Breaking News
11 - 12-सितंबर को अमेठी का दौरा करेंगी स्मृति ईरानी  |   मुख्यमंत्री 9 सितंबर को अपरान्ह 3 बजे नई दिल्ली में रक्षा मंत्री की अध्यक्षता में प्रस्तावित डिफेंस एक्सपो की तैयारी बैठक में होंगे शामिल  |   देश के जाने माने वकील राम जेठमलानी का 96 साल की उम्र में हुआ निधन  |   मिशन अधूरा लेकिन संकल्प मजबूत देश खड़ा हुआ वैज्ञानिकों के साथ।  |   इतिहास रचने के बेहद करीब पहुंच गया था चंद्रयान - 2  |  

पर्यावरण

अपने घर में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम खुद लगवाए: किरण बेदी
गुरुग्राम जलशक्ति अभियान के तहत आज पुडुचेरी की लेफटिनेंट गवर्नर किरण बेदी का विशेष सत्र गुरूग्राम में आयोजित किया गया जिसमें उन्होंने गुरुग्राम को जल स्मृद्ध गुरुग्राम अर्थात् वॉटर रिच गुरुग्राम बनाने के टिह्रश्वस दिए। उन्होंने कहा यह संभव है, यदि हर गुरुग्रामवासी पानी बचाए तथा अपने घर में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम खुद लगवाए।
 
हरियाणा को ह्रश्वलास्टिक मुक्त करने की दिशा में आमजन से अनुरोध
चंडीगढ़ हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा ने हरियाणा को ह्रश्वलास्टिक मुक्त करने की दिशा में आमजन से अनुरोध किया है कि वे ह्रश्वलास्टिक की थैलियों का उपयोग बंद कर जूट से बने थैलों का उपयोग करें। इसके लिए उन्होंने विभिन्न संस्थानों और गैर सरकारी संस्थानों को सामुदायिक सामाजिक जिम्मेवारी (सीएसआर) के तहत जूट बैग बनाकर आमजन को वितरित करने का अनुरोध किया है। आनन्द अरोड़ा आज यहां हरियाणा में ह्रश्वलास्टिक प्रदूषण में कमी लाने के विषय पर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रही थी।
 
नी रिह्रश्वलेसमेंट करवाने वाले मरीजों ने लगाए पौधे
पंचकूला ट्राइसिटी, पंजाब और हरियाणा भर से 35 से ज्यादा नी रिह्रश्वलेसमेंट करवाने वाले मरीजों ने डॉक्टरों के साथ शनिवार को ओजस सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, पंचकूला के आसपास पौधारोपण अभियान में भाग लिया। ये अभियान ओजस में घुटने की रिह्रश्वलेसमेंट सर्जरी सहित 200 सफल प्रमुख ऑर्थोपेडिक्स सर्जरी को सफलतापूर्वक करने के मौके पर शुरू किया गया।
 
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 एप के माध्यम से दे सकते हैं फीडबैक
गुरुग्राम स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण -2019 में सबसे अहम् भूमिका आमजन की होगी क्योंकि लोगों द्वारा स्वच्छता को लेकर दिए जाने वाला फीडबैक स्वच्छता सर्वेक्षण में अहम भूमिका निभाएगा। सिटीजन अपना फीडबैक स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 एप के माध्यम से दे सकते हैं। यह बात आज गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने लघु सचिवालय में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2019 को लेकर आयोजित बैठक के दौरान कही।
 
पानी बचाने के कम लागत के उपाय अपनाने की जरूरत : उपायुक्त गुरुग्राम में लगाया गया पहला वाटर ट्रीटमेंट एक्सपो-2019
गुरुग्राम जिलावासियों को जल संरक्षण के प्रति प्रेरित करने के लिए आज स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद् परिसर में वाटर ट्रीटमेंट एक्सपो-2019 का आयोजन किया गया। इस एक्सपो में जल संरक्षण के उपायों को लेकर 22 स्टॉल लगाई गई थी। यह एक्सपो नगर निगम गुरूग्राम तथा गुरु जल प्रोजेक्ट द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। इस एक्सपो में जल संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न कंपनियों द्वारा स्टॉल लगाई गई थी।
 
