Breaking News
मुख्यमंत्री ने कहा देश मे बनने वाले फाइटर प्लेन दुश्मन के छक्के छुड़ा देंगे  |   राजकुमारी रत्ना सिंह हुई भाजपा में शामिल  |   केंद्रीय मानवसंसाधन मंत्रालय में स्कूल एजुकेशन सेक्रेटरी रीना रे को मूल कैडर में वापस भेज गया  |   यूपी भजपा की नई टीम एक माह में बनेगी  |   दीवाली पर फिर जगमगाएगी अयोध्या  |  

लाइफस्टाइल

गुरुग्राम विवि में ‘फिट इंडिया’ कैंपेन का लाइव प्रसारण
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में यूजीसी के निर्देश के मुताबिक राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर फिट इंडिया कैंपेन की जागरूकता के लिये कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जगह-जगह फिट इंडिया अभियान के बैनर और पोस्टर लगाये गये।
 
हृदय रोगियों के लिए ट्रांसकेथेटर एरोटिक वाल्व रिह्रश्वलेसमेंट लाभप्रद : डॉ. सिंह
गुरुग्राम आंकड़ें बताते हैं कि एरोटिक स्टेनोसिस के आधे मरीज समय पर उपचार के अभाव में दो वर्ष से अधिक नहीं जी पाते हैं। क्रिटिकल एरोटिक स्टेनोसिस के मरीजों में कार्डियेक अरेस्ट की संभावना भी बढ़ जाती है और मात्र तीन प्रतिशत मरीज ही पांच वर्ष जी पाते हैं। अध्ययन बताते हैं कि ट्रांसकेथेटर एरोटिक वाल्व रिह्रश्वलेसमेंट इस दिशा में एक नई उम्मीद के रूप में उभरा है।
 
जिला बार एसोसिएशन के ऐडवोकेट नें ‘लाइफ सेवर’ ट्रेनिंग में हिस्सा लिया
मोहालीत्न जिला बार एसोसिएशन, मोहाली के 22 सीनियर ऐडवोकेट को आज शैल्बी हॉस्पिटल, मोहाली में बेसिक लाइफ सपोर्ट प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष मनप्रीत सिंह चहल भी उपस्थित थे। प्रशिक्षण डॉ. नर्मदा माहेश्वरी, एमडी आईएफसीसीएम ईडीआईसी (लंदन) द्वारा प्रदान किया गया था।
 
तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर
गुरुग्राम बुधवार को गुरुग्राम टेंट डीलर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने होटल राजवंशी ओल्ड रेलवे रोड स्थित तीसरा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाया गया। इस अवसर पर विधायक उमेश अग्रवाल और नगर निगम की मेयर मधु आजाद मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। रक्तदान शिविर में 148 लोगों ने रक्तदान किया। इस अवसर पर विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि आत्मिक शांति के लिए मनुष्य को परोपकारी कार्य करते रहना चाहिए। रक्तदान भी सबसे बड़ा परोपकार का कार्य है, जिससे न केवल व्यक्ति का जीवन बचाया जा सकता है, बल्कि रक्तदाता भी शारीरिक रुप से स्वस्थ रहता है।
 
इनफर्टिलिटी बीमारी:जो पुरुष-महिला दोनों में से किसी के भी वजह से हो सकती
हिसार भारत में औसतन 2.7 करोड़ कपल्स में हर वर्ष इनफर्टिलिटी का पता चलता है। शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के बीच अब इस सामान्य रूप से पाये जाने वाली स्वास्थ्य समस्या में बदलती जीवनशैली और बढ़ते तनाव का स्तर उत्प्रेरक की भूमिका निभाते हैं।
 
बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल ने शुरू की ऑनकोलॉजी ओपीडी सेवाए
रोहतक भारत में स्वास्थ्य की अनदेखी व गलत खानपान के कारण लगातार कैंसर के मरीजों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कैंसर के पीछे सबसे बड़ी वजह लोगों की अज्ञानता भी है। सामाजिक संकोच व अज्ञानता के चलते जब कैंसर जब अंतिम चरण में होता है तो मजबूरीवश डाक्टर के पास ईलाज के लिए पहुंचते हैं जहां उन्हें बचा पाना लगभग असंभव होता है।
 
अपोलो के विशेषज्ञों ने सिकल सेल रोग पर डाली रौशनी
चंडीगढ़ इन्द्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने विश्व सिकल सैल दिवस के मौके पर स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया। यह दिवस 19 जून को मनाया जाता है। रक्त विकारों के प्रख्यात विशेषज्ञ डॉ गौरव खारया, क्लिनिकल लीड, सेंटर फ ॉर बोन मैरो ट्रांसह्रश्वलान्ट एण्ड सैल्युलर थेरेपी, सीनियर कन्सलटेन्टपीडिए ट्रिक हेमेटोलोजी- ओकोंलोजी एवं इम्युनोलोजी ने बताया कि भारत इस रोग के बोझ की दृष्टि से दूसरे स्थान पर है और यह दक्षिण भारत, छत्तीसगढ़, बिहार, महाराष्ट्र तथा मध्यप्रदेश के आस-पास के क्षेत्रों में सबसे ज़्यादा पाया जाता है।
 
