Breaking News
नागरिकता संशोधन विधेयक को प्रस्तुत करने पर मतविभाजन: पक्ष में 293  |   अमित शाह ने कहा अगर धर्म के आधार पर देश विभाजन न हुआ होता तो नही पड़ती नागरिकता बिल की जरूरत  |   विपक्ष ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया संविधान की मूलभावना के खिलाफ  |   नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश  |   मुस्लिम पक्ष ने राजीव धवन को वकील पद से हटाया  |  

महिला / युवा

माँ बनने के बाद कामकाजी महिलाओं को पदोन्नति मिलने की संभावनाओं पर लगता है विराम*
माँ बनने के बाद कामकाजी महिलाओं को पदोन्नति मिलने की संभावनाओं पर लगता है विराम* *पुरुषों में मामले में पदोन्नति के मामले में कोई फर्क नहीं देखा गया* *अक्टूबर* एक ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार बच्चे होने के बाद कामकाजी महिलाओं की तरक्की की संभावनाओं में काफी कमी आती है जबकि पुरुषों के मामले में इस बात का कोई खास फर्क नहीं पड़ता। परिवार शुरू करने के फैसले के बाद पुरुषों और महिलाओं को अपने अपने कैरियर को लेकर आशंकाओं का जन्म लेना स्वाभाविक है, लेकिन इसका असर महिलाओं पर अधिक पड़ता है।
 
चाक टॉक नें महिलाओं ने रिस्क टेकर्स और चेंज मेकर्स विषय पर संगोष्टी
नई दिल्लीत्नचाक टॉक नें डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर, दिल्ली में महिलाओं - रिस्क टेकर्स और चेंज मेकर्स, के अपने संस्करण का आयोजन किया । रीमा गर्ग, संस्थापक और निदेशक, चाक टॉक नें इस अवधारणा को बनाया है। सम्मेलन के विषय के बारे में अतीत और भविष्य की अपनी योजनाओं के लिया महिलाओं उपलब्धियों, महिलाओं एचीवर्स, उद्यमियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं को आमंत्रित किया गया था। मुख्य अतिथि वैज्ञानिक, शिक्षाविद् और सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. ज्योति चौथाईवाले, महानिदेशक, होंडा श्री हरभजन सिंह, फाउंडर - कलाम केंद्र सृजन पाल सिंह, राजदूत अर्जेंटीना सम्मेलन में मौजूद थे। गौरव गुप्ता, लायंस क्लब हमारे सामाजिक सहयोगी थे । । उनका मिशन लोगों की सहायता और दूसरों से कनेक्ट करने के लिए है। होंडा के सहयोग नें इस प्रयास संभव और सफल बनाया। आज के समाज में महिलाओं पर विचार विमर्श, उनकी उपलब्धियों और भारतीय महिलाओं कल, आज और कल की बारे में चर्चा हुई । पुरस्कार किरण चोपड़ा, डॉ. दीपिका गोविल, आरुषि पोखरियाल निशंक, अंजू मल्होत्रा नें विजेताओं को सम्मानित किया और कलाम केंद्र द्वारा प्रस्तुति पेश की गई । हमारा आगे का रास्ता, हर क्षेत्र में उभरती महिलाओं के लिए समर्थन प्रदान करना है।
 
स्कूल में छात्राओं की आत्म रक्षा-सुरक्षा पर सेमिनार
घरौंडा भारत विकास परिषद शाखा घरौंडा द्वारा सांस्कृतिक पखवाड़े के अंतर्गत स्थानीय स्कूल में छात्राओं की आत्म रक्षा व सुरक्षा पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें 9वीं से 12वीं तक की लगभग 110 छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में दीपक जैन डायरेक्टर जैन स्कूल व जगभूषण प्रधानाचार्य जैन स्कूल ने भाग लिया।
 
मोहित मदनलाल ग्रोवर ने किया निशुल्क स्तन कैंसर जांच शिविर का आयोजन
गुरुग्राम युवा समाजसेवी मोहित मदनलाल ग्रोवर द्वारा रोटरी क्लब के सहयोग से प्रताप नगर स्थित कार्यालय में महिलाओं के लिए आयोजित 4 दिवसीय निशुल्क स्तन कैंसर जांच शिविर के अंतिम दिन वीरवार को 120 महिलाओं ने जांच कराई। चिकित्सकों ने महिलाओं को स्तन कंैसर के कारण व बचाव के बारे में भी जानकारी भी दी।
 