अरावली पर्वत श्रृंखला : तेंदुए और हिरण की सफारी योजना विकसित होगी
हरियाणा के वन एवं वन्य प्राणी मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा कि राज्य की सबसे पुरानी अरावली पर्वत श्रृंखला में प्राकृतिक सम्पदा एवं वन्य प्राणी संरक्षण के लिए तेन्दुए व हिरण की सफारी योजना विकसित करने के प्रस्ताव पर गम्भीरता से विचार किया जा रहा है।
 
आकाश इंस्टिट्यूट के छात्र और शिक्षकों ने कैथल में लगाए पौधे
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले देश के अग्रणी प्रशिक्षण संस्थान - आकाश इंस्टिट्यूट के छात्रों और शिक्षकों ने शहर को हरा-भरा बनाने के लिए चलाए गए व्यापक वृक्षारोपण अभियान के तहत कैथल में नेहरू पार्क में 150 पौधे लगाए। लगाए गए पौधों की संख्या उतनी ही है जितने इस शहर से प्रतियोगी प्रतियोगिताओं में छात्र सफ ल हुए है।
 
सलवान पब्लिक स्कूल में वृक्षारोपण
गुरुग्रमत्नसलवान पब्लिक स्कूल, सेक्टर 15, गुरुग्राम में बांद्रा सेक्टर 15 भाग 2 द्वारा ‘ह्रश्वलांटेशन ड्राइव’ के तहत 200 पौधे विद्यालय के प्रांगण में लगाए गए और 1073 पौधे विद्यार्थियों को दिये गए। विद्यार्थी अपने घर के आँगन में यह पौधे लगाएंगे व उसकी देखभाल करेंगे. यह कार्य सलवान पब्लिक स्कूल ने सारथी फाउंडेशन और आर.डब्ल्यू.ए सैक्टर 15 पार्ट 2 संयुक्त प्रयास से किया। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री राव नरबीर सिंह व आरडब्ल्यूए सैक्टर 15 पार्ट 2 अध्यक्ष अमित गोयल उपस्थित रहे. विद्यालय की प्रधानाचार्या रश्मि मलिक ने बढ़ते प्रदूषण की भयावह स्थिति से विद्यार्थियों को अवगत करवाते हुए उनको उनकी जिम्मेदारियों का एहसास करवाया व प्रदूषण को रोकने, जल संरक्षण करने के उपाय बताते हुए वृक्ष बच्चों के हाथों में दिये व यह जानकारी भी दी कि घर में बचे अवशेषों द्वारा उचितनिस्तारण कर खाद कैसे बनाई जाए व उसका सही उपयोग कैसे किया जाए।सभी विद्यार्थी पौधे पाकर बहुत खुश हुए व पर्यावरण संरक्षण हेतु संकल्प भी लिया।
 
ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के सभी कार्य समयबद्ध तरीके से पूरे किए जाएं : मुख्य सचिव पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने की कवायद
चंडीगढ़ हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनन्द अरोड़ा ने राज्य की सभी शहरी स्थानीय निकायों में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के निर्देशों के अनुसार कचरा प्रबंधन और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के सभी कार्य समयबद्ध तरीके से पूरे किए जाएं ताकि शहरों को स्वच्छ बनाया जा सके तथा पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सके।
 
स्वच्छता हमारी सामूहिक जिम्मेदारी : सुभाष चंद्र
करनाल डीएवी पीजी कॉलेज में वीरवार को एक दिवसीय स्वच्छता सेमिनार का आयोजन किया गया, जिसमे स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की। इससे पूर्व कार्यक्रम में पहुंचने पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रामपाल सैनी ने मुख्य अतिथि सुभाष चंद्र का बुके देकर स्वागत किया। सेमिनार में विद्यार्थियों को सम्बोधित करने से पहले सुभाष चंद्र व उप-ि स्थत सभी लोगों ने देश की पूर्व विदेश मंत्री एवं वरिष्ठ राजनीतिज्ञ सुषमा स्वराज की याद में दो मिनट का मौन रखा और उनके प्रति श्रद्धांजलि प्रकट की।
 
जीवन को सुरक्षित रखने के लिए पर्यावरण व जल संरक्षण जरूरी: बागड
वरिष्ठ भाजपा नेता, वार्ड 10 के पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी व पार्षद शीतल बागड़ी ने शनिवार को गुरुग्राम रेलवे स्टेशन के अधिकारियों और नगर निगम की टीम के सहयोग से रेलवे की ग्रीन बेल्ट में पौधारोपण किया गया। इस दौरान विभिन्न प्रकार के करीब 1000 स्वास्थ्यवर्धक पौधे लगाए गए।
 
