Breaking News
सपा की टोपी लगा डीएम के पास पहुंचा सिपाही बोला योगी सरकार को बर्खास्त करो  |   सीएम योगी पर आपत्तिजनक टिह्रश्वपणी करने का मामला सुप्रीम कोर्ट ने दिया पत्रकार प्रशांत की रिहाई का आदेश  |   ९ दिन से लापता एएन-32 विमान का मिला सुराग  |   भारत और द. अफ्रीका में मुकाबला आज  |   विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटे सभी दल  |  

देश विदेश

पीएम मोदी का सम्मान: किर्गिस्तान के राष्ट्रपति ने सम्मान में थामा छाता
नई दिल्लीत्नप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शख्सियत ही कुछ ऐसी है कि वे जहां जाते है वहां लोग उनके मुरीद हो जाते हैं। कुछ ऐसा ही बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में हुआ जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को आतंकवाद के मुद्दे पर घेरकर कूटनीतिक बढ़त हासिल की है। इस बीच बिश्केक में पीएम नरेंद्र मोदी को मिले सम्मान और जोरदार स्वागत की भी खासी चर्चा है। दरअसल एससीओ सम्मेलन के दौरान जब एक कार्यक्रम में बारिश होने लगी तो सिक्यॉरिटी स्टाफ की बजाय किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने पीएम मोदी के लिए छाता संभाला और उन्हें कार्यक्रम स्थल तक ले गए। इससे पहले पिछले सप्ताह श्रीलंका पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी के सम्मान में राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने छाता संभाल लिया।
 
कै. अमरिन्दर सिंह ने किया मेघालय में तुरंत प्रतिनिधिमंडल भेजने का फैसला
चंडीगढ़ मेघालय के मुख्यमंत्री कोनारड संगमा को उत्तरी-पूर्वी राज्यों में बसे पंजाबियों को सुरक्षा मुहैया करवाने के लिए ज़रुरी कदम उठाने की अपील करते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री कैह्रश्वटन अमरिन्दर सिंह ने राज्य से चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल तुरंत वहां भेजने का फैसला किया है जिससे पीडि़त लोगों से सम्बन्धित मसलों का हल निकाला जा सके। एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जल स्रोत मंत्री सुखबिन्दर सिंह सरकारिया करेंगे जो मेघालय के मुख्यमंत्री और अन्य सम्बन्धित लोगों को मिलेंगे।
 
हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु बोले वर्ष 2019 से 2024 के बीच का समय स्वर्णिमकाल साबित होगा
चंडीगढ़ वित्त एवं राजस्व मंत्री कैह्रश्वटन अभिमन्यु ने कहा कि वर्ष 2019 से 2024 के बीच के 5 वर्ष का समय भारत का स्वर्णकाल साबित होगा। इस अवधि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व शक्ति बनने की ओर अग्रसर होगा और इसके बाद भारत कभी भी पीछे मुडक़र नहीं देखेगा।
 
एससीओ सम्मेलन से पूर्व पीएम मोदी ने की किर्गिस्तान के राष्ट्रपति से भेंट
बिश्केक संघई शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की यहां बैठक से पहले किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव से शुक्रवार को भेंट की। जीनबेकोव एससीओ शिखर सम्मेलन 2019 के मौजूदा अध्यक्ष भी हैं। प्रधानमंत्री मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक से पहले ‘अला अरचा प्रेजीडेंशियल पैलेस’ पहुंचे जहां किर्गिस्तान के राष्ट्रपति ने उनका स्वागत किया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह एससीओ परिषद् के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक से पहले अला अरचा प्रेंजीडेंशियल पैलेस पहुंचे, जहां किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति एवं एससीओ शिखर सम्मेलन 2019 के मौजूदा अध्यक्ष सूरोनबे जीनबेकोव ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।’ भाजपा को हाल में लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद मोदी के पुन: प्रधानमंत्री बनने के पश्चात् दोनों नेताओं के बीच यह पहली वार्ता है। मोदी दो दिवसीय एससीओ सम्मेलन के लिए गुरुवार को बिश्केक पहुंचे थे। एससीओ चीन के नेतृत्व वाला आठ सदस्यीय आर्थिक एवं सुरक्षा समूह है जिसमें भारत और पाकिस्तान को 2017 में शामिल किया गया था।
 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की गई समीक्षा बैठक के बाद जिला प्रशासन ने बाढ़ राहत उपायों में काम करना शुरू कर दिया है
गुरुग्राम मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा बाढ़ राहत उपायों के बारे में वीरवार को की गई समीक्षा बैठक के बाद आज गुरुग्राम जिला प्रशासन ने इस दिशा में काम करना शुरू भी कर दिया है। आज गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तथा गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक करके उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 
बच्चों और महिलाओं की स्कीमों को प्रभावशाली तरीके से लागू किया जाए
चंडीगढ़ सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने विभाग के उच्च अधिकारियों को साथ लेकर राज्य के समूह जि़ला प्रोग्राम अधिकारियों के साथ मीटिंग करके बच्चों और महिलाओं के लिए चलाईं जाती कल्याण स्कीमों की समीक्षा करके इनको प्रभावशाली तरीके से लागू करने के निर्देश दिए। सैक्टर-9 स्थित पंजाब सिविल सचिवालय2 में कमेटी रूम में चली मैराथन मीटिंग में चौधरी ने हर स्कीम की समीक्षा की और फैसला किया कि वह खुद दो महीनों के बाद इसी तरह जि़ला प्रोग्राम अधिकारियों के साथ मीटिंग करके सभी स्कीमों की प्रगति का जायज़ा लिया करेंगे जबकि विभाग के उच्च अधिकारी हर महीने मीटिंग किया करेंगे। राजी पी.श्रीवास्तवा ने कैबिनेट मंत्री का स्वागत किया जबकि डायरैक्टरी गुरप्रीत सपरा ने मीटिंग की कार्यवाही चलाई।
 
