Breaking News
यूपी: शामली में क्वारंटीन वार्ड में भर्ती कोरोना संदिग्ध युवक ने की आत्महत्या, दो दिन पहले आया था गांव  |   कोरोना स्क्रीन‍िंग टीम पर बरसाए गए पत्थर, डॉक्टरों को खदेड़ा  |   दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के दो रेजिडेंट डॉक्टरों में भी मिला कोरोना वायरस  |   लॉकडाउन का असर, 5 फीसदी ट्रक ही सड़कों पर, ढुलाई हो रही प्रभावित- AIMTC  |   LPG सिलेंडर की कीमत में कटौती, लॉकडाउन के बीच आम लोगों को राहत   |  

टॉप न्यूज

वाहन बीमा और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की रिन्युअल डेट 21 अप्रैल तक बढ़ी
25 मार्च से 14 अप्रैल के बीच जिन बीमा पालिसियों का रीन्यूअल होन था उन्हें अब 21 अप्रैल 2020 तक रिन्यूअल करा सकते हैं। गुरुवार को यह घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की।
 
बड़ा ऐलान: UP के सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में नहीं होगी कटौती
राज्यों की सरकारें अपने कर्मचारियों की सैलरी में कटौती का निर्णय ले रही हैं, वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन में न तो कटौती होगी और न ही उसे स्थगित किया जाएगा।
 
लॉकडाउन के चलते सिर्फ 5 फीसदी ट्रक ही सड़कों पर, ढुलाई हो रही प्रभावित- AIMTC
ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC) ने बुधवार को कहा कि देशभर में कुल ट्रकों की संख्या 90 लाख है. इनमें से सिर्फ पांच प्रतिशत ट्रक सड़कों पर हैं. इससे माल की ढुलाई बुरी तरह प्रभावित हुई है.
 
COVID-19: नोएडा में 24 घंटे में आए कोरोना के 7 नए मामले, यूपी में आंकड़ा 116 पर पहुंचा
नोएडा डीएम के मुताबिक जिले में कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने के अभी तक 45 मामले आ चुके हैं. हालांकि यूपी सरकार के हेल्थ बुलेटिन में यह संख्या 48 बताई गई है.
 
यूपी सरकार ने बीच राह में धामा अपने मजदूरों का
ये बसें दिल्ली से अपने वासिदों को राज्य के अलग अलग इलाकों तक पहुंचाएंगी।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परिवहन अधिकारियों, बस ड्राइवरों और कंडक्टरों को शुक्रवार रात ही बुला लिया था
 
गीतमय होगा दिल्ली का लालकिला मैदान हर घर तक गीता का संदेश पहुंचाने की योजना
एक दिसम्बर को गीता प्रेरणा महोत्सव का आयोजन लाल किला मैदान पर किया जा रहा है। स्वामी ज्ञानानंद के आध्यात्मिक नेतृत्व में हो रहे विशाल आयोजन में सरसंघचालक मोहन भागवत, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी,रमेश पोखरियाल निशंक, स्वामी अवधेशानंद जी भी शामिल होंगे। समरस संस्कारित गीतमय भारत के संदेश के साथ 22 नवंबर शुक्रवार को कार्यक्रम के लिए भूमि पूजन किया गया। स्वामी ज्ञानानंद ने कहा, गीता का केवल आध्यात्मिक महत्व ही नही है बल्कि जीवन के प्रत्येक छेत्र में अद्भुत प्रयोग का संदेश इसमे समाहित है। गीता में 18 अध्याय हैं। इसलिए कार्यक्रम की रूपरेखा ऐसे बनाई गई है कि इसमें देश के अलग अलग हिस्सों से 18 हजार युवा, 1800 ब्यूरोक्रेट, 1800 व्यापारी और 1800 डॉक्टर व वकील सहित विभिन्न समूह के लोग शामिल होंगे।
 
