Breaking News
प्रियंका पर केंद्रीय मंत्री का विवादित बयान, कहा-पह्रश्वपू के बाद अब पह्रश्वपी आई  |   एनसीडब्ल्यू भेजेगा साधना सिंह को नोटिस।  |   मायावती पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर फंसी बीजेपी विधायक साधना सिंह।   |   चीन ने चांद पर उगाया कपास का पौधा अब आलू की बारी  |   कर्नाटक में सियासी सरगरमी तेज, 2 निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन  |  

शिक्षा/रोजगार

शहीद-ए-आजम भगत सिंह पुस्तकों के प्रेमी थे : डॉ. जुनेजा
चंडीगढ़ शहीद-ए-आजम भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु और पुलवामा में शहीद सैनिकों को श्रद्धाजलि देने के लिए आज गांधी स्मारक भवन सैक्टर 16 चंडीगढ़ के सभागार में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता गांधी स्मारक निधि के अध्यक्ष के.के. शारदा, मु य वक्ता प्रसिद्ध इतिहासकार डॉ. एम.एम. जुनेजा थें, स्वागत गांधी स्मारक भवन के निदेशक डॉ. देवराज त्यागी और धन्यवाद आचार्यकुल के उपाध्यक्ष प्रेम विज ने किया।
 
सीएनएच इंडस्ट्रियल ने 77 स्कूलों में इंटरएक्टिव शिक्षा प्रोजेक्ट शुरू किया
नई दिल्ली सीएनएच इंडस्ट्रियल (एनवाईएसई: सीएनएच/एमआई: सीएनएचआई) और इसका न्यू हॉलैंड एग्रीकल्चर ब्रांड न्यू हॉलैंड डिजिटल क्‍लासरूम के जरिए भारत भरकी कक्षाओं में मल्टीमीडिया से पढ़ाई की सुविधा उपलब्‍ध करेंगे इस मल्टीमीडिया शिक्षा कार्यक्रम का लक्ष्य भारत के सरकारी स्कूलों में शिक्षण की गुणवत्ता और उनकी क्षमताओं को बढ़ाना है।
 
शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए मल्टीमीडिया सेंटर
झज्जर सरकारी स्कूलों की शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए, झज्जर तहसील के अंतर्गत आने वाले , राजकीय हाई स्कूल, धोर और राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, आसौदा सिवान में मल्टी-मीडिया युक्त स्कूली शिक्षा प्रोजेक्ट ‘‘न्यू हॉलैंड डिजिटल क्लासरूम’’ का शुभारम्भ किया गया।
 
डीकिन विश्वविद्यालय की भारतीय संगठन के साथ साझेदारी
नई दिल्ली डीकिन विश्वदिद्यालय ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय संगठन के साथ साझेदारी र्मेंार उच्च मूल्य छात्रवृति की घोषणा की। ये उच्च मूल्य की छात्रवृति डीकिन विवि ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा की पूरी अविधि के लिए 100 प्रतिशत शिक्षण शुल्क छूट के रूप में उपलब्ध हैं। जिन चार स्कॉलरशिप से सम्मनित किया जा रहा है वे डीकिन के प्रमुख विषयगत क्षेत्र में हैं जो भविष्यवादी हैं। जो वैश्वित चुनौतियों को हल करने में मदद करेगे। तथा जिससे दुनिया में सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
 
कॉमइडी-यूनी गेज प्रवेश परीक्षा अब आपके और नजदीक
नई दिल्लीत्न इंजीनियरिंग बीई/बी.टेक कोर्स में प्रवेश के लिए कॉमइडीयूनी गेज प्रवेश परीक्षा का आयोजन 12 मई 2019 को किया जाएगा। 180 से अधिक संस्थान और 21 विश्वविद्यालय के स्कोर को स्वीकार करते हैं। यह भारत में जेईई के बाद दूसरी सबसे बड़ी मल्टी-यूनिवर्सिटी प्राइवेट इंजीनियरिंग परीक्षा बन चुकी है।
 
7th Pay Commission : केंद्र सरकार ने बढ़ाई इन कर्मचारियों की सैलरी,एरियर को लेकर भी बड़ा ऐलान
केंद्र सरकार ने इन कर्मचारियों के लिए 7 वें केंद्रीय वेतन आयोग के विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार द्वारा सातवें वेतन आयोग के विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद सरकारी खजाने पर 1241.78 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।
 
सातवें वेतन आयोग को लेकर केन्द्र सरकार का एक और बड़ा फैसला, देशभर के तकनीकी शिक्षण संस्थानों के टीचर को मिलेगा लाभ
सरकार ने इसे लेकर 1241 करोड़ रुपए भी जारी कर दिए है। तकनीकी शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाने वाले शिक्षकों की यह मांग काफी समय से लंबित थी।
 
देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 यूनिवर्सिटी में इसी साल से लागू होगा 10 फीसद आरक्षण, बढ़ेंगी सीटें
मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि देशभर के 40 हजार कॉलेजों और 900 यूनिवर्सिटी में 10 फीसद आरक्षण का कोटा इसी शैक्षणिक सत्र से लागू कर दिया जाएगा.
 
