Breaking News
अगले माह होगा पीएम मोदी की नई कूटनीति का आगाज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से हो सकती है मुलाकात  |   राम मंदिर की खबर दिखाने के कारण कनाडा मे अपना रेडियो ऑफ एयर कर दिया   |   मतदान निपटते ही योगी ने राजभर को निपटाया  |   एग्जिट पोल ने क्षेत्रीय दलों की उड़ाई नींद  |   पीएम मोदी की आपत्तिजनक फोटो डालने पर दिल्ली में केस दर्ज  |  

पर्यावरण

पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचा रही है विलायती बबूल
नई दिल्ली पर्यावरण संरक्षण के लिए भूतपूर्व सैनिकों की सक्रिय स्वयंसेवी संस्था ग्रीन थंब (पुणे) ने राष्ट्रीय राजधानी के अलावा देश के विभिन्न हिस्सों में भूमि उर्वरता, भूजल और पर्यावरण को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा रहे विलायती कीकर या विलायती बबूल के नाम से मशहूर मैक्सिको मूल के पौधे प्रोसोपीस् एकासिया यूलीफ्लोरा को हटाकर उसके स्थान पर स्वदेशी पौधे लगाने की मांग की है।
 
रैली निकाल बच्चों ने दिया स्वच्छता का संदेश
समालखात्नस्वच्छता के प्रति जागरूक करने को लेकर मातापुली रोड स्थित राजकीय स्कूल के बच्चों द्वारा जेबीएम एनवायरो गु्रप के तत्वाधान में जागरूकता रैली निकाली गई। रैली में करीब सवा सौ बच्चों ने भाग लिया और अध्यक्षता गु्रप के जीएम अतिन्दर सिंह ने की।
 
करनाल में ह्रश्वलास्टिक बैन और स्वच्छता जैसी गतिविधियां फिर शुरू
करनाल कई दिनो तक चले लोकसभा चुनाव प्रचार की गहमा-गहमी के बाद, निगम आयुक्त राजीव मेहता के निर्देश पर निगम ने शहर में ह्रश्वलास्टिक बैन व स्वच्छता जैसी गतिविधियां पुन: प्रारम्भ कर दी हैं, ताकि नागरिक जागरूक रहें। इसी कड़ी में मंगलवार को निगम की ओडीएफ व सक्षम युवाओं की संयुक्त टीम ने शहर के सबसे पुराने बाजार गुड़ मण्डी में जाकर पोलीथीन का प्रयोग ना करने को लेकर जागरूकता रैली निकाली। रैली में एनजीटी यानि राष्टï्रीय हरित प्राधिकरण के आदेशों का पालन करने की सूचना देते बैनर प्रदर्शित किए गए थे।
 
वायु प्रदूषण है राजधानी दिल्ली में अस्थमा की मुख्य वजह
नई दिल्ली अस्थमा पर जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित प्रेस कॉन्फ्रें स में डॉ. अनंत मोहन, विभागाध्यक्ष-चेस्ट (पल्मनरी मेडिसिन), एमस और डॉ. गौरव सेठी, बाल रोग विशेषज्ञ, गुड हैंड्स क्लिनिक, दिल्ली में इस रोग से जीतने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए। अस्थमा गंभीर बीमारी है जों बड़ी आबादी को प्रभावित करती है। हर साल इसकी संख्या बढ़ रही है।
 
वी उमाशंकर की अध्यक्षता में कॉर्डिनेशन कमेटी की तीसरी बैठक मास्टर स्टोर्म वॉटर डे्रनेज सिस्टम को लेकर समीक्षा
गुरुग्राम मास्टर स्टोर्म वॉटर डेऊनेज सिस्टम को लेकर आज गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी उमाशंकर की अध्यक्षता में कॉर्डिनेशन कमेटी की तीसरी बैठक आयोजित की गई जिसमें उमाशंकर ने अधिकारियों से कहा कि पिछली बार बारिश के मौसम में शहर के विभिन्न भागों में हुए जलभराव को देखते हुए इस बार ऐसी व्यवस्था करें कि उन स्थानों पर जलभराव ना हो तथा सडक़ों पर पानी भरने के कारण यातायात आवागमन प्रभावित ना हो।
 
