Breaking News
नागरिकता संशोधन विधेयक को प्रस्तुत करने पर मतविभाजन: पक्ष में 293  |   अमित शाह ने कहा अगर धर्म के आधार पर देश विभाजन न हुआ होता तो नही पड़ती नागरिकता बिल की जरूरत  |   विपक्ष ने नागरिकता संशोधन विधेयक को बताया संविधान की मूलभावना के खिलाफ  |   नागरिकता संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश  |   मुस्लिम पक्ष ने राजीव धवन को वकील पद से हटाया  |  

देश विदेश

प्रधानमंत्री ने कहा दशकों से चली आ रही प्रक्रिया का समापन
प्रधानमंत्री ने कहा दशकों से चली आ रही प्रक्रिया का समापन --------------------------------- अयोध्या भूमि विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरे देश की इच्छा थी कि इस मामले की रोजाना सुनवाई हो। दशकों तक चली न्यायिक प्रक्रिया का अब समापन हो गया है। आज दुनिया ने यह भी जान लिया है कि भारत का लोकतंत्र कितना जीवंत है और कितना मजबूत है। फैसला आने के बाद हर वर्ग, हर समुदाय और हर पंथ के लोगों ने खुले दिल से इसे स्वीकार किया है। यह भारत के पुरातन संस्कृति को प्रतिबिंबित करता है। पीएम मोदी ने कहा कि फैसला आने के बाद जिस प्रकार हर वर्ग, हर समुदाय और हर पंथ के लोगों सहित पूरे देश ने खुले दिल से इसे स्वीकार किया है, वो भारत की पुरातन संस्कृति, परंपराओं और सद्भाव की भावना को प्रतिबिंबित करता है। उन्होंने कहा कि भारत की न्यायपालिका के इतिहास में भी आज का ये दिन एक स्वर्णिम अध्याय की तरह है। इस विषय पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सबको सुना और बहुत धैर्य से सुना और पूरे देश के लिए खुशी की बात है कि सर्वसम्मति से फैसला दिया।
 
आतंक के खिलाफ दुनिया के देशों को साथ आने की जरूरत - बिड़ला
आतंक के खिलाफ दुनिया के देशों को साथ आने की जरूरत - बिड़ला कैंप बेलग्रेड। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा है आतंकवाद पर दुनिया के तमाम देशों को एक साथ आने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज आतंकवाद के मामले में प्रभावशाली अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता है । लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि संकीर्ण भूराजनैतिक हितों के कारण इस मुद्दे पर अभी तक प्रभावी वैश्विक कानून नहीं बनाया जा सका है। उन्होंने कहा, विडम्बना यह है कि इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर प्रभावी कानून बनाने की दिशा में होने वाली प्रगति को रोकने के लिए कई देश विभिन्न अप्रासंगिक विचारधाराओं का सहारा लेते रहते हैं । बिड़ला ने आतंक की गंभीर समस्या को रेखांकित करते हुए कहा कि कई ऐसे क्षेत्र हैं, जिनके संबंध में हम गंभीर और सामूहिक रूप से क्षति पहुंचाने वाले मामलों में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कानून विकसित नहीं कर पाए हैं। लेकिन खेद की बात है कि हम ऐसा नही कर पाए हैं। लोक सभा अध्यक्ष ने कहा कि भारत का विश्वास है कि आज के परस्पर निर्भरता वाले विश्व में हम ऐसी अनेक साझा चुनौतियों का सामना कर रहे हैं जिनका समाधान सहकारी और प्रभावी बहुपक्षीय सहयोग के जरिये ही किया जा सकता है। लोक सभा अध्यक्ष इस समय बेलग्रेड (सर्बिया) में अंतर संसदीय संघ की 141वीं बैठक में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क़ानूनों का सुदृढ़ीकरण : संसद की भूमिका और तंत्र तथा क्षेत्रीय सहयोग का योगदान’ विषय पर सभा को सम्बोधित किया। अन्तरसंसदीय संघ में प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए बिड़ला ने कहा कि न्यायसंगत, शांतिपूर्ण तथा समृद्ध विश्व के लिए एक संतुलित अन्तर्राष्ट्रीय व्यवस्था का होना अनिवार्य है। उन्होंने जोर देकर कहा कि इसके लिए, ऐसे मानदंड और मानक तैयार किए जाने की आवश्यकता है, जो सम्पूर्ण अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को स्वीकार्य हों। उन्होंने कहा कि आपसी निर्भरता को समझ कर ही आज विश्व के राष्ट्र राज्य एक मंच पर आने के लिए इच्छुक हैं। वे आपसी रिश्तों में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कानून के शासन को महत्व दे रहे हैं। व्यापार, निवेश और बौद्धिक संपदा, परिवहन और संचार; समुद्र एवं महासागर जैसे विश्व के साझे संसाधनों के मामले में इस सिद्धांत को अपनाया जा रहा है। इसके अलावा, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन, आदि जैसे व्यापक क्षेत्रों में भी कानून बनाने के लिए प्रयास किये जा रहा हैं I
 
कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली का तोहफा
कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली का तोहफा नई दिल्ली। दैनिक यूपी ब्यूरो नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिवाली का तोहफा दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महंगाई भत्‍ता 5 प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान किया है। लगभग 50 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंत्रीमंडल की बैठक के बाद यह जानकारी दी। इससे 50 लाख कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा। प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इस फैसले से सरकारी खजाने पर सालाना 16,000 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। पहले महंगाई भत्‍ते की दर 12 प्रतिशत थी, जो अब बढ़कर 17 प्रतिशत हो जाएगी। महंगाई भत्‍ता सरकारी कर्मचारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनर्स को दिए जाने वाले जीवनयापन की लागत समायोजन भत्‍ते के रूप में दिया जाता है
 
पाकिस्तान में होगा तख्तापलट!
पाकिस्तान में होगा तख्तापलट! दैनिक यूपी ब्यूरो पाकिस्तानी सेना प्रमुख जावेद बाजवा ने हाल ही में देश के प्रमुख कारोबारियों से गुप्त मुलाकात की। इस पर सिटी बैंक के पूर्व अधिकारी, लेखक और बैंकर यूसुफ नजर ने कहा कि यह तख्तापलट करने का नर्म तरीका है, इसके अलावा कुछ नहीं।
 
जयशंकर जी, प्रधानमंत्री को कूटनीति के बारे में थोड़ा बताइए : राहुल
नयी दिल्ली, ''हाउडी मोदी'' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'अबकी बार ट्रंप सरकार' वाली टिप्पणी पर विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को तंज कसते हुए कहा कि जयशंकर को प्रधानमंत्री को कूटनीति के बारे में थोड़ी जानकारी देनी चाहिए। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''जयशंकर जी, हमारे प्रधानमंत्री की अक्षमता पर पर्दा डालने के लिए धन्यवाद
 
कश्मीर पर भारत का स्पष्ट रुख, तीसरे पक्ष की मध्यस्थता कतई स्वीकार नहीं करेंगे: जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कश्मीर पर भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की हर गुंजाइश को स्पष्ट रूप से खारिज करते हुए कहा है कि भारत का रुख दशकों से स्पष्ट रहा है और इस मामले पर कोई भी बातचीत द्विपक्षीय ही होगी। जयशंकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त राष्ट्र के वार्षिक महासभा सत्र में भाग लेने के बाद रविवार रात न्यूयार्क से यहां पहुंचे। संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के इतर प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री ने विश्व के दर्जनों नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं।
 
जब हमारी सेना जीत रही थी तो क्या कारण थे कि अचानक युद्ध विराम किया गया- श्री अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने राष्ट्रीय सुरक्षा – वर्तमान परिप्रेक्ष्‍य विषय पर बोलते हुए कहा कि 1949 से कश्मीर चर्चा और विचार का विषय है, अंग्रेजों का कहना था कि भारत को आजाद तो करेंगे लेकिन आंसुओं के साथ। श्री शाह ने कहा कि अखंड भारत को बनाने में सरदार पटेल की भूमिका महत्वपूर्ण है।
 
जब हमारी सेना जीत रही थी तो क्या कारण थे कि अचानक युद्ध विराम किया गया- श्री अमित शाह
केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने राष्ट्रीय सुरक्षा – वर्तमान परिप्रेक्ष्‍य विषय पर बोलते हुए कहा कि 1949 से कश्मीर चर्चा और विचार का विषय है, अंग्रेजों का कहना था कि भारत को आजाद तो करेंगे लेकिन आंसुओं के साथ। श्री शाह ने कहा कि अखंड भारत को बनाने में सरदार पटेल की भूमिका महत्वपूर्ण है।
 
लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों, कर्मचारियों को सिखाया फिट रहने का गुर
लोक सभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने आज कई केंद्रीय मंत्रियों, संसद सदस्यों और अन्य गण्यमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में संसद भवन में फिट इंडिया अभियान की मुहीम को आगे बढ़ाया। इस अवसर पर श्री बिरला ने कहा कि भारत द्वारा किए गए प्रयासों के कारण अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस शुरू होने के बाद से ही योग पूरी दुनिया में लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन गया था।
 
