Breaking News
  |   मायावती बोलीं- ज्यादातर विभागों में आरक्षण का कोटा अधूरा, देश में संविधान का ठीक से पालन नहीं  |   सेना में भर्ती का झांसा देकर लाखों हड़पने वाला पूर्व जवान गिरफ्तार, एसटीएफ ने लखनऊ में दबोचा  |   मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना: लखनऊ में फ्री कोचिंग के लिए कक्षाएं अगले सप्ताह से, पांच हजार अभ्यर्थी चयनित  |   NSG के जवानों ने घेरा लखनऊ का लोकभवन, मॉक ड्रिल कर हमला करने वाले आतंकियों का किया सफाया  |  

हमारा प्रदेश

महिला स्वास्थ्य कर्मी ने फांसी लगाकर दी जान, विभाग में हड़कंप
जिले के मछलीशहर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात एक नर्स ने सोमवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। स्वास्थ्यकर्मी द्वारा जान देने की खबर मिलते ही पूरे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मामले की तफ्तीश की जा रही है। हालांकि, यह नर्स सराबीका केन्द्र पर तैनात थी, उसे टीका करण के लिए यहां अटैच किया गया था।
 
योगी सरकार के खिलाफ बिगुल बजाएंगे शिक्षक, 8 सितंबर को करेंगे कक्षाओं के बहिष्कार
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ अपनी विभिन्न मांगों को लेकर योगी सरकार के खिलाफ 8 सितंबर से आवाज बुलंद करेगा। संगठन ने यह फैसला संघ के प्रदेश अध्यक्ष चेत नारायण सिंह की अगुवाई में सोमवार को कार्यकारिणी की बैठक में लिया।
 
गाय समाज का आर्थिक आधार, इलाहाबाद हाई कोर्ट बोला- संपूर्ण देश में गोवध पर हो प्रतिबंध
भारतीय संस्कृति में गाय के महत्व को किसी भी दलील के जरिये नकारा नही जा सकता। गाय और गौवंश सनातन धर्म का अभिन्न अंग रहने के साथ समाज का आर्थिक आधार भी रहे हैं। जिसे इलाहाबाद हाई कोर्ट के उस फैसले से समझा जा सकता है जो एक जमानत याचिका खारिज करने के दौरान सामने आया है।
 
लखनऊ नगर निगम के पास नही है 45 हजार भवनों का रिकॉर्ड, हो रहा हाउस टैक्स, सीवर व जलकर का नुकसान
लखनऊ नगर निगम प्रशासन में कार्यरत भारी भरकम फौज के बावजूद सालों से लाखों-करोड़ों रुपये का चूना लग रहा है। ये जानकारी जीआइ सर्वे (जियोग्राफिक इंफॉर्मेशन सिस्टम) से सामने आई है। इसके तहत शहर के 110 में से 88 वार्डों में 44,862 ऐसे भवनों को खोजा गया है जिनका निगम के रिकॉर्ड में कोई ब्यौरा उपलब्ध नहीं है। लिहाजा, इन भवन स्वामियों से हाउस टैक्स, सीवर व जलकर जैसे राजस्व तक नही वसूले जा सके जिससे लखनऊ नगर निगम को अबतक लाखों-करोड़ो रूपये की चपत लग चुकी है।
 
नोडल अधिकारी की जांच में खुली अस्पताल की कलई, सीएमएस को लगाई कड़ी फटकार
जिले के नोडल अधिकारी व चिकित्सा एवं शिक्षा विभाग के सचिव जी. एस. प्रियदर्शी ने शनिवार को जिला चिकित्सालय में रैंडम चेकिंग की तो ढेरों खामियां उजागर हो गई। इनमें जांच रिपोर्ट के बिना एक मरीज को डेंगू वार्ड में भर्ती करने और अस्पताल में दलालों के बढ़ते वर्चस्व की शिकायतें शामिल हैं। इस दौरे की मजेदार की बात ये रही कि अस्पताल की किसी भी खामी के बारे में पूछे जाने पर अस्पताल के सीएमएस डॉक्टर ए.के. शर्मा ने सिर्फ एक ही जवाब दिया कि वह "इस संबंध में शासन को पत्र प्रेषित कर चुके हैं।" इस पर सचिव ने उन्हें जमकर फटकार लगाई।
 
