Breaking News
यूपी सरकार में अब तक चार मंत्रियों को कोरोना  |   यूपी सरकार के खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी कोरोना पॉजिटिव  |   उत्तरप्रदेश में बढ़ेगा लॉक डाउन, हर हफ्ते दो दिन पूर्ण बंदी संभव  |   यूपी ने शनिवार, रविवार को बाजार व दफ्तर बंद रहेंगे  |   प्रधानमंत्री ने दिल्ली मॉडल अपनाने को कहा  |  

देश विदेश

WHO ने माना- हवा से भी फैल सकता है कोरोना वायरस; बदल सकती हैं गाइडलाइंस
खास तौर पर भीड़ वाली जगहों या ऐसी जगहों पर जहां हवा का आवागमन अच्छा नहीं है यानी वेंटिलेशन कम अच्छा है. वहां हवा के जरिए कोरोना वायरस फैल सकता है.
 
चीन की कूटनीतिक घेरेबंदी जारी रखेगा भारत
व्यापार के मोर्चे पर चीन का दबदबा कम करने के लिए उठाये गए कदमो को भी आगे बढ़ाया जाएगा। रणनीतिक स्तर पर चीन के हर कदम की व्यापक समीक्षा के बाद जवाबी कदम उठाए जाएंगे।
 
महामारी के बीच आतंकी भेज रहा पाकिस्तान
कोरोना महामारी के बीच भी पाकिस्तान आतंक को शह देने से बाज नही आ रहा है। सीमापार से भारत मे आतंकी भेजने की कोशिश लगातार जारी है।
 
चीन का समर्थन इमरान पर पड़ा भारी, विदेश विभाग ने दी चेताया
पाकिस्तान के विदेश विभाग ने इमरान खान को चेतावनी दी है. विदेश विभाग ने कहा है कि अगर पाकिस्तान चीन का समर्थन करना नहीं छोड़ता है तो उसे वैश्विक स्तर पर अलगाव का सामना करना पड़ेगा.
 
हांगकांग पर चौतरफा घिरा चीन, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन ने कहा हम नागरिकता देंगे
हांगकांग में सुरक्षा नून लागू होमे के बाद बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक ओर जहां हांगकांग में लोग सड़कों पर जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर अंतर्राष्ट्रीय मंच पर कई देश चीन की आलोचना कर रहे हैं।
 
ड्रैगन की चाल नाकाम: भूटान के इलाके पर दावा भारत के दांव से फेल*
दैनिक यूपी लद्दाख सीमा पर तनाव के बीच चीन ने एक बार दूसरे देश की जमीन हथियाने की कोशिश के तहत भूटान के एक वन्‍यजीव अभयारण्य पर दावा ठोंक दिया है।
 
कोविड संकट की मार, बच्चों में होगी कुपोषण की समस्या दोगुनी
दुनिया भर के विशेषज्ञ कुपोषण की मार बच्चो पर पड़ने को लेकर चिंता जाहिर कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि कोविड - 19 की वजह से बच्चों में कुपोषण का स्तर दोगुना हो सकता है और गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों की संख्या बढ़ने के साथ उनकी मौत का खतरा भी बढ़ सकता है।
 
सांसदों ने यात्रा न करने पर टिकट कैंसिल नही कराया तो देना पड़ेगा खुद किराया
राज्यसभा सचिवालय ने फैसला किया है कि विभिन्न सांसदों द्वारा कई ट्रेन टिकट बुक कराने और फिर उन्हें कैंसिल नहीं कराने पर इसका पैसा सांसदों से वसूला जाएगा। दरअसल कई बार विभिन्न सांसद एक ही दिन में विभिन्न ट्रेनों में अलग अलग गंतव्य से टिकट की बुकिंग करा लेते हैं।
 
नेपाल भारत सीमा पर हुई गोलीबारी एक की मौत, दो घायल
बिहार के सीतामढ़ी जिले से सटी भारत एवं नेपाल की सीमा के पास शुक्रवार को नेपाली सशस्त्र पुलिस बल - एपीएफ की गोलीबारी में एक स्थानीय व्यक्ति की मौत से मामला गरमा गया है। घटना में दो भारतीय नागरिक घायल भी हुए हैं।
 
द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए सीमा पर शांति जरूरी, भारत की दो टूक
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्तव ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर जारी तनाव के मसले पर कहा कि इस गतिरोध को सुलझाने और सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए भारत और चीन दोनों ही पक्ष सैन्‍य एवं राजनयिक स्‍तरों पर बातचीत जारी रखे हुए हैं।
 
भारत आने वाले विदेशी नागरिकों की कुछ श्रेणियों के लिए वीजा और यात्रा प्रतिबंधों में छूट
सरकार ने देश में आने वाले कुछ खास श्रेणी के विदेशी नागरिकों को वीजा के नियमों और यात्रा प्रतिबंध मामले में रियायत देने का फैसला किया है। इसके अंतर्गत नॉन शेडयूल्‍ड कमर्शियल,चार्टर्ड फ्लाइट्स से विजनेस वीजा (खेलों के लिएबी-3 वीजा को छोड़कर) पर भारत आने वाले विदेशी व्‍यवसायियों छूट के पात्र होंगे।
 
लद्दाख में तनाव बढ़ा, चीन ने बढ़ाए सैनिक, भारत भी आक्रामक रुख पर अड़ा
लद्दाख से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास भारतीय सैनिकों के साथ हिंसक झड़प के बाद चीन इलाके में अपनी सैन्य टुकड़ियां बढ़ाने लगा है। जवाब में भारत भी अपनी टुकड़ियों में इजाफा किया है। स्थिति लगातार तनावपूर्ण बताई जा रही है।
 
कश्मीर पर सऊदी देगा भारत को झटका, उठाएगा ये कदम
सऊदी अरब कश्मीर मुद्दे पर मुस्लिम देशों के सबसे बड़े संगठन इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के सदस्यों की बैठक बुलाने जा रहा है.
 
