Breaking News
प्रियंका पर केंद्रीय मंत्री का विवादित बयान, कहा-पह्रश्वपू के बाद अब पह्रश्वपी आई  |   एनसीडब्ल्यू भेजेगा साधना सिंह को नोटिस।  |   मायावती पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसी बीजेपी विधायक साधना सिंह।   |   चीन ने चांद पर उगाया कपास का पौधा अब आलू की बारी  |   कर्नाटक में सियासी सरगरमी तेज, 2 निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन  |  

पर्यावरण

कार्यालयों में कोई तंबाकू और धूम्रपान करता है तो चालान करें
गुरग्राम जिला में तंबाकू व धूम्रपान को नियंत्रित करने संबंधित सिगरेट एवं अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (सीओपीटीए) 2003 के सख्ती से पालना करने को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने की।
 
बारिश के कारण भूमि कटाव किसानों की फसल खराब न हो
करनाल उपायुक्त विनय प्रताप सिंह ने सोमवार को इन्द्री जल सेवाएं मण्डल के तहत किए जा रहे बाढ़ बचाव कार्यों का निरीक्षण किया। उनके साथ एसीयूटी साहिल गुप्ता, एसडीएम इन्द्री सुमित सिहाग एवं एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक, जिला राजस्व अधिकारी श्याम लाल, डीएसपी इन्द्री रणधीर सिंह तथा इस मण्डल के कार्यकारी अभियंता मनीष शर्मा भी थे। उपायुक्त ने सबसे पहले मुस्तफाबाद कॉम्पलैक्स पर किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया।
 
प्राणियों के लिए स्वच्छ पर्यावरण का होना जरूरी : सुमेध
पानीपत पानीपत साईकिल कलब के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त कार्यालय में डी सी सुमेधा कटारिया को प्रदेश स्तरीय पिंकाथन दौड़ को सफल बनाने के लिए सम्मानित किया और पानीपत को और अधिक स्वच्छ व सुन्दर और प्रदूषण मुक्त शहर बनाने के लिए साईकिल कलब की और से भरपूर सहयोग देने का आश्वासन उपायुक्त को दिया।
 
यूएनओ रिपोर्ट बढ़ते उत्सर्जन से दुनिया में एक चौथाई लोगों की जान को खतरा
नैरोबी आज विश्व में ग्रीन हाउस गैस के बढ़ते उत्सर्जन से सूखा, बाढ़ और तूफान के खतरे के बीच समुद्र का स्तर बढ़ रहा है। यही कारण है कि जलवायु परिवर्तन से अरबों लोगों के भविष्य को खतरा उत्पन्न हो गया है। दुनिया भर में समय से पहले और बीमारियों से जितनी मौत होती है, उसमें एक चौथाई मृत्यु मानवनिर्मित प्रदूषण और पर्यावरण को हुए नुकसान के कारण होती है। संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को एक रिपोर्ट में यह कहा है।
 
सभी रोगों की एक दवाई शहर में रखो साफ सफाई : अवनीत
पानीपत स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को लेकर जेबीएम ग्रुप द्वारा चलाए जा रहे सफाई अभियान के तहत बुधवार को स्थानीय आर्य पीजी कॉलेज में बच्चों द्वारा जागरूक रैली निकाली गई। इस जागरूक रैली में लगभग 250 विद्यार्थियों और शिक्षकों ने हिस्सा लिया।
 
स्वच्छ इंडिया ने ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलाया हाथ
नई दिल्लीत्न दुनिया की अग्रणी उपभोक्ता स्वास्थ्य और स्वच्छता कंपनी रेकिट बेंकाइजर ने ऑल इंडिया इमाम ऑर्गेनाइजेशन के सहयोग से अपने डेटॉल बनेगा स्वच्छ इंडिया हैंडवाश डिजिटल पाठ्यक्रम को शुरू कर सफ ाई और स्वच्छता के क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव लाने की दिशा में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया है।
 
यूपी में फिर बरपा आंधी-तूफान का कहर, 12 लोगों की दर्दनाक मौत व 28 घायल
अवध क्षेत्र में 7 लोगों की मौत हो गई। अकेले सीतापुर में 4, गोंडा में 2 और फैजाबाद में 1 की मरने की सूचना है, जबकि कन्नौज व कौशांबी में 2-2 और हरदोई में 1 की जान चली गई।
 
