Breaking News
कैबीनेट मंत्री राजभर का दावा, राममंदिर पर अध्यादेश कभी नहीं लाएगी बीजेपी  |   मिशन 2019: बीजेपी की गांव-गांव, पांव-पांव पदयात्रा आज से शुरू।  |   लोकसभा चुनाव से पहले अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को एक बड़ा तोहफा दे सकते हैं पीएम मोदी।  |   आरएसएस ने फिर रटा राम का नाम कहा 2019 में होगा राम मंदिर का निर्माण, दिल्ली में आज से रथ यात्रा शुरू  |   हनुमान को दलित बताने वाले योगी आदित्यनाथ के बयान पर आजम ने कसा तंज कहा समझ नहीं आ रहा रोएं या हसें  |  

धर्म

ये उपाय आपको बना सकते हैं धनवान
पैसा तो खूब आता है, मगर उसके आने सेपहले ही खर्च के रास्ते बन जाते हैं। अगर आप भी इसीतरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो यह उपाय आपकीमदद कर सकते हैं। कभी-कभी इन दिक्कतों के लिएवास्तुदोष जिम्मेदार होता है।
 
खूबसूरत तवायफ की देशभक्ति, जान दे दी मगर राज नहीं बताया
तात्या टोपे के नजदीक पहुंचकर उन्होंने सभी क्रांतिकारियों की खूब मदद की, मगर यह ज्यादा दिन चल नहीं सका। एक रोज उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।
 
इसलिए चाणक्य महल नहीं झोपड़ी में रहते थे
राजदूत चाणक्य से मिलने उनके निवास स्थान गंगा तट की ओर चल पड़ा। वहां जाकर देखा कि गंगातट पर एक ऊंचा लंबा दृढ़ व्यक्तित्व का धनी नहा रहा है।
 
चाणक्य नीतिः इन 5 गुणों वाले लोग नहीं होते हैं कभी असफल
आप न केवल खुशहाल जीवन पा सकते हैं, बल्कि हर क्षेत्र में अपार सफलता आपके कदम चूमेगी। चलिए आज जानें ऐसे ही कुछ गुण, जिनको अपनाने से असफलता को भी सफलता में बदला जा सकता है…
 
जब ईश्वर चंद्र विद्यासागर ने कहा, मैं इस पद के योग्य नहीं
ईश्वर चंद्र विद्यासागर की शैक्षणिक योग्यता के विषय में जानकर एक महाविद्यालय के प्राचार्य ने उन्हें अपने कॉलेज में व्याकरणाचार्य के पद पर नियुक्त करना चाहा। इस आशय का एक पत्र लिखकर उन्हें भेजा गया। विद्यासागर ने पत्र पढ़ा तो वह सोच में पड़ गए। इस पत्र के साथ वह एक बड़ी जिम्मेदारी के महत्व पर विचार करने लगे। हालांकि विद्यासागर इस पद के लिए हर दृष्टिकोण से योग्य थे। लेकिन उनकी नजर में कोई और व्याकरणाचार्य था।
 
नंदी-योग का क्या पड़ता है आपकी राशि पर असर
व्यक्ति आम तौर पर करियर में, खासतौर से नौकरी में, बार बार उतार चढ़ाव का सामना करता है. इस योग के अशुभ प्रभाव को दूर करने के लिए शनिवार को सिरके या मूली का दान करना चाहिए.
 
परिश्रमी होते हैं वृष राशि में जन्मे लोग
परिश्रमी होते हैं वृष राशि में जन्मे लोगपरिश्रमी होते हैं वृष राशि में जन्मे लोगपंडित विजय त्रिपाठी ' विजय' के अनुसार सायन कुंडली कहती है कि जिन लोगों का जन्म वृषभ राशि में होता है वे अत्यंत संतोष और परिश्रमी होते हैं
 
मूर्ति पूजा करने से पहले धर्म को जरूर जान लें
ओशो कहते हैं कि पूजा अर्थ है खुद को जानना और शांति पाना. मंदिर में अगरबत्ती, फल-फूल चढ़ाने से पूजा संपन्न नहीं होती बल्कि खुद को जानने और शांति के अलावा मन में किसी भी प्रकार के नकरात्मक भाव को जगह ना देना ही पूजा है.
 
