Breaking News
वल्र्ड कप : आज क्रिकेट को मिल जाएगा नया बादशाह  |   वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से भिड़ेगा भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में होगी टक्कर  |   India vs Bangladesh CWC 2019: बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची  |   भारत-बांग्लादेश में मुकाबला आज  |   पुणे में दर्दनाक हादसा, दीवार ढहने से 17 लोगों की मौत, कई घायल  |  

खेल

जापान ओपन बैडमिंटन : सिंधु की खिताबी जीत, साइना वापसी के इरादे से उतरेंगी
टोक्यो भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु मंगलवार से यहां शुरू हो रहे जापान ओपन बीडब्ल्यूएफ बैडमिंटन विश्व टूर सुपर 750 टूर्नामेंट के साथ ही इस साल का अपना पहला खिताब जीतने उतरेंगी। सिंधु इंडोनेशिया ओपन के फाइनल में जापान की अकाने यामागुची से हारने के साथ ही खिताब हासिल नहीं कर पायीं थी और अब इस कमी को वह यहां जीत के साथ पूरा करना चाहेंगी।
 
धोनी को दी सेना के साथ ट्रेनिंग की इजाजत
नई दिल्ली टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय सेना के साथ ट्रेनिंग करने की इजाजत मिल गई है। सेना प्रमुख बिपिन सिंह रावत ने रविवार को धौनी की वह गुजारिश मान ली, जिसमें उन्होंने आर्मी के साथ ट्रेनिंग की इजाजत मांगी थी। गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धौनी प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजिमेंट में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं। गौरतलब है कि महेंद्र सिंह धोनी को सेना बहुत पसंद है और वह समयसमय पर अपनी रेजीमेंट के साथ जुड़ते रहे हैं। जनरल रावत की अनुमति के बाद अब धोनी अपनी रेजिमेंट के साथ ही ट्रेनिंग करेंगे। धोनी ने वेस्ट इंडीज दौरे के लिए खुद को अनुपलब्ध बताया था और दो महीने तक सेना में अपनी रेजिमेंट के साथ सेवा देने की बात कही थी। जिसके बाद चयनकर्ताओं ने वेस्ट इंडीज दौरे के लिए धोनी के नाम पर चर्चा नहीं की। सैन्य सूत्रों के मुताबिक धोनी ज्यादातर समय जम्मू-कश्मीर में अपनी ट्रेनिंग करेंगे। हालांकि आर्मी धौनी को किसी सक्रिय अभियान का हिस्सा नहीं बनाएगी।
 
इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला आज
लंदन दुनिया को क्रिकेट को एक नया विश्व चैम्पियन रविवार को मिल जाएगा। जब रविवार को खिताब के लिए क्रिकेट का जनक इंग्लैंड और हमेशा ‘अंडरडाग मानी जाने वाली न्यूजीलैंड टीम एक दूसरे के सामने होगी। इंग्लैंड ने 1966 में फीफा विश्व कप जीता लेकिन क्रिकेट में उसकी झोली आज तक खाली है।
 
दुती चंद विश्व यूनिवर्सिटी गेम्स में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय
मिलान > भारतीय एथलीट दुती चंद ने इटली में वल्र्ड यूनिवर्सिटी गेम्स के 100 मीटर वर्ग में स्वर्ण जीतकर इतिहास रचा है। राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारी दुती विश्व यूनिवर्सिटी गेम्स में ट्रैक एंड फील्ड में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं। 23 साल की दुती ने 11.32 सेकेंड का समय निकालकर स्वर्ण जीता।
 
वल्र्ड कप सेमीफाइनल : बारिश के कारण खेल रुका न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 46 ओवर में 5 विकेट पर 211 रन
मैनचेस्टर भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड की टीम ने 46 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 211 रन बना लिया है। इस बीच बारिश शुरू होने के कारण मैच को रोकना पड़ा। जिस समय मैच रोका गया उस समय न्‍यूजीलैंड की टीम का 47वां ओवर जारी था और क्रीज पर टेलर 85 गेंदों में 3 चौके और एक छक्‍के की मदद से 67 रन बनाकर जमे हुए थे।
 
राष्ट्रमंडल सीनियर भारोत्तोलन चैंपियनशिप चानू ने जीता स्वर्ण पदक
आपिया : पूर्व विश्व चैम्पियन मीराबाई चानू ने राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैम्पियनशिप के पहले दिन मंगलवार को स्वर्ण पदक जीता. भारतीय दल ने आठ स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य समेत 13 पदक अपने नाम किये। मीराबाई ने महिलाओं के 49 किलो वर्ग में 191 किलो (84 ह्रश्वलस 107) वजन उठाया. यहां से मिले अंक 2020 तोक्यो ओलंपिक की अंतिम रैंकिंग में काफी उपयोगी साबित होंगे. मीराबाई ने अप्रैल में चीन के निंगबाओ में एशियाई चैम्पियनशिप में 199 किलो वजन उठाया था, लेकिन मामूली अंतर से पदक से चूक गई थीं। ओलंपिक 2020 की क्वालीफिकेशन प्रक्रिया 18 महीने के भीतर छह टूर्नामेंटों में भारोत्तोलकों के प्रदर्शन पर निर्भर है. इसमें से चार सर्वश्रेष्ठ नतीजों के आधार पर निर्धारण होगा। झिल्ली डालाबेहरा ने 45 किलो वर्ग में 154 किलो वजन उठाकर पीला तमगा जीता. सीनियर 55 किलो वर्ग में सोरोइखाइबाम बिंदिया रानी और मत्सा संतोषी को स्वर्ण और रजत पदक मिले। पुरुष वर्ग में 55 किलो वर्ग में रिषिकांता सिंह ने स्वर्ण पदक जीता।
 
