Breaking News
आईएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम की बुधवार रात को बेहद नाटकीय ढंग से गिरफ्तारी हुई। सीबीआई उन्हें हिरासत में लेकर CBI हेडक्वॉर्टर ले गई जहां चिदंबरम को अधिकारिक तौर पर गिरफ्तार किया गया  |   चंद्रयान-२ चंद्रमा की कक्षा में पहुंचा, ७ सितंबर को सतह पर लैंडिंग  |   रविदास मंदिर गिराने के आदेश को सियासी रंग न दें : सुप्रीम कोर्ट  |   ब्रिटेन के सांसद ने कहा, संवैधानिक तरीके से हटाया गया अनुच्‍छेद 370  |   पड़ोसी देश के विकास के लिए प्रतिबद्ध : मोदी  |  

टॉप न्यूज

दिव्यांगजन को आवश्यकता अनुसार दिए गए उपकरण
गुरुग्राम आज जिला रेडक्रास सोसायटी गुरुग्राम में कृष्णा देवी समाज सेविका एंव जिला उपायुक्त की माता जी ने दिव्यांगजन को आवश्यकता अनुसार उपकरण (तिपहियॉ साईकिल, व्हील चेयर, कान की मशीन) वितरित किए। दिव्यांगजन में उपकरण प्राप्त कर एक नया उत्साह दिखाया दिया।
 
मुझे और मेरे बेटे को फंसाया जा रहा है : चिदंबरम
नई दिल्ली आईएनएक्स मीडिया केस में दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा अग्रिम जमानत से इंकार के 27 घंटे बाद प्रकट हुए पी चिदंबरम ने बुधवार शाम करीब सवा 8 बजे कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। चिदंबरम ने कहा कि आईएनएक्स मीडिया केस में उन्हें या उनके परिवार के किसी सदस्य को आरोपी नहीं बनाया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले करीब 24 घंटे से वे कानून से भाग नहीं रहे थे, अपने वकीलों के साथ कानूनी मदद पर मंथन कर रहे थे। चिदंबरम ने कहा कि मुझे और मेरे बेटे को फंसाया जा रहा है।
 
सिख महिलाओं को हेलमेट से छूट देने पर हाईकोर्ट ने लगाई फटकार
चंडीगढ़ पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने सभी सिख महिलाओं को हेलमेट से छूट दिए जाने की केंद्र सरकार की चंडीगढ़ प्रशासन को एडवाईजरी पर केंद्र सरकार को फटकार लगाई। हाईकोर्ट ने कहा कि सडक़ परिवहन मंत्रालय यह बताए कि बिना हेलमेट चलती महिलाओं को रोक- रोक कर पूछोगे कि सिख हो या नहीं।
 
आईएनएक्स घोटाला दिल्ली हाईकोर्ट ने चिदंबरम को अग्रिम जमानत नहीं दी, कहा हिरासत में पूछताछ जरूरी
नई दिल्ली दिल्ली हाईकोर्ट ने आईएनएक्स मीडिया घोटाले में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की अग्रिम जमानत अर्जी मंगलवार को खारिज कर दी। चिदंबरम के वकील ने इस आदेश पर तीन दिन का स्टे देने की मांग भी की लेकिन अदालत ने इनकार कर दिया। हाईकोर्ट ने कहा कि तथ्यों से पता चलता है कि आईएनएक्स मीडिया घोटाले में चिदंबरम प्रमुख साजिशकर्ता थे।
 
चंद्रमा की कक्षा में स्थापित करते वक्त धडक़नें थम सी गई
बेंगलुरु > अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने कहा कि मंगलवार को ‘चंद्रयान2’ को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित करते समय ‘हमारे दिल की धडक़नें लगभग थम सी गई थीं।’ सिवन ने कहा कि इसरो के वैज्ञानिकों ने जब ‘चंद्रयान-2’ को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की तब ‘हमारी धडक़नें तेज हो गई थीं।’ इसरो ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए ‘चंद्रयान-2’ को चंद्रमा की कक्षा में मंगलवार को सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया। उन्होंने कहा, ‘करीब 30 मिनट तक हमारे दिल की धडक़नें लगभग थम सी गई थीं।’’ ‘चंद्रयान-2’ को चंद्रमा की कक्षा में स्थापित करने के लिए ‘लूनर ऑर्बिट इन्सर्शन’ प्रक्रिया सुबह नौ बजकर दो मिनट पर सफलतापूर्वक पूरी हुई। प्रणोदन प्रणाली के जरिए इसे संपन्न किया गया। सिवन ने कहा कि सात सितंबर को चंद्रमा की सतह पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ कराने की प्रक्रिया के दौरान स्थिति काफी अलग और तनाव भरी होगी क्योंकि इसरो ने ऐसा पहले कभी नहीं किया है। उन्होंने कहा, ‘अभी तनाव बढ़ा है, कम नहीं हुआ है।’
 
