Breaking News
अगले माह होगा पीएम मोदी की नई कूटनीति का आगाज पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से हो सकती है मुलाकात  |   राम मंदिर की खबर दिखाने के कारण कनाडा मे अपना रेडियो ऑफ एयर कर दिया   |   मतदान निपटते ही योगी ने राजभर को निपटाया  |   एग्जिट पोल ने क्षेत्रीय दलों की उड़ाई नींद  |   पीएम मोदी की आपत्तिजनक फोटो डालने पर दिल्ली में केस दर्ज  |  

शिक्षा/रोजगार

शिक्षा मंत्री से मिला प्रतिभावान विद्यार्थियों का प्रतिनिधिमंडल
पंचकूला हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा से आज चंडीगढ़ में पंचकूला जिला के बरवाला खंड के प्रतिभावान विद्यार्थियों का एक प्रतिनिधिमंडल मिला। दसवीं व 12वीं कक्षा के इन विद्यार्थियों को शिक्षा मंत्री ने आशीर्वाद दिया। बरवाला खंड की खंड शिक्षा अधिकारी डॉ. पूनम शर्मा के नेतृत्व में कोट, बरवाला,रामगढ़ व पारवाला के सरकारी स्कूलों की बोर्ड परीक्षाओं के टॉपर विद्यार्थी शिक्षा मंत्री से उनके चंडीगढ़ निवास स्थान पर मिले। इनमें राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय बरवाला की 12वीं कक्षा की विज्ञान की छात्रा मुस्कान सिंगला, जिसने पंचकूला जिला में टॉप किया है, भी शामिल थी।
 
केंद्रीय मंत्री के गोद लिए गांव में १०वीं के28 में से दो बच्चे हुए पास
जींद केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के गोद लिए मांडी गांव के राजकीय हाई स्कूल के दसवीं के परिणाम में 28 में से दो बच्चे ही पास होने पर ग्रामीणों ने स्कूल के गेट पर ताला जड़ दिया। जानकारी मिलने के बाद बीईओ पवन कुमार भोला पहुंचे। ग्रामीण स्कूल में कार्यरत पूरे स्टॉफ का तबादला करने की मांग पर अड़ गए।
 
ज्यूडिशियल की परीक्षा उत्तीर्ण कर ज्योति नैन ने चमकाया करनाल का नाम
करनाल > प्रथम प्रयास में ही करनाल की रहने वाली एक होनहार बेटी ज्योति नैन का दिल्ली ज्यूडिशियल सर्विसेज एग्जाम में 64वां रैंक प्राप्त कर पूरे प्रदेश में करनाल जिले का नाम रोशन किया है। अब ज्योति नैन दिल्ली में सिविल जज के रुप में कार्यभार संभालेगी।
 
करियर संबंधी काउंसलिंग देकर बच्चों को दिया सही मार्गदर्शन
गुरुग्राम सन (समाज उत्थान न्यास) फाउंडेशन की ओर से यहां जैकबपुरा स्थित सैनी धर्मशाला में बच्चों की कैरियर संबंधी काउंसलिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें दसवीं व बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बुलाया गया था। काफी संख्या में विद्यार्थी और उनके परिजन यहां पहुंचे और एक्सपर्ट से काउंसलिंग ली।
 
हरियाणा शिक्षा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट हरियाणा में 57.39 फीसदी बच्चे हुए पास, 62.17 फीसदी लड़कियां और 53.43 फीसदी लडक़े हुए पास
भिवानी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने शुक्रवार दोपहर 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया। इस बार रिजल्ट 57.39 प्रतिशत रहा। इस परीक्षा में 62.17 प्रतिशत लड़कियों की तुलना में 53.43 प्रतिशत ही लडक़े सफलता प्राप्त कर सके हैं। इस प्रकार लड़कियों ने लडक़ों से 8.74 फीसदी ज्यादा पास प्रतिशतता देकर बढ़त हासिल की है।
 