चक्रवात ‘फनी’ का असर, चार राज्यों में अलर्ट
नई दिल्ली : चक्रवात ‘फनी’ के भारत के पूर्वी तट की ओर बढऩे के मद्देनजर पश्चिम बंगाल समेत चार राज्यों को हाइअलर्ट पर रखा गया है। इन राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश भी हो सकती है। बुधवार तक इसके अत्यधिक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. मंगलवार की शाम को ‘फनी’ पुरी से करीब 800 किलोमीटर दक्षिण में था।
 
ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर अधिकारियों की एक बैठक
गुरुग्राम नेशनल ग्रीन ट्रायब्यूनल (एनजीटी) द्वारा जिला गुरुग्राम में ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर दी गई गाईड लाईन्स को अमलीजामा पहनाने के लिए आज उपायुक्त अमित खत्री ने अपने कार्यालय में शहरी स्थानीय निकाय, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों की एक बैठक बुलाई जिसमें उन्होंने इन अधिकारियों को बल्क वेस्ट जनरेटर्स अर्थात् ज्यादा कचरा उत्पन्न करने वाले प्रतिष्ठानों तथा ईकाइयों की पहचान करके वहां पर ठोस कचरा प्रबंधन के ह्रश्वलांट लगवाने के निर्देश दिए ताकि बंधवाड़ी के मुख्य ह्रश्वलांट पर कचरे का दबाव कम हो।
 
शंकर की कहानी : सोलर अपनायें, बिजली बचाये
चंडीगढ़ भारत में सौर ऊर्जा उद्योग तेजी से विकास कर रहा है। हाल ही में आई रिपोर्ट बताती हैं कि देश की सोलर इंस्‍टालेशन की क्षमता 31 मार्च 2019 तक 28.18 गीगावॉट तक पहुंच गई। शुरुआत में भारत सरकार का 2022 के लिए 20 गीगावॉट क्षमता का लक्ष्य था, जो कि निर्धारित समय से चार साल पहले हासिल कर लिया गया।
 
ह्रश्वलास्टिक है जहां खतरा है वहां!
को का कोला हर साल 30 लाख टन ह्रश्वलास्टिक का इस्तेमाल करती हैं, यह कोई चौकाने वाली बात नहीं हैं। हर साल 50,000 करोड़ पी ई टी बॉटल का उत्पादन होता हैं, कोका कोला बनती हैं 10,800 करोड़ टन। ये आंकड़े चौकाने वाले हो सकते हैं। इसके अलावा पेह्रिश्वसको, एच एंडए, लोरियल, मार्क्स एंड स्पेंसर समेत 150 कंपनियां ने पैकेजिंग प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर किये पर अपनी जानकारी नहीं दी जबकि कोका कोला मार्स नेस्ले आदि ने ह्रश्वलास्टिक पैकेजिंग की जानकारी दी हैं।
 
फसल अवशेष जलाने पर प्रतिबंध लगाने को लेकर बैठक
पलवल उपायुक्त डॉ. मनीराम की अध्यक्षता में लघु सचिवालय के सभागार में खेतों में गेहूं के फसल अवशेष जलाने पर प्रतिबंध लगाने बारे बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें संबंधित अधिकारियों फसल अवशेष जलाने के संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करने व फसल अवशेष जलाने से रोकने के लिए कड़ी निगरानी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
 
जनरूफ टेक के साथ अपने घर को तीन अतिरिक्त, मूल्य से जोड
चंडीगढ़ अपना खुद का घर बनाना शायद सबसे बड़ा सपना है जिसे हर आम आदमी देखता है। भारतीय घरों में भी लोग जब अपने पहले फ्लैट की बुकिंग करते हैंतब कितनी खुशियाँ मनायी जाती है, हम सभी जानते हैं। लेकिन सवाल यह है कि हम अपने सपनों के घर को देखते कैसे हैं?
 