चंद्रयान-२ चंद्रमा की कक्षा में पहुंचा, ७ सितंबर को सतह पर लैंडिंग
नई दिल्ली चंद्रयान-2 मंगलवार सुबह 9.02 बजे चंद्रमा की कक्षा में पहुंच गया। कक्षा में पूरी तरह स्थापित होने में इसे करीब आधे घंटे लगे। इसरो ने यह जानकारी दी। 23 दिन पृथ्वी के चक्कर लगाने के बाद चंद्रमा की कक्षा में पहुंचने में इसे 6 दिन लगे। अब यान 13 दिन तक चंद्रमा का चक्कर लगाएगा। 7 सितंबर को चांद की सतह पर पहले से निर्धारित जगह (दक्षिणी ध्रुव) पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा।
 
हांगकांग में गहराता संकट
हांगकांग में चीन ने आरंभ में झुकने का संकेत दिया। उसने उस विधेयक को वापस ले लिया, जिसके कानून बनने के बाद हांगकांग के अभियुक्तों को मुकदमा चलाने के लिए चीन ले जाया जा सकता था। मगर उसके बाद भी हांगकांग में विरोध नहीं थमा। बल्कि प्रदर्शनकारी निरंतर सडक़ों पर उतर कर अधिक उग्र होत े गए ह।ंै
 
भागवत के बयान के बाद संघ ने कहा आरक्षण को हमारा पूर्ण समर्थन
नई दिल्ली राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत के आरक्षण सम्बन्धी बयान पर सफाई देते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कहा है कि वह कि अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी एवं आर्थिक आधार पर पिछड़ों के आरक्षण का पूर्ण समर्थन करता है। संघ ने मोहन भागवत की टिह्रश्वपणी से पैदा हुए विवाद को ‘‘अनावश्यक’’ करार देते हुए खारिज कर दिया।
 
रविदास मंदिर गिराने के आदेश को सियासी रंग न दें : सुप्रीम कोर्ट
नई दिल्ली सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सरकार को फटकार लगाई, कहा कि दिल्ली में रविदास मंदिर को ध्वस्त किए जाने वाले हमारे आदेशों को राजनीतिक रंग देने की कोशिश न की जाए, जो लोग माहौल बिगाडऩे की कोशिश कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो। जस्टिस अरुण मिश्रा और एम आर शाह की पीठ ने यह आदेश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि तीन राज्यों में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। कोर्ट ने यह भी कहा कि राजनीतिक लाभ के लिए नेताओं की ओर से अदालत के आदेश का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। दिल्ली विकास प्राधिकरण ने शीर्ष अदालत के आदेशों के अनुसार मंदिर को ध्वस्त कर दिया था।
 
पड़ोसी देश के विकास के लिए प्रतिबद्ध : मोदी
नई दिल्ली भारत और भूटान के बीच हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट, नॉलेज नेटवर्क, मल्टी स्पेशलिएटी हॉस्पिटल, स्पेस सैटेलाइट, रूपे कार्ड के इस्तेमाल समेत 9 समझौते पर हस्ताक्षर हुए। प्रधानमंत्री मोदी भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोते शेरिंग से संसद में मुलाकात की। प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिले।
 
धारा 370 खत्म होने के बाद लोगों के दिल में जगी बेहतर भविष्‍य की उम्‍मीद
चंडीगढ़ जम्‍मू और कश्‍मीर से धारा 370 खत्‍म होने के बाद लोगों के दिल में एक नई उम्‍मीद जगी है। इस बदलाव के बाद, उनको भरोसा होने लगा है कि अब उनके गरीबी के दिन खत्‍म होने वाले हैं। उनके बच्‍चों को न केवल अच्‍छी शिक्षा मिलने वाली है, बल्कि वे बेहतर रोजगार भी हासिल कर सकेंगे।
 
पीएम के पराक्रम से अनुच्छेद 370 इतिहास बना : शाह
जींद गृहमंत्री और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को हरियाणा के जींद में पार्टी की आस्था रैली को संबोधित किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम इस बार फिर हरियाणा में दो तिहाई बहुमत से सरकार बनाएंगे। उन्होंने जम्मू-कश्मीर से मोदी सरकार द्वारा हटाए गए अनुच्छेद 370 के मामले में कांग्रेस पर निशाना भी साधा। अमित शाह ने कहा कि अनुच्छेद 370 कश्मीर को भारत से जुडऩे से रोकता था। इसके हटने के बाद अब कश्मीर से कन्याकुमारी तक खुशी की लहर है।
 
