Breaking News
सपा की टोपी लगा डीएम के पास पहुंचा सिपाही बोला योगी सरकार को बर्खास्त करो  |   सीएम योगी पर आपत्तिजनक टिह्रश्वपणी करने का मामला सुप्रीम कोर्ट ने दिया पत्रकार प्रशांत की रिहाई का आदेश  |   ९ दिन से लापता एएन-32 विमान का मिला सुराग  |   भारत और द. अफ्रीका में मुकाबला आज  |   विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटे सभी दल  |  

महिला / युवा

शिक्षित नवयुवतियों के लिए महिला टेलर प्रशिक्षण कार्यक्रम
रूडसेट संस्थान में शिक्षित नवयुवतियों के लिए महिला टेलर प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया। इस अवसर पर हरियाणा विश्वकर्मा विश्वविद्यालय के सहायक उप निदेशक विक्रम बंसल ने मुख्य अतिथि तथा मिसेज हरियाणा रीतू कटारिया ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।
 
गांव डांडमा में महिलाओं एवं युवतियों के लिए सिलाई एवं कढ़ाई सेंटर
रोहतक ग्राम डांडमा लगभग 40 किलोमीटर दूर, जिला चरखी दादरी के तहत हरियाणा में स्थित है। धार्मिक एवं सामाजिक कार्यों में अग्रणी प्रेमलता वर्मा जो की, के डी फाउंडेशन की महिला विंग की अध्यक्षा भी है नें ग्राम डांडमा में वर्तमान में महिलाओं के लिए सिलाई एवं कढ़ाई सेंटर की व्यस्था की है ।
 
किड्जी प्री स्कूल के 7वें समर सफारी शो 2019 का समापन समारोह
चंडीगढ़त्नलेडी गवर्नर हरियाणा सरस्वती देवी आज पंचकुला के सेक्टर 12 स्थित किड्जी प्री स्कूल के 7वें समर सफारी शो 2019 के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुई। उनके साथ उनकी बेटी सुनंदा और कंचन भी थी। इस अवसर पर पपेट शो, मैजिक शो, थ्री डी ह्रश्वलेनेटोरियम शो व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। लेडी गवर्नर सरस्वती देवी ने बच्चों को आशीर्वाद दिया।
 
महिला सशक्तीकरण का उत्सव हर दिन महिला दिवस है
गुरुग्राम कला प्रेमियों (इंडिया) गैलरी, डीएलएफ फेज 1, गुडग़ांव में कला प्रेमियों और पारखी लोगों के लिए 25 जुलाई, 2019 तक वह प्रदर्शनी चल रही है। कलाकार, कला समीक्षक और सोशल एक्टिविस्ट इंडिया गैलरी डॉ मीनू कुमार ने सोशियो क्रिएटिव मूवमेंट के साथ महिला सशक्तीकरण का जश्न मनाया, जो एक एकल शो है, जो आत्मा के नारीवाद को दर्शाता है।
 
महिलाओं में प्रतिभा बहुत लेकिन लीडरशिप के अवसर कम
चंडीगढ़ मिसेज इंडिया इंटरनेशनल-2017 नीतू प्रभाकर ने कहा है कि महिलाओं में प्रतिभा बहुत है लेकिन दस में से एक ही महिला को नेतृत्व अथवा लीडरशिप का मौका मिलता है। महिलाएं कौशल विकास में आगे हैं। इसके बावजूद कारपोरेट अथवा उद्योग जगत में महिलाओं को पुरूषों के मुकाबले वेतन भी कम मिलता है।
 
स्तन कैंसर जागरूकता पहल ‘थैंक्स-ए-डॉट’
सोनीपत विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर, देश की सबसे विश्वसनीय जीवन बीमा कंपनियों में से एक - एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने थैंक्स ए डॉट, स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता पैदा करने वाली एक पहल है जो सोनीपत, हरियाणा में आयोजित की गई। शोध से पता चलता है कि ग्रामीण क्षेत्रों की 3 में से 1 महिला ने इस भयानक बीमारी के बारे में सुना भी नहीं है और उनमें से लगभग 90 प्रतिशत स्वयं के स्तन की जांच कराने की संभावना से भी अनजान हैं।
 