यूपी में कोरोना से बड़ा संकट बना डेंगू, मरीजों की संख्या 500 के पार
उत्तर प्रदेश में इन दिनों कोरोना महामारी से बड़ा संकट डेंगू बनता दिखाई दे रहा है. एक तरफ प्रदेश में कोरोना के मामले लगातार घटते दिख रहे हैं तो दूसरी तरफ डेंगू ने सिर उठा लिया है. राज्य भर में कुछ ही दिनों के भीतर डेंगू के मामले 500 का आंकड़ा पार कर गए हैं. मथुरा और फिरोजाबाद से शुरू हुआ ये संकट धीरे- धीरे पूरे प्रदेश में फैल रहा है.
 
कोरोना के कारण अनाथ यूपी के 4700 और बच्चों को बाल सेवा योजना से जोड़ेगी योगी सरकार, मिलेंगे दो हजार रुपये प्रति माह
वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण काल में माता या पिता या दोनों को खो चुके बच्चों को योगी सरकार की बाल सेवा योजना का लाभ मिलना शुरू हो गया है। महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से अब तक 4050 बच्चों को लाभ मिल चुका है। वहीं, 4700 पात्र बच्‍चों को योजना का लाभ देने की तैयारी चल रही है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश की बाल सेवा योजना तहत कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के भरण,पोषण, शिक्षा, चिकित्सा व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा जाता है। साथ ही दो हजार रुपये प्रतिमाह देने का प्रावधान भी है।
 
श्रावस्ती : हाइवे पर पलटा श्रद्धालुओं से भरा टेम्पो, मां-बेटे समेत पांच लोगों की मौके पर ही मौत
जनपद के बौद्ध परिपथ पर तहसील के पास श्रद्धालुओं से भरा एक टेम्पो सड़क किनारे खड़े ट्रैक्टर की ट्राली से टकरा कर हाइवे पर पलट गया। इसी दौरान सामने से आ रहे ट्रक ने सभी को रौंद दिया। हादसे में मां-बेटे समेत पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो महिलाओं सहित तीन लोगों की हालत गंभीर है। उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उधर, हादसे के बाद ट्रक चालक वाहन लेकर फरार हो गया। वहीं, सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे एसपी अरविंद कुमार मौर्य ने घटना स्थल का निरीक्षण कर जायजा लिया।
 
लखनऊ : डेंगू और वायरल बुखार में आई तेजी, अस्पतालों की इमरजेंसी फुल
राजधानी में डेंगू और बुखार तेजी से फैल रहा है जिसके चलते अस्पतालों की ओपीडी में बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को भी बुखार के कई मरीजों के खून की जांच कराई गई जिसके बाद बुखार से पीड़ित 28 से ज्यादा नए मरीजों को भर्ती किया गया है। बलरामपुर, सिविल, लोहिया, रानी लक्ष्मीबाई, भाउराव देवरस समेत अन्य अस्पतालों की ओपीडी में बुखार के मरीजों के आने का सिलसिला जारी है।
 
जौनपुर को जल्द मिलेगी केंद्रीय विद्यालय की सौगात, मंत्री जीसी यादव की सिफारिश पर मिली मंजूरी
जनपद के जौनपुर सदर विधानसभा को सभी संसाधनों से लैस करने के संकल्प के लिए अग्रसर शहरी आवास व नियोजन राज्यमंत्री गिरीश चंद यादव की पहल पर जौनपुर में बहुत जल्द केंद्रीय विद्यालय की स्थापना होगी। इसके लिए राज्य मंत्री ने पिछले कई महीने से शासन स्तर पर दौड़-धूप करने के साथ खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सिफारिश की थी।
 