डॉक्टर और मरीजों के बीच बेहतर होगा रिश्ता, सफदरजंग अस्पताल में शुरू हुई कॉउंसलिंग सेवा
सफदरजंग में शुरू हुई काउंसलिंग सेवा - मरीजों और डॉक्टरों के बीच तनाव कम करने का स्वयं सेवी संस्था और सफदरजंग का साझा अभियान - आरएसएस भी करेगी सहयोग नई दिल्ली। सफदरजंग अस्पताल में मरीजों और डॉक्टरों के बीच टकराव व तनाव की घटनाएं कम करने के लिए बुधवार को कॉउंसलिंग सेवा शुरू की गई है। अस्पताल प्रशासन और स्वयंसेवी संस्था आओ साथ चलें ने इस साझा अभियान की शुरुआत की है। नई शुरुआत के तहत अस्पताल में कई जगहों पर हेल्प कियोस्क लगाए गए हैं। इसमें मौजूद काउंसलर अस्पताल में आने वाले मरीजों और उनके परिजनों की कॉउंसलिंग करेंगे। जिससे वे अस्पताल में मौजूद चिकित्सीय सुविधाओं का बेहतर तरीके से फायदा उठा सके। साथ ही डॉक्टर और मरीजों के बीच समझ बढ़ाई जा सके। अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर सुनील गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में हर रोज तकरीबन 50 हजार मरीज आते हैं। अस्पताल में डॉक्टर और स्टाफ संसाधनों की सीमा के बावजूद मरीजों का बेहतर से बेहतर इलाज करने का प्रयास करते हैं। लेकिन कई बार कम्युनिकेशन गैप के चलते डॉक्टर और मरीजों में तनाव की घटनाएं भी होती हैं। कई बार डॉक्टर निशाना बनते हैं। इस तरह की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं।
 
उत्तर प्रदेश का जीडीपी ग्रोथ राष्ट्रीय औसत से ज्यादा: वित्त आयोग*
उत्तर प्रदेश का जीडीपी ग्रोथ राष्ट्रीय औसत से ज्यादा: वित्त आयोग* • *देश के अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश का माहौल अच्छा है* • *सतत विकास को लेकर जो रोडमैप यूपी के पास है उससे आयोग संतुष्ट है* • *वाराणसी जैसा कार्य अन्य स्थानों पर भी होना चाहिए* *22 अक्टूबर, लखनऊ*। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन में 15वें वित्त आयोग की बैठक संपन्न हुई। बैठक के बाद 15वें वित्त आयोग के चेयरमैन एनके सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश का जीडीपी ग्रोथ राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है। देश के अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश का माहौल अच्छा है।
 
भाजपा कराएगी दिल्ली के सभी जिलों में मुफ्त कैंसर जांच
भाजपा कराएगी दिल्ली के सभी जिलों में मुफ्त कैंसर जांच भाजपा नेता बृजेन्द्र गुप्ता ने झंडी दिखाकर रवाना की बस नई दिल्ली। दिल्ली भारतीय जनता पार्टी ने राजधानी के सभी 14 जिलों व 70 विधानसभाओं में कैंसर की मुफ्त जांच के लिए एक मोबाइल बस सेवा शुरू की है। दिल्ली भाजपा मुख्यालय पंडित पंत मार्ग पर वरिष्ठ भाजपा नेता बृजेन्द्र गुप्ता ने बस को हरी झंडी दिखाकर मुफ्त जांच सेवा का उदघाटन किया। भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ , अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच और आओ साथ चले संस्था के सहयोग से दिल्ली में हजारों लोगों की मुफ्त जांच के लिए सभी आधुनिक जांच उपकरणों से युक्त बस तैयार कराई है। इसमें सभी तरह के कैंसर जांच की सुविधा है। बस में डॉक्टर और जांचकर्ताओं की टीम हर वक्त उपलब्ध रहेगी। भाजपा नेता बृजेन्द्र गुप्ता ने कहा एक जन सरोकार से जुड़े दल के नाते हमारी पार्टी लोगों को स्वस्थ रखने का अभियान चला रही है। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग जानकारी व संसाधनों के अभाव में अपनी जांच नही करा पाते। जबकि सही समय पर जांच हो जाये और कैंसर डिटेक्ट हो तो 95 प्रतिशत मामलों में बीमार व्यक्ति को बचाया जा सकता है।
 
