Breaking News
हाथरस कांड विपक्ष के निशाने पर आए योगी आदित्यनाथ  |   हाथरस कांड- पीड़िता के परिवार को मकान और एक व्यक्ति को नौकरों  |   हाथरस में दबंगो की प्रताड़ना से मौत का शिकार हुई बेटी के परिवार को 25 लाख रुपए दिए जाएंगे  |   मुख्यमंत्री ने की हाथरस की बेटी के पिता से बात  |   हाथरस की बेटी का अंतिम संस्कार भी नही कर पाया परिवार  |  

शिक्षा/रोजगार

HRD मंत्री ने कक्षा छठी से 8वीं तक का नया NCERT वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर किया जारी
पहले यह चार सप्ताह का जारी किया गया था। एचआरडी मंत्री निशंक ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा, 'कक्षा छठी से आठवीं तक का वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है।
 
कृति ने 97.2 फीसदी अंक हासिल कर परिवार को दिया गौरव
कृति के पिता समीर जैन और माँ शालिनी जैन बेटी की सफलता पर बेहद गौरवान्वित हैं। वहीं स्कूल के लोग भी उसकी सफलता पर बेहद खुश हैं। कृति बचपन से ही पढ़ाई को लेकर बहुत फोकस रही हैं।
 
न्यू एजुकेशन पॉलिसी 2020: बदलेगा BEd का पैटर्न, अब ऐसे बनेंगे टीचर
नई शिक्षा नीति-2020 में श‍िक्षा व्यवस्था में बड़े बदलावों की बात कही गई है. इस श‍िक्षा नीति में दिया गया है कि अब आने वाले कुछ सालों में श‍िक्षा की सबसे मजबूत कड़ी अध्यापक को सबसे मजबूत बनाया जाएगा.
 
नई शि‍क्षानीति: रिपोर्ट कार्ड नहीं, अब बच्चे की परफार्मेंस ऐसे तय होगी
प्राथमिक स्तर पर शिक्षा में बहुभाषिकता को प्राथमिकता के साथ शामिल करने और ऐसे भाषा के शिक्षकों की उपलब्धता को महत्व दिया दिया गया है जो बच्चों के घर की भाषा समझते हों.
 
भारत सरकार अमरीका में पढ़ रहे छात्रों के संपर्क में
भारत सरकार अमेरिका में पढ़ने वाले लाखों छात्रों के मुद्दे पर लगातार अमेरिका के संपर्क में है। सरकार का मानना है कि अभी इस मुद्दे पर अमेरिका ने विस्तृत गाइडलाइन नही जारी की है।
 
योगी सरकार : ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में एक साल की स्टडी लीव देने की योजना
सरकार ने विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों के पाठ्यक्रम में स्टार्टअप को नए विषय के तौर पर जोड़ने योजना तैयार की है। सीएम योगी का फोकस नौजवानों को ‘जाॅब सीकर नहीं, जाॅब प्रोवाइडर’ बनाने पर है।
 
CBSE date sheet 2020: 10वीं-12वीं के छात्रों का इंतजार खत्म, एक से 15 जुलाई के बीच होगी परीक्षा
10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। जबाकि 12वीं की परीक्षा 1, 2, 3, 4, 6, 7, 8, 9, 10 और 11 जुलाई को होगी। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने इससे संबंधित एक ट्वीट भी किया है।
 
गृहमंत्रालय ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों, छात्रों, तीर्थ यात्रियों को गृहराज्य में जाने की दी अनुमति*
गृहमंत्रालय ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों, छात्रों तीर्थयात्रियों व अन्य लोगों को अपने राज्यों में प्रोटोकॉल के तहत ले जाने की अनुमति दी है। इस संबंध में राज्यो को नोडल अथॉरिटी नियुक्त करने और लोगों को भेजने व लाने के लिए प्रोटोकॉल तय करने को कहा गया है।
 
विशेषज्ञों से चर्चा और राय लेकर बनाएं संस्कृति नीति : मुख्यमंत्री*
विशेषज्ञों से चर्चा और राय लेकर बनाएं संस्कृति नीति : मुख्यमंत्री* *नीति में वैदिक काल से लेकर अब तक की संपन्न सांस्कृतिक विरासत को शामिल करें: योगी आदित्यनाथ* *ऐसी नीति बनाएं जो देश में सर्वोत्तम हो* *22 अक्टूबर, लखनऊ।* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि संस्कृति बहुत व्यापक शब्द है। वैदिक काल से लेकर आधुनिक काल तक की गतिविधियां इसमें शामिल हैं। इन सारे काल खंडों में आज जिस क्षेत्र को उत्तर प्रदेश कहते हैं, उसकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। ऐसे में इसे रंगमंच और लोक कला तक ही सीमित मत करें। संस्कृति को लेकर जो भी नीति बनाएं उनमें इन सारे सरोकारों को शामिल करें। उन लोगों से चर्चा करें, सलाह लें जो इसके विशेषज्ञ हैं। उनकी राय को अपनी नीति में शामिल करें।
 
साई इंस्टिट्यूट ऑफ स्किल डेवलपमेंट द्वारा शिक्षा सामग्री वितरण समारोह
मनीमाजरात्नप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत चल रहे साई इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल डेवलपमेंट सेन्टर,मनीमाजरा ने इंस्टीट्यूट के बच्चों को शिक्षा सामग्री वितरित की। जिसमे मुख्यातिथि के तौर पर शिवानन्द चौबे मेमोरियल चैरिटबल ट्रस्ट के चेयरमैन संजय चौबे जी ने अपने हाथों से बच्चों को शिक्षा सामग्री वितरित की।
 
