Breaking News
HACKED BY HARSHA  |   प्रियंका पर केंद्रीय मंत्री का विवादित बयान, कहा-पह्रश्वपू के बाद अब पह्रश्वपी आई  |   एनसीडब्ल्यू भेजेगा साधना सिंह को नोटिस।  |   मायावती पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसी बीजेपी विधायक साधना सिंह।   |   चीन ने चांद पर उगाया कपास का पौधा अब आलू की बारी  |  

लाइफस्टाइल

फैशन एंड डिजाइन वीक के अंतिम दिन लगा डिजाइनर का जमावड़ा
नई दिल्ली जैसे जैसे शहरों का विकास हो रहा है वैसे ही जगह काम होती जा रही है, छोटी जगह को किस तरह रहने लायक बनाया जा सकता है और अपनी जरुरत की हर चीज को उस घर में सेट किया जा सकता है और किस तरह किस तरह उस घर में पॉसिटिविटी लायी जा सकती है यह काम बहुत मुश्किल है पर जरुरी है क्योकि घर हमे सुकून देता है यह कहना था तीसरे ग्लोबल फैशन एंड डिजाइन वीक के अंतिम दिन पायल कपूर का जिनका मानना है की आजकल छोटे छोटे पौधों को लगा कर आप अपने घर को खूबसूरत बना सकते हो।
 
नि:शुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर का 20 अप्रैल को आयोजन
गुरुग्रामत्नआयुर्वेदिक विशेषज्ञ डाक्टर केवीजीएस मूर्ति शनिवार 20 अप्रैल को जान लेवा बिमारियों का आयुर्वेदिक तरीके से इलाज की जानकारी उपलब्ध करवायेगें। कार्यक्रम के आयोजक मानव आवाज संस्था के संयोजक एडवोकेट अभय जैन, वार्ड-19 से पार्षद् अश्विनी शर्मा, प्रसिद्ध व्यापारी हेमन्त वशिष्ठ और डॉ. आर्यन मित्तल ने बताया कि डायबिटीज (शुगर), किडनी, लीवर, हृदय रोग और कैंसर जैसी खतरनाक बिमारियों का इलाज आयुर्वेदिक चिकित्सा के द्वारा बताकर लोगों को जागरुक करेगें।
 
लंबे समय तक कंधे का दर्द : यह रोटेटर कफ टियर हो सकता है
नई दिल्ली उनके लिए यह एक सामान्य कंधे का दर्द था,ज्यादा चिंतित होने वाली बात नहीं थी, लेकिन जब छह सप्ताह तक यह बना रहा, चिकित्सा की भावना प्रख्यात वैज्ञानिक और नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके सारस्वत पर हावी हो गई।
 
वयस्क और बच्चें हो रहे एनीमिया के शिकार
नई दिल्ली एसआरएल डायग्नॉस्टिक्स द्वारा किए गए इन-हाउस सर्वेक्षण के आधार पर जारी एक रिपोर्ट के अनुसार पाया गया है कि एनिमिया न केवल वयस्कों में बल्कि बच्चों में भी आमतौर पर पाया जाता है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि उम्र के साथ एनिमिया की संभावना बढ़ती है। सर्वेक्षण के परिणाम जनवरी 2016 से मार्च 2019 के बीच देश भर की एसआरएल लैबोरेटरीज में हीमोग्लोबिन जांचों की रिपोर्ट्स पर आधारित है।
 
उच्च रक्तचाप से विकलांगता और हृदय रोग हो सकते हैं : डॉक्टर अमर सिंघल
सोनीपत श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट में कार्डियोवास्कुलर साइंसेज के डायरेक्टर डॉ. अमर सिंघल के अनुसार , भारत में लगभग 10.8 प्रतिशत मौतें उच्च रक्तचाप व इसकी जटिलताओं के कारण होती है। उच्च रक्तचाप से विकलांगता और हृदय रोग हो सकते हैं, तथा इसके कारण लोगों के जीवन की गुणवत्ता कम हो सकती है।
 
नायका डॉट कॉम चंडीगढ़ में ‘द ब्यूटी बार’ इवेंट के साथ पेश करते हैं बेस्ट ऑफ ब्यूटी
चंडीगढ़ भारत के प्रमुख ब्यूटी रिटेलर नायका ने 11 अप्रैल, 2019 को चंडीगढ़ में अपने ‘नायका ब्यूटी बार’ इवेंट का आयोजन किया, जो ग्राहकों को भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय सौंदर्य ब्रांडों के बारे में सीधे निजी अनुभव प्रदान करता है। ब्यूटी बार इवेंट चंडीगढ़ के प्रसिद्ध एलांते मॉल के नायका ऑन ट्रेंड स्टोर में आयोजित हुआ।
 