मोदी - जिनपिंग मुलाकात : नजर आई सकारात्मक बॉडी लैंग्वेज और निजी केमिस्ट्री
नई दिल्ली। मोदी - जिनपिंग के मामल्लपुरम में हुई मुलाकात में दोनों शीर्ष नेताओं के बीच जबर्दस्त बॉन्डिंग देखने को मिली। कई विवादित मुद्दों के बावजूद दोनों शीर्ष नेताओं की सौहार्दपूर्ण मुलाकात, सकारात्मक बॉडी लैँग्वेज और निजी केमिस्ट्री से साफ है कि भारत और चीन के संबंधों में विवादों से ज्यादा सहयोग की गुंजायश हो सकती है। जानकारों का कहना है कि दोनों नेताओं ने कश्मीर पर अलग रुख के बावजूद जिस तरह से संवाद कायम रखने की कूटनीतिक परिपक्वता दिखाई है उससे उम्मीद की जा सकती है कि दोनों देश बदलती दुनिया में बहुध्रवीय कूटनीति और एक दूसरे के विवादों से ज्यादा परस्पर संबंधों को तरजीह देने में यकीन कर रहे हैं।
 
राफेल लेने रवाना हुए राजनाथ, फ्रांस में करेंगे शस्त्र पूजन
राफेल लेने रवाना हुए राजनाथ, फ्रांस में करेंगे शस्त्र पूजन दैनिक यूपी ब्यूरो। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहला राफेल विमान लेने के लिए फ्रांस रवाना हो गए हैं। राजनाथ फ्रांस में ही दशहरा के मौके पर शस्त्र पूजन भी करेंगे। इस दौरान वे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमेनुएल मैक्रों से भी मिलेंगे।
 
किसी शरणार्थी को जाने नहीं देंगे और किसी घुसपैठिए को रहने नहीं देंगे – अमित शाह
किसी शरणार्थी को जाने नहीं देंगे और किसी घुसपैठिए को रहने नहीं देंगे – अमित शाह श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने धारा 370 हटा कर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान को सच्ची श्रद्धांजलि देने का काम किया है: केंद्रीय गृह मंत्री बंगाल की जनता का कहना है ‘जहां हुए बलिदान मुखर्जी वो कश्मीर हमारा है, वह कश्मीर हमारा है जो सारा का सारा है: श्री अमित शाह मोदी जी की लोकप्रियता के डर से पश्चिम बंगाल में आयुष्मान जैसी जनकल्याणकारी योजनाएं रोकने का काम किया जा रहा है : केंद्रीय गृह मंत्री
 
चीन ने दिखाया अमेरिका तक हमला करने में सक्षम हथियार
चीन ने मंगलवार को साम्यवादी शासन की 70वीं वर्षगांठ मनायी। इस मौके पर बढ़ती राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों के बीच भव्य परेड निकाली गयी जिसमें उसने परमाणु और हाइपरसोनिक मिसाइलों समेत अपने सबसे आधुनिक हथियारों का प्रदर्शन किया। वर्षगांठ के आधिकारिक समारोह की शुरुआत सोमवार को हो गयी थी जब चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के संस्थापक माओ जेडोंग की संरक्षित रखी गई पार्थिव देह को श्रद्धांजलि दी।
 
*बोले कश्मीरी छात्र-छात्राएं, योगी जी अच्छे मुख्यमंत्री ही नहीं, बल्कि बेहतर अभिभावक भी*
बोले कश्मीरी छात्र-छात्राएं, योगी जी अच्छे मुख्यमंत्री ही नहीं, बल्कि बेहतर अभिभावक भी* • *पढ़ाई के लिए उत्तर प्रदेश का वातावरण बहुत ही अच्छा* • *मुझे खुशी है कि उत्तर प्रदेश में सीएम साहब हमारे अभिभावक हैं: : छात्र* • *यूपी में हम खुद को करते हैं सुरक्षित महसूस, मिल रहा है घर जैसा माहौल: छात्र* *28 सितंबर, लखनऊ*। प्रदेश के अलग-अलग शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे कश्मीरी छात्र-छात्राओं ने शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने के बाद कहा है कि पढ़ाई के लिए उत्तर प्रदेश का वातावरण बहुत ही अच्छा है।
 