महिलाओं को किया गया चरम रोग से जागरूक
नई दिल्ली इंडियन वूमन्स डर्मटोलोगिक सोसाइटी (इंडिया) ने जिसमें प्रख्यात और साथ ही देश भर के नवोदित त्वचा विशेषज्ञ शामिल हैं, महिलाओं को सशक्त बनाने की दृष्टि से, अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत एक नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया शक्ति शालिनी नेहरू नगर मैं महिलाओं के आश्रय गृह में जाकर महिलाओं की चरम रोग संबंधित जागरूक किया। इंडियन वूमन्स डर्माटोलॉजिक सोसाइटी द्वारा 2018 में यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में पहली बार डॉ पर्ल ई गिम्स की अध्यक्षता में वीमेन शेल्टर पहल की गई थी। डॉ. रश्मि सरकार ने भारतीय महिलाओं के लिए एक ऐसी ही परियोजना की कल्पना की और इस पहल को वास्तव में वैश्विक बनाया। आश्रय स्थल पर महिलाओं को त्वचा की देखभाल और दैनिक जीवन में स्वच्छता बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य संबंधी टिह्रश्वस दिए गए। उन्हें स्टेरॉयड के तर्कहीन उपयोग, काउंटर ड्रग्स के हानिकारक प्रभावों और निष्पक्षता क्रीम और मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व के बारे में समझाया गया। उन्हें पौष्टिक आहार के लिए आवश्यक पोषण और खाद्य पदार्थों के बारे में शिक्षित किया गया। उन्हें इस ज्ञान को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के साथसाथ समाज में जागरूकता फैलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्हें आवश्यक त्वचा देखभाल उत्पादों से युक्त एक अच्छा बैग भी प्रदान किया गया था।
 
सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न, महिलाओं को मशीन सहित दिया अन्य सामान
समालखा जिला युवा विकास संगठन द्वारा उषा इंटरनेशनल कंपनी के सहयोग से संस्कारम सेवा आश्रम जाठल रोड सौंधापुर पानीपत में चलाया जा रहा सात दिवसीय परंपरागत सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हो गया। इस दौरान मुख्यातिथि कमलेश गुलाटी मौजूद रही तथा अध्यक्षता संगठन वरिष्ठ उप प्रधान जगमोहन सिंह मछौंडा ने की।
 
बाल भवन में रह रहे बच्चों की शिकायत पर होगी कार्यवाही
करनाल हरियाणा राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्षा ज्योति बैंदा ने कहा कि बाल भवन मधुबन में रह रहे बच्चों ने बाल भवन प्रशासन के खिलाफ लिखित में शिकायत दी है, शिकायत में बच्चों ने आरोप लगाया है कि उन्हे भोजन ठीक नही मिल रहा है और उन्हे मेनेजर द्वारा भी धमकाया जाता है।
 
एनसीपीसीआर ने लगाया छात्रों की सुरक्षा को लेकर वर्कशॉप
करनाल विद्यालय परिसर में छात्रों की सुरक्षा को लेकर राष्टï्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की ओर से तैयार की गई नियमावली पर मंगलवार को शहर के कल्पना चावला राजकीय मैडिकल कॉलेज के सभागार में मौलिक शिक्षा विभाग की ओर से एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया।
 
देश में कुपोषण की मार झेल रहे हैं 4.66 करोड़ नौनिहाल
नई दिल्ली देश में कुपोषण के कारण कमजोर बच्चों का अनुपात सन 2017-18 में करीब दो प्रतिशत कम होकर 34.70 प्रतिशत पर आ गया है। हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि देश में इस समय 4.66 करोड़ बच्चे कुपोषण का शिकार हैं। हाल के दिनों में किए गए प्रयासों की वजह से कुपोषण की वजह से शारिरिक रूप से कमजोर होने वाले बच्चों की संख्या में तो गिरावट आई है, लेकिन स्थिति अब भी बहुत संतोषजनक नहीं है।
 
खुद को कमजोर महसूस न करें महिलाएं : सुनैना हंस
तरावड़ीत्नभारत विकास परिषद शाखा तरावड़ी की महिला विंग की प्रमुख सुनैना हंस ने कहा कि आज के दौर में महिलाएं खुद को कमजोर महसूस मत करें। महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होकर अपने हौंसले बुलंद रखने चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के दौर में महिलाएं किसी से भी पीछे नही हैं।
 
बच्चों को परीक्षा देने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए : डॉ. प्रियंका
कैथल की नवनियुक्त उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित की जा रही 10वीं व 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं के लिए बनाए गए परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान परीक्षा केंद्रों पर तैनात अधिकारियों से फीडबैक ली। उपायुक्त ने परीक्षा केंद्र के सभी कमरों में जाकर निरीक्षण किया।
 
