Breaking News
राफेल अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी की माफी स्वीकार की  |   सबरीमाला मंदिर में प्रवेश का मामला सात जजो की बेंच को भेजा गया  |   राफेल की पुनर्विचार याचिका खारिज  |   आरटीआई कानून के दायरे में आएगा मुख्य न्यायाधीश का दफ्तर  |   महाराष्ट्र में सरकार के लिए कांग्रेस की समिति एनसीपी से बात करेगी  |  

शिक्षा/रोजगार

विशेषज्ञों से चर्चा और राय लेकर बनाएं संस्कृति नीति : मुख्यमंत्री*
विशेषज्ञों से चर्चा और राय लेकर बनाएं संस्कृति नीति : मुख्यमंत्री* *नीति में वैदिक काल से लेकर अब तक की संपन्न सांस्कृतिक विरासत को शामिल करें: योगी आदित्यनाथ* *ऐसी नीति बनाएं जो देश में सर्वोत्तम हो* *22 अक्टूबर, लखनऊ।* मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि संस्कृति बहुत व्यापक शब्द है। वैदिक काल से लेकर आधुनिक काल तक की गतिविधियां इसमें शामिल हैं। इन सारे काल खंडों में आज जिस क्षेत्र को उत्तर प्रदेश कहते हैं, उसकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। ऐसे में इसे रंगमंच और लोक कला तक ही सीमित मत करें। संस्कृति को लेकर जो भी नीति बनाएं उनमें इन सारे सरोकारों को शामिल करें। उन लोगों से चर्चा करें, सलाह लें जो इसके विशेषज्ञ हैं। उनकी राय को अपनी नीति में शामिल करें।
 
साई इंस्टिट्यूट ऑफ स्किल डेवलपमेंट द्वारा शिक्षा सामग्री वितरण समारोह
मनीमाजरात्नप्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत चल रहे साई इंस्टीट्यूट ऑफ स्किल डेवलपमेंट सेन्टर,मनीमाजरा ने इंस्टीट्यूट के बच्चों को शिक्षा सामग्री वितरित की। जिसमे मुख्यातिथि के तौर पर शिवानन्द चौबे मेमोरियल चैरिटबल ट्रस्ट के चेयरमैन संजय चौबे जी ने अपने हाथों से बच्चों को शिक्षा सामग्री वितरित की।
 
साइबर सुरक्षा के लिए घर से करें शुरुआत, बनें जागरूक : राव
चंडीगढ़ हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के सरदार पटेल हॉल में साइबर अपराध और कानूनी जागरूकता पर न्याययिक अधिकारियों एवं लोक अभियोजकों के लिए आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आज यहां सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। यह कार्यक्रम गृह मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में आयोजित किया गया, इसमें 10 न्याययिक अधिकारियों व 10 लोक अभियोजकों ने भाग लिया। समापन सत्र में हरियाणा गुप्तचर विभाग के प्रमुख एडीजीपी अनिल कुमार राव ने मुख्य अथिति के रूप में शिरकत की।
 
देश में खुलेंगे 75 नए मेडिकल कॉलेज
नई दिल्ली केंद्र सरकार ने किसानों और मेडिकल छात्रों को बड़ी सौगात दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। इसमें देश के किसानों को चीनी निर्यात पर सब्सिडी देने का फैसला लिया गया है।
 
ब्रिलियंस वल्र्ड स्कूल पंचकूला ने सेलिब्रेट किया जन्माष्टमी
पंचकुला। जन्माष्टमी की पूर्व संध्या में ब्रिलियंस वल्र्ड स्कू ल के छात्रों ने सेक्टर 6 (श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर) और सेक्टर 2 (श्री राम मंदिर), पंचकूला में कृष्ण मंदिरों का दौरा किया। भगवान कृष्ण और उनके बचपन के जीवन की झांकी ने प्रत्येक बच्चे को आकर्षित किया। शांति और शांति प्रचलित लुभावनी थी। यह जीवन की भावना के करीब है जो इस दिन हम सभी को गले लगाता है। स्कूल की प्राचार्य निरंजना चटर्जी ने कहा कि बच्चों को जन्माष्टमी का महत्व बताने के लिए उनको श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में ले जाया गया। यहां पर बच्चों ने जन्माष्टमी को उत्साह के साथ सेलिब्रेट किया।
 
गुरुग्राम विश्वविद्यालय पहुंचे इटली और स्पेन के छात्र
गुरुग्राम विवि में जन्माष्टमी के अवसर पर इटली की संस्था निरमालाइट्स का कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में गुरुग्राम विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति डॉ. मार्क ण्डेय आहूजा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रवज्जलन से हुई। गणेश वंदना के बाद कार्यक्रम को डॉ. मार्कण्डेय आहूजा ने संबोधित किया।
 