चंद्रमा : मिशन 95 फीसदी कामयाब
मिशन चंद्रयान 2 पूरी तरह असफल नही रहा। ये 95 फीसदी लक्ष्य हासिल करने में कामयाब रहा है।शनिवार को मिले जबरदस्त झटके के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने पहले बयान में भारत के चंद्रयान-2 को एक कठिन मिशन करार दिया। इसके साथ ही, इसरो ने इसे एक “महत्वपूर्ण तकनीकी छलांग बताया।”
 
चंद्रयान बस दो कदम दूर रह गया..जाने कहाँ हो गई चूक..
चंद्रयान-2 की मदद से शनिवार को तड़के अंतरिक्ष में इतिहास की नई गाथा लिखने को पूरा देश टकटकी लगाए बैठा था। मिशन पर नजर रखने के लिए इसरो की टीम के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। मिशन पूरा होने वाला है इस आस में करीब 1 बजकर 50 मिनट पर उलटी गिनती शुरू होते ही तालिया बजने लगी थीं। एक बजकर 55 मिनट पर लैंडर विक्रम को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी। लेकिन समय बढ़ रहा था धड़कने भी बढ़ रही थीं। मिशन पूरा होने के चंद मिनट पहले देश को उस समय धक्का लगा
 
मोदी के साथ चंद्रयान-2 का इतिहास बनते देखेगी लखनऊ की राशि
भारत के महत्वाकांक्षी चंद्रयान—2 मिशन के चंद्रमा की सतह पर उतरने का घटनाक्रम राजधानी के एक स्कूल की छात्रा राशि वर्मा के लिए खास होगा जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ इस घटना की गवाह बनेगी। राशि डीपीएस, जानकीपुरम की दसवीं कक्षा की छात्रा है। ये उन न स्कूली बच्चों में से शामिल है
 
निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध योगी सरकार इन जिलों में बनाएगी ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार लोगों को निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने के लिए बुंदेलखंड में ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर बनाने जा रही है। 5000 करोड़ के निवेश से तैयार होने वाले यह कॉरीडोर 4000 मेगावॉट बिजली का उत्पादन करेगी। इस परियोजना के तहत सरकार बुन्देलखण्ड के पांच जिलों में हाइवे एवं एक्सप्रेसवे के आस-पास जमीन चिन्हित कर रही है, जहां पर बड़े सोलर प्लांट लगाया जाएगा।
 
महान शिक्षाशास्त्री थे डॉ. राधाकृष्णन
भारत के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन का जन्म दिवस पूरे देश में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके पीछे मुख्य कारण उनका शिक्षा के प्रति समर्पण और शिक्षा के वास्तविक गुणों को आत्मसात करना रहा। वह राष्ट्रीय भावना से ओतप्रोत ,दर्शनशास्त्र, कुशल प्रशासक और महान तत्ववेत्ता विचारक थे। सर्वपल्ली डॉ. राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर सन् 1888 को तमिलनाडु के तिरुतणी नामक कस्बे में हुआ। उनका परिवार प्रांगानाडु नियोगी ब्राह्मण जाति का था।
 
शिक्षण दिवस के पूर्व संध्या पर सीएम योगी के कार्यक्रम को डायट प्रशिक्षुओं सहित सैकड़ो अध्यापको ने देखा लाइव प्रसारण
गाजीपुर। मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रेरणा ऐप का उद्घाटन किया गया जिसका लाइव प्रसारण दूरदर्शन के माध्यम से किया गया। जिसको जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्‍थान सैदपुर, जनपद के समस्त ब्लॉक संसाधन केंद्र पर प्रोजेक्टर एवं टेलीविजन के माध्यम से प्रसारण प्रदर्शित किया गया।
 
previous123456789...132133next

CopyRight 2016 DanikUp.com