प्राणायाम का पूरा लाभ लेने के लिए चार बातों पर ध्यान रख
करनाल जिला आयुष अधिकारी राजबीर लांगियान ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्राणायाम का पूरा लाभ लेने के लिए विशेषकर चार बातों पर ध्यान देना होगा, जिसमें सर्वप्रथम विधि, अवधि, निरंतरता व एकाग्रचित। इसके साथ-साथ योग के प्रति विश्वास भी जरूरी है।
 
योग रोग खत्म करने के साथ-साथ सकारात्मक सोच उत्पन्न करता है
करनाल योग और प्राणायाम करने से जहां एक ओर रोग दूर होते है वहीं प्राणी में सकारात्मक सोच भी उत्पन्न होती है। योग करने से मनुष्य में आत्मविश्वास और नई शक्ति का संचार होता है। यह बात खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री कर्णदेव कांबोज ने सेक्टर12 स्थित फव्वारा पार्क में मेरा मिशन स्वस्थ करनाल के तत्वाधान में आयोजित निशुल्क योग शिविर में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए योग साधको को संबोधित करते हुए कही।
 
योग तन और मन के विकारों को दूर करता है : उमेश अग्रवाल
गुरुग्राम गुडग़ांव के विधायक उमेश अग्रवाल ने कहा कि योग भारत वर्ष की प्राचीन धरोहर है। इसके माध्यम से तन और मन को स्वस्थ व शुद्ध रखा जा सकता है। योग शारीरिक, मानसिक, अध्यात्मिक व सामाजिक स्वास्थ्य का साधन है। योग हमें सम्पूर्णता से जीवन जीने की राह दिखाता है और तन और मन के विकारों को दूर करता है।
 
वल्र्ड ब्लड डोनर डे : ब्लड डोनर्स को सम्मानित किया गया
मोहालीत्नवल्र्ड ब्लड डोनर डे के मौके पर शुक्रवार को करीब 12 नियमित ब्लड डोनर्स को आईवी हॉस्पिटल, मोहाली में सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अस्पताल में कर्मचारियों के लिए आयोजित किए गए ब्लड डोनेशन कैम्प के दौरान लगभग 100 यूनिट ब्लड एकत्र किया गया।
 
योग हमें सम्पूर्णता से जीवन जीन की राह दिखाता : डीडीपीओ
करनाल के जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी गगनदीप ने कहा कि योग भारत वर्ष की प्राचीन धरोहर है। इसके माध्यम से तन और मन को स्वस्थ व शुद्ध रखा जा सकता है। योग शारीरिक,मानसिक,अध्यात्मिक व सामाजिक स्वास्थ्य का साधन है। योग हमें सम्पूर्णता से जीवन जीने की राह दिखाता है और तन और मन के विकारों को दूर करता है।
 
नसबंदी कैंप 10 से 15 जून तक स्वास्थ्य केन्द्रों पर : सीएमओ
करनाल सिविल सर्जन डा. रमेश कुमार ने बताया कि जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत 10 जून से 15 जून तक पुरूष नसबंदी अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत बिना चीरा-बिना टांका तकनीकी विधि से स्वास्थ्य सेवाओं में यह कैंप लगाए जाएंगे।
 
मरीजों को अब पहले की अपेक्षा अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंग
गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि जिला के सैक्टर-10 स्थित नागरिक अस्पताल में आने वाले मरीजों को अब पहले की अपेक्षा अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी और जल्द ही इसका सौन्दर्यीकरण करवाया जाएगा। उन्होंने आज नागरिक अस्पताल में मरीजों को दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं व सेवाओं की समीक्षा की और बैठक में उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त आज अपने कार्यालय में जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समिति गुरूग्राम की गर्वनिंग बॉडी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
 
डॉ. मनीष बैंकर ने कहा धूम्रपान से पड़ता है प्रजनन क्षमता पर दुष्प्रभाव
हिसार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि 42.4 प्रतिशत पुरुष और 14.2 प्रतिशत महिलाएं धूम्रपान करती हैं। सिगरेट में निकोटीन और कैडमियम होता है, जिसे हम साँस के जरिए जब अंदर लेते हैं, तो यह डीएनए संरचना को नुकसान पहुंचाते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि स्पर्म डीएनए को नुकसान के कारण गर्भावस्था की स्थिति देर से हासिल होती है और बारबार गर्भपात का जोखिम भी हो सकता है।
 