1200 छात्रों ने लिया पौधों की रक्षा करने का वचन
पानीपत हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सैक्टर 13-17 के मुख्य चौक पर दी मिलेनियम स्कूल की ओर से पौधागिरी के तहत पौधारोपण समारोह का आयोजन किया गया। समारोह की मुख्यअतिथि उपायुक्त सुमेधा कटारिया रही और समारोह की अध्यक्षता प्राचार्या अमिता कौच्चर ने की। इस अवसर पर उपायुक्त ने पौधारोपण व पौधासंरक्षण की शपथ दिलवाई। लगभग 100 प्रकार के पौधो की प्रदर्शनी का अवलोकन भी उपायुक्त ने किया।
 
पर्यावरण के लिए लगाएं पौधे: मनोज जैन
नई दिल्लीत्न पर्यावरण को बचाने और वर्षा ऋ तु में पौधरोपण का अभियान सहयोग मोदी संस्था के अध्यक्ष मनोज जैन के नेतृत्व में चलाया गया। जिसमें वास्तु बाबा प्रदीप जैनी, महिला मोर्चा सोशल मीडिया की प्रभारी सारिका जैन, प्रदेश मंत्री पूनम चैहान एंव ऐस्ट्रो जितेंद्र जैन आदि ने दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में पौधरोपण किया। वास्तु बाबा प्रदीप जैन ने बताया कि वर्षा ऋतु में पौधरोपण हर व्यक्ति को करना चाहिए और खासकर फलदार पौध लगाने से जहां एक ओर लकड़ी की प्राप्ति होगी वहीं दूसरी ओर फल भी मिलेगें। इस ऋतु में पौधों के जीवत रहने की संभावना अधिक रहती है। मनोज जैन ने बताया कि इस ऋतु में पौधों को पर्याप्त बारिश का पानी मिल जाता और प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली में पौध लगाना जरूरी है। हांलाकि पौध लगाने की एक मुहिम व्यापक स्तर पर चलनी चाहिए। जिससे लोग जागरूक हों और अधिक से अधिक पौधारोपण करें।
 
राजकीय सह-शिक्षा विद्यालय में बच्चों ने लगाए 50 पौधे
तरावड़ीत्नप्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे लगाओ पर्यावरण बचाओ अभियान के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सहशिक्षा तरावड़ी के बच्चों ने पौधे लगाए। स्कूल की नोडल अधिकारी मीना राणा के नेतृत्व में बच्चों ने 50 से ज्यादा पौधे लगाए। उन्होंने बताया कि पौधारोपण को जन अन्दोलन बनाए जाने की आवश्यकता है। क्योंकि पौधों और वृक्षों के द्वारा ही हम स्वास्थ्य मानव और स्वस्थ्य समाज की स्थापना कर सकते हैं। पौधे मानव स्वास्थ्य के लिए ही लाभदायक नही होते, बल्कि वह धरती का श्रृंगार भी कहलाते हैं। इसलिए हमें अपने जीवन में अपने जन्मदिन पर एक पौधा जरूर लगाना चाहिए।
 
यूएनओ मिंडा ग्रुप ने वृक्षारोपण अभियान का किया आयोजन
गुरुग्राम हरियाणा में हरित आवरण को बढ़ाने के उद्देश्य से, एक प्रमुख भारतीय ऑटोमोटिव पार्ट्स की निर्माता कंपनी, यूएनओ मिंडा ग्रुप ने सोमवार को पौधे रोपने का विशेष अभियान विभिन्न जगहों पर चलाया। हरियाणा सरकार में लोक निर्माण और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कैबिनेट मिनिस्टर राव नरबीर सिंह ने यूएनओ मिंडा कॉर्पोरेट कार्यालय और स्विच डिवीजन के परिसर में वृक्षारोपण की शुरुआत की।
 