पसीने से भीगे उत्तर प्रदेश ने किया पहली बरसात का इस्तकबाल
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में कई क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। उमस भरी गर्मी का सामना कर रहे राज्य में आज तड़के से ही घनघोर घटाओं ने मौसम का मिजाज बदलने के संकेत दे दिये थे।
 
मौसम विभाग की चेतावनी, यूपी के इन जिलों में आज आफत बनकर आ सकता है तूफान
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत जिला हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी में धूलभरी आंधी और तूफान आने की आशंका जताई जा सकती है।
 
उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी, यूपी के इन 13 जिलों सहित कई जगह आंधी-तूफान की संभावना
यह तापमान इस मौसम के लिहाज से सामान्य है। अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य तापमान से एक डिग्री सेल्सियस कम था। इस दौरान आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहे।
 
बस्ती में बारिश से किसानों के चेहरे खिले, धान की नर्सरी लगाने में जुटे
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगभग एक हफ्ते तक मौसम खुशगवार रहने के आसार है और 10 जून को तेज बारिश का अनुमान है।
 
मौसम विभाग की चेतावनी, यूपी के इन जिलों में आ सकता है भयंकर तूफान
आंधी तूफान में उन्नाव जिले में 6, रायबरेली में 3, कानपुर, पीलीभीत और गोंडा में 2-2 लोगों की तूफान और बिजली गिरने से मौत हो गई। घायलों में 4 उन्नाव के हैं। कन्नौज और रायबरेली में 3-3 लोग घायल हुए हैं।
 
आगरा में तन को झुलसा देने वाली गर्मी, पारा 46 डिग्री से ऊपर
हाथों में पानी की बोतल, चेहरे से टपकता पसीना, इस बात का सुबूत है कि सैलानी घूमना तो चाहते हैं मगर गर्मी इस पर भारी है। वहीं ताजमहल जाने वाले रास्ते जो दो महीने पहले तक पर्यटकों से गुलजार थे वहां भी दिन में सन्नाटा पसरा हुआ है।
 
UP में चिलचिलाती धूप से तापमान में हुआ इजाफा
मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में तापमान में और बढ़ोत्तरी होगी और उमस में इजाफा होगा। मौसम में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं है।
 
अजूबे से कम नहीं यह खूबसूरत जगह, रहस्य जानकर हो जाएंगे हैरान
हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताने जा रहे हैं। अमेरिका के एक छोटे से शहर नेवाडा में स्थित यह जगह बेहद रहस्मयी और प्राकृतिक है लेकिन कुछ हद तक इसे बनाने में इंसान का हाथ भी है।
 
अच्छा! तो इसलिए इस जगह को कहा जाता है Sun Moon lake
 
सावधान! पूर्वी उप्र में 23 मई को आंधी-बारिश की आशंका
मौसम विभाग ने बताया कि 22 मई को भी राज्यभर में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। विभाग ने एक बयान में बताया कि शनिवार को इलाहाबाद, लखनऊ, बरेली और मेरठ में दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
 
4 खूबसूरत ट्रैक कराते हैं जन्नत का एहसास
वाइल्ड लाइफ का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको लिए सबसे अच्छा विकल्प है. नवंबर से अप्रैल के बीच का वक्त यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा है.
 
उत्तर भारत में वायु प्रदूषण, रखें खास ध्यान
जहरीली आबोहवा के कुप्रभावों से बचाया जा सके। विशेषज्ञों का कहना है कि वायु प्रदूषण इस दौर में गर्भवती महिलाओं के जरिये उनके गर्भ में पल रहे भ्रूण तक को भी नुकसान पहुंच सकता है।
 
पर्यटकों को आकर्षित करता है पंचगनी का ठंडा मौसम और जादुई झरने
पंचगनी की खोज ब्रिटिश लोगों ने की थी और गर्मियों में यह ब्रिटिश लोगों के रुकने का स्थान होता था। यह उल्लेख मिलता है कि 1860 के दशक में जॉन चेस्सों नामक अंग्रेज अधिकारी ने यहां पश्चिमी दुनिया के बहुत सारे पौधों की प्रजातियों को लगाया जिसमें सिल्वर ओक एवं पोइंसेत्टिया प्रमुख हैं।
 
previous123456789...1213next

CopyRight 2016 DanikUp.com