नीलोखेड़ी की स्वाति शर्मा ने सिविल जज की परीक्षा में 11 वां रैंक हासिल की
नीलोखेड़ी में जन्मी स्वाति शर्मा ने पहली बार में ही मध्य प्रदेश ज्यूडिशियल सर्विसेज एग्जाम में 11वां रैंक हासिल कर सिविल जज बनने के सपने को सच कर दिखाया है। परिवारजनों को बधाई देने वालों का ताँता लगा हुआ है। उन्हें बधाई देने वालों में स्वच्छ भारत मिशन के वाईस चेयरमैन सुभाष चंद्र उनके घर पहुंचे।
 
अंबाला के स्कूली छात्रों के लिए सडक़ सुरक्षा जागरूकता अभियान
अंबाला आज सडक़ सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाकर भारत के आने वाले कल को सुरक्षित बनाया जा सकता है, इसी विश्वास के साथ होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने अम्बाला में अपने सडक़ सुरक्षा जागरूकता अभियान का आयोजन किया।
 
पिछले पांच वर्षों में शिक्षा के स्तर को सुधारा
चंडीगढ़ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने पिछले पांच वर्षों में शिक्षा के स्तर को सुधारा है और स्कूलों में परीक्षा को अनिवार्य किया है। आने वाले समय में हम युवाओं को स्वाभिमानी बनाने पर पूरा बल देंगे और उन्हें उनके हुनर के अनुरूप रोजगार के अवसर सृजित करेंगे।
 
आजादी के रंगों से रंगा ग्रीनवुड स्कूल
गुरुग्राम आ ह्रश्वयारे स्वतंत्र देश आ स्वागत करती हूं तेरा, तुझे देखकर आज हो रहा दुगुना मन प्रमुदित मेरा। आजादी के रंगों के रंगे कार्यक्रमों में बच्चों ने कुछ ऐसे ही गीतों पर अपनी दमदार प्रस्तुति देकर सभी को देशभक्त होने का संदेश दिया। देशभक्ति के साथ भाई-बहन के प्रेम के प्रतीक रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर भी कार्यक्रम पेश किये गये।
 
श्री अरबिंदो कॉलेज (शाम) ने मनाया स्वतंत्रता दिवस
नई दिल्ली > श्री अरबिंदो कॉलेज (शाम), मालवीय नगर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। यह गर्व का क्षण था, जब कॉलेज ने महिला योद्धाओं को पुष्पांजलि अर्पित की। डॉ नमिता राजपूत (प्राचार्य), मुख्य अतिथि डॉ. प्रतिभा सिंह और अन्य संकाय सदस्यों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ समारोह की शुरुआत हुई।
 
आदर्श पब्लिक स्मार्ट स्कूल में मनाया स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन
चंडीगढ़। आदर्श पब्लिक स्मार्ट स्कूल , सेक्टर-20, चंडीगढ़ के छात्रों और शिक्षकों ने आज स्कूल परिसर में स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन मनाया। छात्रों ने थीम बेस्ड स्वंतंत्रता दिवस पर एक नाटक प्रस्तुत किया, साथ ही शुभ अवसर पर देशभक्ति गीत और कविताएं भी गाया। छात्रों ने स्वतंत्रता दिवस पर कार्ड और राखियां जवानो के लिए पोस्ट की । प्रोग्राम के समाप्ति राष्ट्रीय गान के साथ हुई ।
 
डीपीएस में नन्हे बच्चों ने दिया देशभक्ति का पैगाम
समालखा > दिल्ली पब्लिक स्कूल पानीपत सिटी के प्री-प्राइमरी विंग में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक एवं देशभक्ति कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें नन्हें-मुन्ने बच्चों ने विभिन्न देशभक्ति गीतों पर मनभावन नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को मोहित कर दिया। चेहरे पर तिरंगे का निशान बनाए, हाथों में तिरंगा लिए तथा फौजी बने बच्चे काफी सुंदर लग रहे थे। बच्चों ने प्रधानाचार्या अर्चना जैन और अलका बतरा का तिरंगे से स्वागत किया। अर्चना जैन ने कहा कि लाखों बलिदानों के बाद हमें आजादी प्राप्त हुई थी। आजादी के साथ ही हमें जिम्मेदारी भी मिली है कि आजादी के नाम पर हम अपनी सीमाएं ना लांघे। स्कूल में समय-समय पर इस तरह के आयोजन किए जाते हैं।
 
विद्यार्थियों को ‘लेमन’ शिक्षा प्रदान की जानी चाहिए : मनोहर लाल
चंडीगढ़ सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित ने जहां लोगों को उनके अधिकारों के साथ-साथ उनके दायित्वों के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता पर बल दिया, वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि एक सुदृढ़ और समृद्ध समाज के विकास के लिए विद्यार्थियों को ‘लेमन’ शिक्षा) प्रदान की जानी चाहिए। जस्टिस उदय उमेश ललित और मुख्यमंत्री आज जिला सोनीपत के मुरथल में दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में हरियाणा राज्य विधिक सेवाएं प्राधिकरण और स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित विद्यार्थी विधिक साक्षरता मिशन के 9वें वार्षिक समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।
 
