Breaking News
वल्र्ड कप : आज क्रिकेट को मिल जाएगा नया बादशाह  |   वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से भिड़ेगा भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में होगी टक्कर  |   India vs Bangladesh CWC 2019: बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची  |   भारत-बांग्लादेश में मुकाबला आज  |   पुणे में दर्दनाक हादसा, दीवार ढहने से 17 लोगों की मौत, कई घायल  |  

पर्यावरण

ग्रामीण बरसाती पानी का तालाबों में करें भंडारण
करनाल खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के राज्य निदेशक यशपाल सिहं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल संचय के लिए पूरे देश के नागरिकों से अपील की है कि वे कल के लिए पानी को बचाएं और उसका सदुपयोग करें। ग्रामीण क्षेत्र में बरसाती व फालतु पानी का भंडारण तालाबों में किया जा सकता है इसके लिए ग्रामीणों को अपने तालाबों को साफ-सुथरा रखना होगा। पानी को व्यर्थ न बहाएं।
 
पौधारोपण कर जागरूकता सेमिनार का आयोजन
पानीपतत्नखन्ना रोड स्थित सदानंद बाल विद्या मंदिर में पौधारोपण व जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया कार्यक्रम का शुभारंभ पौधारोपण के साथ किया गया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर समाज सेविका सविता आर्य ने शिरकत की सविता ने छठी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा की छात्र छात्राओं को समाज में बढ़ते हुए अपराधों के बारे में जागरूक करते हुए जानकारी दी कि आज का युग वैज्ञानिक युग है जिसमें अगर हम इंटरनेट वे सोशल मीडिया सही उपयोग करें तो यह हमारे लिए सकारात्मक होगा अगर गलत उपयोग करें तो यह नकारात्मक होगा जिसके चलते हुए जरूरी है कि प्रत्येक बच्चे के साथ मां-बाप भी जागरूक रहें जिससे समाज में दिन-प्रतिदिन बढ़ते हुए अपराधों पर रोक लगाई जा सके सविता ने छात्राओं को जागरूक बात करते हुए कहा कि प्रत्येक छात्र- छात्राओं को अपने आसपास हो रही गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए सजग रहना चाहिए।
 
सीएम ने किया जल शक्ति अभियान के तहत पौधारोपण कार्यक्रम
गुरुग्राम हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल न े आज जल शक्ति अभियान के तहत गुरुग्राम से प्रदेशव्यापी पौधारोपण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने गुरुग्राम में गांव झाड़सा के निकट सैक्टर-32 के शिवधाम में पौधारोपण किया और कहा कि जल शक्ति अभियान के तहत प्रदेश के हर गांव में 500 पौधे लगाएं जाएंगे।
 
स्मार्ट सिटी करनाल में जल संचयन की दिशा में बढ़ते कदम
करनाल स्मार्ट सिटी करनाल में जल पुर्नभरण को लेकर शिक्षण संस्थाओं व पार्कों में बनाए गए रेन वाटर हार्वेस्टर से जल संचयन की मुहिम आने वाले दिनो में प्रबल होगी। शहर में इस तरह के उपाय दूसरों को राह दिखाने का काम कर रहे हैं और नागरिक पानी की कीमत तथा इसे बचाने का महत्व समझने लगे हैं। आईय, बात करते हैं रेलवे रोड़ स्थित राजकीय महिला कॉलेज की।
 
81 डार्क जोन वाले ब्लॉकों में विशेष जल संरक्षण अभियान
चंडीगढ़ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जल शक्ति विजन को आगे बढ़ाने की हरियाणा ने पहल की है तथा इस कड़ी में प्रदेश के 19 जिलों के 81 डार्क जोन वाले ब्लॉकों में 1 जुलाई से 15 सितंबर, 2019 तक विशेष जल संरक्षण अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है जो बाद में पूरे प्रदेश में चलाया जायेगा।
 
७६ फीसद स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं ने नहीं किया रिसाइकल
गुरुग्राम ई-कचरा पर्यावरण के लिए एक बड़ा खतरा है और स्मार्टफोन इसमें एक बड़ा योगदानकर्ता है। अकेले भारत में 20 लाख टन ई-कचरा निकलता है। हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, गुडग़ांव में दैनिक आधार पर 8.54 टन ई-कचरे का उत्पादन होता है, जो सीधे लैंडफिल में चला जाता है और सीधे-सीधे पर्यावरण को हानि पहुंचाता है।
 