आकाश इंस्टीट्यूट के छात्रों और शिक्षकों ने लगाए 324 पौधे
नारनौल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले देश के अग्रणी प्रशिक्षण संस्थान - आकाश इंस्टीट्यूट के छात्रों और शिक्षकों ने नारनौल शहर को हरा-भरा बनाने के लिए चलाए गए व्यापक वृक्षारोपण अभियान के तहत शहर के सुभाष पार्क में 324 पौधे लगाए। लगाए गए पौधों की संख्या उतनी ही है जितने इस शहर से प्रतियोगी प्रतियोगिताओं में छात्र सफल हुए है। ‘क्लीन नारनौल ग्रीन नारनौल’ नामक यह अभियान शहर को हराभरा बनाने के महत्व के बारे में बेहतर जागरूकता पैदा करने के लिए आयोजित किया गया था।
 
जंगलों के संरक्षण को बढ़ाने के लिए अनेक योजनाएं आरंभ : परमार
धर्मशाला वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि प्रदेश के सदाबहार, घने जंगल यहां की शान हैं। जंगलों के संरक्षण और हरित आवरण को बढ़ाने के लिए सरकार ने अनेक योजनाएं शुरू की हैं। वनों को रोजगार और आजीविका का साधन बनाने का प्रयास किया जा रहा है। परमार बुधवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र के राजकीय माध्यमिक पाठशाला भाटिलू(डरोह) में वन विभाग द्वारा आयोजित पौधरोपण अभियान कार्यक्रम के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे। इस मौके उन्होंने स्वयं हरड़, भेड़ा, आवंला और अर्जुन के औषधीय पौधे लगाए।
 
हरियाणा सीएम और कृषि मंत्री ओपी धनखड़ के प्रयासों को मिली सफलता खुले में शौच मुक्त हुआ ग्रामीण क्षेत्र
चंडीगढ़ मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा पंचायत और विकास तथा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ के प्रयासों से राज्य में पढ़ी-लिखी पंचायत होने के बाद अब हरियाणा अपने किसानों को जोखिम-फ्र ी तथा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र को खुले में शौचमुक्त बनाने में सफल हुआ और प्रदेश पिछले पौने पांच वर्षों के कार्यकाल में बागवानी राज्य बनने के दिशा में आगे बढ़ा है। यह जानकारी कृषि एवं कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने प्रेस कल्ब में ‘मीट दि प्रेस’ कार्यक्रम में अपने विभागों का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत करते हुई दी। इसके साथ ही धनखड़ हरियाणा मंत्रिमण्डल के पहले मंत्री बन गए है जिन्होंने आगामी विधानसभा चुनाव से पहले रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया है।
 
ग्रामीण बरसाती पानी का तालाबों में करें भंडारण
करनाल खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के राज्य निदेशक यशपाल सिहं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल संचय के लिए पूरे देश के नागरिकों से अपील की है कि वे कल के लिए पानी को बचाएं और उसका सदुपयोग करें। ग्रामीण क्षेत्र में बरसाती व फालतु पानी का भंडारण तालाबों में किया जा सकता है इसके लिए ग्रामीणों को अपने तालाबों को साफ-सुथरा रखना होगा। पानी को व्यर्थ न बहाएं।
 
पौधारोपण कर जागरूकता सेमिनार का आयोजन
पानीपतत्नखन्ना रोड स्थित सदानंद बाल विद्या मंदिर में पौधारोपण व जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया कार्यक्रम का शुभारंभ पौधारोपण के साथ किया गया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर समाज सेविका सविता आर्य ने शिरकत की सविता ने छठी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा की छात्र छात्राओं को समाज में बढ़ते हुए अपराधों के बारे में जागरूक करते हुए जानकारी दी कि आज का युग वैज्ञानिक युग है जिसमें अगर हम इंटरनेट वे सोशल मीडिया सही उपयोग करें तो यह हमारे लिए सकारात्मक होगा अगर गलत उपयोग करें तो यह नकारात्मक होगा जिसके चलते हुए जरूरी है कि प्रत्येक बच्चे के साथ मां-बाप भी जागरूक रहें जिससे समाज में दिन-प्रतिदिन बढ़ते हुए अपराधों पर रोक लगाई जा सके सविता ने छात्राओं को जागरूक बात करते हुए कहा कि प्रत्येक छात्र- छात्राओं को अपने आसपास हो रही गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए सजग रहना चाहिए।
 
previous123456789...1516next

CopyRight 2016 DanikUp.com