मुख्यमंत्री 93 खिलाडिय़ों को महाराजा रणजीत सिंह पुरस्कार से सम्मानित करेंगे : सोढी
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह खेल में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धि हासिल करने वाले राज्य के 93 खिलाडिय़ों को 9 जुलाई को महाराजा रणजीत सिंह पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। पंजाब के इस प्रतिष्ठित खेल पुरस्कार को हासिल करने वाले हर खिलाड़ी को दो लाख रुपए की नगद राशि, महाराजा रणजीत सिंह जी की जंगी पोशाक में घोड़े पर सवार ट्रॉफी, ब्लेजऱ सहित पॉकिट और सक्रोल मिलेगा।
 
ओह्रश्वपो के साथ मिलकर की पबजी मोबाइल इंडिया टूर 2019 की घोषणा
गुरुग्राम भारत के विभिन्न हिस्सों में मौजूद पबजी मोबाइल टैलेंट ढूंढने के लिए 1 जुलाई 2019 से शुरू हो रहा है ओह्रश्वपो द्वारा प्रायोजित पबजी मोबाइल इंडिया टूर 2019। चार महीने के लंबे समय तक चलने वाला यह टूर्नामेंट अभी तक देश में ई-स्पोट्र्स के लिए किया गया सबसे बड़ा आयोजन है। ऑनलाइन इवेंट्स के साथ देश के 4 क्षेत्रों में होने वाले रीजनल फ ाइनल्स के बेहतरीन संयोजन के साथ इंडिया टूर 2019 देश का पहला बहुआयामी टूर्नामेंट है जिसके रीजनल फ ाइनल्स जयपुर, गुवाहाटी, पुणे और विजग में होंगे। इस टूर्नामेंट का ग्रैंड फिनाले अक्टूबर 2019 को कोलकाता में होगा।
 
छिपी खेल प्रतिभाओं को अदाणी समूह देगा प्रशिक्षण में सहायता
अदाणी समूह ने भारत के लिए विश्वस्तरीय एथलीट्स की खोज कर, उन्हें तैयार करने की दीर्घकालिक पहल की घोषणा की है। गर्व है, रियो ओलंपिक 2016 के लिए बनाए गए समूह के पायलट प्राजेक्ट के आधार पर दिया गया नाम, देशभर मे चलाया जानेवाला कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य खेल जगत से जुड़े लोग और हितधारक तक पहुंचना और उन्हें सक्षम करना है।
 
भारत और इंग्लैंड में अहम मुकाबला आज
बर्मिंघम विश्व कप क्रिकेट में रविवार को भारत और मेजबान इंग्लैंड के बीच अहम मुकाबला होगा। इस मुकाबले में जीत के साथ ही भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी, वहीं इंग्लैंड रेस से बाहर हो जाएगी। विश्व कप में अब तक भारतीय टीम का सफर अजेय रहा है।
 
किरेन रिजिजू ने विजेताओं को बांटे पुरस्कार
चंडीगढ़ पंजाब के मोहाली जिले के सैक्टर 78 स्थित स्पोर्ट्स कम्ह्रश्वलेक्स में छठी राष्ट्रीय वीलचेयर बास्केटबॉल चैम्पियनशिप के समापन पर किरेन रिजिजू, युवा मामले एवं खेल (स्वतंत्र प्रभार) और अल्पसंख्यक राज्य मंत्री ने पुरस्कार वितरण समारोह में भाग लिया और विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये।
 
खिलाडिय़ों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार एक बार फिर से खेल नीति को लेकर विवादों में है। प्रदेश सरकार द्वारा ईनाम की राशि खिलाडिय़ों के खातों में जमा करवाए जाने के बाद प्रदेश के खिलाड़ी बिफर गए हैं। खिलाडिय़ों का तर्क है कि सरकार द्वारा उन्हें दी गई इनामी राशि में कटौती की गई है। सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले ज्यादातर खिलाडिय़ों में वह शामिल हैं जिन्हें हालही में वल्र्ड रैंकिंग में शामिल किया गया है।
 
न्यूजीलैंड के खिलाफ पाकिस्तान के लिए करो या मरो का मुकाबला आज
बर्मिघम दक्षिण अफ्र ीका पर मिली जीत के साथ टूर्नामेंट में अपना वजूद बनाये रखने वाली पाकिस्तानी टीम को विश्व कप में ‘करो या मरो के मुकाबले में बुधवार को शानदार फार्म में चल रही न्यूजीलैंड से खेलना है। चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से हारने के बाद जबर्दस्त आलोचना झेल रही पाकिस्तानी टीम ने दक्षिण अफ्र ीका को पिछले मैच में 49 रन से हराया। उसकी आगे की राह हालांकि आसान नहीं है।
 