थोड़ा भी असहज महसूस करें तो कोताही नहीं बरते
गुरुग्राम भले ही अब शरीरिक रूप से चुस्त-दुरूस्तहो लेकिन यह गलतफहमी नहीं पाले कि कोई घातक बीमारी आपको छू नहीं सकती। देश में ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर उतने जागरूक नहीं होते इसलिए जब मर्ज बढ़ जाता है तो बगलें झांकने लगते है। अर्थिक रूप से कंगाली तो आती है शरीर भी खोखला हो जाता है। आज के जमाने में हर व्यक्ति थकान की समस्या से जूज रहा है। यह समस्या केवल कम रक्तचाप के कारण ही नहीं होती बल्कि उनके थाईरॉईड, रक्तचाप या हॉर्मोन्स की समस्याएं जैसे कई कारण हो सकते है।
 
मलेरिया और बुखार की बीमारी को सामान्य न समझे : वीना हुड्डा
पानीपत निगम आयुक्त वीना हुड्डा की अध्यक्षता में मंगलवार को स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। हुड्डा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मलेरिया व अन्य बुखार की बिमारी को सामान्य ना समझा जाए। इन बिमारियों से बचाव के सभी उपाय अमल में लाए जाएं।
 
शैल लुब्रिकेंट्स ने किया नि:शुल्क नेत्र परीक्षण कैं प का आयोजन
अंबाला तैयार लुब्रिकेंट्स के वैश्विक बाजार की अग्रणी कंपनी शैल लुब्रिकेंट्स इंडिया हमेशा से ही स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने में अग्रणी रही है जिसका पूरे देश में लोगों के जीवन पर सकारात्मक असर पड़ता है। अपनी प्रतिबद्धता के अंतर्गत कंपनी ने दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरू, चेन्नई, अंबाला और जयपुर में ट्रांसपोर्ट नगर समेत पूरे देश के विभिन्न केंद्रों पर ट्रक चालकों, मैकेनिक्स और अन्य संबंधित ट्रांसपोर्ट कर्मचारियों के लिए नि:शुल्क नेत्र परीक्षण कैंपों का आयोजन करना शुरू किया।
 
इलेक्ट्रोपैथी असाध्य रोगों के लिए कारगर चिकित्सा पद्धति : नरेंद्र कुमार
गुरुग्राम जिला गुरुग्राम हरियाणा में इलेक्ट्रोपैथी प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन हरियाणा और आयुष्मान मेडिकल इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रोपैथी गुरुग्राम द्वारा संयुक्त रूप से इलेक्ट्रोपैथी एजुकेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमें पूरे हरियाणा से इलेक्ट्रोपैथी चिकित्सकों ने हिस्सा लिया। मुख्य वक्ता डॉ. हेमंत सेठिया रहे जिन्होंने राजस्थान में इस पद्धति को मान्यता दिलाने में अहम योगदान दिया।
 
हरियाणवीं फैशन शो में फिर छाए रोहतक के मॉडल
रोहतक हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए राह गु्रप फाउंडेशन की हिसार जिले के गांव तलवंडी रुक्का स्थित विद्या संस्कार इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित हरियाणवी फैशन शो में राजा रोहताश की नगरी के मॉडलों ने एक बार फिर अपना जलवा बिखेरा।
 
पाक्र्स के स्प्रिंग समर 19 कलेक्शन के साथ कीजिए गर्मियों का स्वागत
गुरुग्राम सर्दिओं के कपड़ों को अलविदा कहकर गर्मियों के चमकीले प्रफुल्लित, आकर्षक कपड़ें पहनने के दिन शुरू हो चुके हैं। अपने वार्डरोब का मेकओवर करने का यह बहुत अच्छा अवसर है, और आपके लिए पाक्र्स ने खास स्प्रिंग समर 2019 कलेक्शन पेश किया है।
 
अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए बेहतर डाइट और कसरत जरूरी है : एड्रियन
पानीपत शहर के मॉडल टाऊन स्थित प्रवीण नांदल फिटनेस जिम में बुधवार को हैल्थ व फिटने से संबंधित विषय पर एक पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया, जिसमें लंदन से आए अंतरराष्ट्रीय फिटनेस ट्रेनर व ब्रिटिश ओलंपिक संघ के मेंबर यूनाइटेड इंटरकॉन्टिनेंटल बॉडी बिल्डिंग फिटनेस फेडरेशन के वाइस प्रेसिडेंट एड्रियन ने पत्रकार वार्ता को संबोधित किया। एड्रियन ने कहा कि भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खान-पान व स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं।
 