इटावा में डेंगू -मलेरिया का बढ़ा प्रकोप, वायरल बुखार के प्रति भी रहें सतर्क
जनपद में बुखार के रोगी बढ़ते जा रहे है। प्रतिदिन जिला अस्पताल समेत जिले के हर स्वास्थ्य केंद्र में बुखार के मरीज बढ़ रहे है। जिला प्रशासन द्वारा लोगो को इसके प्रकोप से बचाने के लिये प्रयास शुरू कर दिए है। बरसात के मौसम में लोगों को मलेरिया व डेंगू जैसी बीमारियों से बचने की सख्त जरुरत है। कारण यह है कि डेंगू और मलेरिया के चलते लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे कोरोना का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि लोगों को मच्छर जनित बीमारियों की चपेट में आने से खुद को बचाना चाहिए।
 
परिषदीय विद्यालयों की बिजली काटना दुर्भाग्यपूर्ण : अमित सिंह
विद्युत विभाग द्वारा परिषदीय विद्यालयों के बिजली कनेक्शन काटने के संदर्भ में उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) अनुपम शुक्ला को एक ज्ञापन सौंपा। बिशुनपुर पुलगुजर में आयोजित जन चौपाल में जनता की शिकायतों का निस्तारण कर रहे सीडीओ से मुलाकात के दौरान जिलाध्यक्ष अमित सिंह व अन्य शिक्षकों ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों के बकाया बिजली बिल के नाम पर विद्युत विभाग विद्यालयों के कनेक्शन काट रहा है, जो अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है।
 
लखनऊ : बालों को नोंचकर खा जाती थी किशोरी, डॉक्टरों ने पेट से निकाला दो किलो का गुच्छा
पेट दर्द और भूख न लगने की शिकायत के चलते बलरामपुर अस्पताल इलाज कराने पहुंची एक 17 वर्षीय किशोरी के पेट से बालों का बड़ा गोला निकला है। दरअसल, किशोरी बचपन से ही मानसिक रुप से कमजोर है जिसके चलते वह अपने बालों को नोंचकर खा जाती थी। मगर घरवालों को यह बात पता नहीं चल सकी। लिहाजा, पिछले कई महीनों से किशोरी का खाना-पीना भी कम हो गया और उसका वजन भी घटकर सिर्फ 32 किलो रह गया। इसके बाद परिवार के लोग उसे बलरामपुर अस्पताल ले गए, जहां डाक्टरों ने ऑपरेशन कर बालों का दो किलो का गोला निकालकर उसे नई जिंदगी दी।
 
यूपी में गंदगी फैलाने पर लगेगा दो हजार तक अर्थदंड, योगी कैबिनेट ने नियमावली को दी मंजूरी
उत्तर प्रदेश सरकार ने शहरों को साफ-सुथरा बनाए रखने और कूड़े के निस्तारण के लिए नई व्यवस्था लागू की है। जिसके तहत गंदगी फैलाने वालों पर 500 से दो हजार रुपये तक जुर्माना लगाने का फैसला किया गया है। साथ ही लोगों को कूड़ा उठवाने के लिए तय शुल्क भी देना होगा। यानी अब किसी भी प्रकार के कचरे को जलाना या मिट्टी में दबाना महंगा पड़ सकता है।
 
राजधानी लखनऊ में कोरोना के बाद बढ़ा डेंगू का खतरा, अस्पतालों में 250 भर्ती
कोरोना संक्रमण के बीच डेंगू ने पैर पसारने शुरु कर दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग की जांच में चार नए मरीजों में डेंंगू की पुष्टि हुूई है। इनके नमूने बलरामपुर अस्पताल में लिए गए थे। रैपिड जांच में डेंगू की पुष्टि के बाद एलाइजा जांच के लिए इसे भेजा गया था। गुरुवार को इन चारों मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, फैजुल्लागंज में डेंगू के लक्षणों वाले 30 से अधिक नए मरीज मिले हैं। इनमें 15 बच्चे भी शामिल हैं। इसके साथ ही शहर के विभिन्न अस्पतालों की ओपीडी में 250 से ज्यादा मरीज बुखार का इलाज कराने पहुंचे जिसे डॉक्टर टायफाइड और वायरल बुखार बता रहे हैं।
 