69वें वन महोत्सव: कम से कम दो पौधे अवश्य लगाने की अपील हर व्यक्ति पौधारोपण अभियान में सहयोग दें : राव नरबीर सिंह
चंडीगढ़ हरियाणा के वन एवं पर्यावरण मंत्री राव नरबीर सिंह ने जन-साधारण से अपील की है कि जुलाई माह में मनाए जा रहे 69वें वन महोत्सव के दौरान विभाग द्वारा चलाए जा रहे पौधारोपण अभियान में सहयोग करे और हर व्यक्ति कम से कम दो पौधे अवश्य लगाए।
 
प्राकृ तिक आपदाएं न आए तो अच्छा : मनोहर लाल
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्राकृतिक आपदाएं न आए तो ही अच्छा है, परंतु प्रकृ ति के आगे किसी का बस नहीं चलता। भूकंप जैसी त्रासदी में तो स्थिति और भी भयंकर होती है। एक और जहां जान-माल का नुकसान होता है तो वहीं इन्फ्र ास्ट्रक्चर जैसे रेल, सडक़ या अन्य को भी नुकसान पहुंचता है।
 
अब तक कमजोर दिख रहे मॉनसून ने पकड़ी तेजी
नई दिल्ली अब तक कमजोर दिख रहा मॉनसून अचानक सक्रिय हो उठा है। देश के दक्षिणी, पूर्वी और मध्य भारत में शुक्रवार को अच्छी खासी बारिश हुई। जून के महीने में शुक्रवार सबसे अधिक नमी वाला दिन रहा। करीब तीन सप्ताह बीत जाने के बाद हुई इस बारिश से लोगों को बड़ी राहत मिली है।
 
ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत कचरा अलग-अलग करना जरूरी
गुरुग्राम नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त विनय सिंह ने कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के अनुसार सभी नागरिकों को अपने घरों में ही गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करना अनिवार्य है। इसलिए सभी से अनुरोध है कि वे कचरा उठाने वाली गाड़ी में गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करके ही डालें।
 
गंगा की सहायक नदियों से संबंधित प्रस्ताव नमामि गंगे में स्वीकृत हो
नई दिल्ली मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से भेंट कर नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत 802 करोड़ 95 लाख रुपए के केंद्र को प्रेषित प्रस्तावों को जल्द स्वीकृत करने का अनुरोध किया। सिंचाई विभाग में अवशेष केन्द्रांश 142 करोड़ 52 लाख रुपए व लघु सिंचाई विभाग में केन्द्र पोषित योजनाओं को पूर्ण करने के लिए अवशेष धनराशि 63 करोड़ 57 लाख रुपए यथाशीघ्र अवमुक्त करने का भी आग्रह किया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने नई दिल्ली में केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से भेंट कर नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत केंद्र को भेजे गए विभिन्न प्रस्तावों को जल्द स्वीकृत करने का अनुरोध किया।
 
अरावली ना होती तो रेगिस्तान बन जाता गुरुग्राम
गुरुग्राम नव जन चेतना मंच के संयोजक वशिष्ठ कुमार गोयल जी ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। बैठक के दौरान गोयल ने कहा कि नव जन चेतना मंच के उद्देश्यों के तहत पर्यावरण को बचाने के लिए हम सबको आगे आना होगा।
 
पॉलीथीन के खिलाफ नगर निगम का अभियान जारी
गुरुग्रामत्न नगर निगम गुरुग्राम द्वारा पॉलीथीन के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में सोमवार को पॉलीथीन पर कार्रवाई के लिए गठित स्पेशल दस्ते ने खांडसा सब्जी मंडी में छापेमारी करके 100 किलोग्राम पॉलीथीन जब्त की।सहायक अभियंता कुलदीप सिंह के नेतृत्व में जूनियर इंजीनियर अभिजीत, अमन, गौरव व अन्य कर्मचारियों सोमवार को प्रात: खांडसा मंडी पहुंचे तथा पॉलीथीन विक्रेताओं पर छापेमारी शुरू की। छापेमारी के दौरान टीम ने 100 किलोग्राम पॉलीथीन जब्त की। नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त यशपाल यादव के अनुसार हरियाणा नॉन-बायोडिग्रेडेबल वेस्ट कंट्रोल अधिनियम-1998 के तहत नगर निगम गुरुग्राम द्वारा शहर को पॉलीथीन मुक्त बनाने की दिशा में लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत चारों जोनों में अलग-अलग विशेष टीमों का गठन किया गया है। ये टीमें अपने-अपने क्षेत्र में लगातार कार्रवाई कर रही हैं। उन्होंने नागरिकों से अनुरोध किया कि वे पॉलीथीन का उपयोग बन्द करें तथा जब भी बाजार जाएं, अपने साथ कपड़े या जूट का थैला लेकर जाएं।
 