सोमवार को शिव पूजन से पूरी होती हर इच्छा
सोमवार को सौम्‍य भी कहते हैं। इसल‍िए श‍िव जी के ल‍िए सोमवार का द‍िन खास माना जाता है। भगवान श‍िव जी के माथे पर व‍िराजे चंद्र देव भी सोमवार के द‍िन उनका व्रत व पूजन करते थे।
 
शनि को करना है संतुष्ट तो ऐसे करें पूजा
शनिदेव की पूजा के लिए शनिवार को व्रत का संकल्प लेकर नहा-धोकर काले वस्त्र धारण कर पूजा शुरु करें। इस दिन सरसों या तिल के तेल से दिया जला शनिदेव को अर्पित करें।
 
अब एक दिन में 50 हजार लोग ही कर सकेंगे वैष्णो देवी के दर्शन
एनजीटी ने कहा कि वैष्णो देवी में पैदल चलने वालों और बैटरी से चलने वाली कारों के लिए एक विशेष रास्ता 24 नवंबर से खुलेगा. यह निर्देश भी दिया गया है कि मंदिर तक पहुंचने वाले इस नए रास्ते पर घोड़ों और खच्चरों को नहीं ले जाया जाए इतना ही नहीं इन पशुओं को धीरे-धीरे पुराने रास्ते से भी हटाया जाएगा.
 
मूल नक्षत्र को यूं समझें
मूल नक्षत्रसरल भाषा में समझें तो दो नक्षत्रों में अलगाव और जुड़ाव होता है मूल। 10 नवंबर की दोपहर 12बज कर 25 मिनट पर द्वंद मूल की शुरूआत हो गई है।
 
चैत्र नवरात्रों के साथ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा शुरू
चैत्र नवरात्र प्रारंभ होने के साथ ही हरिद्वार के मंदिरों एवं घरों में मां के अनेक रूपों की पूजा अर्चना शुरू हो गयी।
 
मथुरा के दो गांवों की होली रहती है विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र
तीन लोक से न्यारी कान्हा की नगरी मथुरा के दो गांवों में खेली जाने वाली होली देशी-विदेशी पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों के आकर्षण का केन्द्र भी होती है।
 
बरसाना में कल तो नंदगांव में परसों खेली जायेगी लठामार होली
राधारानी की नगरी बरसाना लठामार होली के एक दिन पहले ही होली के रंग में रंग गई है।बरसाना की लठामार होली छह मार्च को एवं नन्दगांव की लठामार होली सात मार्च को खेली जाएगी।
 
दिल्ली समेत पूरे देश में मनाया जा रहा है महाशिवरात्रि का पर्व
राजधानी दिल्ली समेत पूरे देश में महाशिवरात्रि का पर्व पूरे उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। दिल्ली में चांदनी चौक स्थित मशहूर गौरीशंकर मंदिर समेत कई मंदिरों में इस पर्व पर भक्तों की जबरदस्त भीड़ थी
 
महाशिवरात्रि पर महाकालेश्वर में दर्शनार्थियों के लिए व्यापक इंतजाम
मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व पर आने वाले हजारों दर्शनार्थियों के लिये जिला व पुलिस प्रशासन एवं मंदिर प्रबंध समिति ने व्यापक स्तर पर सुरक्षा के इंतजाम किये हैं।
 
नक्सल प्रभावित विन्ध्याचल मंडल की निगरानी ड्रोन और हेलीकाप्टर से
उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा चुनाव के मद्देनजर नक्सल प्रभावित विन्ध्याचल मंडल में आठ मार्च को अन्तिम चरण के होने वाले मतदान को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने एवं नक्सलियों से निपटने के लिए ड्रोन कैमरे के साथ हेलिकॉप्टर से निगरानी की जायेगी।
 
वाराणसी में मकर संक्रांति के अवसर पर गंगा में लाखों ने लगायी अस्था की डुबकी
उत्तर प्रदेश की प्रचीन धार्मिक नगरी वाराणसी में आज मकर संक्रांति के अवसर पर लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में आस्था की डुबकी लगायी।
 
पौष पूर्णिमा स्नान से हुआ माघ मेले का आगाज,लाखों ने लगायी संगम में डुबकी
उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में गंगा, यमुना एवं अदृश्य सरस्वती के त्रिवेणी संगम तट पर पौष पूर्णिमा स्नान से माघ मेले की शुरूआत के साथ ही आज लाखों श्रद्धालुओ ने संगम में डुबकी लगायी।
 
previous12345next

CopyRight 2016 DanikUp.com