शिक्षा को तबाह करने के लिए अकाली- कांग्रेसी सरकारें जिम्मेदार : बुद्धराम
चंडीगढ़ आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने राज्य में बिना अध्यापक चल रहे स्कूलों का सख्त नोटिस लेते हुए कहा कि कांग्रेस और अकाली भाजपा सरकारों ने प्राईवेट शिक्षा माफिया को उत्साहित करने की साजिश के तहत राज्य के सरकारी स्कूल शिक्षा प्रणाली को तबाह करके रख दिया है।
 
सलवान पब्लिक स्कूल में रवि कालरा द्वारा प्रेरक वार्ता का आयोजन
गुरुग्रामत्नसलवान पब्लिक स्कूल, गुरुग्राम में दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक प्रेरक वार्ता का आयोजन किया गया जिसके मुख्य अतिथि अध्यक्ष रवि कालरा(सी.ई.ओ, अर्थ सेवियर फाउंडेशन, गुरुग्राम फरीदाबाद रोड पर स्थित बंधवाड़ी गांव)थे। वार्ता का मुख्य उद्देश्य छात्रों में करुणा, सहानुभूति और मानवता के मूल्यों को विकसित करना था। कालरा जी ने विद्यार्थियों से अपने जीवन के बारे में बताते हुए द्रवित कर देने वाले कुछ किस्से साझा किएउनकी वार्ता बहुत ही मर्मस्पर्शी थी। कालरा जी ने छात्रों को प्रेरित करने वाले प्रसंग बताकर उनकी संस्था का उद्देश्य मानवीयता बताया. उन्होंने अपने जीवन का लक्ष्य जरूरतमंदों की सेवा तन, मन, ,धन से मदद करना व देश व समाज के लिए समर्पित रहना बताया। रवि कालरा के साथ छात्रों ने भी समाज के जरूरतमंदों और वंचितों के लिए मदद करने का संकल्प लिया। सत्र संवादात्मक और समृद्ध था। प्रधानाचार्या रश्मि मालिक ने रवि जी को सकारात्मक मूल्यों को साझा करने छात्रों को संवेदनशील बनाने के लिए धन्यवाद व्यक्त किया।
 
एसएमडी स्कूल में हिंदी कविता पाठ प्रतियोगिता
पंचकूलात्नएसएमडी लिटिल चैंप स्मार्ट स्कूल सेक्टर-2 पंचकूला ने देशभक्ति विषय पर एक हिंदी कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसका उद्देश्य बच्चों को उनकी छिपी प्रतिभा का पता लगाने में मदद करना था। उनके उच्चारण, आवाज मॉड्यूलेशन, प्रस्तुति और मेमोरी पर उनका मूल्यांकन किया गया था। प्रिंसिपल दीपिका ने छात्रों के प्रयासों की प्रशंसा की और विजेताओं को मेरिट सर्टिफिकेट दिया। निदेशक नरेश गुप्ता ने कहा कि हमारे स्कूल का उद्देश्य सभी छात्रों का समग्र विकास है।
 
पंवार ने टॉपर छात्रों को लैपटॉप देकर किया सम्मानित
पानीपत परिवहन, आवास एवं जेल मंत्री कृष्णलाल पंवार ने शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित जिला शिक्षा विभाग के कार्यालय में जिला के 10वीं के 23 टॉपर विद्यार्थियों को लैपटाप देकर सम्मानित किया। इस मौके पर उपायुक्त सुमेधा कटारिया भी उनके साथ उपस्थित रही। मंत्री कृष्णलाल पंवार ने बताया कि सैकेण्डरी शिक्षा के महानिदेशक की ओर से वर्ष 2016, 2017 व 2018 की मैरिट के आधार पर पांच वर्गो में प्रतिभावान विद्यार्थियों को लैपटोप देने की योजना है।
 
हुनरमंद युवा अपनी प्रतिभा के दम पर प्राप्त कर सकेगा रोजगार :बीरपंथी
करनाल नीलोखेड़ी के विधायक भगवानदास कबीरपंथी ने कहा कि बेरोजगारी पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के युवाओं को अप्रैंटिस से जोडक़र उन्हें सक्षम बनाने और आर्थिक सहयोग करने का कार्य किया है। आज बेरोजगारी दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है, सभी को सरकारी नौकरी नहीं दी जा सकती परंतु हुनरमंद व्यक्ति अपनी प्रतिभा के दम पर रोजगार व सम्मान प्राप्त कर सकता है। इस उद्ïदेश्य के लिए देश में प्रधानमंत्री की स्टार्टअप इंडिया, स्टैंडअप डंडिया व कौशल विकास स्कीमें लागू हैं, जो युवाओं को आगे बढऩे के लिए प्रेरित कर रोजगार के अवसर प्रदान कर रही हैं।
 
रोजगार के नाम पर युवाओं की दुर्गति हुई : दुष्यंत
समालखा जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने गांव चुलकाना में आयोजित जनसभा में प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि नौकरी देने के नाम पर पीएचडी, इन्जिनियर्स को धोबी, माली बनाकर उनकी दुर्गति कर दी है। वहीं पार्टी कार्यकर्ताओं से भी सौ दिन मेहनत कर चुनाव में प्रदेश का इतिहास बदलने का आह्वान किया।
 
previous123456789...1314next

CopyRight 2016 DanikUp.com