IBPS clerk 2018 का नोटिफिकेशन हुआ जारी, 18 सिंतबर से आवेदन
उन अभ्यार्थियों के लिए काफी अच्छा मौका है जिनका सिलेक्शन एसबीआई या अन्य बैंक परीक्षाओं में नहीं हो पाया है।
 
प्राथमिक स्तर की टीईटी और अगली शिक्षक भर्ती में बीएड को मौका
सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह की ओर से शासन को भेजे गए प्रस्ताव में प्राथमिक स्तर की टीईटी में बीएड डिग्रीधारियों को सम्मिलित करने का अनुरोध किया है।
 
DU में बना तीसरा मोर्चा, AISA-CYSS आए साथ
सीवाईएसएस के स्टेट प्रेजिडेंट सुमित यादव ने कहा, डीयू का वोटिंग पर्सेंटेज सिर्फ 30 से 40% रहता है। पिछले साल तो 9000 वोट नोटा को गए थे।
 
कॉलेज में बैकबेंचर, आज है देश का सबसे युवा अरबपति
इंग्लिश न समझने की वजह से मैं लास्ट बेंच पर बैठने लगा. क्योंकि कॉलेज के शुरुआती दिनों में टीचर को इंग्लिश में जवाब नहीं दे सकता था.'
 
रिवइज हुई JEE-अडवांस्ड की मेरिट लिस्ट, अब 32 हजार छात्र पास
आईआईटी जॉइंट एडमिशन बोर्ड की आज हुई बैठक के बाद आधिकारिक बयान में कहा गया है कि संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकार के तहत पसंद के आधार पर सीटों को भरने का काम पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 15 जून से शुरू होगा।
 
JNU में ऑनलाइन एग्जाम का विरोध
एंट्रेंस एग्जाम में मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाएंगे, हालांकि अब तक जेएनयू में एंट्रेंस का फॉर्म सब्जेक्टिव है। जेएनयूएसयू की प्रेजिडेंट गीता कुमारी का कहना है कि ऑब्जेक्टिव एग्जाम का आइडिया सब्जेक्टिव पेपर को चेक करने के दौरान देख जा रहे मापदंडों को पीछे छोड़ता है।
 
सेना के 'कश्मीर सुपर 50' के 32 छात्रों ने क्लियर किया जेईई (मेंस)
जेईई, जेकेसीईटी और अन्य इंजिनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए मुफ्त रेजिडेंशल कोचिंग मुहैया कराई गई। मेंस क्वॉलिफाई करने वालों में 20 अनुसूचित जनजाति श्रेणी, 2 अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी के छात्र हैं और 2 लड़कियां है
 
CLAT परीक्षाः तकनीकी खामियों से हुआ समय बर्बाद, अतिरिक्त नंबर देने का SC का आदेश
कोर्ट ने इन स्टूडेंट्स को अतिरिक्त नंबर देकर रिवाइज लिस्ट जारी करने का निर्देश जारी किया है और कहा है कि दूसरे दौर की काउंसलिंग रिवाइज लिस्ट के आधार पर हो। दाखिले के लिए पहले दौर की काउंसलिंग में किसी भी तरह के दखल से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार किया है।
 
याेगी सरकार का फैसला: अब 20 दिन में पूरी होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं
शिक्षा सुधारों को लेकर बनारस में प्रेस वार्ता के दौरान डिप्टी सीएम व उच्च शिक्षामंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि दो से ढाई महीने में होने वाली बोर्ड परीक्षाएं इस साल एक महीने में संचालित की गईं।
 
DU: अब एंट्रेंस की बारी, फाइनल शेड्यूल जारी
डीयू ने पहले जो संभावित डेटशीट जारी की थी, अब उसमें कुछ बदलाव किया है। अब एंट्रेंस 17 से 22 जून तक हैं, जिसमें मैनेजमेंट कोर्सों के लिए होने वाला जॉइंट ऐडमिशन टेस्ट (JAT) अब 17 की बजाय 22 को होगा।
 
QS रैंकिंग: IIT-B का शानदार परफॉर्मेंस, जानें किस नंबर पर
100 में से कुल 48.2 स्कोर के साथ-साथ आईआईटी-बी भारत के टॉप रैंक पाने वाले संस्थान में शामिल है। इसे ऐकडेमिक रेप्युटेशन में 52.5 स्कोर, एंप्लॉयर रेप्युटेशन में 72.9, साइटेशन पर फैकल्टी में 54.1, फैकल्टी-स्टूडेंट रेशियो में 43.3, मिले हैं।
 
हायर एजुकेशन के लिए अभी नहीं होगा HEERA का गठन
फिलहाल नए रेग्युलेटर के गठन की अपनी योजना को अमलीजामा नहीं पहनाएगी। इसकी बजाय यूजीसी, एआईसीटीई और नैशनल काउंसिल ऑफ टेक्निकल एजुकेशन से संबंधित सुधारों को आगे बढ़ाया जाएगा।
 

CopyRight 2016 DanikUp.com