Breaking News
वल्र्ड कप : आज क्रिकेट को मिल जाएगा नया बादशाह  |   वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से भिड़ेगा भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में होगी टक्कर  |   India vs Bangladesh CWC 2019: बांग्लादेश को हराकर टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची  |   भारत-बांग्लादेश में मुकाबला आज  |   पुणे में दर्दनाक हादसा, दीवार ढहने से 17 लोगों की मौत, कई घायल  |  

शिक्षा/रोजगार

हुनरमंद युवा अपनी प्रतिभा के दम पर प्राप्त कर सकेगा रोजगार :बीरपंथी
करनाल नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी ने कहा कि बेरोजगारी पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को अप्रैंटिस से जोडक़र उन्हें सक्षम बनाने और आर्थिक सहयोग करने का कार्य किया है। आज बेरोजगारी दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है, सभी को सरकारी नौकरी नहीं दी जा सकती परंतु हुनरमंद व्यक्ति अपनी प्रतिभा के दम पर रोजगार व सम्मान प्राप्त कर सकता है। इस उद्ïदेश्य के लिए देश में प्रधानमंत्री की स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप डंडिया व कौशल विकास स्कीमें लागू हैं, जो युवाओं को आगे बढऩे के लिए प्रेरित कर रोजगार के अवसर प्रदान कर रही हैं।
 
रोजगार के नाम पर युवाओं की दुर्गति हुई : दुष्यंत
समालखा जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने गांव चुलकाना में आयोजित जनसभा में प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि नौकरी देने के नाम पर पीएचडी, इन्जिनियर्स को धोबी, माली बनाकर उनकी दुर्गति कर दी है। वहीं पार्टी कार्यकर्ताओं से भी सौ दिन मेहनत कर चुनाव में प्रदेश का इतिहास बदलने का आह्वान किया।
 
गुरुग्राम में वल्र्ड यूथ स्किल डे
गुरुग्रामत्नकौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, हरियाणा के मार्गदर्शन में 15 जुलाई को जिला गुरुग्राम में वल्र्ड यूथ स्किल डे मनाया जा रहा है। इस अवसर पर जिला में जिला स्तरीय आयोजित किया जाएगा जिसमें जिले में चल रहे सभी राजकीय व निजी प्रशिक्षण संस्थानों सहित तथा प्राइवेट प्रशिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों द्वारा भाग लिया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की प्रिंसीपल ने बताया कि समारोह में शिक्षा परीक्षा में प्रथम पांच स्थानों पर रहे शिक्षुओ को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा शिक्षुता परीक्षा में पांच प्रथम आए शिक्षुओं को व इस संस्थान से पास आउट विद्यार्थी, जो विभिन्न उद्योगों में प्रतिष्ठित पदों पर कार्यरत है, को भी सम्मानित किया जाएगा। समारोह में संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न व्यवसायों से संबंधित कौशल को प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अलावा, निजी उद्योगों के साथ ‘ड्यूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग’ को लेकर एक समझौते का भी आदान प्रदान किया जाएगा।
 
गुरुग्राम में वल्र्ड यूथ स्किल डे
गुरुग्रामत्नकौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग, हरियाणा के मार्गदर्शन में 15 जुलाई को जिला गुरुग्राम में वल्र्ड यूथ स्किल डे मनाया जा रहा है। इस अवसर पर जिला में जिला स्तरीय आयोजित किया जाएगा जिसमें जिले में चल रहे सभी राजकीय व निजी प्रशिक्षण संस्थानों सहित तथा प्राइवेट प्रशिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों द्वारा भाग लिया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए जिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की प्रिंसीपल ने बताया कि समारोह में शिक्षा परीक्षा में प्रथम पांच स्थानों पर रहे शिक्षुओ को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा शिक्षुता परीक्षा में पांच प्रथम आए शिक्षुओं को व इस संस्थान से पास आउट विद्यार्थी, जो विभिन्न उद्योगों में प्रतिष्ठित पदों पर कार्यरत है, को भी सम्मानित किया जाएगा। समारोह में संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न व्यवसायों से संबंधित कौशल को प्रदर्शनी के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा। इसके अलावा, निजी उद्योगों के साथ ‘ड्यूल सिस्टम ऑफ ट्रेनिंग’ को लेकर एक समझौते का भी आदान प्रदान किया जाएगा।
 
कनिका नर्सिंग एकेडमी के एमएससी टॉपर छात्र हुए सम्मानित
चंडीगढ़ मुख्य अतिथि डॉ. संध्या घई प्रिंसिपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एडुकेशन पी जी आई चंडीगढ़ ने संस्थान के छात्रों को सम्मानित किया। कनिका नर्सिंग अकादमी, सेक्टर 20 ने आज कनिका नर्सिंग एकेडमी के एम एस सी टॉपर छात्रों को सम्मानित किया। रैंक 1 राज कुमारी , 99.66 फीसदी, रैंक 7 कोमल शर्मा 97.3 फीसदी, रैंक 12 अनु शर्मा 96.1 फीसदी, रैंक 34 ईशा सिंह 91.8 फीसदी। ष्टद्धड्डठ्ठस्रद्बद्दड्डह्म्द्ध 3 छ्वह्वद्य4 जिन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ नर्सिंग एजुकेशन पी जी आई चंडीगढ़ के लिए एमएससी नर्सिंग 2019 प्रवेश परीक्षा में शानदार प्रदर्शन किया है।
 