इराक में फंसे सात पंजाबियों की हो वापसी हरसिमरत कौर ने मांगी विदेश मंत्रालय से मदद
जालंधर इराक में फंसे पंजाब के जालंधर और कपूरथला के 7 युवकों की भारत वापसी के लिए केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने विदेश मंत्रालय से मदद मांगी है। हर‍सिमरत ने विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर को पत्र लिखकर इन युवकों को इराक से मुक्‍त कराने की अपील की है।
 
सीएम मनोहर लाल ने सभी आयुक्तों से वीडियो कांफ्रेंस से की बात अधिकारी बाढ़ एवं सूखे जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज अधिकारियों को प्रदेश में जून एवं जुलाई महीने के दौरान पेयजल एवं बिजली के पर्याप्त प्रबन्ध करने के निर्देश देने के साथ-साथ बाढ़ एवं सूखे जैसी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि राज्य के किसी भी हिस्से से पेयजल की कमी, बाढ़ और पानी खड़े होने से सम्बंधित कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए।
 
बाल श्रम निषेध दिवस : बाल मजदूरी समाप्त करने के लिए जागरूक किया
फरीदाबाद राइजिंग तमसो माँ ज्योतिर्गमय के सहयोग से सराय ख्वाजा की राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में और द राइजिंग तमसो माँ ज्योतिर्गमय के फाउंडर अध्यक्ष तरुण शर्मा के मुख्य आतिथ्य में बाल श्रम निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।
 
बाल श्रम निषेध दिवस : बाल मजदूरी समाप्त करने के लिए जागरूक किया
फरीदाबाद राइजिंग तमसो माँ ज्योतिर्गमय के सहयोग से सराय ख्वाजा की राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की जूनियर रेड क्रॉस और सैंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्या नीलम कौशिक की अध्यक्षता में और द राइजिंग तमसो माँ ज्योतिर्गमय के फाउंडर अध्यक्ष तरुण शर्मा के मुख्य आतिथ्य में बाल श्रम निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।
 
पानी बचत के लिए माइक्रो इरिगेशन अपनाने वाले किसानों को देंगे ट्यूबवैल कनेक्शन
गुरुग्राम पानी बचत के लिए माइक्रो इरिगेशन (सूक्ष्म सिंचाई) प्रणाली अपनाने वाले किसानों को भी ट्यूबवैल के कनेक्शन दिए जाएंगे। यह घोषणा आज हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम में भाजपा कार्यकर्ताओं के अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए की। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के बहुत से इलाके डार्क जोन में चले गए हैं, उनमे जमीन के पानी का स्तर काफी नीचे चला गया है।
 
जेल में बन्दियों के लिए योग प्रशिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम
चंडीगढ़ पंचवटी योगाश्रम एवं नेचर क्युर सैन्टर शाहपुरजट नई दिल्ली के सौजन्य से अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस सफल बनाने के लिये जिला जेल कुरुक्षेत्र में बन्दी योग प्रशिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।
 