अबकी बार गुरुग्राम विश्वविद्यालय में 22 कोर्स में दाखिला
गुरुग्राम विश्वविद्यालय में 2019-20 सत्र के दौरान 11 नये कोर्सेस को जोड़ा गया है। हाल ही में हुई एग्जीक्यूटिव काउंसिल की बैठक में नये कोर्सेस को लेकर फैसला किया गया है। इस बार कॉमर्स और मैनेजमेंट विभाग में एमकॉम दो वर्ष की 40 सीटें, एमकॉम (इंटिग्रेटेड) की 40 सीटें, एमबीए दो वर्ष की 40 सीट, एमबीए (इंटिग्रेटेड) की 40 सीट तय की गई है।
 
हरियाणा बोर्ड, १२वीं के नतीजे घोषित राजमिस्त्री का बेटा बना 10+2 में टॉपर
भिवानी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की तरफ से शैक्षणिक सत्र 2018-2019 के लिए आयोजित 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम बुधवार को घोषित हो गया। कुल पास प्रतिशत 74.48 रहा, वहीं टॉपर्स की बात की जाए तो 497 अंकों के साथ भिवानी जिले के बवानीखेड़ा के दीपक ने प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है। विभान में, 494 हिसार की पलक ने वाणिज्य में टॉप रहे। दीपक बेहद गरीब परिवार से एक राजमिस्त्री का बेटा है। कला संकाय में पलवल के शिव कुमार और फरीदाबाद की शिवानी वत्स ने भी 494 नंबर लेकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर कब्जा किया है।
 
सीबीएसई टॉपर मान्या को उम्मीद से ज्यादा मिला है, डॉ. बनना चाहती तमन्ना
बठिंडात्नसेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन का 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम सोमवार को दोपहर बाद बहुतों के लिए खुशियां लेकर आया। इन्हीं में से एक बठिंडा की मान्या भी है, जो नेशनल टॉपर्स की फेहरिस्त में शामिल है। मान्या ने 500 में से 499 अंक हासिल किए हैं। बेहद खुश नजर आ रही मान्या का कहना है कि उन्हें इतनी उम्मीद नहीं थी। अब वह खुद ही नहीं, परिवार वाले भी बेहद खुश हैं। मान्या ने बताया कि उसकी तमन्ना डॉक्टर बनने की है। 500 में से 499 (चार विषयों में पूरे-पूरे और एक में सिर्फ 1 नंबर कम) अंक लेकर पहला स्थान हासिल करने वाली मान्या यहां के सेंट जेवियर सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ती है। उसके पिता पवन जिंदल बिजनेसमैन हैं, जबकि मां ईशा हाउसवाइफ हैं। वह अपनी इस कामयाबी का श्रेय मातापिता, स्कूल की प्रिंसिपल और टीचर्स देती है।मान्या ने बताया कि वह रोज सिर्फ 2-3 घंटे पढ़ाई करती थी। हालांकि तैयारी काफी अच्छी थी। स्कूल और ट्यूशन में काफी अच्छे से तैयारी करवाई थी, जिससे परीक्षा में ज्यादा मुश्किल नहीं हुई, लेकिन इतनी उम्मीद नहीं थी। जब रिजल्ट आया तो मैं काफी हैरान थी।
 
आईसीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कोलकाता के देवांग और बेंगलुरू की विभा को 100 फीसदी अंक
नई दिल्ली आईसीएसई के 10वीं और 12वीं के नतीजे मंगलवार को घोषित किये गये. परीक्षा परिणाम में इस बार भी लड़कियों ने लडक़ों को पछाड़ा है. वहीं 12वीं की परीक्षा में दो छात्रों ने 100 प्रतिशत अंक हासिल कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। कोलकाता के देवांग कुमार अग्रवाल और बेंगलुरू की विभा स्वामीनाथन ने 12वीं की परीक्षा में 100 प्रतिशत अंक हासिल किये.
 