गांव जमालपुर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम
घरौंडा > भारत विकास परिषद शाखा घरौंडा द्वारा आज अपने सांस्कृतिक पखवाड़े के अंतर्गत गांव जमालपुर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गांव जमालपुर के सरपंच सोहन सिंह जी ने शिरकत की। इस कार्यक्रम की प्रकल्प प्रमुख संगीता जग्गा व रेणु गर्ग रही।
 
महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सबसे पहला कदम रोजगार पाकर आत्मनिर्भर बनना है : मल्होत्रा
पानीपत एलिमेंट्री एंड टेक्निकल स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा गॉव बिचपड़ी की ज्योति कॉलोनी में नि:शुल्क सिलाई कैंप का उद्घाटन किया गया। इसमें महिलाओं को नि:शुल्क सिलाई सीखा कर उन्हें रोजगार उन्मुख बनाया जाएगा। यह कोर्स 3 महीने का है जिसके लिए आयु सीमा 14 से 60 वर्ष रखी गई है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता ओमवीर सिंह पंवार रहे।
 
महिलाओं को स्तनपान कराने के लिए किया जागरूक
करनालत्न1 से 7 अगस्त तक चले विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतिम दिन जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण करनाल की पैरालीगल वॉलिन्टियर रीटा ने गाँव दाहा में महिलाओं को स्तनपान कराने बारे जागरूक किया। इस मौके पर उन्होंने उपस्थित महिलाओं को बताया की शिशु के लिए गाढा पीला चिपचिपा युक्त माँ के स्तन का दुध कोलेस्ट्रम सम्पूर्ण आहार होता है जिसे बच्चें के जन्म के तुरन्त बाद 1 घटें के भीतर ही शुरू कर देना चाहिए और 6 महीने तक सिर्फ माँ का गाढ़ा पीला दुध ही बच्चे को देना चाहिए। उन्होंने बताया कि स्तनपान कराने से माँ और शिशु दोनों को फायदा होता है। स्तनपान करने से शिशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती हैं जबकि स्तनपान महिलाओं को गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर और ऑस्टियोपोरिसिस से दूर रखता हैं, साथ-ही साथ स्तनपान माँ की शिशु के साथ विशेष बॉडिंग स्थापित करता है जिससे माँ को अकेलापन महसूस नही होता और वह खुश रहती है।
 
महिलाओं की सुरक्षा को लेकर जिला पुलिस पूर्ण रूप से अलर्ट महिलाओं को भी अच्छे बुरे की पहचान करके बुराई का विरोध करना चाहिए : सुनीता
पानीपत जिला पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार के दिशा निर्देशों व उप पुलिस अधीक्षक महिला विरूध अपराध पूजा डाबला के नेत्रत्व मे जिला पुलिस द्वारा महिला विरूध अपराधों पर अंकुश लगा महिलाओं/छात्राओं को सुरक्षित माहौल प्रदान करने के उद्देश्य से स्कूल, कालेज व कॉलोनियों मे जाकर महिलाओं/छात्राओं को सुरक्षा संबधि, महिला हेल्पलाइन नंबर व दुर्गा शक्ति एप बारे जानकारी दे जागरूक करने का विशेष अभियान चलाया गया है।
 
महिलाएं बेझिझक अपनी समस्या महिला पुलिसकर्मियों को बता सकती है : पूजा
पानीपत पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार के दिशा निर्देशों व उप पुलिस अधीक्षक महिला विरूध अपराध पूजा डाबला के नेत्रत्व मे जिला पुलिस द्वारा विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत उप पुलिस अधीक्षक पूजा डाबला ने महिला थाना प्रभारी सब इंस्पेक्टर रेखा व उनकी टीम को साथ ले जाटल रोड़ पर स्थित फैक्ट्री मे कार्य करने वाली महिलाओं को व गर्वनमेंट सीनियर सकेंडरी स्कूल वधावा राम कॉलोनी मे छात्राओं को आत्म रखा के गुर सिखाने के साथ-साथ महिला हेल्प लाईन नंबर, दुर्गा शक्ति ऐप बारे जानकारी दे जागरूक किया।
 
सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच
समालखात्नसामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की जांच डॉ. निधि दहिया द्वारा की गई। कैंप का शुभारम्भ एसएमओ डॉ. पवन ने किया। डॉ. निधि दहिया ने जांच के साथ ही गर्भावस्था के दौरान लिए जाने वाले पौस्टिक आहार व सावधानियों के बारे में महिलाओं को विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि महिलाओं को अपने आहार में हरी सब्जियां, फल, जूस का प्रयोग करना चाहिए तथा अधिक पानी पीना चाहिए। उन्हें समयसमय पर जरूरी टैस्ट भी करवाने चाहिए। खंड विस्तार शिक्षक राजेश गाहल्याण ने बताया कि हर महीने की नौ तारीख को ये कैंप लगाया जाता है। इस अवसर पर सन्तोष, सुरेन्द्र, शीला, बलराज का विशेष सहयोग रहा।
 
महिलाओं में शर्मसार करने वाली बीमारी का बढ़ रहा है प्रकोप
नई दिल्ली महिलाओं में आजकल एक ऐसी बीमारी तेजी से बढ़ रही है जिसके कारण उन्हें अक्सर असहज एवं शर्मसार स्थितियों का सामना करना पड़ता है। ओवर एक्टिव ब्लैडर (ओएबी) नामक इस बीमारी के कारण हंसने, खांसने और छींकने से भी मूत्र त्याग हो जाता है।
 
शिक्षित नवयुवतियों के लिए महिला टेलर प्रशिक्षण कार्यक्रम
रूडसेट संस्थान में शिक्षित नवयुवतियों के लिए महिला टेलर प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया। इस अवसर पर हरियाणा विश्वकर्मा विश्वविद्यालय के सहायक उप निदेशक विक्रम बंसल ने मुख्य अतिथि तथा मिसेज हरियाणा रीतू कटारिया ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।
 
गांव डांडमा में महिलाओं एवं युवतियों के लिए सिलाई एवं कढ़ाई सेंटर
रोहतक ग्राम डांडमा लगभग 40 किलोमीटर दूर, जिला चरखी दादरी के तहत हरियाणा में स्थित है। धार्मिक एवं सामाजिक कार्यों में अग्रणी प्रेमलता वर्मा जो की, के डी फाउंडेशन की महिला विंग की अध्यक्षा भी है नें ग्राम डांडमा में वर्तमान में महिलाओं के लिए सिलाई एवं कढ़ाई सेंटर की व्यस्था की है ।
 
किड्जी प्री स्कूल के 7वें समर सफारी शो 2019 का समापन समारोह
चंडीगढ़त्नलेडी गवर्नर हरियाणा सरस्वती देवी आज पंचकुला के सेक्टर 12 स्थित किड्जी प्री स्कूल के 7वें समर सफारी शो 2019 के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुई। उनके साथ उनकी बेटी सुनंदा और कंचन भी थी। इस अवसर पर पपेट शो, मैजिक शो, थ्री डी ह्रश्वलेनेटोरियम शो व अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। लेडी गवर्नर सरस्वती देवी ने बच्चों को आशीर्वाद दिया।
 
महिला सशक्तीकरण का उत्सव हर दिन महिला दिवस है
गुरुग्राम कला प्रेमियों (इंडिया) गैलरी, डीएलएफ फेज 1, गुडग़ांव में कला प्रेमियों और पारखी लोगों के लिए 25 जुलाई, 2019 तक वह प्रदर्शनी चल रही है। कलाकार, कला समीक्षक और सोशल एक्टिविस्ट इंडिया गैलरी डॉ मीनू कुमार ने सोशियो क्रिएटिव मूवमेंट के साथ महिला सशक्तीकरण का जश्न मनाया, जो एक एकल शो है, जो आत्मा के नारीवाद को दर्शाता है।
 