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आठवीं कक्षा उत्तीर्ण की शैक्षणिक योग्यता में एक वर्ष की छूट रहेगी
चंडीगढ़ केंद्रीय मोटर व्हीकल एक्ट के अंतर्गत वाहन चालन (ड्राइविंग) लाइसेंस के लिए की गई आठवीं कक्षा उतीर्ण की शैक्षणिक योग्यता में एक वर्ष की समयावधि के लिए छूट रहेगी। केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी के साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की नई दिल्ली में परिवहन भवन में हुई बैठक में वाहन चालन (ड्राइविंग) लाइसेंस के लिए प्रार्थियों की निर्धारित की गई आठवीं कक्षा उतीर्ण होने की शैक्षणिक योग्यता में छूट देने की दिशा में नियमों में छूट देने पर विचार-विमर्श किया गया।
 
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए गुरुग्राम में तैयारियां शुरू
गुरुग्राम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जिला स्तर पर 21 जून को भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षकों व प्रतिभागियों के लिए प्रशिक्षण शिविर शुरू किए जा रहे हैं। कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी विभाग समय रहते अपनी तैयारियां पहले ही पूरी कर लें।यह बात गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने आज अपने कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही।
 
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए आमजन को दिया गया योग और प्राणायाम का प्रशिक्षण
गुरुग्राम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर आमजन के लिए योगाभ्यास प्रशिक्षण शिविर हुडा जिमखाना क्लब सैक्टर-4 में आयोजित किया गया जिसमें जिला योगा एक्सपर्ट पूनम बिमरा व योगा प्रशिक्षक अजीत ने प्रतिभागियों को प्रोटोकोल के अनुसार 20 योगाभ्यास व प्राणायाम का विधिवत् अभ्यास करवाया।
 
संत निरंकारी मुखी का सडक़ हादसे में निधन
समालखात्नसंत निरंकारी मिशन के गांव नामुण्डा शाखा के मुखी बख्तावर लाल का अम्बाला के पास एक सडक़ हादसे में निधन हो गया। वे किसी कार्य से पंजाब गए थे और देर शाम को कार से समालखा आ रहे थे। उनके साथ तीन अन्य लोग भी थे। अम्बाला के पास पीछे से आ रहे ट्रक ने कार को टक्कर मार दी। हादसे एक की मौके पर मौत हो गई जबकि मुखी बख्तावर लाल को अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां ईलाज के दौरान उनका निधन हो गया। वे पिछले करीब पचास वर्षों निरंकारी मिशन से जुडक़र सेवा कार्य में लगे हुए थे। उनके निधन से शहर में शोक की लहर दौड़ गई। सांत्वना देने के लिए स्थानीय लोगों सहित विभिन्न संस्थाओं के सदस्य उनके निवास पर पहुंचे। परिजनों द्वारा उनकी इच्छानुसार नेत्रदान भी करवाया। शाम को स्थानीय शमशानघाट में उनका अंतिम संस्कार किया गया।
 
ममता ने कोलकाता में विद्यासागर की मूर्ति का अनावरण किया
कोलकाता लोकसभा चुनाव के समय कोलकाता में महान समाज सुधरक ईश्‍वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ति को कुछ लोगों द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। इस संबंध में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने मंगलवार को भाजपा पर हमला बोला। कोलकाता के हरे स्‍कूल में विद्यासागर को श्रद्धांजलि देने के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि ईश्‍वरचंद्र की 200वीं जयंती वर्ष पर इसे मना रहे हैं। हम चार महान सपूतों की कांस्‍य की मूर्तियां लगाने जा रहे हैं।
 
एयरस्ट्राइक की दहशत में पाकिस्तान ने पीओके में बंद किए 11 आतंकी शिविर
नई दिल्ली पाकिस्तान के बालाकोट में भारत की वायुसेना द्वारा की गई एयरस्ट्राइक की दहशत पाकिस्तान में अभी भी बरकरार है। भारतीय सेना के एक्शन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दबाव के कारण पाकिस्तान ने पीओके में चल रहे आतंकी अड्डों को बंद करना शुरू कर दिया है।
 
आईबी और आरएडब्लयू चीफ के साथ उच्चस्तरीय बैठक
चंडीगढ़ देश की आंतरिक सुरक्षा पर गृहमंत्री अमित शाह एक उच्च स्तरीय बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में अमित शाह के अलावा गृह सचिव राजीव गौबा, एनएसए अजीत डोभाल, आईबी चीफ, आरएडब्लयू चीफ सहित गृह मंत्रालय के दूसरे अधिकारी मौजूद हैं। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में पश्चिम बंगाल में हो रही हिंसा पर भी चर्चा हो रही है।
 
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ जरदारी फर्जी बैंक खाता केस में गिरफ्तार
इस्लामाबाद पाकिस्तान की शीर्ष भ्रष्टाचार निरोधक संस्था ने फर्जी बैंक खाता केस में पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी को सोमवार को यहां उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी.
 
previous123456789...134135next

CopyRight 2016 DanikUp.com