भारतीयों को वापस लाने के प्लान पर चर्चा जारी
विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने की योजना पर अभी विचार विमर्श चल रहा है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार के ध्यान में है। इस मसले पर विचार विमर्श जारी है। अभी इस संबंध में कुछ भी कहना असामयिक होगा।
 
कोविड - 19 के चलते लाखों लोग भूख का हो सकते हैं शिकार
कोविड - 19 महामारी से जूझ रही दुनिया के सामने भूख भयावह समस्या के रूप में सामने आ सकती है। वैश्विक एजेंसियो ने आशंका जताई है कि इस साल के अंत तक दुनिया मे करीब 265 मिलियन लोग भूख की समस्या का शिकार हो सकते हैं।
 
भारत को बड़ा बाजार मान रहे खाड़ी देश*
दैनिक यूपी। कोरोना संकट के बीच भारत की खाड़ी देशों का बड़ा मददगार बना है। इन देशों में दवाइयों की आपूर्ति के अलावा खाद्य सामग्री की आपूर्ति भारत ने सुनिश्चित की है।
 
*ई - टेक के जरिये सार्क देश साझा कर रहे कोविड नियंत्रण के तरीक़े*
नई दिल्ली। सटीक इलाज के अभाव में बेहतर प्रबंधन ही कोविड - 19 से बचाव का सबसे प्रभावी तरीका माना जा रहा है। ई प्लेटफार्म पर सार्क देशों के स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ प्रबंधन और रणनीति से जुड़े इन्ही मुद्दों पर साझा छमता निर्माण की मुहिम भारत ने शुरू की है। *जानकारी कर रहे साझा* अधिकारियों ने बताया कि सार्क व अन्य पड़ोसी देशों के साथ कोविड - 19 के इलाज, बचाव और प्रबंधन की जानकारी साझा की जा रही है। ठीक हुए लोगों पर अपनाए गए अनुभव साझा हो रहे हैं। विदेश मंत्रालय को बड़ी संख्या में पड़ोसी देशों से स्वास्थ्य पेशेवरों के आवेदन इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मिले हैं। फिलहाल निष्कर्ष यही है सटीक इलाज अभी भी उपलब्ध नही है, फिलहाल जो उपाय अपनाए जा रहे हैं वे मरीजों के अलग अलग लक्षणों पर आधारित हैं। दवाइयां या टीका के अभाव में संपर्क से दूर रहना,लक्षणों पर तत्काल प्रतिक्रिया व देखभाल आदि प्रबंधन को ही बेहतर तरीका बताया जा रहा है।
 
पूर्व सैनिकों ने परेड में बीएसएफ को शामिल न करने पर जताया विरोध
अर्धसैन्य बलो के संगठन ने गणतंत्र दिवस परेड में बीएसएफ और एसएसबी को शामिल नही करने पर विरोध जताया है। संगठन का कहना है कि इस बार के 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड में देश की पहली रक्षा पंक्ति 'बीएसएफ' व एसएसबी को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने की इजाजत नहीं मिली ।
 
अमेरिका - ईरान तनाव: जयशंकर ने कहा तनाव ने लिया गंभीर मोड़
खाड़ी में तनाव के बीच जयशंकर ने ईरानी विदेश मंत्री से की बात - विदेशमंत्री ने कहा, घटनाक्रम ने लिया गंभीर मोड़ भारत पर्दे के पीछे से तनाव कम करने का कर रहा प्रयास नई दिल्ली। अमेरिका और ईरान के बीच तनाव के बीच भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ईरान के विदेश मंत्री से बात कर उनका दृष्टिकोण समझने की कोशिश की है। भारत पर्दे के पीछे से तनाव कम करने का प्रयास कर रहा है। उसके अमेरिका और ईरान दोनो से बेहतर रिश्ते हैं। सूत्रों ने कहा विदेश मंत्री एस जयशंकर और ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ के बीच बातचीत में एक दूसरे का दृष्टिकोण साझा किया गया है। बातचीत के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों के बीच चल रहे घटनाक्रम ने बहुत गंभीर मोड़ ले लिया है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा दशकों से चली आ रही प्रक्रिया का समापन
प्रधानमंत्री ने कहा दशकों से चली आ रही प्रक्रिया का समापन --------------------------------- अयोध्या भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे देश की इच्छा थी कि इस मामले की रोजाना सुनवाई हो। दशकों तक चली न्यायिक प्रक्रिया का अब समापन हो गया है। आज दुनिया ने यह भी जान लिया है कि भारत का लोकतंत्र कितना जीवंत है और कितना मजबूत है। फैसला आने के बाद हर वर्ग, हर समुदाय और हर पंथ के लोगों ने खुले दिल से इसे स्वीकार किया है। यह भारत के पुरातन संस्कृति को प्रतिबिंबित करता है। पीएम मोदी ने कहा कि फैसला आने के बाद जिस प्रकार हर वर्ग, हर समुदाय और हर पंथ के लोगों सहित पूरे देश ने खुले दिल से इसे स्वीकार किया है, वो भारत की पुरातन संस्कृति, परंपराओं और सद्भाव की भावना को प्रतिबिंबित करता है। उन्होंने कहा कि भारत की न्यायपालिका के इतिहास में भी आज का ये दिन एक स्वर्णिम अध्याय की तरह है। इस विषय पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सबको सुना और बहुत धैर्य से सुना और पूरे देश के लिए खुशी की बात है कि सर्वसम्मति से फैसला दिया।
 
previous123456789...140141next

CopyRight 2016 DanikUp.com