महिलाओं में प्रतिभा बहुत लेकिन लीडरशिप के अवसर कम
चंडीगढ़ मिसेज इंडिया इंटरनेशनल-2017 नीतू प्रभाकर ने कहा है कि महिलाओं में प्रतिभा बहुत है लेकिन दस में से एक ही महिला को नेतृत्व अथवा लीडरशिप का मौका मिलता है। महिलाएं कौशल विकास में आगे हैं। इसके बावजूद कारपोरेट अथवा उद्योग जगत में महिलाओं को पुरूषों के मुकाबले वेतन भी कम मिलता है।
 
स्तन कैंसर जागरूकता पहल ‘थैंक्स-ए-डॉट’
सोनीपत विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर, देश की सबसे विश्वसनीय जीवन बीमा कंपनियों में से एक - एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने थैंक्स ए डॉट, स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता पैदा करने वाली एक पहल है जो सोनीपत, हरियाणा में आयोजित की गई। शोध से पता चलता है कि ग्रामीण क्षेत्रों की 3 में से 1 महिला ने इस भयानक बीमारी के बारे में सुना भी नहीं है और उनमें से लगभग 90 प्रतिशत स्वयं के स्तन की जांच कराने की संभावना से भी अनजान हैं।
 
महिलाओं को किया गया चरम रोग से जागरूक
नई दिल्ली इंडियन वूमन्स डर्मटोलोगिक सोसाइटी (इंडिया) ने जिसमें प्रख्यात और साथ ही देश भर के नवोदित त्वचा विशेषज्ञ शामिल हैं, महिलाओं को सशक्त बनाने की दृष्टि से, अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत एक नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया शक्ति शालिनी नेहरू नगर मैं महिलाओं के आश्रय गृह में जाकर महिलाओं की चरम रोग संबंधित जागरूक किया। इंडियन वूमन्स डर्माटोलॉजिक सोसाइटी द्वारा 2018 में यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में पहली बार डॉ पर्ल ई गिम्स की अध्यक्षता में वीमेन शेल्टर पहल की गई थी। डॉ. रश्मि सरकार ने भारतीय महिलाओं के लिए एक ऐसी ही परियोजना की कल्पना की और इस पहल को वास्तव में वैश्विक बनाया। आश्रय स्थल पर महिलाओं को त्वचा की देखभाल और दैनिक जीवन में स्वच्छता बनाए रखने के लिए स्वास्थ्य संबंधी टिह्रश्वस दिए गए। उन्हें स्टेरॉयड के तर्कहीन उपयोग, काउंटर ड्रग्स के हानिकारक प्रभावों और निष्पक्षता क्रीम और मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व के बारे में समझाया गया। उन्हें पौष्टिक आहार के लिए आवश्यक पोषण और खाद्य पदार्थों के बारे में शिक्षित किया गया। उन्हें इस ज्ञान को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के साथसाथ समाज में जागरूकता फैलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्हें आवश्यक त्वचा देखभाल उत्पादों से युक्त एक अच्छा बैग भी प्रदान किया गया था।
 
सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न, महिलाओं को मशीन सहित दिया अन्य सामान
समालखा जिला युवा विकास संगठन द्वारा उषा इंटरनेशनल कंपनी के सहयोग से संस्कारम सेवा आश्रम जाठल रोड सौंधापुर पानीपत में चलाया जा रहा सात दिवसीय परंपरागत सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन हो गया। इस दौरान मुख्यातिथि कमलेश गुलाटी मौजूद रही तथा अध्यक्षता संगठन वरिष्ठ उप प्रधान जगमोहन सिंह मछौंडा ने की।
 
बाल भवन में रह रहे बच्चों की शिकायत पर होगी कार्यवाही
करनाल हरियाणा राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्षा ज्योति बैंदा ने कहा कि बाल भवन मधुबन में रह रहे बच्चों ने बाल भवन प्रशासन के खिलाफ लिखित में शिकायत दी है, शिकायत में बच्चों ने आरोप लगाया है कि उन्हे भोजन ठीक नही मिल रहा है और उन्हे मेनेजर द्वारा भी धमकाया जाता है।
 
previous12345next

CopyRight 2016 DanikUp.com