अधिकार देना ही सही मायने में महिला सशक्तिकरण है : सोनिया बोहत
असंध/करनाल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर करनाल के सालवन गांव निवासी अधिवक्ता सोनिया बोहत को मिला वूमन एम्पावरमेंट का विशेष अवार्ड नई दिल्ली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर देश की महान हस्तियों ने की शिरकत इस कार्यक्रम में अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी, फिल्म जगत की हस्तियां, मॉडलिंग, शिक्षा जगत, समाज सेवा, पत्रकारिता इत्यादि क्षेत्रों से कुछ महान हस्तियों को अवार्ड से नवाजा गया, इस कार्यक्रम का आयोजन डीडी न्यूज, डीडी दिव्या, आज की दिल्ली, वाईपी फिल्म प्रोडक्शन हाउस, आलंबन चैरिटी ट्रस्ट की तरफ से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
 
बेबी शो में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा
समालखात्नआशादीप सीसे स्कूल, पावटी में बेबी शो का आयोजन किया गया। जिसमें नन्हे बच्चों ने अपनी मनभावन प्रस्तुतियों से दर्शकों को मुग्ध कर दिया। कक्षा दो-तीन के बच्चों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं उत्तम स्वास्थ्य, सक्रिय विद्यार्थी, बेस्ट स्माइल आदि प्रतियोगितओं में भाग लिया जबकि चार से छह कक्षा के बच्चों ने नृत्य, गायन, फैंसी ड्रेस में भाग लेते हुए अपनी प्रतिभा दिखाई। प्रबंधक डॉ. देव आर्य ने कहा कि स्कूल में समय-समय पर इस तरह के आयोजन किए जाते हैं ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके। शिक्षा के साथ ही अन्य गतिविधियों में भाग लेने से बच्चों का बोद्धिक विकास भी होता है। वहीं एमडी नीरज आर्य व प्रिंसिपल विनय डोगरा ने कहा कि स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जाता। बच्चों को शैक्षणिक गतिविधियों के साथ ही अन्य प्रतियोगिताओं में भी भाग लेने के लिए प्रेरित किया जाता है। बच्चों को स्कूल प्रबंधन द्वारा पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया गया।
 
बनारसी दास गुप्त की पुत्रवधु दर्शना को नारी शक्ति पुरस्कार
चंडीगढ़ हरियाणा के पुर्व मुख्यमंत्री बनारसी दास गुप्त की पुत्रवधु दर्शना गुप्ता को वर्ष 2018 के लिए भारत में महिलाओं के लिए सर्वोच्च नागरिक सम्मान नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। ये सम्मान उन्हें 8 मार्च को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा दिया जाएगा।
 
मल्टी-मीडिया युक्त स्कूली शिक्षा प्रोजेक्ट शुरू
रोहतक सीएनएच इंडस्ट्रियल के प्रसिद्ध ब्राण्ड, न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, खिद्वाली, रोहतक में मल्टी-मीडिया युक्त स्कूली शिक्षा प्रोजेक्ट ‘न्यू हॉलैंड डिजिटल क्लासरूम’ का शुभारंभ किया।
 
गर्मी में ही नहीं, सर्दियों में भी Sunscreen लगाना है जरूरी
यहां हम आपको स्किन से जुड़े कुछ ऐसे हैक्स के बारे में बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप सर्दियों में भी अपनी त्वचा को सेहतमंद रख सकती हैं।
 
मिसेज इंडिया वर्ल्डवाइड 2018 के फाइनल में किसान की बेटी सरोज
बचपन से ही आसमान में उडऩे का ख्वाब लेकर बड़ी हुई सरोज ने शिक्षा, खेल, चिकित्सा के साथ सौंदर्य के रैम्प पर भी अपना कदम आगे बढ़ाया है।
 
बच्चों के साथ रोज करें ये दिमागी एक्टिविटी, तेज होगी याददाश्त
हम अपने बच्चों को हर वो चीज लाकर देते है जो याददाश्त बढ़ाने का दावा करती हैं। बच्चे की याददाश्त अच्छी रखने के लिए न केवल उनका आहार बल्कि रूटीन में कुछ ऐसी एक्टिविटी भी होनी चाहिए जो उसकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करे।
 
previous1234next

CopyRight 2016 DanikUp.com