ब्रिलिएंस वल्र्ड स्कूल में समर कैंप का समापन
पंचकूलात्नब्रिलिएंस वल्र्ड स्कूल,पंचकूला में जारी समर कैंप 2019 का दूसरा बैच आज प्रमाणपत्र वितरण के साथ संपन्न हुआ। प्रतिभागियों को विभिन्न गतिविधियों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रमाण पत्र दिए गए। छात्रों ने तैराकी, नृत्य-संगीत (भारतीय व पश्चिमी), बेकार पदार्थों से काम की चीजें बनाने, मारशल आर्ट्स और एनीमेशन जैसी गतिविधियों का आनंद लिया। विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चे इस प्रकार थे: वैदेही शर्मा, सार्थक गर्ग, पियूष महाजन, आरव अरोड़ा, (तैराकी),हरनूर पृथी, प्रांजल शर्मा (नृत्य), प्रांजल शर्मा, आरव अरोड़ा , उदयवीर सिंह (कला शिल्प) और रयांश बंसल, आर्यन बंसल (एनीमेशन) और प्रांजल शर्मा, विवान (स्केटिंग) ब्रिलिएंस वल्र्ड स्कूल के चेयरमैन श्याम सुंदर गुप्ता ने शिक्षकों के प्रयासों की सराहना की।
 
हरियाणा शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अव्वल है : रामबिलास शर्मा
महेंद्रगढ़ हरियाणा शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अव्वल है। शिक्षा निती के चलते सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों में विश्वास बढ़ा है जिसके चलते पिछले वर्ष 56 हजार बच्चों ने निजी विद्यालयों को छोड़ कर सरकारी विद्यालयों में दाखिला लिया तथा अगले वर्ष यह संख्या लाख से पार हो जाएगी।
 
अंबाला में बनेगा विज्ञान केन्द्र, विज ने किया शिलान्यास
नई दिल्ली हरियाणा के अंबाला में एक विज्ञान केन्द्र बनाया जाएगा जिसका शिलान्यास आज हरियाणा के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अनिल विज ने किया। यह विज्ञान केन्द्र 35 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा। इस मौके हरियाणा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव डॉ. अशोक खेमका, महानिदेशक डॉ. प्रवीण कुमार, उपायुक्त अम्बाला शरणदीप कौर बराड़, राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार के निदेशक डी. रामा सरमा विशेष तौर पर मौजूद थे।
 
134ए अब बनेगा तरक्की का आधार, प्रदेश में वर्तमान शैक्षणिक सत्र के लिए 1.30 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन किया पारदर्शिता से लेकर समय बर्बादी पर शिकंजा कसने में कामयाब रही सरकार
चंडीगढ़ गरीब परिवारों की प्रतिभाओं के सामने अब निजी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने की अडचनों को मनोहर सरकार ने सिलसिलेवार तरीके से खत्म करने का काम किया है। सालों-साल विद्यार्थियों को दाखिला प्रक्रिया की अड़चनों और निजी स्कूलों को उनके बकाए जैसे गंभीर होते जा रहे मुद्दों को पारदर्शी व्यवस्था के माध्यम से हरियाणा सरकार ने पटरी पर लाने में कामयाबी हासिल की है।
 
उपायुक्त कार्यालय गुरुग्राम पर जोरदार प्रदर्शन और ज्ञापन सौंपा
पुनरयोजित कार्यक्रम के तहत भारतीय मजदूर संघ जिला गुरुग्राम के बैनर तले विभिन्न कर्मचारी संगठनों व यूनियनों के साथियों ने भारतीय मजदूर संघ के जिला अध्यक्ष बालकिशन हुड्डा की अध्यक्षता में जोर शोर से उपायुक्त कार्यालय गुरुग्राम पर जोरदार प्रदर्शन और ज्ञापन सौंपा गया।
 
बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार का बड़ा फैसला
चंडीगढ़ हरियाणा सरकार ने बुधवार को एक अहम फैसला लेते हुए सरकारी नौकरी के आवेदनकर्ताओं को सत्यापित हलफिया बयान देने के मामले में छूट प्रदान कर दी है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं। इस फैसले से पुलिस, ग्राम सचिव तथा पटवारी समेत अन्य कई भर्तियों के लिए आवेदन करने वालों को राहत मिलेगी।
 
शैक्षणिक संस्थानों में ए और बी वर्गीकरण के हिसाब से दाखिले किए जाएंगे : बेदी
चंडीगढ़ हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि वाल्मीकि समाज के बच्चों के शैक्षणिक उत्थान के लिए राज्य सरकार द्वारा शैक्षणिक संस्थानों में ए और बी वर्गीकरण के हिसाब से दाखिले किए जाएंगे, ताकि इस समाज के बच्चे पढ़ाई में अव्वल हों और भविष्य में होने वाली सभी प्रतियोगिताओं में मैरिट पर आएं तथा अपनी योग्यता के आधार पर रोजगार प्राप्त कर सकें।
 