ट्रैक्टर ने पूर्व प्रधान को रौंदा, मौके पर हुई मौत
जिले के खेतासराय थाना क्षेत्र के पोरईकला निवासी पूर्व प्रधान रामआसरे राजभर की गुरुवार की सुबह भदैला गांव में ट्रैक्टर की चपेट में आने से मौके पर ही मौत हो गई। वह अपने घर से गाजीपुर जाने के लिए निकले थे। वहीं, चालक ट्रैक्टर समेत मौके से फरार हो गया। दुर्घटना की जानकारी मिलने के बाद घटना स्थल पर ग्रामीणों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई।
 
लाइसेंस बनवाने एआरटीओ दफ्तर पहुंचे ज्वाइंट मजिस्ट्रेट, बाबू ने भेजा दलाल के पास
भ्रष्टाचार को लेकर विशेष चर्चाओं में रहने वाले जिले के सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में मची लूट-खसोट की कलई बुधवार को खुद ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशु नागपाल के सामने खुल गई। आम नागरिक बनकर दफ्तर में काम कराने पहुंचे ज्वाइंट मजिस्ट्रेट यानी एसडीएम सदर को खुद कार्यालय के कर्मी अमित वर्मा ने बाहर एक खास दलाल के यहां भेजने लगा। इतना ही नहीं अधिकारी ने जब नियम कानून की बात की तो उक्त कर्मचारी ने अधिकारी को अरदब में लेने की भरपूर कोशिश भी की। अपने साथ हुए इस दिलचस्प वाकए को देखकर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट भी हैरत में पड़ गए।
 
नोएडा : सुपरटेक ट्विन टावर प्रकरण की जांच करेगी एसआईटी, तय होगी अफसरों की जवाबदेही
गौतमबुद्ध नगर जिले के सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट के सख्त आदेश के बाद अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी सख्त रुख अपना लिया है। उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की अपनी नीति के तहत इस प्रकरण में तत्काल शासन स्तर पर एसआईटी गठित करने का निर्देश दिया है। साथ ही साल 2004 से 2017 की अवधि के दौरान इस प्रकरण से जुड़े रहे नोएडा प्राधिकरण के सभी अफसरों की सूची बनाकर जवाबदेही तय करने के निर्देश दिए हैं।
 
गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के लिए दारुल उलूम फरंगी महल ने केंद्र को लिखा पत्र
गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के बाबत सामने आये इलाहाबाद हाई कोर्ट के सुझाव को हिन्दू ही नही मुस्लिम समाज से भी भारी समर्थन मिलता दिखाई दे रहा है। इस संबंध में लखनऊ के दारुल उलूम फरंगी महल ने पहल करते हुए केन्द्र सरकार से गाय को राष्टीय पशु घोषित करने की मांग की है। इसके साथ ही गाय की हिफाजत करने के पुख्ता इंतजाम करने का भी अनुरोध किया है। वहीं, मौलाना सूफियान निजामी ने इस मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हम शुरू से इस बात को कहते रहे हैं कि गाय के संरक्षण और सुरक्षा के लिए केन्द्र सरकार के स्तर पर एक कानून बनना चाहिए, जिससे गाय की हिफाजत भी हो सकेगी और गाय का सम्मान भी होगा।
 
सांप के काटने से दो सगी बहनों की मौत, परिवार में शोक
जनपद के कस्बा परीक्षितगढ़ के ग्राम आलमगीरपुर बढला 8 निवासी दो बच्चियों की सांप के काटने से मौत हो गई। ये दोनों बच्ची अपने घर में सोई हुई थी कि रात को अचानक सांप ने काट लिया। परिजनों ने दोनों बच्चियों का उपचार निजी चिकित्सक से लेकर जहर का इलाज करने वाले सपेरों और अन्य विशेषज्ञों से भी कराया। मगर उन्हें बचाया नही जा सका।
 
previous123456789...130131next

CopyRight 2016 DanikUp.com