कैंसर सर्वाइवर्स ने डॉक्टर्स के साथ भंगड़ा डाला
चंडीगढ़ नेशनल कैंसर सर्वाइवर्स दिवस के मौके पर रविवार को सेक्टर 35 स्थित आईएमए भवन में 100 से अधिक कैंसर सर्वाइवर्स ने खूब मनोरंजन और आनंद किया। इस मौके पर मैक्स अस्पताल से डॉ.सचिन गुप्ता, डॉ.सुनंदन शर्मा, डॉ.गौतम गोयल, डॉ. रितेश परूथी, डॉ. पंकज कुमार और डॉ.सजल कक्कड़ सहित अन्य डॉक्टरों ने कैंसर सरवाईवर्स के साथ रैम्प वॉक की और भंगड़ा किया।
 
शिक्षित युवतियों के लिए ब्यूटी पार्लर प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न
गुरुग्राम रूडसेट संस्थान गुरुग्राम द्वारा शिक्षित नवयुवतियों के लिए ब्यूटी पार्लर प्रबन्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आज समापन किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर पर 32 प्रशिक्षणार्थियों ने बढ़ चढक़र भाग लिया। इस अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों द्वारा ब्राईडल रेम्प वाक भी की गई।
 
डिजाइनर विधी सिंघानिया ने प्रस्तुत किया ‘नीला’
नई दिल्ली महिलाओं के एथनिक औरफ्यूजन क्लोथिंग लाइन में अग्रणी फैशन ब्रांड विधी सिंघानियाने नीला’के कपड़े, जूते, बैग, पगड़ी और आभूषणों की एक श्रृंखला के रूप में खूबसूरती से क्यूरेट किया। जयपुर में ब्लू पॉटरी कला से प्रेरित, संग्रह का प्रत्येक उत्पाद अपने आपमें एक पूर्ण कलाकृति है और अनिवार्य रूप से सुंदर है। सूट, अनारकली से लेकर साड़ी और पगड़ी तक, संग्रह विकल्पों की एक विस्तृतश्रृंखला प्रदान करता है। शिल्प की एक कड़ी जो प्राचीन कथाओं के लालच को बांधती है और रूपांकनों की एकई थर सरणी संग्रह को परिभाषित करती है। नाजुक, सुरुचिपूर्ण और अद्वितीय, इस संग्रह के लिए डिजाइनर ने जयपुर के नीले मिट्टी के बर्तनों के को बाल्ट नीले रंगों को मंत्र मुग्ध करदेनेवाले सारथी प्रसार में अनुवाद किया ... हैंडवॉवन कोटा को हैंडब्लॉक प्रिंटिंग तकनीक स विवाहित किया। यह वास्तव में कपड़े, जूते, बैग, पगड़ी और आभूषण में जटिल विवरण के साथ एक दृश्य कहानी है। आराम और शैली पर ध्यान देने क ेसाथ, संग्रहगर्मियों के लिए उपयुक्त है।
 
तंबाकू सेवन से सेहत के साथ आर्थिक नुकसान होता है : अरूणा सिंह
नई दिल्लीत्नवल्र्ड नो टोबैको डे के मौके पर न्यू अशोक नगर स्थित दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (डीपीएमआई) के छात्रों ने तम्बाकू के सेवन से बचने के लिए रैली के जरिए लोगों को जागरूक किया और तम्बाकू सेवन से होने वाले नुकसान के प्रति सचेत रहने की हिदायत दी। डीपीएमआई की प्रिंसिपल अरूणा सिंह ने कहा कि धूम्रपान और तम्बाकू के इस्तेमाल से सिर्फ जिंदगी ही खत्म नहीं होती, बल्कि आर्थिक नुकसान भी होता है। पहले तो लोग तम्बाकू का सेवन करके आर्थिक नुकसान उठाते हैं, फिर तंबाकू से होने वाली बीमारियों के इलाज पर लाखों खर्च कर देते हैं। उन्होंने कहा कि डीपीएमआई द्वारा आयोजित किये जाने वाले इस जागरूकता अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को तंबाकू से होने वाले स्वस्थ्य नुकसान के विषय में सचेत करना है। इसके नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करना है। डीपीएमआई के चेयरमैन विनोद बछेती ने कहा कि इसके लिए जागरूकता बहुत जरूरी है। हम अपने स्वास्थ को सिगरेट के धुएं में न जलाएं। दुनियाभर में धूम्रपान करने वालों का करीब 10 फीसदी भारत में है।
 
‘अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से रखें सुरक्षित’
गुरुग्राम अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से सुरक्षित रखना बहुत ज़रूरी है। गर्मी हो या सर्दी, बसंत या मानसून, अपनी त्वचा और बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल करनी चाहिए। आप चाहे घर के भीतर रहें या बाहर, शोर में रहें या वायु प्रदूषण में, अपनी त्वचा और बालों की खास देखभाल करें। एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरेटर और माइक्रोवेव से निकलने वाले गैसें आपकी त्वचा और बालों के लिए नुकसानदायक होती हैं।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com