विश्व पर्यावरण दिस वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने दिया संदेश ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं और उनकी देखभाल करे
गुरुग्राम वन मंत्री राव नरबीर सिंह ने आज लोगों का आह्वान किया कि वे पर्यावरण संरक्षण तथा जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं और बड़े होने तक उनकी देखभाल भी करें । दुनियाभर में हर साल विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मनाया जाता है। इसी दिन हर साल पर्यावरण के संरक्षण, संवर्धन और विकास का संकल्प लिया जाता है।
 
बीट एयर पॉल्यूशन अभियान की हुई जोरदार शुरुआत
गुरुग्राम केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की पालना में नगर निगम गुरुग्राम द्वारा शनिवार से बीट एयर पॉल्यूशन अभियान की जोरदार शुरू की गई। अभियान के तहत वार्ड नंबर-10, 25 तथा 30 में नगर निगम की सफाई विंग ने निगम पार्षदों, आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों तथा गणमान्य व्यक्तियों को शामिल करके विशेष सफाई अभियान चलाया। अभियान के तहत उपस्थित नागरिकों को सफाई व्यवस्था बनाए रखने, कचरा और पत्तों में आग ना लगाने, दो डस्टबिन का उपयोग करने, कंपोस्टिंग को बढ़ावा देने, कचरा अलग- अलग करने, एनर्जी एफिसिएंट लाईट/बल्ब का उपयोग करने आदि के बारे में जागरूक किया।
 
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 100 स्थानों पर जल संरक्षण को लेकर होगी चर्चा
चंडीगढ़ विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गुरुग्राम जिला में आओ करें -जल पर चर्चा नामक पहल की शुरुआत की जाएगी। इस मुहिम के तहत जिला में लगभग 100 स्थानों पर जल संरक्षण को लेकर चर्चा होगी। इस चर्चा में जिला वासियों को जल संरक्षण संबंधी विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के साथ साथ इस संबंध में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।
 
पंचकूला के पास भानू गांव में प्रस्तावित क्षेत्र सीएम ने किया ठोस कचरा प्रबंधन प्रस्तावित ह्रश्वलांट का मुआयना
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला में ठोस कचरा प्रबंधन ह्रश्वलांट की स्थापना करने के लिए प्रस्तावित क्षेत्र भानू गांव की भूमि का मुआयना किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस भूमि के क्लेक्टर रेट तथा सरकारी व निजी मालिकाना हक का विस्तृत ब्यौरा तैयार करें।
 
जलापूर्ति हरियाणा, दिल्ली व उप्र में पहुंच रहा पानी, चार महीने होगी सह्रश्वलाइ हथनीकुंड बैराज बुझाएगा राजस्थान की ह्रश्वयास
चंडीगढ़ हथनीकुंड बैराज का पानी अब राजस्थान की ह्रश्वयास बुझाएगा। वर्ष1996 में पांच राज्यों के बीच हुए जल समझौते पर राजस्थान के सिंचाई विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है। वहां के उच्चाधिकारियों ने हथनीकुंड बैराज का दौरा किया।
 
उपायुक्त की शहर वासियोंं से अपील भीषण गर्मी में जल को व्यर्थ न बहने दें : कटारिया
पानीपत जल ही जीवन है । जल के बिना जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती। इसी के दृष्टिïगत भारतीय संस्कृति में जल की वरूण देवता के रूप में पूजा की जाती है और सभी संस्कारों के अवसर पर जल को पूजा जाता है। जल का महत्व गर्मी के इस मौसम में अत्याधिक बढ़ जाता है। और मानसून आने तक सभी पौधो और प्राणियों को जल की अत्यधिक जरूरत होती है। इसलिए जल का संरक्षण हर हाल में होना चाहिए।
 
जलापूर्ति व सडक़ सुविधा उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता
चंडीगढ़ हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा कि शहरों की सभी कालोनियों में जलापूर्ति, सीवरेज व सडक़ की सुविधा उपलब्ध करवाना सरकार की प्राथमिकता है। इसके लिए स्वयं मुख्यमंत्री मनोहर लाल कड़ा संज्ञान ले रहे हैं और यही वजह है कि विभाग के अधिकारियों व स्थानीय जन प्रतिनिधियों से सीधा रू-ब-रू होने के लिए आज क्रियान्वित की जा रही विकास परियोजनाओं की समीक्षा बैठक बुलाई गई है।
 
previous123456789...1415next

CopyRight 2016 DanikUp.com