मुस्कान 97 प्रतिशत अंकों के साथ हरे कृष्णा स्कूल में टॉप
समालखात्नहरे कृष्ण इंटरनेशनल स्कूल का सीबीएसई का दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम बारहवीं कक्षा की तरह ही शतप्रतिशत रहा। दोपहर को परीक्षा परिणाम आने के बाद स्कूल पहुंचे विद्यार्थियों ने एकदूसरे तथा शिक्षकों को मिठाई खिलाते हुए अपनी खुशी व्यक्त की। वहीं शिक्षकों ने भी बच्चों को उनकी सफलता पर शुभकामनाएं दी।
 
सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित 13 बच्चों ने हासिल किए टॉप-1 रैंक
नई दिल्ली सीबीएसई ने 10वीं का रिजल्ट सोमवार को जारी कर दिया है। 13 बच्चों को 500 में 499 अंक आए हैं। रैंक 2 पर 498 अंकों के साथ 24 बच्चे हैं, तीसरे स्थान 497 मार्क्स के साथ 58 बच्चे हैं। रैंक 1 के 13 बच्चों में से 6 छात्राएं हैं और 7 छात्र हैं। 10वीं के रिजल्ट में इस बार 91.1 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं।
 
मुस्कान गोयल ने पानीपत को गौरवान्वित किया
पानीपत मुस्कान गोयल ने जेईई (मेन) 2019 में अखिल भारतीय रैंक 290 और 99.98 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल कर पानीपत के लोगों को गौरवान्वित किया है। वह आकाश इंस्टीट्यूट की पानीपत शाखा के क्लासरूम प्रोग्राम की छात्रा रह चुकी हैं।मुस्कान गोयल ने दसवीं कक्षा के बाद जेईई कोचिंग ज्वाइन किया था और अपने स्कूल की पढ़ाई के साथ अच्छा संतुलन बनाए रखते हुए आईआईटी ज्वाइन करने के अपने सपने को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की।
 
मजदूर की बेटी अंकिता ने स्कूल में किया टॉप
समालखा आशादीप सीसे स्कूल पावटी रोड की छात्रा अंकिता ने कॉमर्स संकाय में 93.8 प्रतिशत अंक लेकर स्कूल में टॉप किया। जबकि साक्षी 90.2 प्रतिशत अंक लेकर द्वितीय तथा आंचल 89.8 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही। स्कूल में 38 प्रतिशत बच्चों ने मेरिट हासिल की। अंकिता के पिता एक हैचरी में मजदूरी करते हैं। चेयरमैन डॉ .देवेंद्र आर्य व नीरज आर्य ने बच्चों का फूलमालाएं पहनाकर स्वागत करते हुए कहा कि लड़कियों ने साबित कर दिया है कि वह कभी लडक़ों से कम नहीं है। उन्होंने कहा कि स्कूल में शिक्षा की गुणवत्ता से किसी तरह का समझौता नहीं किया जाता तथा हर तरह की सुविधाएं स्कूल में उपलब्ध हैं। प्रिंसिपल विनय डोगरा ने भी बच्चों को बधाई दी। स्कूल का परिणाम शत प्रतिशत होने की वजह से खुशी का माहौल बना रहा। इस मौके पर निशा शर्मा, सुखविंदर, पलवी खन्ना, सोनिया ,अनीता यादव, सुमित कुमार, राजेश सैनी, नेहा मित्तल, शशि बाला व अन्य अध्यापकगण रहे।
 
UP board result 2019: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कल दोपहर होगा जारी, देख सकेंगे
नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम result class 10th 12th Results of Uttar Pradesh ) कल घोषित किए जाएंगे। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने गुरुवार को प्रेसवार्ता में परिणाम जारी करने की तिथि की घोषणा की।
 