हवा ही बन गई खतरा
मानव जीवन के बारे में एक दिलचस्प अध्ययन हुआ है। ये अध्ययन इंसान की जिंदगी के बारे में समझ गहरी करने में कारगर हो सकती है। इस अध्ययन में वैज्ञानिक तरीकों से यह अनुमान लगाने की कोशिश की गई है कि कोई इंसान कितना लंबा जीवन जी सकता है।
 
स्वच्छता के सारथियों को सम्मानित करेगा राह रूप
करनाल प्रदेश में स्वच्छता की मुहिम को आगे बढ़ाने में सराहनीय योगदान देने वालों को प्रोत्साहित करने की कड़ी में सामाजिक संस्था राह ग्रुप फाउंडेशन करनाल शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के 10-10 लोगों को स्वच्छता के सारथी अवार्ड से सम्मानित करेगा।
 
वायु प्रदूषण से लडऩे को ले रहे सौर ऊर्जा का सहारा
गुरुग्राम ये कहानी है गुरुग्राम निवासी आदित्य अरोड़ा और उनके परिवार की, जिन्होंने वायु प्रदुषण से लडऩे की दिशा में एक कदम बढ़ाया और अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाने का फैसला किया। आदित्य अपने परिवार के साथ सेक्टर 10 में रहते हैं और उन्होंने इस महीने की शुरुआत में ही सोलर की तरफ स्विच करने का फैसला किया है। आइये जानते हैं आदित्य के परिवार के सोलर होने की पूरी कहानी....
 
कार्यालयों में कोई तंबाकू और धूम्रपान करता है तो चालान करें
गुरग्राम जिला में तंबाकू व धूम्रपान को नियंत्रित करने संबंधित सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (सीओपीटीए) 2003 के सख्ती से पालना करने को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने की।
 
बारिश के कारण भूमि कटाव किसानों की फसल खराब न हो
करनाल उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने सोमवार को इन्द्री जल सेवाएं मण्डल के तहत किए जा रहे बाढ़ बचाव कार्यों का निरीक्षण किया। उनके साथ एसीयूटी साहिल गुप्ता, एसडीएम इन्द्री सुमित सिहाग एवं एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक, जिला राजस्व अधिकारी श्याम लाल, डीएसपी इन्द्री रणधीर सिंह तथा इस मण्डल के कार्यकारी अभियंता मनीष शर्मा भी थे। उपायुक्त ने सबसे पहले मुस्तफाबाद कॉम्पलैक्स पर किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया।
 
प्राणियों के लिए स्वच्छ पर्यावरण का होना जरूरी : सुमेध
पानीपत पानीपत साईकिल कलब के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त कार्यालय में डी सी सुमेधा कटारिया को प्रदेश स्तरीय पिंकाथन दौड़ को सफल बनाने के लिए सम्मानित किया और पानीपत को और अधिक स्वच्छ व सुन्दर और प्रदूषण मुक्त शहर बनाने के लिए साईकिल कलब की और से भरपूर सहयोग देने का आश्वासन उपायुक्त को दिया।
 
यूएनओ रिपोर्ट बढ़ते उत्सर्जन से दुनिया में एक चौथाई लोगों की जान को खतरा
नैरोबी आज विश्व में ग्रीन हाउस गैस के बढ़ते उत्सर्जन से सूखा, बाढ़ और तूफान के खतरे के बीच समुद्र का स्तर बढ़ रहा है। यही कारण है कि जलवायु परिवर्तन से अरबों लोगों के भविष्य को खतरा उत्पन्न हो गया है। दुनिया भर में समय से पहले और बीमारियों से जितनी मौत होती है, उसमें एक चौथाई मृत्यु मानवनिर्मित प्रदूषण और पर्यावरण को हुए नुकसान के कारण होती है। संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को एक रिपोर्ट में यह कहा है।
 
सभी रोगों की एक दवाई शहर में रखो साफ सफाई : अवनीत
पानीपत स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को लेकर जेबीएम ग्रुप द्वारा चलाए जा रहे सफाई अभियान के तहत बुधवार को स्थानीय आर्य पीजी कॉलेज में बच्चों द्वारा जागरूक रैली निकाली गई। इस जागरूक रैली में लगभग 250 विद्यार्थियों और शिक्षकों ने हिस्सा लिया।
 
स्वच्छ इंडिया ने ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलाया हाथ
नई दिल्लीत्न दुनिया की अग्रणी उपभोक्ता स्वास्थ्य और स्वच्छता कंपनी रेकिट बेंकाइजर ने ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के सहयोग से अपने डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया हैंडवाश डिजिटल पाठ्यक्रम को शुरू कर सफ ाई और स्वच्छता के क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव लाने की दिशा में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया है।
 
previous123456789...1314next

CopyRight 2016 DanikUp.com