ऑनलाइन प्रवेश की सुविधा के लिए एचएसडीएम प्रशिक्षण भागीदार
गुरुग्राम श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय (एसवीएसयू) ने गुरुग्राम के सेक्टर 44 में अपने ट्रांजिट परिसर में आज हरियाणा कौशल विकास मिशन (एचएसडीएम) के प्रशिक्षण भागीदारों के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया। सेमिनार में राज्य भर से एचएसडीएम के प्रशिक्षण भागीदारों ने भाग लिया, इसका उदेश्य विश्वविद्यालय के कई स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध करवाना रहा वर्तमान में विश्वविद्यालय में बैचलर ऑफ वोकेशन, डिह्रश्वलोमा इन वोकेशन और डिह्रश्वलोमा कार्यक्रम शुरू हो रहे हैं।
 
कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शुरू होगी ‘स्टार्टअप-प्रतियोगिता’ : रामबिलाश शर्मा
चंडीगढ़ हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार स्टार्टअप-इकोसिस्टम और उद्यमशीलता की शिक्षा को बढ़ावा देने हेतु राज्य में अनुकूल माहौल विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा राज्य भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में अगले माह से ‘स्टार्टअप-प्रतियोगिता’ शुरू की जाएगी।
 
लघु सचिवालय में बाल श्रम विरोधी विश्व दिवस
गुरुग्राम श्रम विभाग द्वारा आज लघु सचिवालय में बाल श्रम विरोधी विश्व दिवस मनाया गया जिसके अंतर्गत अधिकारियो और कर्मचारियों को बाल श्रम विरोधी विश्व दिवस शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर उप-श्रमायुक्त दिनेश कुमार ने कहा कि आज का दिन बाल श्रम के विरुद्ध विश्व दिवस के रूप में मनाया जाता है।
 
आंगनवाड़ी केन्द्रों की दशा सुधारने की कवायद की जाएगी
पानीपत जिले की 1 हजार 48 आंगनवाड़ी केन्द्रों में से मूलभूत सुविधाओं से वंचित आंगनवाड़ी केन्द्रों की दशा सुधारने की कवायद की जाएगी। इसके लिए उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने हर आंगनवाड़ी केन्द्र का एक्शन ह्रश्वलान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। यही नही उस आंगनवाड़ी केन्द्र में किन-किन सुविधाओं का टोटा है और उस पर अनुमानित खर्च क्या रहेगा इसका पूरा खाका तैयार किया जाएगा।
 
नई शिक्षा नीति 2019 के तहत 12वीं तक अनिवार्य शिक्षा : शर्मा
भिवानी शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि नई शिक्षा नीति 2019 के तहत शिक्षा के अधिकार अधिनियम को 8वीं कक्षा से बढ़ाकर 12वीं कक्षा तक किया जाएगा। नई शिक्षा नीति अगले महीने तक देश भर में लागू कर दी जाएगी। यह बात उन्होंने आज भिवानी में कार्यकत्ताओं से रू-ब-रू होते हुए कहीं। कार्यकत्र्ताओं ने शिक्षा मंत्री का भिवानी पहुंचने पर फूलमालाओं के साथ स्वागत किया।
 
पानीपत के मोहित गोयल को 13वीं रैंक
पानीपतत्ननेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। आकाश इंस्टीट्यूट के छात्र, मोहित गोयल ने नीट (एनईईटी) परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 13 हासिल कर पानीपत को गौरवान्वित किया है। मोहित को बधाई देते हुए आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के सीईओ और पूर्णकालिक निदेषक आकाश चौधरी ने कहा, ‘‘हमें गर्व है कि हमारे छात्र मोहित ने देश में कठिन नीट परीक्षा में शीर्ष रैंक हासिल करने वालों में सीट हासिल की है।
 
आकाश की छात्रा आशु पूनिया को नीट में रैंक ४१
हिसार आकाश इंस्टीट्यूट की छात्रा आशु पूनिया ने नीट (एनईईटी) परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक 41 हासिल कर गौरवान्वित किया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। आशु पूनिया को बधाई देते हुए आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक आकाश चौधरी ने कहा, ‘‘हमें गर्व है कि हमारी छात्राआशु पूनिया ने देश में कठिन नीट परीक्षा में शीर्ष रैंक हासिल करने वालों में सीट हासिल की है।
 
थापर इंस्टीट्यूट और वर्जीनिया टेक बनाएंगे सेंटर ऑफ एक्सीलेंस
चंडीगढ़त्नवर्जीनिया टेक और थापर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (टीआईईटी), पटियाला ने एक संयुक्त रिसर्च सेंटर, द थापर-वर्जीनिया टेक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन फ्रंटियर मैटेरियल्स बनाने के लिए करार किया है। इस सेंटर को बनाने में 2 मिलियन डॉलर का निवेश किया जाएगा।
 
previous123456789...1213next

CopyRight 2016 DanikUp.com