साइबर सुरक्षा के लिए घर से करें शुरुआत, बनें जागरूक : राव
चंडीगढ़ हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के सरदार पटेल हॉल में साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर न्याययिक अधिकारियों एवं लोक अभियोजकों के लिए आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आज यहां सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। यह कार्यक्रम गृह मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में आयोजित किया गया, इसमें 10 न्याययिक अधिकारियों व 10 लोक अभियोजकों ने भाग लिया। समापन सत्र में हरियाणा गुप्तचर विभाग के प्रमुख एडीजीपी अनिल कुमार राव ने मुख्य अथिति के रूप में शिरकत की।
 
देश में खुलेंगे 75 नए मेडिकल कॉलेज
नई दिल्ली केंद्र सरकार ने किसानों और मेडिकल छात्रों को बड़ी सौगात दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इसमें देश के किसानों को चीनी निर्यात पर सब्सिडी देने का फैसला लिया गया है।
 
ब्रिलियंस वल्र्ड स्कूल पंचकूला ने सेलिब्रेट किया जन्माष्टमी
पंचकुला। जन्माष्टमी की पूर्व संध्या में ब्रिलियंस वल्र्ड स्कू ल के छात्रों ने सेक्टर 6 (श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर) और सेक्टर 2 (श्री राम मंदिर), पंचकूला में कृष्ण मंदिरों का दौरा किया। भगवान कृष्ण और उनके बचपन के जीवन की झांकी ने प्रत्येक बच्चे को आकर्षित किया। शांति और शांति प्रचलित लुभावनी थी। यह जीवन की भावना के करीब है जो इस दिन हम सभी को गले लगाता है। स्कूल की प्राचार्य निरंजना चटर्जी ने कहा कि बच्चों को जन्माष्टमी का महत्व बताने के लिए उनको श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में ले जाया गया। यहां पर बच्चों ने जन्माष्टमी को उत्साह के साथ सेलिब्रेट किया।
 
गुरुग्राम विश्वविद्यालय पहुंचे इटली और स्पेन के छात्र
गुरुग्राम विवि में जन्माष्टमी के अवसर पर इटली की संस्था निरमालाइट्स का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ. मार्क ण्डेय आहूजा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रवज्जलन से हुई। गणेश वंदना के बाद कार्यक्रम को डॉ. मार्कण्डेय आहूजा ने संबोधित किया।
 
नीलोखेड़ी की स्वाति शर्मा ने सिविल जज की परीक्षा में 11 वां रैंक हासिल की
नीलोखेड़ी में जन्मी स्वाति शर्मा ने पहली बार में ही मध्य प्रदेश ज्यूडिशियल सर्विसेज एग्जाम में 11वां रैंक हासिल कर सिविल जज बनने के सपने को सच कर दिखाया है। परिवारजनों को बधाई देने वालों का ताँता लगा हुआ है। उन्हें बधाई देने वालों में स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र उनके घर पहुंचे।
 
अंबाला के स्कूली छात्रों के लिए सडक़ सुरक्षा जागरूकता अभियान
अंबाला आज सडक़ सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाकर भारत के आने वाले कल को सुरक्षित बनाया जा सकता है, इसी विश्वास के साथ होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने अम्बाला में अपने सडक़ सुरक्षा जागरूकता अभियान का आयोजन किया।
 
पिछले पांच वर्षों में शिक्षा के स्तर को सुधारा
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने पिछले पांच वर्षों में शिक्षा के स्तर को सुधारा है और स्कूलों में परीक्षा को अनिवार्य किया है। आने वाले समय में हम युवाओं को स्वाभिमानी बनाने पर पूरा बल देंगे और उन्हें उनके हुनर के अनुरूप रोजगार के अवसर सृजित करेंगे।
 
आजादी के रंगों से रंगा ग्रीनवुड स्कूल
गुरुग्राम आ ह्रश्वयारे स्वतंत्र देश आ स्वागत करती हूं तेरा, तुझे देखकर आज हो रहा दुगुना मन प्रमुदित मेरा। आजादी के रंगों के रंगे कार्यक्रमों में बच्चों ने कुछ ऐसे ही गीतों पर अपनी दमदार प्रस्तुति देकर सभी को देशभक्त होने का संदेश दिया। देशभक्ति के साथ भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर भी कार्यक्रम पेश किये गये।
 
श्री अरबिंदो कॉलेज (शाम) ने मनाया स्वतंत्रता दिवस
नई दिल्ली > श्री अरबिंदो कॉलेज (शाम), मालवीय नगर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। यह गर्व का क्षण था, जब कॉलेज ने महिला योद्धाओं को पुष्पांजलि अर्पित की। डॉ नमिता राजपूत (प्राचार्य), मुख्य अतिथि डॉ. प्रतिभा सिंह और अन्य संकाय सदस्यों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ समारोह की शुरुआत हुई।
 
आदर्श पब्लिक स्मार्ट स्कूल में मनाया स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन
चंडीगढ़। आदर्श पब्लिक स्मार्ट स्कूल , सेक्टर-20, चंडीगढ़ के छात्रों और शिक्षकों ने आज स्कूल परिसर में स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन मनाया। छात्रों ने थीम बेस्ड स्वंतंत्रता दिवस पर एक नाटक प्रस्तुत किया, साथ ही शुभ अवसर पर देशभक्ति गीत और कविताएं भी गाया। छात्रों ने स्वतंत्रता दिवस पर कार्ड और राखियां जवानो के लिए पोस्ट की । प्रोग्राम के समाप्ति राष्ट्रीय गान के साथ हुई ।
 
previous123456789...1314next

CopyRight 2016 DanikUp.com