73वें स्वतंत्रता दिवस पर मोदी ने लाल किले पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस पर बृहस्पतिवार को लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। सफेद कुर्ता और चूड़ीदार पायजामा तथा तीन रंगों वाला साफा पहने मोदी जब समारोह स्थल पर पहुंचे तो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने सलामी गारद का निरीक्षण किया। लाल किले पर पहुंचने से पहले मोदी राजघाट गए और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।
 
लाल किले से लगातार छठी बार भाषण देंगे पीएम मोदी
नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार छठी बार स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देंगे। प्रचंड जनादेश के बाद सत्ता में वापसी के बाद उनका लाल किले से यह पहला भाषण होगा। पीएम मोदी गुरुवार को लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देने के साथ ही पूर्व अटल बिहारी वाजपेयी की बराबरी कर लेंगे। वाजपेयी बीजेपी के पहले नेता थे जिन्होंने 1998 से 2003 बीच लगातार छह बार लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस पर भाषण दिया।
 
राष्ट्र के नाम संदेश में बोले राष्ट्रपति कश्मीर में बदलावों से वहां के निवासियों को मिलेगा लाभ
नई दिल्ली स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्र के नाम संदेश दिया। राष्ट्रपति ने स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए कहा, स्वतंत्रता दिवस भारतीयों के लिए खुशी का दिन है। हम अपने असंख्य स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों को याद करते हैं। जम्मू-कश्मीर पर बात करते हुए कहा कि हाल में सरकार द्वारा किए गए बदलावों से वहां के रहवासी लाभान्वित होंगे।
 
गुरु रविदास जी महाराज के मंदिर तोडऩे के विरोध में हाईवे जाम
जालंधर दिल्ली विकास प्राधिकरण द्वारा तुगलकाबाद के वन क्षेत्र में स्थित गुरु रविदास जी महाराज के मंदिर को तोडऩे के विरोध में दिल्ली-जालंधर हाईवे जाम कर दिया गया। पंजाब में किए गए बंद के ऐलान के बाद रविदास समुदाय के लोग सडक़ों पर उतर आए। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के अतिक्रमण हटाने के आदेश पर यह कार्रवाई की जा रही है। पुलिस के समझाने पर गुस्साए लोगों ने 20 मिनट के लिए जाम खोल दिया, जिसके चलते दिल्ली की तरफ जाने वाली बसों और अन्य वाहनों की आवाजाही को सामान्य किया गया।
 
15 अगस्त को लाल चौक पर झंडा फहरा सकते हैं अमित शाह
श्रीनगर केंद्रीय मंत्री अमित शाह इस बार जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस मना सकते हैं। मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, 14 अगस्त की शाम को शाह श्रीनगर के लिए रवाना होने की योजना हैं। कहा जा रहा है कि अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद इस बार 15 अगस्त के मौके पर श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया जाएगा। इस मौके पर अमित शाह भी मौजूद रहने वाले है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इसका समर्थन किया है।
 
घाटी में अमन से मनी बकरीद
श्रीनगर पूरे देश में हर्षोल्लास के साथ ईद-उल-अजहा (बकरीद) मनाई गई। कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश के सभी मस्जिदों और ईदगाहों में नमाज अदा की गई। अनुच्छेद 370 हटने के बाद घाटी में पहली बार ईदुज्जुहा पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस मौके पर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के मद्देनजर कड़े इंतजाम किए गए हैं। लोगों को कई परेशानी न हो इसके लिए प्रशासन ने खास इंतजाम किए हैं। कश्मीर के प्रमुख सचिव और आईजी ने घाटी में किसी भी तरह के संघर्ष या गोली चलने की घटना से इंकार किया है।
 
मुख्यमंत्री खट्टर का कश्मीरी लड़कियों पर विवादित बयान
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का एक बयान आज दिनभर सोशल मीडिया पर वायरल होता रहा। एक कार्यक्रम के दौरान सीएम ने विवादित बयान देते हुए कहा था कि हम (हरियाणा) अब कश्मीरी बहू ला सकते हैं। खट्टर को इस बयान पर जहां समूचे विपक्ष ने घेर लिया वहीं मुख्यमंत्री ने आज इस मुद्दे पर सफाई देते हुए खेद भी जताया है।
 
पाकिस्तान को भारत की दो टूक दूसरे देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करना बंद करे
नई दिल्ली विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर पर भारत की पहल से पाकिस्तान बेचैन है और उसे लगता है कि अगर जम्मू कश्मीर में विकास होगा तो वह लोगों को गुमराह नहीं कर पायेगा और इसलिए वह दुनिया के सामने द्विपक्षीय संबंधों की चिंताजनक तस्वीर पेश करने का प्रयास कर रहा है।
 
previous123456789...129130next

CopyRight 2016 DanikUp.com