गुरुग्राम विश्वविद्यालय के बी.फार्मेसी कोर्स को काउंसिल से मिली मान्यता
गुरुग्राम विश्वविद्यालय ने बहुत कम समय में एक बड़ी सफलता हासिल की है। गुरुग्राम विश्वविद्यालय में चल रहे बी.फार्मेसी पाठ्यक्रम को फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता मिल गई है। अब मंजूरी मिलने के बाद गुरुग्राम विश्वविद्यालय में बेचलर ऑफ फार्मेसी के सभी विद्यार्थियों का स्टेट फार्मेसी काउंसिल से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। गुरुग्राम विश्वविद्यालय में फार्मेसी का पहला बैच जुलाई 2018 में शुरु हुआ था। जिसके बाद माननीय वाइस चांसलर डॉ. मार्कण्डेय आहूजा जी की अध्यक्षता में फार्मेसी विभाग की तरफ से फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया को मंजूरी के लिए आवेदन किया गया व बहुत ही कम समय में फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया की तरफ से सारी प्रक्रियाएं पूरी करते हुए बी. फार्मेसी कोर्स की मंजूरी दे दी। माननीय वाइस चांसलर डॉ. मार्कण्डेय आहूजा जी ने बताया कि हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों को गुणवत्तापुरक शिक्षा प्रदान करना है। इस पाठ्यक्रम को मान्यता मिलना हमारे लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि प्रयास रहेगा कि विश्वविद्यालय प्रशासन विद्यार्थियों को हर तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराएं। माननीय कुलसचिव डॉ. शशिभूषण भारती ने इसके लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि बहुत कम समय में यह हमारे लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है एवं विभागाध्यक्ष डॉ. धीरेंद्र कौशिक ने इसके लिए सभी को बधाई दी।
 
ग्रीनवुड विद्यालय में हर्षोल्लास से हुआ कनिष्ठ खेल सप्ताह का समापन
गुरुग्राम उपरोक्त उद्देश्य के मद्दे-नजर सेक्टर-9 स्थित ग्रीनवुड विद्यालय में 1 अप्रैल 2019 से चल रहे कनिष्ठ खेल सप्ताह के समापन समारोह का आयोजन 6 अप्रैल 2019 को बड़े हर्षोल्लास से किया गया। खेलोत्सव के समापन समारोह में कक्षा दूसरी से पॉंचवीं के छात्रों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।
 
शिक्षा के स्तर को और बेहतर बनाने के लिए ऐसे सैमिनार जरुरी : खन्ना
करनाल श्री संतराम कालेज आफ एजुकेशन काछवा द्वारा शनिवार को कालेज के प्रांगण में शिक्षा में गुणवत्ता की दृष्टिï से सुधार लाने के उद्देश्य से एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठïी का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्यातिथि के रूप में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की रजिस्ट्रार नीता खन्ना ने शिरकत की। कालेज में पहुंचने पर नीता खन्ना का कालेज के चेयरमैन व सैमिनार के पैटर्न रोहित भारद्वाज और कालेज की प्रिंसीपल व सैमिनार की कन्वीनर सुरुचि शर्मा ने बुके देकर स्वागत किया।
 
हर एक व्यक्ति 100-100 आदमियों को मतदान करने के लिए प्रेरित करे : सुमेधा
पानीपत उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुमेधा कटारिया ने शुक्रवार को नए मतदाताओं के लिए आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि बोलते हुए कहा कि प्रजातंत्र के इस महोत्सव में हम सबको अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए क्योंकि वोट को कर्तव्य मानकर डालना भी किसी देशभक्ति से कम नही है।
 
पत्र-लेखन प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर भाग लें युवा : राजीव रंजन
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने प्रदेश के युवाओं से आह्वान किया है कि वे मतदाता के रूप में पंजीकरण तथा लोकसभा व विधानसभा के चुनावों में मतदान करने का क्या महत्व है, इस विषय पर आयोजित पत्र लेखन प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर भाग लें।
 
एचसीएस की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारियों को दिया गया अंतिम रूप
गुरुग्राम रविवार को गुरुग्राम में आयोजित होने वाली हरियाणा सिविल सर्विसेज (एचसीएस) की प्रारंभिक परीक्षा के आयोजन की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इन तैयारियों को आज गुरुग्राम नगर निगम के संयुक्त आयुक्त तथा इस परीक्षा आयोजन के नोडल अधिकारी मुकेश सोलंकी ने अंतिम रूप दिया और सेंटर सुपरवाइजरो की शंकाओं का समाधान किया।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com