स्पोर्ट्स में पंजाब के पिछडऩे का कारण ड्रग्स : बजरंग पूनिया
जालंधर दुनिया के शीर्ष पहलवान हरियाणा बजरंग पूनिया ने मंगलवार को पंजाब के खेलों के क्षेत्र में पिछड़ेपन की वजह बताई। उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स में पंजाब के पिछडऩे का कारण यहां ड्रग्स का फैलना है। बजरंग ने हरियाणा सरकार पर भी जमकर निशाना साधा।
 
भारत ने अफगानिस्तान को शनिवार 11 रनों से हरा दिया।
साउथम्ह्रश्वटन अफगानिस्‍तान ने भारतीय क्रिकेट टीम को महज 224 रन पर रोक दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 224 रन बनाया। अफगानिस्‍तान की ओर से मुजीब उर रहमान, आफताब आलम, राशिद खान और रहमत शाह ने एक- एक विकेट चटकाये. वहीं गुलबदीन नाइब और मोहम्‍मद नबी ने दो-दो विकेट लिए।
 
एचडीएफसी बैंक फिंगेज क्रिकेट फेस्टिवल संपन्न
चंडीगढ़ स्पोर्टसागा ईवेंट्स द्वारा डीएलएफ चंडीगढ़, अपोलो क्लिनिक तथा द क्राउन पेटीसेरी के सहयोग से आयोजित 4-दिवसीय एचडीएफसी बैंक फिंगेज क्रिकेट फेस्टिवल यहां संपन्न हो गया। मनीश मंगलेश, कॉर्पोरेट सेलेरी हेड, एचडीएफसी बैंक कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे, जिन्होंने पुरस्कार वितरित किये।
 
हरियाणा में हर जिले से हलका स्तर पर योग दिवस के कार्यक्रम, सोनीपत में कविता जैन ने किया योग जीवन शैली में परिवर्तन लाएगा योगा
चंडीगढ़ हरियाणा में शुक्रवार 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला स्तर से लेकर हलका स्तर पर योग दिवस के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें केन्द्रीय व राज्य स्तर के विभिन्न मंत्रियों ने शिरकत की और योगाभ्यास किया तो वहीं, राज्य स्तर पर योग कार्यक्रम का आयोजन रोहतक में आयोजित किया गया जिसमें केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि थे जबकि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।
 
बच्चे फिट होंगे तो जीतेंगे ओलंपिक पदक : बजरंग
नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित प्रथम फिटनेस गली गली चैलेंज 2019 प्रतियोगिता के दौरान आठ साल के बच्चों से लेकर 66 वर्ष तक के लग•ाग 150 लोगों को व्यायाम के विभन्न मुकाबले करते देखकर विश्व रैंकिंग में नंबर-1 पहलवान बजरंग पूनिया ने कहा कि ‘ये बच्चे भारत का भविष्य हैं और अगर ये फिटनेस पर इसी तरह से मेहनत करेंगे तो भविष्य में देश के लिए ओलंपिक में पदक जीतेंगे।’
 
खेल पत्रकार राजेश राय को दिल्ली गौरव अवार्ड
नई दिल्लीत्नसंवाद समिति यूनीवार्ता के वरिष्ठ खेल पत्रकार राजेश राय को दिल्ली में कांस्टीट्यूशन क्लब में आयोजित पांचवें भारत गौरव अवार्ड 2019 सम्मान समारोह में दिल्ली गौरव अवार्ड से नवाजा गया। यह आयोजन हर वर्ष किसान मसीहा दीनबंधु चौधरी छोटू राम जी स्मृति में किया जाता है। वार्ता के खेल पत्रकार राजेश राय और नवभारत टाइम्स के खेल पत्रकार रौशन झा सहित 31 लोगों को दिल्ली गौरव अवार्ड से सम्मानित किया। इस अवसर पर युवा निशानेबाज मनु भाकर (शूटिंग), इंदु चौधरी (कुश्ती ),सिमरन (कुश्ती ),रोहित कुमार (कुश्ती ) को यूथ आइकॉन अवार्ड से नवाजा गया। इस आयोजन के आयोजनकर्ता सुरेंदर कालीरमन थे।
 
विश्वकप : परंपरा कायम
सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के एक और लाजवाब शतक से बड़ा स्कोर बनाने वाले भारत ने रविवार को यहां पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस पद्वति से 89 रन से करारी शिकस्त देकर विश्व कप में अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ विजय अभियान 7-0 पर पहुंचाकर परंपरा कायम रखा। भारत ने विश्व कप में अब तक हमेशा पाकिस्तान को शिकस्त दी है और विराट कोहली की टीम ने भी यह क्रम जारी रखा।
 
previous123456789...6364next

CopyRight 2016 DanikUp.com