पूरे हफ्ते खुला रहेगा करतारपुर कॉरिडोर
इस्लामाबाद पाकिस्तान स्थित करतारपुर कॉरिडोर पर हुई पाकिस्तान और भारत के अधिकारियों के बीच बैठक में अहम निर्णय लिया गया है। फैसले के अनुसार डेरा बाबा नानक साहिब गुरुद्वारे में रोजाना पांच हजार तक श्रद्धालु माथा टेक सकेंगे। सूत्रों के हवाले से खबर है कि करतारपुर कॉरिडोर हफ्ते के सातों दिन खुला रहेगा।
 
370 हटाने के बाद एक भी गोली नहीं चली
चंडीगढ़ जम्मू कश्मीर में केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा धारा 370 हटाने के ऐतिहासिक फैसले को एक माह पूरा होने के उपरांत किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना के न होने के साफ प्रतीत होता है कि स्थानीय जनता ने भी इस फैसले का स्वागत किया है। यह बात केन्द्रीय सूचना व सम्पर्क और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने भारतीय जनता पार्टी चंडीगढ़ द्वारा शुरू किए गए जनजागरण और जनसम्पर्क अभियान के अंतर्गत पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही।
 
एफएआर पर निर्णय दो महीनों में होगा : सीएम
गुरुग्राम मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज घोषणा की है कि एफएआर पर निर्णय दो महीनों में होगा और जब तक इस पर अंतिम निर्णय ना हो जाए, जितना आपने बना लिया है उससे आगे ना बनाए। वे आज गुरुग्राम जिला में अपनी जन आशीर्वाद रथ यात्रा के दूसरे दिन डीएलएफ फेज-1 के पास गुरुग्राम-फरीदाबाद रोड पर गुरुग्राम होम डिवलेपर्स एसोसिएशन द्वारा यात्रा के स्वागत के लिए आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे।
 
जन आशीर्वाद यात्रा में सीएम ने बांधा नवीन की तारीफों के पुल, राष्ट्रीय नेताओं ने सराहा पॉल्यूशन फ्री प्रोजेक्ट पर नवीन गोयल की पीठ थपथपा गये सीएम मनोहर
गुरुग्राम मुख्यमंत्री मनोहर लाल की जन आशीर्वाद यात्रा गुरुग्राम में भव्य रही। इस यात्रा के माध्यम से गुडग़ांव विधानसभा से अपना शक्ति प्रदर्शन करने वाले बीजेपी नेताओं को सीएम समेत केंद्रीय नेताओं ने गौर से देखा और परखा। इन्हीं में से एक नेता बीजेपी जिला सचिव नवीन गोयल के कार्यक्रम की खास बात यह रही कि सीएम मनोहर लाल ने उनके पर्यावरण प्रदूषण को लेकर किये जा रहे कार्यों की खूब सराहना की। इस प्रयास पर सीएम का विशेष ध्यान गया और उन्होंने नवीन की पीठ थपथपाते हुये इसे अच्छा प्रयास बताया। साथ ही रथ में सवार राष्ट्रीय नेताओं ने भी विक्ट्री का चिन्ह बनाकर नवीन गोयल को शुभकामनायें दी।
 
सत्ता में आने के बाद बीजेपी ने रिकॉर्डतोड़ विकास कार्य करवाए है : कल्याण
ंडा विधायक हरविंद्र कल्याण ने कल्याण कुटेल फार्म हाउस पर भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक ली। बैठक में विधायक ने प्रदेश मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा में भारी संख्या में शामिल होने पर सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया। दो सितंबर को तीनों मंडलों में होने वाले पन्ना प्रमुख सम्मेलन को लेकर मंथन किया। इसके साथ ही विधायक हरविंद्र कल्याण ने आठ सितंबर को रोहतक में जन आशीर्वाद यात्रा के समापन पर होने वाले सम्मेलन में ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचनें का आह्वान किया। विधायक कल्याण ने कहा कि आठ सितंबर को रोहतक में होने वाले इस समापन कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य रूप से शिरकत करेगें।
 
जन आर्शीवाद यात्रा के दौरान सीएम ने रखी फरीदाबाद में विज्ञान भवन की आधारशिला
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज फरीदाबाद के सेक्टर-78 में 8.5 एकड़ भूमि में 400 करोड़ रुपये की लागत से बनाये जाने वाले विज्ञान भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि इस विज्ञान भवन के बनने से देश प्रदेश के लोग यहां कॉन्फ्रेंस के लिए आएंगे और यहां का और अधिक आर्थिक विकास होगा। उन्होंने यह बात बुधवार को तिगांव विधानसभा में जन आर्शीवाद यात्रा के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही।
 
