर सिंह सिरसा व हित के थित कच्चे चि_े भी खोल दिए।
 
शपथ में इमरान को बुलाएं या नहीं ?
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी विजय पर बधाई देते हुए दोनों देशों के बीच बातचीत शुरू करने की पेशकश की है। भारत की तरफ से कहा गया कि बातचीत और आतंक साथ-साथ नहीं चल सकते। इसका मतलब क्या हुआ ?
 
previous12345next

CopyRight 2016 DanikUp.com