टीएवीआई की मदद से स्वस्थ जीवन जी सकते हैं
गुरुग्राम आंकड़े बताते हैं कि हार्ट फेल्योर या दिल की विफलता की शुरुआत के बाद, एओरटिक स्टेनोसिस वाले मरीज औसतन लगभग 2 साल ही जी पाते हैं। विकसित और विकासशील देशों में, रियूमेटिक फीवर जैसे कुछ कारकों के अलावा, एओरटिक अथवा महाधमनी वाल्व की उम्र में गिरावट इस स्थिति के लिए एक प्रमुख कारक है।
 
लांग ड्राइव और कंह्रश्वयूटर के आगे बैठने से कमजोर हो रही रीढ़ की हड्डी
पानीपत लंबी दूरी तक बगैर रूके गाड़ी चलाना और ज्यादा समय तक कंह्रश्वयूटर के आगे बैठने के कारण बीस से तीस वर्ष आयु वर्ग में हर पांचवा भारतीय रीढ़ की समस्याओं से ग्रस्त हो रहा है। जबकि एक दशक पहले यह समस्या केवल बुजुर्गों में देखी जाती थी।
 
गुरुग्राम में दक्षिण भारतीय व्यंजनों का लज़ीज़ जायका देकर सपन्न
गुरुग्राम/नई दिल्ली दिल्ली एनसीआर में अमूमन पुरानी दिल्ली का स्पाइसी जायका बेहद लोकप्रिय है लेकिन चटोरी जीभ लिए यहां के लोगों को अपनी तरह के विशिष्ट जायके लिए आयोजित तरह-तरह के फूड फेस्टिवल खासा आकर्षित करते हैं।
 
होली के दौरान अपनी त्वचा को रंगों से कैसे बचाएं
चेज अरोमाथेरापी कॉस्मटिक्स एंड स्किन केयर इंस्टीट्यूट,नई दिल्ली ने अपने नारायणा विहार ब्रांच में एक शिविर का आयोजन किया जिसका मकसद लोगों को भिन्न रासायनिक रंगों के नुकसान से वाकिफ कराना था। भारत में होली त्यौहार के मौके पर होली मनाने के लिए आमतौर पर ऐसे ही रंग लगाए जाते हैं।
 
पीला निशान, श्याम का गुणगान, उड़ाकर रंग गुलाल
समालखा श्याम बाबा फाल्गुन महोत्सव के भक्ति का रंग श्रद्धालुओं पर पूरी तरह से चढ़ चुका है। हजारों की संख्या में श्रद्धालु चुलकाना धाम स्थित खाटू श्याम मंदिर में पहुंच रहे हैं। हजारों श्रद्धालु हाथों में पीले झंडे लिए बाबा का गुणगान करते हुए चुलकाना धाम पहुंचे।
 
‘रसाल द्वीप’: पंचकूला में शुरू हुआ मल्टी कुजीन रेस्तरां
पंचकूलात्नरॉक कैसल होटल्स प्राइवेट लिमिटेड ने आज पंचकूला के सेक्टर 16 में (केनरा बैंक के पास) अपना मल्टी कुजीन रेस्तरां ‘रसाल द्वीप’ लॉन्च कर दिया। जितेन्द्र सिंह, प्रबंध निदेशक, रॉक कैसल होटल्स प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, ‘हम शहर में उत्तम गुणवत्ता और लजीज स्वाद वाला भोजन परोसने का इरादा रखते हैं। आसपास के क्षेत्रों में मनचाहे भोजन की मुफ्त होम डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही, हम जन्मदिन और किटी पार्टियों के लिए विशेष व्यवस्था के ऑर्डर भी लेते हैं।’ रसाल द्वीप के सीनियर शेफ सुरेंद्र सिंह बेरवाल ने कहा, ‘हमने अपने मेन्यू को बड़े ध्यान से तैयार किया है, जिसमें कुछ लाजवाब व्यंजन शामिल हैं, जैसे कि मुर्ग सीक कबाब, रसल द्वीप नॉनवेज, दही के शोले, गुलाटी कबाब, पनीर काली मिर्च, पनीर लबाबदार, मुर्ग टिक्का लबाबदार, मुर्ग क्रीम काली मिर्च और तंदूरी स्नेक्स।’
 
होली खेलते समय बच्चे रखें ये सावधानिया
रंगों का त्योहार, होली आ रह है। यह बच्चों को को काफी पसंद होता है क्योंकि उन्हें रंगों से खेलने और मस्ती करने का अच्छा अवसर मिलता है। आप उन्हें रंगों से खेलने दें पर साथ ही सेहत का भी ध्यान रखने को कहे। कई बार रसायन वाले रंग आंखों में जाने से नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए बाद में इलाज कराने से बेहतर है कि हम शुरू में ही सावधानी बरतें। होली को देखते हुए कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप भी खुशी के साथ सुरक्षित होली मना सकते हैं।
 
previous12345678910next

CopyRight 2016 DanikUp.com