रविदासिया समुदाय ने केंद्रीय मंत्री की कोठी पर किया हंगामा
फगवाड़ा दिल्ली के तुगलकाबाद में श्री गुरु रविदास मंदिर तोड़े जाने का विरोध अभी तक जारी है। फगवाड़ा में आज रविदास समाज के लोगों ने केंद्रीय राज्य मंत्री सोमप्रकाश की कोठी का घेराव कर दिया। इस दौरान लोगों की पुलिस के साथ धक्का-मुक्की भी हुई।
 
स्वामी विवेकानंद, क्रांतिकारी भगत सिंह ने प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें रोजगार लेने वाले नहीं देने वाले बनें युवा : नवीन गोयल
गुरुग्राम स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को खासकर से अपनी बातों से सदा प्रेरित किया कि वे खुद को साबित करें। कोई ऐसा मुकाम नहीं है, जिसे हासिल न किया जा सकता हो। साथ ही क्रांतिकारी भगत सिंह ने यह दिखाया कि अगर ठान लिया जाये तो कुछ ही असंभव नहीं है। दिल में हिम्मत, जोश और जज्बा होना चाहिये। यह बात गुरुग्राम विधानसभा से बीजेपी के जिला सचिव नवीन गोयल ने युवाओं को प्रेरणा देते हुये कही।
 
खेडक़ी टोल ह्रश्वलाजा जल्द शिफ्ट करने की राकेश दौलताबाद ने उठाई मांग
गुरुग्रामत्नगुडग़ांव में जनहित के मुद्दों से जुड़े मामले उठाते हुए लोगों को राहत दिलाने की मांग पर सरकार से अपील कर जल्द दूर कराने की मुहीम छेडऩे वाले परिवर्तन संघ के अध्यक्ष राकेश दौलताबाद ने अब खेडक़ी दौला टोल ह्रश्वलाजा को जल्द शिफ्ट कराने की प्रदेश सरकार से मांग की है।
 
चौधरी देवी लाल का जन्म दिवस पर सम्मान दिवस
चंडीगढ़ इनेलो नेता चौधरी अभय सिंह चौटाला और पार्टी प्रदेशाध्यक्ष बीरबल दास ढालिया ने यहां एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि इनेलो इस बार अनाज मंडी कैथल में जननायक चौधरी देवी लाल जी के 106वें जन्म दिवस 25 सितंबर को ‘सम्मान दिवस समारोह’ के रूप में विशाल रैली करके मनाएगी। रैली में सम्मिलित होने का निमंत्रण पार्टी के सभी प्रदेश व राष्ट्रीय पदाधिकारियों, जिला, हलका व शहरी अध्यक्षों, विधायकों, पूर्व विधायकों, सांसदों और विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रदेश व जिला संयोजकों द्वारा अपने-अपने प्रभाव क्षेत्र में दिया जाएगा। इनेलो नेताओं ने कहा कि कैथल में होने वाली रैली अब तक की सबसे बड़ी रैली होगी जिससे पिछले सभी रिकार्ड तोड़े जाएंगे। इनेलो की इस रैली के माध्यम से प्रदेश की जनता सरकार की जनविरोधी नीतियों के प्रति न सिर्फ अपनी नाराजगी जाहिर करेगी बल्कि जननायक चौधरी देवीलाल की नीतियों में आस्था व्यक्त करते हुए प्रदेश में आपसी पे्रम-ह्रश्वयार और सदभाव बनाए रखने का भी संकल्प करते हुए सत्ता परिवर्तन का शंखनाद भी करेगी।
 
दूसरे दलों में रहते हुए भी हमारे घनिष्ठ थे अरुण जेटली: मुलायम
लखनऊ > सपा के बुजुर्ग नेता और वर्तमान में मैनपुरी संसदीय सीट से सांसद मुलायम सिंह यादव ने पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री एवं उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य अरूण जेटली के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि दूसरे दलों में रहते हुए भी वह हमारे घनिष्ठ थे। मुलायम ने कहा कि जेटली का निधन भारतीय राजनीति की बड़ी क्षति है। वह कुशल वक्ता, कानून के रुप में उनके भाषण नींव के पत्थर साबित होंगे। उन्होंने विभिन्न मंत्रालयों रक्षा, वित्त आदि में अमिट छाप छोड़ी। वह दूसरे दलों में रहते हुए भी हमारे घनिष्ठ थे। उन्हें लंबे समय तक याद किया जाएगा। इस दुख की घड़ी में परिजनों, मित्रों एवं उनके निकट संबंधियों को असीम शक्ति प्राप्त हो ताकि वह दुख सहन कर सकें।
 
previous123456789...139140next

CopyRight 2016 DanikUp.com